Sunday 21 January 2024

आजमगढ़ सरायमीर चोरी की घटना का अनावरण चोरी के 5 लाख 95 हजार रुपये व अवैध तमन्चा कारतुस के साथ 02 अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ सरायमीर चोरी की घटना का अनावरण चोरी के 5 लाख 95 हजार रुपये व अवैध तमन्चा कारतुस के साथ 02 अभियुक्त गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर दिनांक 20.01.2024 को वादी मुकदमा मो0 यूसुफ पुत्र स्व0 अब्दुल कुद्दूस निवासी सिराजी का पुरा थाना सरायमीर जिला आजमगढ़ ने थाना स्थानीय पर शिकायत किया था कि वादी की कपड़े की दुकान के काउण्टर से बिक्री के 595000 रूपए को किसी अज्ञात चोर ने ताला तोड़कर चोरी कर लिया है जिसके सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 29/2024 धारा 457/380 भादवि0 पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।


 मुकदमा उपरोक्त में अभियुक्त 1 शहनवाज पुत्र निजामुद्दीन निवासी मुहल्ला सिराजी का पुरा थाना सरायमीर, जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 23 वर्ष व 2. मोहम्मद दाऊद पुत्र निजामुद्दीन मुहल्ला सिराजी का पुरा थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 32 वर्ष का नाम प्रकाश में आया आज दिनांक 21.01.2024 को प्रभारी निरीक्षक सरायमीर यादवेन्द्र पाण्डेय मय हमराह द्वारा मुकदमा उपरोक्त में प्रकाश में आये अभियुक्त 1. शहनवाज पुत्र निजामुद्दीन निवासी मुहल्ला सिराजी का पुरा थाना सरायमीर, जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 23 वर्ष व 2. मोहम्मद दाऊद पुत्र निजामुद्दीन मुहल्ला सिराजी का पुरा थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 32 वर्ष को मदरसा तिराहा से समय करीब 07.30 बजे चोरी के 05 लाख 95 हजार रुपये व अभियुक्त शहनवाज के पास से एक अवैध तमंचा .315 बोर व एक जिन्दा कारतूस .315 बोर के साथ गिरफ्तार कर अभियुक्तो का चालान मा0 न्यायालय किया गया।  




गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम


1. प्र0नि0 यादवेन्द्र पाण्डेय थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

2. उ0नि0 योगेन्द्र कुमार थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

3. हे0का0 विपिन सिह यादव सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

4. का0 आदर्श कुमार सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

5. का0 आशु सिद्दीकी सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

6. का0 सुधांशु सिंह सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

7. का0 शशिकान्त तिवारी थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

8. का0 सौरभ पाण्डेय थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़ 

9. म0का0 संजू सिंह थाना सरायमीर जनपद आजमगढ़

आजमगढ़ तरवां 2 सिपाही किये गए लाइन हाजिर 2 पक्षों के विवाद में सिपाहियों द्वारा दुर्व्यवहार करने का आरोप परिजनों का आरोप-पुलिस की पिटाई से हुई मौत


 आजमगढ़ तरवां 2 सिपाही किये गए लाइन हाजिर


2 पक्षों के विवाद में सिपाहियों द्वारा दुर्व्यवहार करने का आरोप


परिजनों का आरोप-पुलिस की पिटाई से हुई मौत



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल ने बताया कि थाना तरवां अंतर्गत दो पक्षों में विवाद व मारपीट हुई थी। परिजनों द्वारा घटना की जांच में गए थाना तरवां के दो आरक्षियों पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाया गया है, जिनको तत्काल लाइन हाजिर कर विभागीय जांच की जा रही है। मृतक के परिजनों से तहरीर प्राप्त कर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट व साक्ष्यों के आधार पर कठोर अग्रिम विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।


बताते चलें कि तरवां थाना क्षेत्र के ठाटा ऊचहुंआ गांव निवासी एक युवक की एक पखवारा पूर्व पिटाई हुई थी। जिसके बाद से परिजन उसका इलाज करा रहे थे। रविवार की सुबह घायल की इलाज के दौरान राजकीय मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। परिजन तरवां थाना पुलिस पर ही मारने-पीटने का आरोप लगा रहे हैं। इस बाबत एसपी को भी मृतक शोभनाथ के पुत्र ने पत्रक दिया था।


