Monday 19 September 2022

आजमगढ़ एसडीएम मेंहनगर ने वितरित किए तोरिया व सरसों के बीज


 आजमगढ़ एसडीएम मेंहनगर ने वितरित किए तोरिया व सरसों के बीज



आजमगढ़ उपजिलाधिकारी मेंहनगर संतरंजन ने सोमवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत क्षेत्र के किसानों को निःशुल्क तोरिया व सरसों बीज का वितरण किया। 


किसान हित में जारी इस कार्यक्रम के दौरान श्री रंजन ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि बारिश न होने से कृषि क्षेत्र में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए किसान बंधु तिलहनी फसलों की खेती करके आत्मनिर्भर बनें ,जिसे आप की आय दुगुनी हो सके। उन्होंने कहा कि जो किसान खरीफ फसल की खेती से नुकसान उठा चुके हैं वह तोरिया व सरसों की खेती अवश्य करें। 


आगे कहा कि जिन किसान भाइयों को तिलहनी फसलों के बीज की आवश्यकता हो, वे सम्मानित किसान ब्लाक मुख्यालय स्थित बीज भंडार पर सम्पर्क कर पचास प्रतिशत छूट पर तोरिया और सरसों के बीज प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर प्रभारी थानाध्यक्ष अजित कुमार सहित क्षेत्र के तमाम किसान उपस्थित रहे।

आजमगढ़ सरायमीर फकीर के गहने लेकर फरार होने पर महिला ने दी गई धार्मिक पुस्तक में लगाई आग, तनाव पर फोर्स तैनात, एसपी के पहुंचने पर मामला हुआ शांत


 आजमगढ़ सरायमीर फकीर के गहने लेकर फरार होने पर महिला ने दी गई धार्मिक पुस्तक में लगाई आग, तनाव पर फोर्स तैनात, एसपी  के पहुंचने पर मामला हुआ शांत



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के संवेदनशील सरायमीर थाना क्षेत्र में मुख्य कस्बा के चक काजी मोहल्ले में सोमवार को दिन में करीब 1:30 बजे फकीर लोगों में ताबीज बांट रहा था और अपनी तरफ से झाड़ फूंक कर लोगों से पैसे की वसूली कर रहा था। इसी दौरान वह मोहल्ले निवासिनी अनामिका उर्फ अन्नू के घर भी गया। 


वहां उसने महिला को मुस्लिम धार्मिक पुस्तक व ताबीज दिया। इसके बाद बातचीत करते हुए उसको मानसिक रूप से अपने वश में किया, फिर महिला का जेवर मांगा। महिला ने जब जेवर दिया तो कुछ परेशानी बता कर पीने का पानी मांगा। महिला जैसे ही पानी लेने गई तो फकीर गहने लेकर भाग गया। जिस पर महिला आक्रोशित हो गई। फकीर की खोजबीन के बाद नाराज होकर उसके द्वारा दी गई धार्मिक पुस्तक को घर के बाहर ही महिला जलाने लगी। 


सूत्रो के मुताबिक पास पड़ोस के लोग जब यह करते देखे तो उसका विरोध किए। तनाव बढ़ने पर मौके पर सरायमीर थाना पुलिस पहुंच गई। कुछ ही देर में एक प्लाटून पीएसी भी तैनात कर दी गई। थोड़ी देर बाद ही एसपी अनुराग आर्य थाने पर पहुंच गए। महिला व उसके भाई को थाने पर ले आया गया। महिला के भाई पर आरोप है की उसी की शह पर पुस्तक में लगाई गई। वही दूसरा पक्ष भी थाना पहुंचा। मामले में गुफरान पुत्र जफर काजी की तरफ से तहरीर दी गई थी।


 गुफरान का आरोप है कि अनु और उसका भाई सोनू पुत्र स्व ज्वाला प्रसाद जायसवाल ने क़ुरान ए शरीफ़ पुस्तक को आग लगाई जिससे लोगों में रोष व्याप्त है। एसपी ने कार्रवाई का भरोसा दे समझा-बुझाकर सब को शांत करा दिया जिससे अमन चैन बरकरार रहा

आजमगढ़ भूख हड़ताल पर बैठे मौर्य दंपति के परिजन जून माह में अपहरण कर की गई थी मौर्य दंपति की हत्या डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और प्रशासन ने दिया झूठा आश्वासन, नहीं मिली कोई मदद-शिवांश मौर्य


 आजमगढ़ भूख हड़ताल पर बैठे मौर्य दंपति के परिजन


जून माह में अपहरण कर की गई थी मौर्य दंपति की हत्या

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और प्रशासन ने दिया झूठा आश्वासन, नहीं मिली कोई मदद-शिवांश मौर्य


