Thursday 3 August 2023

आजमगढ़ कंधरापुर शिक्षिका ने शिक्षक पर दर्ज कराया मुकदमा ट्वायलेट से निकलते समय वीडियो बनाने का लगाया आरोप


 आजमगढ़ कंधरापुर शिक्षिका ने शिक्षक पर दर्ज कराया मुकदमा


ट्वायलेट से निकलते समय वीडियो बनाने का लगाया आरोप


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कंधरापुर थाने में मंदुरी के निकट यूपीएस जोलहा जमुआ में पढ़ाने वाली शिक्षिका ने अपने ही स्कूल के शिक्षक के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई है। कंधरापुर थाने में एक दिन पूर्व दर्ज इस शिकायत में शिक्षिका कुमकुम सिंह ने आरोप लगाया कि यहां पर तैनात शिक्षक उमेश चन्द्र राय हमेशा गले में मोबाइल लटकाए रहते हैं। शिक्षिका का आरोप है कि जब मैं ट्वायलेट से बाहर निकल रही थी तो शिक्षक उमेश चन्द्र राय ने अपने मोबाइल से वीडियो बनाया। जब हमने इसका विरोध किया तो हाथ मरोड़ने के साथ धक्का दे दिया। इस कारण गिरने से सिर और कमर में चोट लगी है। शिक्षिका का कहना है कि यह कोई पहली घटना नहीं है। आए दिन शिक्षक हम लोगों का वीडियो बनाते रहते हैं। इस बात को लेकर कई बार बहस भी हुई पर समस्या का समाधान नहीं हुआ। शिक्षिका का कहना है कि इस मामले की शिकायत खंड शिक्षा अधिकारी और जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी से भी की जा चुकी है पर अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ। विद्यालय में छह शिक्षिकाएं कार्यरत हैं। शिक्षिकाओं का कहना है कि हम लोग 2018 से इस मामले में परेशान चल रहे हैं। हमेशा अपशब्दों का प्रयोग करते हुए व्यंगात्मक कमेंट करते हैं।


बेसिक शिक्षा अधिकारी समीर कुमार ने बताया कि मैंने अभी हाल ही में यहां पर ज्वाइन किया है। स्कूल के दोनों पक्ष बारी-बारी से मेरे पास आए थे। एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे थे। पांच दिन पूर्व भी आए थे तो उन लोगों को आपस में तालमेल बनाने की बात कही थी। बीएसए का कहना है कि दोनों पक्षों की जांच के लिए तीन खंड शिक्षा अधिकारियों की एक टीम बना दी गई है जो मामले की जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं इस बारे में सहायक अध्यापक उमेश चन्द्र राय का कहना है कि महिलाओं के अधिकार का दुरूपयोग महिला अध्यापक द्वारा किया गया।


 वीडियो बनाने के मामले में उमेश चन्द्र राय का कहना है कि जो भी आरोप लगा रहे हैं गलत है। कॉपी देने के बहाने कमरे में आई शिक्षिका ने चप्पल से मारा गया। इस बारे में बीएसए को पत्र दिया जा चुका है। राष्ट्रीय पर्व की चार तिथियों पर खाना नहीं बना पर उसका पैसा निकाल लिया गया।

बरेली हेड कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली चौकी इंचार्ज और सिपाही पर लगाए आरोप


 बरेली हेड कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली


चौकी इंचार्ज और सिपाही पर लगाए आरोप


उत्तर प्रदेश बरेली के थाना शाही क्षेत्र की दुनका चौकी में बुधवार देर रात हेड कांस्टेबल नीरज चौधरी ने अपनी बंदूक से खुद को गोली मार ली। गोली गर्दन की हड्डी तोड़ती हुई आर-पार हो गई।


 घायल सिपाही की हालत गंभीर है। बरेली से उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। सिपाही ने खुद को गोली मारने से पहले एक पत्र लिखा है। पत्र में चौकी इंचार्ज और एक सिपाही पर आरोप लगाए हैं। घटना के बाद एसएसपी ने चौकी इंचार्ज और सिपाही को निलंबित कर दिया है। हेड कांस्टेबल नीरज चौधरी मूल रुप से बिजनौर के रहने वाले हैं। दुनका चौकी में नीरज चौधरी ने बुधवार रात करीब 12.45 बजे अपनी बंदूक से खुद को गोली मार ली। इससे चौकी में हड़कंप मच गया। साथी पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे तो नीरज लहूलुहान हालत में जमीन पर पड़े मिले। पास में उनकी बंदूक पड़ी हुई थी। साथी पुलिसकर्मी उन्हें लेकर भोजीपुरा के मेडिकल कॉलेज पहुंचे। हालत गंभीर होने पर उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया।