परिजनों का आरोप है कि एक महिला की शिकायत पर पहुंची तरवां थाना पुलिस के सिपाहियों ने ही शोभनाथ की पिटाई की थी। थाने पर शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो एसपी को भी पीड़ित के पुत्र धीरज चौहान ने पत्रक दिया था। युवक की मौत के बाद परिजन शव लेकर घर चले गए। मौत की सूचना पर तरवां थाना पुलिस मृतक के घर पहुंची तो परिजन शव देने से इंकार कर दिए। परिजन पहले दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। इसके बाद मौके पर कई थानों की फोर्स के साथ ही सीओ हितेंद्र कृष्ण, एसडीएम लालगंज सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी भी पहुंच गए। परिजनों को समझाने की कवायद चलती रही।

आजमगढ़ मुबारकपुर ई-रिक्शा ड्राइवर पर दबंगों ने लाठी-डंडे व रॉड से किया हमला अस्पताल पहुंचने से पहले तोड़ा दम


 आजमगढ़ मुबारकपुर ई-रिक्शा ड्राइवर पर दबंगों ने लाठी-डंडे व रॉड से किया हमला



अस्पताल पहुंचने से पहले तोड़ा दम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के मोहब्बतपुर गांव के पास ई-रिक्शा चालक पर कुछ लोगों ने लाठी-डंडे व रॉड से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। सूचना पर पहुंचे परिजन घायल को अस्पताल ले जा रहे थे कि रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। जानकारी होने पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है।


मोहब्बतपुर गांव निवासी लाल बहादुर राजभर (30) ई-रिक्शा चालक था। शनिवार की देर रात वह ई-रिक्शा चला कर घर लौट रहा था। अभी वह गांव से लगभग 200 मीटर दूर पहुंचा था कि पहले से घात लगा कर बैठे कुछ लोगों ने उसे रोक लिया और लाठी-डंडे व रॉड से प्रहार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। चीख- पुकार सुनकर गांव के लोग घटनास्थल की ओर दौड़े तो हमलावर उसे लहूलुहान हालत में छोड़कर फरार हो गए।


 आनन-फानन परिजन व ग्रामीण घायल को लेकर अस्पताल के लिए रवाना हुए, लेकिन रास्ते में ही लालबहादुर ने दम तोड़ दिया। अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सक ने भी जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों की सूचना पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। मृतक दो पुत्र व दो पुत्रियों का पिता बताया गया है। मृतक के भाई अवध बहादुर ने घटना के बाबत पुलिस को तहरीर दिया है। पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है।

आजमगढ़ तरवां मारपीट में घायल युवक अस्पताल में हार गया जिंदगी की जंग घरवालों ने पुलिस पर लगाया पिटाई का आरोप


 आजमगढ़ तरवां मारपीट में घायल युवक अस्पताल में हार गया जिंदगी की जंग


घरवालों ने पुलिस पर लगाया पिटाई का आरोप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तरवां थाना क्षेत्र के ठाटा ऊचहुंआ गांव निवासी एक युवक की एक पखवारा पूर्व पिटाई हुई थी। जिसके बाद से परिजन उसका इलाज करा रहे थे। रविवार की सुबह घायल की इलाज के दौरान राजकीय मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। परिजन तरवां थाना पुलिस पर ही मारने-पीटने का आरोप लगा रहे हैं। इस बाबत एसपी को भी मृतक के पुत्र ने पत्रक दिया था। मौत की सूचना पर तरवां पुलिस शव पोस्टमार्टम के लिए भेजने पहुंची तो परिजन शव देने से इंकार कर दिए। समाचार लिखे जाने तक एसडीएम, सीओ समेत कई थानों की फोर्स मौके पर जुटी थी। ठाटा ऊंचहुंआ गांव निवासी शोभनाथ चौहान की बीते सात जनवरी की रात पिटाई हुई थी। गंभीर चोट के चलते वह बेहोश हो गया था। परिजन उसे पहले राजकीय मेडिकल कालेज ले गए। जहां से जिला अस्पताल में कुछ दिनों तक इलाज कराया। इसके बाद उसे प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां भी जवाब देने पर परिजन उसे पुनः राजकीय मेडिकल कालेज में भर्ती कराए। जहां इलाज के दौरान रविवार की सुबह शोभनाथ की मौत हो गई।


