Monday 31 July 2023

आजमगढ़ छात्रा की मौत मामले में प्रिंसिपल और क्लास टीचर के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज पिता का आरोप छत से कूदती तो कैसे फटते कपड़े


 आजमगढ़ छात्रा की मौत मामले में प्रिंसिपल और क्लास टीचर के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज


पिता का आरोप छत से कूदती तो कैसे फटते कपड़े


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सिधारी थाना क्षेत्र के हरबंशपुर में सोमवार को दिन में प्रतिष्ठित चिल्ड्रन गर्ल्स कॉलेज में 11वीं की छात्रा की अपने स्कूल में ही तीसरी मंजिल से संदिग्ध हालत में गिरकर मौत के मामले में शाम को सिधारी थाने पर पिता ऋतुराज तिवारी पुत्र स्व0 दूधनाथ तिवारी निवासी रानी की सराय की तहरीर पर स्कूल की प्रिंसिपल और छात्रा की क्लास टीचर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया।


पिता का आरोप था कि उनकी बेटी श्रेया तिवारी घर पर उनसे बताती थी कि उनकी प्रिंसिपल और क्लास टीचर उसको आए दिन प्रताड़ित करती थी और कहती थीं कि इस विद्यालय में पढ़ने लायक नहीं हो। इससे वह मानसिक रूप से परेशान रहती थी लेकिन पिता होने के नाते उसको समझाते रहते थे कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।


 आज दिन में 11.56 बजे स्कूल से उनके मोबाइल नंबर पर कॉल आई थी कि श्रेया की मां से बात करनी है। सीधे सपाट बात नहीं की जा रही थी गोलमोल तरीके से बात की जा रही थी। आशंका होने पर वह और उनकी पत्नी स्कूल पहुंचे तो बताया गया कि छात्रा को एक निजी अस्पताल ले जाया गया है। निजी अस्पताल पहुंचे वहां बताया गया कि दूसरे निजी अस्पताल ले जाया गया। वहीं पहुंचे तो बताया गया कि उसको स्कूल ले जाया गया। स्कूल पहुंचे तो वहां उसकी लाश पड़ी मिली थी। स्कूल वाले लगातार गुमराह करते रहे। 


बता दें कि मीडिया कर्मियों से बातचीत में पीड़ित पिता ने कहा था कि छात्रा का यूनिफॉर्म कई जगह से फटा था। अगर कोई छत से कूदता तो उसकी ड्रेस नहीं फटनी चाहिए थी। इसके अलावा उन्होंने अन्य कई संगीन आरोप लगाए।

आजमगढ़ में बोले शिवपाल यादव ‘इण्डिया’ संगठन से भाजपा घबराई कहा सपा संगठन को मजबूत कर भाजपा को हराना मकसद


 आजमगढ़ में बोले शिवपाल यादव ‘इण्डिया’ संगठन से भाजपा घबराई


कहा सपा संगठन को मजबूत कर भाजपा को हराना मकसद


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने भाजपा पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि संगठन को मजबूत कर भाजपा को हराना सपा का मकसद है। इण्डिया की मजबूती से भाजपा घबराई हुई है। सपा महासचिव के जनपद पहुंचने पर पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान सपाजनों ने 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने का संकल्प भी लिया।


नेहरू हॉल में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सपा के पुराने लोगों को इकट्ठा कर संगठन को मजबूत करना ही हमारा मकसद है जिससे 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराया जा सके। 


आजमगढ़ से चुनाव लड़ने के सवाल पर शिवपाल यादव ने कहा पार्टी का जो भी फैसला होगा स्वीकार होगा। स्वामी प्रसाद मौर्या के बयान को व्यक्तिगत बताते हुए सपा महासचिव ने कहा कि इस बयान पर हम नहीं जाना चाहते हैं। जल्द ही जिले की भंग इकाई का गठन कर संगठन को और मजबूती देेने का काम किया जायेगा।


सपा महासचिव शिवपाल यादव ने कहा कि 2024 के चुनाव के मद्देनजर जो ‘इंडिया’ गठबंधन बना हुआ है उससे भाजपा पूरी तरह घबरा गई है, सपा के लोग संगठन को मजबूत करने में लगे हुए हैं। यही कारण है कि एनडीए के लोग पूरे देश में इंडिया से घबराए हुए हैं। सपा पिछड़े, दलितों और अल्पसंख्यकों को इकट्ठा करने का काम कर रही है।