छानबीन के दौरान पुलिस को मौके से एक नोट मिला, जिसमें हेड कांस्टेबल नीरज चौधरी ने चौकी इंचार्ज अरविंद कुमार और सिपाही अमित शर्मा पर मानसिक उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। पत्र में लिखा है कि चौकी इंचार्ज और सिपाही काफी दिनों से परेशान कर रहे हैं। बात-बात पर बेइज्जती करते हैं, जिसे बर्दाश्त नहीं कर पा रहा हूं। ये दोनों गलत कामों में लिप्त हैं। मुझे चौकी से हटाना चाहते हैं। मैं इनकी प्रताड़ना काफी दिनों से झेल रहा हूं। इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।


 एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि दुनका चौकी में तैनात हेड कांस्टबेल ने आत्महत्या का प्रयास किया था। घायल सिपाही का मेरठ में उपचार कराया जा रहा है। उनकी हालत स्थित बनी हुई है। वहां उनके परिजन और पुलिस टीम भी है। घायल हेड कांस्टबेल ने चौकी इंचार्ज और एक सिपाही पर आरोप लगाए हैं। चौकी इंचार्ज और सिपाही को निलंबित कर दिया गया है। मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

आजमगढ़ सिधारी गिरफ्तारी के बाद बोलीं प्रिंसिपल मैंने अपना जाब किया पिता द्वारा लगाये गये आरोपों पर क्लास टीचर ने रखा अपना पक्ष


 आजमगढ़ सिधारी गिरफ्तारी के बाद बोलीं प्रिंसिपल मैंने अपना जाब किया


पिता द्वारा लगाये गये आरोपों पर क्लास टीचर ने रखा अपना पक्ष


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के चिल्ड्रन गर्ल्स कालेज में अध्ययनरत इंटर की छात्रा 17 वर्षीय श्रेया तिवारी की बीते सोमवार को संदिग्ध परिस्थितियों में विद्यालय की छत से गिरकर हुई मौत के मामले में जिम्मेदार ठहराए गए प्रिंसिपल व शिक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में मृत छात्रा के पिता द्वारा लगाए गए आरोप की जांच के बाद पुलिस ने इस मामले में हत्या की धारा बदलकर आत्महत्या के लिए उत्प्रेरित करने का मामला दर्ज किया है। इसी के साथ मृतका का स्कूल बैग व उसके पास से मिला मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया गया है।


शहर कोतवाली में मीडिया के पूछे सवालों पर जवाब देते हुए प्रधानाध्यापिका सोनम मिश्रा ने कहा कि मैंने अपना जाब किया, अगर जाब करना गलत है तो मैं गलत हूं अन्यथा नहीं। छात्रा को किसी भी प्रकार से प्रताड़ित नहीं किया गया। छात्रा के बैग में फोन मिलने के बावत उसके परिजनों को अवगत कराया गया था। छात्रा को कक्षाओं में घुमाकर उसे अन्य छात्रों के सामने मोबाइल सम्बन्धित आरोपों से अवगत कराने की बात सरासर झूठ है।


वहीं क्लास टीचर अभिषेक राय ने बताया कि मैं भी गार्जियन हूं, मेरे भी बच्चे हैं। हम बच्चों को शिक्षा देते हैं। मोबाइल मिलने के बारे में पहले पिता को फोन किया गया, जब लड़की ने मां को बुलाने की बात कही तब उसकी मां को सूचित किया गया तो उन्होंने कुछ देर में आने की बात कही। इस बीच छात्रा श्रेया द्वारा इस तरह का फैसला ले लिया गया, जिसका हम सबको तनिक भी अंदेशा नहीं था और रही बात पिता द्वारा फटे हुए कपड़ों को लेकर आरोप लगाने कि तो घायल होने के बाद जब बच्ची को एम्बुलेंस में रखा जा रहा था तो उस समय उसके कपड़े फट गये।

मैनपुरी लेडी कांस्टेबल ने थाने में ही मुंशी को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा फाड़ दी वर्दी; वजह जानकर अधिकारी भी हैरान


 मैनपुरी लेडी कांस्टेबल ने थाने में ही मुंशी को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा


