Wednesday 14 February 2024

आजमगढ़ जहानागंज एसकेडी में धूमधाम से संपन्न हुआ मां सरस्वती का पावन पर्व बसंत पंचमी 11वीं के छात्रों द्वारा अपने सीनियर्स 12वीं के छात्रों को दी गई विदाई


 आजमगढ़ जहानागंज एसकेडी में धूमधाम से संपन्न हुआ मां सरस्वती का पावन पर्व बसंत पंचमी


11वीं के छात्रों द्वारा अपने सीनियर्स 12वीं के छात्रों को दी गई विदाई


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज क्षेत्र के धनहुंआ स्थित एसकेडी इण्टर कॉलेज में बुधवार को मां सरस्वती को समर्पित पावन पर्व बसंत पंचमी काफी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर ज्ञान, ध्यान और विद्या की देवी को समर्पित गायन, नाटक, नृत्य आदि विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम छात्र/छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गये जिन्हें उपस्थित लोगों ने उन्मुक्त कंठ से प्रशंसित किया। अन्त में 11वीं के छात्रों द्वारा अपने सीनियर्स 12वीं के छात्रों के लिए एक विदाई समारोह का आयोजन भी किया गया।


कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण से हुई। इसके पष्चात मां शारदा के चरणों में वन्दन, गायन, और नृत्य के अपर्ण का शुभारंभ हुआ जो काफी देर तक चलता रहा। जिससे पूरे क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो गया। अपने वक्तव्य में विद्यालय के श्रीकान्त सिंह ने कहा कि मनुष्यों की बीच संवाद की जो भी भाषा विकसित हुई है वह मां देवी सरस्वती की कृपा से ही हुई है। सच्चे मन से हम मां का साधक बनकर जिन्दगी में ज्ञान की पराकाष्ठा को प्राप्त कर सकते हैं। पावन पर्व ऐसे समय में मनाया जाता है जब विभिन्न प्रकार के रंग विरंगे फूलों से धरा शुशोभित हो रही होती है। पतझड़ से सूने हुए वृक्षों पर नयी नयी पत्तियां निकल रही होती हैं। ऐसे मोहक वातावरण को देखकर मानव मन अह्वलादित होता है और प्रकृति में असीम ऊर्जा प्रवाहित हो रही होती है। मां सरस्वती की पूजा के द्वारा इसी ऊर्जा अपने अंदर समाहित किया जाता है।


12वीं के छात्रों के विदायी कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने विद्यालय से जुड़ी अपनी मधुर स्मृतियां साझा की। 11वीं के छात्रों द्वारा अपने सीनियर्स के प्रति गायन, नाटक, नृत्य आदि प्रस्तुत किया गया। विद्यालय के विषय विशेषज्ञ संतोष सिंह, संजय, आशुतोष, सूर्यप्रताप, अनन्त आदि द्वारा परीक्षा हाल के लिए जरूरी टिप्स दिये गये। विद्यालय से विदा हो रहे प्रत्येक विद्यार्थियों की आंखे नम थी। विद्यालय के राजेश विश्वकर्मा ने कहा कि एसकेडी इण्टर कॉलेज उन छात्रों की भी हर प्रकार की जिज्ञासाओं का समाधान किया करता है जो स्कूल से कालेज लाइफ की ओर बढ़ चुके होते हैं। विदा हुए छात्रों के लिए भी विद्यालय का द्वार हमेशा खुला रहेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में एसपी यादव, राजेश, सुमन, आदि का काफी योगदान रहा।

आजमगढ़ सरायमीर बाबू झिनकू स्मारक इण्टर कॉलेज चकजाफर में संपन्न हुआ मां सरस्वती का पावन पर्व बसंत पंचमी


 

आजमगढ़ सरायमीर बाबू झिनकू स्मारक इण्टर कॉलेज चकजाफर में संपन्न हुआ मां सरस्वती का पावन पर्व बसंत पंचमी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर क्षेत्र के बाबू झिनकू स्मारक इण्टर कॉलेज चकजाफर में बुधवार को मां सरस्वती को समर्पित पावन पर्व बसंत पंचमी काफी धूमधाम से मनाया गया। 

कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण से हुई। इसके पष्चात मां शारदा के चरणों में वन्दन, गायन काफी देर तक चलता रहा। जिससे पूरे क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो गया।