परिजनों का आरोप है कि एक महिला की शिकायत पर पहुंची तरवां थाना पुलिस के सिपाहियों ने ही शोभनाथ की पिटाई की थी। थाने पर शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो एसपी को भी पीड़ित के पुत्र धीरज चौहान ने पत्रक दिया था। युवक की मौत के बाद परिजन शव लेकर घर चले गए। मौत की सूचना पर तरवां थाना पुलिस मृतक के घर पहुंची तो परिजन शव देने से इंकार कर दिया। परिजन पहले दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। इसके बाद मौके पर कई थानों की फोर्स के साथ ही सीओ हितेंद्र कृष्ण, एसडीएम लालगंज सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी भी पहुंच गए। परिजनों को समझाने की कवायद चलती रही।


एसओ तरवां राम प्रसाद बिंद ने बताया कि पुलिस ने युवक की पिटाई नहीं किया है। बीते सात जनवरी को वह एक महिला के घर में घुस गया था। जिस पर महिला ने उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया था। जिसकी आत्मग्लानि में उसने फांसी लगा कर आत्महत्या का प्रयास किया। परिजन उसे फंदे से उतार कर इलाज के लिए ले गए और रविवार की सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

आजमगढ़ दीदारगंज खरसहन कला में बना प्रभु श्री राम वाटिका, पंचवटी बृक्ष सहित वाटिका में लगे 111 पौधे वाटिका में सुंदरकांड भजन कीर्तन का हुआ आयोजन


 आजमगढ़ दीदारगंज खरसहन कला में बना प्रभु श्री राम वाटिका, पंचवटी बृक्ष सहित वाटिका में लगे 111 पौधे


वाटिका में सुंदरकांड भजन कीर्तन का हुआ आयोजन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज अयोध्या में बने भव्य श्री राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राम भक्तों में काफी उत्साह है, राम भक्तों द्वारा मंदिरों पर भजन कीर्तन का आयोजन, दीपदान, तथा श्री राम शोभा यात्रा निकाला जा रहा है।


वहीं क्षेत्र के खरसहन कला में पर्यावरण संरक्षण संकल्प अभियान के तहत कार्य करने वाले पर्यावरण प्रहरी रामभक्त क्रांति सिंह द्वारा जमुना सदन पर पंचवटी वृक्षों सहित 111 पौधों को लगाकर भव्य प्रभु श्री राम वाटिका बनाया गया, जिसमें रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व संध्या पर सुंदरकांड भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। वाटिका को बेल, अशोक, पीपल, बरगद, आंवला सहित 111 पौधो से सजाया गया है। सुंदरकांड पाठ, भजन कीर्तन में अशोक सिंह, इंद्रपति सिंह, अखिलेश सिंह, राजन सिंह, राजबहादुर यादव, लव कुश सिंह, ओम प्रकाश उपाध्याय, राजीव सिंह, बृजेश वर्मा, सहित सैकड़ों राम भक्तों ने भाग लिया।



आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पाण्डेय की रिपोर्ट।

आजमगढ़ देवगांव पुलिस और चोरों के बीच मुठभेड़, एक जख्मी दूसरा पकड़ा गया गिरफ्तार बदमाशों के कब्जे से असलहा, बाइक व चोरी के सामान बरामद देवगांव क्षेत्र में हुई मुठभेड़, घायल को भेजा गया अस्पताल