 फाड़ दी वर्दी; वजह जानकर अधिकारी भी हैरान


उत्तर प्रदेश मैनपुरी के थाना करहल में लाइन हाजिर होने के बाद गुस्से में आई एक लेडी कांस्टेबल ने कार्यालय में जाकर मुंशी के साथ अभद्रता की। हाथापाई करते हुए उसकी वर्दी फाड़ दी। हंगामा होता देख थाने में अफरा-तफरी मच गई। मुंशी की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। थाना करहल में तैनात आरक्षी मुंशी लाखन सिंह 31 जुलाई की शाम करीब 7.30 बजे कार्यालय में थे, तभी थाना परिसर में बने आवास में निवास कर रही महिला कांस्टेबल रूपेश भारती वहां गुस्से में आई और लाखन को गालियां देने लगीं। कार्यस्थल से नीचे खींच कर गाल पर थप्पड़ मारने के साथ ही पीटना शुरू कर दिया। महिला आरक्षी द्वारा की जा रही हाथापाई को देख कार्यालय में मौजूद अन्य पुलिस कर्मियों में अफरा-तफरी मच गई। 


महिला आरक्षी ने लाखन सिंह की वर्दी भी फाड़ दी। जैसे तैसे साथी कर्मियों ने महिला आरक्षी को शांत कराया। महिला आरक्षी मुंशी पर लाइन हाजिर कराने का आरोप लगा रही थी। उक्त घटना के बाद मामले को दबाने के प्रयास किए जाते रहे। बुधवार को आरक्षी मुंशी लाखन सिंह की ओर से महिला आरक्षी रूपेश भारती के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा, मारपीट, गाली गलौज, धमकी देने सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया। मामला दर्ज करने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। महिला आरक्षी ने आरक्षी मुंशी को अन्य पुलिस कर्मियों के सामने पीटा और लाइन हाजिर कराने का आरोप लगाया। वहीं घटना के बाद महकमे में भी चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। महिला आरक्षी इससे पूर्व भी एक दरोगा पर गंभीर आरोप लगाकर चर्चा में रह चुकी हैं। थाने में हुई इस घटना के बाद उच्चाधिकारियों की ओर से नाराजगी व्यक्त की गई है। मामले में सीओ को गंभीरता से जांच कर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है।

आजमगढ़ सिधारी छात्रा की मौत मामले में प्रिसिंपल और क्लास टीचर गिरफ्तार


 आजमगढ़ सिधारी छात्रा की मौत मामले में प्रिसिंपल और क्लास टीचर गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज की 11वीं की छात्रा की संदिग्ध मौत मामले में पुलिस ने आरोपित प्रिसिपल सोनम मिश्र पत्नी प्रणव मिश्रा निवासी 10/58 खत्री टोला, चौक शहर कोतवाली और क्लास टीचर अभिषेक राय पुत्र हरेन्द्र निवासी कृष्णा बिहार गली ख्वाजा जहांपुर थाना कोतवाली जनपद मऊ को गिरफ्तार कर लिया। इन दोनों पर सिधारी थाने में छात्रा की मौत मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया था।


बताते चलें कि रानी की सराय थाना क्षेत्र की रहने वाली एक 17 वर्षीय किशोरी श्रेया तिवारी सिधारी थाना क्षेत्र के हरवंशपुर स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में 11वीं की छात्रा थी। बीते सोमवार को उसकी संदिग्धावस्था में विद्यालय के तीसरी मंजिल से गिर जाने से मौत हो गई। छात्रा की मौत के बाद कई घंटो तक परिजनों को सूचना नहीं दी गई और सूचना देने के पूर्व विद्यालय में उक्त स्थान को पानी आदि डाल कर साफ करा दिया गया, जहां गिरने से छात्रा की मौत हुई थी।


 इतना ही नहीं परिजनों को सूचना दिए बगैर ही उसे एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक भी ले जाया गया। बाद में शव स्कूल के बाहर एक एंबुलेंस में रखवा कर खड़ा करा दिया। परिजनों ने विद्यालय प्रशासन पर सोमवार को ही कई गंभीर आरोप लगाए थे। इस मामले में सिधारी थाने में प्रधानाचार्या व क्लास टीचर के खिलाफ हत्या का मुकदमा भी पंजीकृत कराया गया। दूसरे दिन मंगलवार को परिजना एसपी कार्यालय पहुंच कर मुलाकात कर विद्यालय प्रबंधक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग किये थे।


 उक्त मामले में पुलिस ने हत्या आरोपित प्रिसिपल सोनम मिश्र पत्नी प्रणव मिश्रा निवासी 10/58 खत्री टोला, चौक शहर कोतवाली और क्लास टीचर अभिषेक राय पुत्र हरेन्द्र निवासी कृष्णा बिहार गली ख्वाजा जहांपुर थाना कोतवाली जनपद मऊ को गिरफ्तार कर लिया।