आजमगढ़ स्कूल की तीसरी मंजिल से कूदी 11वीं कि छात्रा, मौके पर ही मौत सिधारी थाना पुलिस के साथ ही सीओ सिटी भी मौके पर पहुंचे


 आजमगढ़ स्कूल की तीसरी मंजिल से कूदी 11वीं कि छात्रा, मौके पर ही मौत


सिधारी थाना पुलिस के साथ ही सीओ सिटी भी मौके पर पहुंचे


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के हरवंशपुर क्षेत्र स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल की एक छात्रा सोमवार को विद्यालय के तीसरे मंजिल से नीचे कूद गई। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर सिधारी थाना पुलिस के साथ ही सीओ सिटी भी मौके पर पहुंच गए। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने के साथ ही जांच की कवायद में पुलिस की टीम जुट गई है। घटना से पूरे विद्यालय परिवार में हड़कंप मच गया है। तो वहीं छात्रा के परिजन सदमे में हैं।


शहर के कोलघाट क्षेत्र की रहने वाली कक्षा 11 की छात्रा रोज की भांति सोमवार को भी विद्यालय पढ़ने के लिए पहुंची थी। दिन में लगभग दो बजे के आसपास छात्रा अपनी क्लास के बाहर निकली और बरामदे में बारजे के पास खड़ी हो गई। इस बीच एक शिक्षक की नजर भी उस पर पड़ी और जब तक वह उसके पास तक पहुंचते तब तक छात्रा ने विद्यालय के तीसरी मंजिल से नीचे छलांग लगा दिया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।


 घटना से पूरे विद्यालय परिसर में हड़कंप व अफरा-तफरी मच गई। छात्रा ने ऐसा कदम क्यों उठाया, इसका कारण साफ नहीं है। सूचना पर सिधारी थाना पुलिस के साथ ही सीओ सिटी गौरव कुमार भी मौके पर पहुंच गए। शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं घटना के कारणों की जांच में पुलिस जुटी हुई है।

कानपुर स्कूल में साथी ने किया हमला, दौड़ा-दौड़ाकर मारे ताबड़तोड़ चाकू इलाज के दौरान हुई मौत


 कानपुर स्कूल में साथी ने किया हमला, दौड़ा-दौड़ाकर मारे ताबड़तोड़ चाकू


इलाज के दौरान हुई मौत


उत्तर प्रदेश कानपुर में बिधनू थाना क्षेत्र के गोपालपुरी स्थित एक निजी कॉलेज में हड़कंप मच गया। यहां कक्षा 9वीं के छात्र को उसके सहपाठी ने चाकू से गोद डाला। वारदात की सूचना पर शिक्षक और स्टाफ पहुंचा। आनन फानन घायल को गंभीर हालत में हैलट में भर्ती कराया गया। यहां इलाज के दौरान डॉक्टरों ने छात्र को मृत घोषित कर दिया।


जानकारी के अनुसार, छात्र नीलेंद्र तिवारी और राजबीर दोनों दोस्त हैं। सोमवार सुबह स्कूल में राजबीर ने नीलेंद्र पर चाकू से हमला कर दिया। आरोपी ने कई वार किए, जिससे नीलेंद्र लहूलुहान होकर गिर पड़ा।


 बताया जा रहा है कि दोनों पिछले साल कक्षा नौ में फेल हो चुके हैं। वारदात का कारण अभी पता नहीं चल सका है। एसीपी घाटमपुर दिनेश शुक्ला ने बताया कि आरोपी छात्र को हिरासत में ले लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। मामले में जांच कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश लखनऊ 10 जिलों के एसपी सहित 14 आईपीएस का हुआ तबादला


 उत्तर प्रदेश लखनऊ 10 जिलों के एसपी सहित 14 आईपीएस का हुआ तबादला


उत्तर प्रदेश लखनऊ राज्य सरकार ने रविवार को 14 आईपीएस का तबादला कर दिया, जिसमें 10 जिलों के पुलिस कप्तान शामिल हैं। बरेली में कांवड़ यात्रा निकालने के दौरान हुए बवाल के बाद एसएसपी प्रभाकर चौधरी को हटा दिया गया है। सीतापुर के एसपी सुशील घुले चंद्रभान को बरेली का एसएसपी बनाया गया है। प्रभाकर को 32वीं पीएसी भेजा गया है। वहीं, लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में तैनात विनीत जायसवाल को चंदौली का एसपी बनाया गया है।