 आजमगढ़ देवगांव पुलिस और चोरों के बीच मुठभेड़, एक जख्मी दूसरा पकड़ा गया


गिरफ्तार बदमाशों के कब्जे से असलहा, बाइक व चोरी के सामान बरामद


देवगांव क्षेत्र में हुई मुठभेड़, घायल को भेजा गया अस्पताल





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के देवगांव कोतवाली क्षेत्र में शनिवार की देर रात पुलिस और बाइक सवार शातिर चोरों के बीच हुई मुठभेड़ में एक बदमाश को पैर में गोली लगी जबकि दूसरे को पुलिस ने काबू में कर लिया। मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने एक बाइक, असलहा और चोरी के अन्य सामान बरामद किए गए हैं। घायल बदमाश को ईलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।


देवगांव कोतवाली पुलिस इन दिनों क्षेत्र में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं से परेशान थी। घटनाओं को देखते हुए पुलिस ने अपना जाल बिछाया था और शनिवार की देर रात क्षेत्र के चिरकिहिट बाजार के समीप वाहन चेकिंग कर रही पुलिस को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले दो शातिर बदमाश बाइक से भीरा बाजार से लालगंज की ओर जा रहे हैं। सटीक सूचना मिलने पर पुलिस ने चिरकिहिट मार्ग पर घेरेबंदी कर बदमाशों की टोह में जुट गई। कुछ ही देर बाद उस रास्ते से गुजर रहे बाइक सवार दो युवकों को पुलिस ने रुकने का इशारा किया तो पुलिस देख दोनों बाइक मोड़ कर वापस लौटने के प्रयास में वाहन पलट जाने से पैदल भागने लगे। पुलिस ने घेराबंदी कर एक को दबोच लिया जबकि दूसरा पुलिस टीम पर असलहे से फायरिंग करते हुए भागने लगा। पुलिस द्वारा आत्मरक्षार्थ की गई जवाबी कार्रवाई में फायर कर रहे बदमाश के पैर में गोली लगी और उसे दबोच लिया गया। पकड़े गए बदमाशों में सद्दाम जौनपुर जिले के सराय ख्वाजा थाना अंतर्गत पतहना गांव का मूल निवासी तथा बरदह क्षेत्र के बक्शपुर गांव में स्थित अपने ननिहाल में रहता है जबकि घायल बदमाश की पहचान फैजान उर्फ गुल्लू निवासी ग्राम बक्शपुर के रूप में हुई है। 


पुलिस ने दोनों के कब्जे से दो तमन्चा, दो जिन्दा तथा एक खोखा कारतूस, एक मोटर साइकिल के साथ ही चोरी की सफेद धातु निर्मित दो थाली व एक जेवर निर्माण में प्रयुक्त मशीन बरामद किया है। घायल फैजान उर्फ गुल्लू के खिलाफ दर्जन भर संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं। दोनों से की गई पूछताछ के आधार पर पुलिस चोरी की कई घटनाओं के पर्दाफाश का दावा कर रही है।

आजमगढ़ अहरौला/देवगांव भरी पंचायत में विवाहिता को पति व देवर ने पीटा दहेज में 20 लाख रुपए की मांग करने पर बुलाई गई थी पंचायत


 आजमगढ़ अहरौला/देवगांव भरी पंचायत में विवाहिता को पति व देवर ने पीटा



दहेज में 20 लाख रुपए की मांग करने पर बुलाई गई थी पंचायत




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली क्षेत्र के लालगंज बाईपास रोड पर ब्याही विवाहिता को भरी पंचायत में पति व देवर ने जमकर मारपीट दिया। उससे ससुराल वाले दहेज में 20 लाख रुपए की मांग न पूरी होने पर घर से निकाल दिया था। इसे लेकर ही विवाहिता के पिता ने पंचायत बुलाई थी। विवाहिता ने पति व देवर समेत चार के खिलाफ अहरौला थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया है।