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाना क्षेत्र के पारा ग्राम निवासी एवं जनरल स्टोर की दुकान करने वाले इंद्रपाल मौर्य पुत्र स्व० रामलगन और उनकी पत्नी शकुंतला देवी की जून माह में दवा लेने जाते समय अपहरण कर हत्या कर दी गई थी। हत्या के बाद पीड़ित परिजनों से प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मुलाकात कर पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाने सहित हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। इस दौरान एसडीएम द्वारा परिवार को 25 लाख रू की मदद की बात भी कही गयी थी। आज मृतक दंपति के पुत्र शिवांश मौर्य अपने परिजनों के साथ मेहता पार्क में भूख हड़ताल पर बैठ गया।


शिवांश ने आरोप लगाया कि उसे किसी भी प्रकार की कोई मदद शासन प्रशासन द्वारा नहीं दी गई। वह मदद के बावत कई बार डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मुलाकात किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। अखबार वगैरह में यह खबर प्रकाशित हुई थी कि एसडीएम द्वारा परिजनों को 25 लाख रू का चेक दिया गया जो सरासर झूठ है। आर्थिक तंगी के चलते हम तमाम समस्याओं से जूझ रहे हैं। हमारी शिक्षा बुरी तरह प्रभावित हो रही है। हम लोग घर पर ही भूखे मर रहे हैं, इसलिए यहां भूख हड़ताल पर बैठे हैं। हत्यारों की गिरफ्तारी के बावत पूछे जाने पर शिवांश ने बताया कि जिनकी गिरफ्तारी हुई है वह सही है और जो लोग इस हत्याकाण्ड में शामिल रहे उनकी भी गिरफ्तारी होनी चाहिए। शिवांश ने मांग किया कि उसे सरकारी नौकरी दी जाय और जो मदद का आश्वासन दिया गया वह पूरा किया जाय।


गौरतलब है कि अहरौला थाना क्षेत्र के पारा ग्राम निवासी एवं जनरल स्टोर की दुकान करने वाले इंद्रपाल मौर्य पुत्र स्व० रामलगन अपनी पत्नी शकुंतला देवी का ईलाज और कारोबार से संबंधित सामान की खरीदारी करने के लिए बीते 14 जून को जौनपुर जिले के शाहगंज बाजार गए थे। उनके साथ इंद्रपाल के साढ़ू विकास मौर्य निवासी ग्राम भरचकिया थाना क्षेत्र पवई भी अपनी पत्नी के साथ चिकित्सक के पास गए थे। दवा लेने के बाद दोनों रिश्तेदार अपने परिवार के साथ अपने घर के लिए रवाना हुए लेकिन इंद्रपाल व उनकी पत्नी शकुंतला दोनों घर नहीं पहुंचे।


 दूसरे दिन इंद्रपाल के भतीजे प्रदीप ने इसकी जानकारी मुकामी थाने को दी। पुलिस अभी इस मामले की छानबीन कर रही थी कि 16 जून को लापता इंद्रपाल मौर्य व उनकी पत्नी शकुंतला का शव फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के अंबारी बाजार के समीप सड़क किनारे स्थित झाड़ी से बरामद किया गया।

लखनऊ अखिलेश यादव का विधानसभा तक पैदल मार्च सपा विधायक-कार्यकर्ताओं की पुलिस से धक्का-मुक्की, पुलिस ने पैदल मार्च रोका


 लखनऊ अखिलेश यादव का विधानसभा तक पैदल मार्च


सपा विधायक-कार्यकर्ताओं की पुलिस से धक्का-मुक्की, पुलिस ने पैदल मार्च रोका


लखनऊ मानसूत्र सत्र से पहले अखिलेश यादव पैदल मार्च निकाल रहे हैं। उनके साथ सपा के विधायक और संगठन पदाधिकारी आज सड़क पर हैं। पैदल मार्च को पुलिस ने रोका है जिससे काफी गहमा-गहमी का माहौल हो गया है। पुलिस के मुताबिक, सपा नेताओं ने पहले से तय रूट को फॉलो नहीं किया है। वहीं सपा नेता पुलिस पर उनकी आवाज दबाने का आरोप लगा रहे हैं। उनके हाथ में तख्तियां हैं। बेरोजगारी, महंगाई जैसे मुद्दों के स्लोगन लिखे हुए हैं। विधानसभा तक ये पैदल मार्च होना है। अब पैदल मार्च अखिलेश यादव के घर तक पहुंच चुका है।