इसके अलावा मिर्जापुर के एसपी संतोष मिश्रा को डीजीपी मुख्यालय में एसपी क्राइम बनाया गया है। कन्नौज के एसपी कुंवर अनुपम सिंह को अमरोहा का एसपी बनाया गया है। बांदा के एसपी अभिनन्दन को मिर्जापुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आगरा में एसपी रेलवे मोहम्मद मुश्ताक को ललितपुर का एसपी बनाया गया है। सिद्धार्थनगर के एसपी अमित कुमार आनंद को कन्नौज भेजा गया है। चंदौली के एसपी अंकुर अग्रवाल को बांदा भेजा गया है।


संभल के एसपी चक्रेश मिश्रा को सीतापुर का एसपी बनाया गया है। अमरोहा के एसपी आदित्य लंगेह को आगरा में एसपी रेलवे बनाया गया है। ललितपुर के एसपी अभिषेक कुमार को सिद्धार्थनगर भेजा गया है। अलीगढ़ के एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत को संभल का एसपी बनाया गया है। डीजीपी मुख्यालय में एसपी क्राइम राठौर किरीट कुमार हरिभाई को 35वीं वाहिनी पीएसी का सेनानायक बनाया गया है।

आजमगढ़ कप्तानगंज एसपी ने सिपाही को किया निलंबित, मुकदमा दर्ज करने का आदेश


 आजमगढ़ कप्तानगंज एसपी ने सिपाही को किया निलंबित, मुकदमा दर्ज करने का आदेश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ थाना कप्तानगंज क्षेत्र गौरा में आत्महत्या के प्रकरण में परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने अभियुक्त आदर्श निषाद व नागेन्द्र निषाद के विरूद्ध गैंगरेप सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। इस मामले में पुलिस ने एक अभियुक्त को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।


उक्त प्रकरण में थानाध्यक्ष कप्तानगंज की रिपोर्ट के आधार पर यह तथ्य प्रकाश में आया कि 29 जुलाई की रात करीब 10:30 बजे मृतका के परिजनों द्वारा मौखिक रूप से थाना कप्तानगंज में नियुक्त का0 मोहर्रिर राहुल कुमार को सूचना दी गई थी, लेकिन राहुल कुमार द्वारा चौकी प्रभारी व थाना प्रभारी को जो उस समय मोहर्रम जुलूस संबंधी ड्यूटी में तैनात थे को घटना से अवगत नहीं कराया गया और न ही शिकायतकर्ता से लिखित शिकायत मांगी गई।


थानाध्यक्ष की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने तत्काल प्रभाव से का0 मोहर्रिर राहुल कुमार को निलम्बित करते हुए थानाध्यक्ष कप्तानगंज को निर्देशित किया कि का0 मोहर्रिर राहुल कुमार के विरूद्ध धारा 166A उपधारा C भादवि (लोक सेवक द्वारा महिला सम्बन्धी अपराध में दायित्वों का निर्वहन न करना) की एफआईआर पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही सुनिश्चित करें।

आजमगढ़ देवगांव मतान्तरण में 3 महिलाएं सहित 5 को पुलिस ने लिया हिरासत में देवगांव कोतवाली क्षेत्र के बैरीडीह गांव का मामला


 आजमगढ़ देवगांव मतान्तरण में 3 महिलाएं सहित 5 को पुलिस ने लिया हिरासत में


देवगांव कोतवाली क्षेत्र के बैरीडीह गांव का मामला


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस की तमाम कोशिशों के बावजूद जनपद में मतान्तरण के मामले कम होते नजर नहीं आ रहे हैं। ताजा मामला देवगांव कोतवाली क्षेत्र के बैरीडीह गांव का है, जहां पर पुलिस ने छापेमारी कर पादरी सहित पांच लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस पकड़े गए लोगों से पूछताछ कर रही है।