अहरौला के बाकरकोल गांव निवासी भानु प्रताप सिंह ने अपनी पुत्री श्रेया सिंह का विवाह 2 दिसंबर 2022 को बरदह थाना क्षेत्र के लसड़ा कला निवासी सिद्धार्थ सिंह के साथ किया था। ससुराल वाले देवगांव कोतवाल के लालगंज कस्बा के बाईपास मार्ग पर परिवार के साथ रहते थे। शादी में 20 लाख रुपये बतौर दहेज दिया गया था। इसके बाद भी ससुराल वाले विवाहिता से 20 लाख और मायके से लाने का दबाव बना रहे थे। इसे लेकर अक्सर ही उसे प्रताड़ित किया जाता था। 20 मई 2023 को श्रेया मायके से ससुराल गई तो एसी लगवाने के लिए 50 हजार रुपये भी लेकर गई थी। एक बार फिर ससुराल वालों ने उससे 20 लाख की मांग की। इसके बाद उसे पुन: प्रताड़ित किया जाने लगा। 25 जून 2023 को ससुराल वाले उसे मारपीट कर घर से निकाल दिए।


 14 जनवरी 2024 को पुन: पंचायत बुलाई गई। विवाहिता के पति सिद्धार्थ के साथ देवर सौरभ व ससुर अशोक सिंह आए। पंचायत के दौरान ही पति व ससुर ने विवाहिता पर हमला बोल दिया। जब तक पंच व परिजन मौके पर पहुंचे तब तक विवाहिता श्रेया गंभीर रूप से घायल हो चुकी थी। विवाहिता ने इस बाबत अहरौला थाने में पति सिद्धार्थ, देवर सौरभ, ससुर अशोक सिंह व सास रत्ना के खिलाफ नामजद तहरीर दी है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर जांच शुरू कर दी है।


विवाहिता की तहरीर पर चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शिकायत के आधार पर जांच पड़ताल की कवायद में पुलिस जुटी है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। - सुनील कुमार दुबे, थाना प्रभारी, अहरौला।

आजमगढ़ मार्टीनगंज बीडीओ व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ने किया करोड़ों का गबन डीएम द्वारा की गई जांच में आरोप पाए गए सही कार्रवाई के लिए भेजी गई आख्या


 आजमगढ़ मार्टीनगंज बीडीओ व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ने किया करोड़ों का गबन


डीएम द्वारा की गई जांच में आरोप पाए गए सही


कार्रवाई के लिए भेजी गई आख्या



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मार्टीनगंज ब्लाक में बीडीओ व ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ने मिलकर विकास कार्य के नाम पर सात करोड़ से अधिक का गबन किया है। लोकायुक्त से शिकायत होने के बाद डीएम ने जांच के लिए तीन अधिकारियों की कमेटी बनाई थी। टीम आरोप सही पाया। कार्रवाई के लिए आख्या भेज दी गई है।


बताया गया की खिजिरपुर गांव निवासी क्षेत्र पंचायत सदस्य सर्वेश कुमार ने मार्टीनगंज ब्लाक प्रमुख यशवंत शर्मा, तत्कालिक बीडीओ राम बिलास राम के विरूद्ध सरकारी धन के गबन का आरोप लगाते हुए लोकायुक्त को 20 सितंबर 2023 को शिकायती पत्र भेजा था। लोकायुक्त ने डीएम से जांच कर आख्या मांगी थी।


 जिलाधिकारी ने एडीएम प्रशासन, अधीक्षण अभियंता आजमगढ़ वित्त, लोक निर्माण विभाग व कोषाधिकारी की जांच समिति बनाई थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि ग्राम पंचायत सुरहन, नगर पंचायत मार्टीनगंज में 22 जुलाई 2022 को सम्मिलित हो गया। इसके बाद भी ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सौरभ सिंह बीनू के साथ मिलकर चार करोड़ 38 लाख 83 हजार 371 रुपये का फर्जी भुगतान करा लिया था। इसके साथ ही बिनू कांस्ट्रक्सन के खाता में एक करोड़ 85 लाख 41 हजार 279 रुपये व रायल ट्रेडर्स के खाता में एक करोड़ 86 लाख 67 हजार 504 रुपये का फर्जी भुगतान कराया गया था। इसके साथ ही कई मजदूरों के खाता में 30 लाख रुपये का भुगतान करा लिया गया था। इसके साथ ही निकासीपुर में पिच रोड से अमित सिंह के घर तक बिना इंटर लॉकिंग के निर्माण कराए ही एक लाख 10 हजार 474 रुपये का भुगतान करा लिया था। जांच टीम के स्थलीय निरीक्षण में आरोप सही पाए गए।