सूत्रो के मुताबिक सपा विधायक बीच-बीच में नारेबाजी करते हुए चल रहे हैं। भीड़ बहुत ज्यादा है। महिला पदाधिकारी भी इस पैदल मार्च में शामिल हैं। लगातार नारेबाजी हो रही है कि महंगाई वाली सरकार नहीं चलेगी, नहीं चलेगी।


वहीं दूसरी तरफ विधानसभा को जाने वाले रास्ते पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पुलिस का बंदोबस्त बहुत पुख्ता रखा गया है

आजमगढ़ दोबारा गिने जाएंगे इस ग्राम पंचायत के वोट हाईकोर्ट के आदेश पर एसडीएम ने 26 सितंबर की तिथि निर्धारित की


 आजमगढ़ दोबारा गिने जाएंगे इस ग्राम पंचायत के वोट


हाईकोर्ट के आदेश पर एसडीएम ने 26 सितंबर की तिथि निर्धारित की


आजमगढ़ सगड़ी तहसील क्षेत्र में हरैया विकासखंड के खैर घाट पंचायत सीट के वोटों की पुनर्मतगणना होगी। हाईकोर्ट के आदेश पर एसडीएम सगड़ी ने 26 सितंबर को पुनर्मतगणना की तिथि निर्धारित की है। प्रधानी में उपविजेता रहे बहादुर पटेल की रीट पर हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन पुनर्मतगणना कराएगा।

19 अप्रैल 2021 को हुए पंचायत चुनाव के लिए गांव में वोटिंग हुई। 2 मई 2021 को मतगणना हुई। मतगणना में खैर घाट गांव के ग्राम प्रधान पद के लिए पनवा देवी और बहादुर सिंह पटेल को बराबर-बराबर 319 और 319 वोट प्राप्त हुए। पनवा देवी ने रिकाउंटिंग कराई तो बहादुर पटेल का एक वोट अवैध करार दिया गया। इस तरह वह विजेता घोषित कर दी गईं और गांव की प्रधान बन गईं।


तीन दिन बाद ही जनता इंटर कॉलेज हरैया के उस कमरे में आग लग गईं जिसमें मत पेटियां रखी गईं थीं। लगभग 21 गांवों की मतपेटी जलकर राख हो गईं। कई गांव ऐसे थे जिस गांव के उप विजेताओं ने रीकाउंटिंग के लिए रीट दाखिल की थी। इससे पुनर्मतगणना अधर में लटक गई।

एक जून 2021 को बहादुर पटेल ने तहसील मुख्यालय पर पुनर्मतगणना के लिए वाद दाखिल किया। लेकिन जब तहसील से कुछ नहीं हुआ तो याची बहादुर पटेल ने 23 सितंबर 2021 को हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। जहां से उन्हें छह माह का समय दिया गया कि 6 माह के अंदर सुनवाई पूर्ण कर ली जाए।


जब 6 माह के भीतर सुनवाई पूरी नहीं हुई तो उन्होंने हाईकोर्ट में अवमानना को लेकर गुहार लगाई। इसके बाद एक सप्ताह का समय मिला। जिस पर एसडीएम सगड़ी द्वारा याची को सुना गया और 26 सितंबर 22 को मतगणना की तारीख निश्चित की गई। पंचायत चुनाव के बाद सगड़ी तहसील का खैरघाट गांव पहला गांव है जहां पुनर्मतगणना होगी।

आजमगढ़ सीओ सगड़ी के आवास पर पत्थरबाजी पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ सीओ सगड़ी के आवास पर पत्थरबाजी


पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शराब के नशे में सीओ सगड़ी के आवास पर पत्थर फेंक रहे युवक को जीयनपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। अलीपुर गांव निवासी आशिक अली उर्फ चाउर शनिवार की रात में बागखालिस बाजार में सड़क पर शराब पी रहा था। सीओ ऑफिस का एक सिपाही उस रास्ते से गुजर रहा था। आरोप है की मना किया तो वह सिपाही से ही उलझ गया। सिपाही ने शराब पी रहे आसिफ अली को दो तमाचा जड़ दिया। इससे आक्रोशित युवक सगड़ी तहसील परिसर में स्थित पुलिस क्षेत्राधिकारी सगड़ी के आवास पर रात में पत्थर फेंकने लगा। पत्थर फेंक रहे युवक को सिपाहियों ने पकड़ लिया। सीओ अनिल कुमार वर्मा ने जीयनपुर कोतवाल को जानकारी दी। कोतवाली पुलिस ने युवक को शांति भंग की धारा में चालान कर दिया।