रविवार को देवगांव कोतवाली पुलिस को बैरीडीह गांववासियों द्वारा यह सूचना दी गई कि ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोगों द्वारा प्रार्थना सभा के नाम पर गांव के लोगों को बरगला कर उनका मतांतरण कराया जा रहा है। पुलिस ग्रामीणों द्वारा बताए गए स्थान पर पहुंची और मौके से 5 लोगों को हिरासत में लेकर थाने आई। हिरासत में लिए गए लोगों में पादरी महेन्द प्रसाद राजभर, बसन्तु निवासी बैरीडीह, कसुमकला पत्नी बसन्तु, प्रेमा देवी व बेइला शामिल हैं। पुलिस द्वारा इन लोगों से पूछताछ की जा रही है।


इस संबंध में देवगांव कोतवाली प्रभारी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है, पुष्टि हो जाने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ कप्तानगंज किशोरी का गैंगरेप, आहत पीड़िता ने लगाई फांसी ग्रामीणों में आक्रोश, पुलिसिया कार्रवाई संदेह के घेरे में सुसाइड नोट में मृतका ने बयां किया घटना की दास्तां


 आजमगढ़ कप्तानगंज किशोरी का गैंगरेप, आहत पीड़िता ने लगाई फांसी


ग्रामीणों में आक्रोश, पुलिसिया कार्रवाई संदेह के घेरे में


सुसाइड नोट में मृतका ने बयां किया घटना की दास्तां


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के एक गांव में किशोरी के साथ गांव के ही दो युवकों ने सामूहिक दुष्कर्म किया। परिजन शिकायत लेकर आरोपियों के घर पहुंचे तो धमकी दी गई। आरोप है कि थाने पर पहुंचे पर पुलिसकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई करने की जगह सुबह नौ बजे आने की बात कही। इधर, घटना से आहत पीड़िता ने रात में साड़ी का फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। मौके से सुसाइड नोट मिला है। घटना से ग्रामीणों में आक्रोश है। परिजनों का कहना है कि पुलिस अगर रात में ही कार्रवाई की होती तो शायद किशोरी की जान बच जाती।


मिली जानकारी के अनुसार कप्तानगंज थाना क्षेत्र की रहने वाली 17 वर्षीया किशोरी एक दिन पहले बीती रात लगभग 8 बजे शौच के लिए घर से बाहर निकली। घर से कुछ ही दूरी पर गांव के दो लड़कों ने उसे रोक लिया। उसके साथ खेत में जबरन दुष्कर्म किया। इधर, किशोरी के घर नहीं लौटने पर उसके भाई ने तलाश शुरू की। घर से कुछ ही दूरी पर उसने देखा कि गांव के ही दो युवक उसकी बहन के साथ गलत काम कर रहे हैं। शोर मचाने पर दोनों आरोपी मौके से भाग गए। इसके बाद भाई अपनी बहन को लेकर घर आया। किशोरी के परिजन आरोपी के घर शिकायत लेकर गए तो उनके घर वालों ने उन्हें डरा-धमका कर भगा दिया। रात करीब साढ़े 10 बजे पीड़िता का भाई थाने पर शिकायत लेकर पहुंचा। भाई के अनुसार थाने पर भी कोई सुनवाई नहीं हुई। मौके पर मौजूद चार पुलिसकर्मियों ने उससे सुबह नौ बजे शिकायत लेकर आने को कहा। इसके बाद वह घर लौट आया और थाने की पूरी बात बताई। इसके बाद सभी खाना खाने के बाद सोने चले गए।


रविवार अलसुबह लगभग तीन बजे किशोरी की मां उठी तो बेटी को पानी देने के लिए जगाने उसके कमरे में गई। कई आवाज देने पर भी कोई आहट नहीं मिली। अनहोनी की आशंका में दरवाजा तोड़ा गया तो किशोरी फंदे से लटकी मिली। सूचना पाकर पुलिस ने शव को फंदे से उतारा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों में कोहराम मचा है। 


जिला अस्पताल पर पोस्टमार्टम के लिए बहन का शव लेकर आए भाई ने कहा कि रात में ही यदि पुलिस सक्रिय होती और कार्रवाई करती तो शायद मेरी बहन आज जिंदा रहती। भाई ने बताया कि बहन ने सुसाइड नोट लिखा है। उसने गांव के ही दो युवकों पर दुष्कर्म करने और उसके चलते ही अपनी जान देने की बात लिखी है। परिजनों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।