विद्यालय के प्रबंधक बासदेव यादव ने कहा कि मनुष्यों की बीच संवाद की जो भी भाषा विकसित हुई है वह मां देवी सरस्वती की कृपा से ही हुई है। सच्चे मन से हम मां का साधक बनकर जिन्दगी में ज्ञान की पराकाष्ठा को प्राप्त कर सकते हैं। पावन पर्व ऐसे समय में मनाया जाता है जब विभिन्न प्रकार के रंग विरंगे फूलों से धरा शुशोभित हो रही होती है। पतझड़ से सूने हुए वृक्षों पर नयी नयी पत्तियां निकल रही होती हैं। ऐसे मोहक वातावरण को देखकर मानव मन अह्वलादित होता है और प्रकृति में असीम ऊर्जा प्रवाहित हो रही होती है। मां सरस्वती की पूजा के द्वारा इसी ऊर्जा अपने अंदर समाहित किया जाता है। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के स्टाफ का काफी योगदान रहा।

आजमगढ़ मुबारकपुर स्कूटी लेकर सड़क पर गिरा किशोर, पिकअप के पहिए से कुचला सिर, हुई मौत दोस्त के साथ घूमने जाते समय हुआ हादसा


 आजमगढ़ मुबारकपुर स्कूटी लेकर सड़क पर गिरा किशोर, पिकअप के पहिए से कुचला सिर, हुई मौत


दोस्त के साथ घूमने जाते समय हुआ हादसा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बुधवार की सुबह दर्दनाक सड़क हादसा हुई। जिले के मुबारकपुर थाना अंतर्गत सठियांव बाजार में सुबह साढ़े दस बजे एक किशोर अनियंत्रित होने से बाइक लेकर सड़क पर गिरा, जिसके बाद पीछे से आ रही पिकअप ने उसे रौंद दिया। हादसे में किशोर की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया। घटना के समय वह अपने एक दोस्त के साथ घूमने के लिए निकला था।


सुराई गांव निवासी अमन ( 13 ) पुत्र प्रेमचंद बुधवार को अपने एक दोस्त के साथ स्कूटी से घुमने के लिए निकला था। अभी वह सठियांव कस्बा स्थित समता इंटर कॉलेज के पास पहुंचा था कि बारिश के चलते सड़क पर हुए कीचड़ में स्कूटी फिसल कर गिर गई। जिससे अमन व उसका दोस्त सड़क पर गिर पड़े। इसी दौरान पीछे से आ रही पिकअप ने अमन को रौंद दिया। हादसे में अमन के सिर से होकर पिकअप गुजरने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही मुबारकपुर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया। घटना की सूचना घर पहुंचते ही अमन के परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक अमन तीन भाईयों में दूसरे नंबर पर था। वहीं हादसे में अमन के साथ स्कूटी पर बैठे साथी को मामूली चोट आई है।

गोंडा दूल्हे समेत 6 लोगों को मारी गोली शादी समारोह में टेंट लगाने को लेकर हुए विवाद के बाद बढ़ा मामला


 गोंडा दूल्हे समेत 6 लोगों को मारी गोली


शादी समारोह में टेंट लगाने को लेकर हुए विवाद के बाद बढ़ा मामला



उत्तर प्रदेश के गोंडा से एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां शादी समारोह के दौरान टेंट लगाने को लेकर हुए विवाद में फौजी ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं। इस फायरिंग में 6 लोगों को गोली लग गई। जिसमें से एक महिला की मौत जबकि 5 गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल में जुट गई। ये घटना छपिया थाना क्षेत्र के महुलीखोरी गांव का है। जहां बाबूराम जायसवाल के छोटे बेटे अमनदीप उर्फ विक्की की मंगलवार को शादी थी। बारात ले जाने की तैयारी चल रही थी। दरवाजें पर टेंट भी लगाया जा रहा था।


 इस दौरान पड़ोसी भारतीय थलसेना के एक जवान से टेंट लगाने को लेकर विवाद हो गया। देखते ही देखते फौजी ने अपना आपा खो दिया और बाबूराम जायसवाल के परिजनों पर 10-12 राउंड फायरिंग कर दी। इस वारदात में दूल्हे अमनदीप के पैर में गोली लगी। जबकि उसकी 60 साल की बुआ चंद्रपती की मौके पर ही मौत हो गया। इसके अलावा रामदेव, पिंकी, सत्यम और लक्ष्मी को भी गोली लगी। वहीं इस वारदात से शादी का माहौल मातम में तब्दील हो गया।


दूसरी ओर सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। आला अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। वहीं फॉरेंसिक टीम जांच पड़ताल में जुट गई। एसपी ने बताया टीन शेट लगाने को लेकर विवाद हो गया था। इस दौरान एक पक्ष ने दूसरे पक्ष पर गोलियां चला दी। इस हादसे में एक की मौत हो गई जबकि बाकि को जिला अस्पताल में रेफर किया गया है। परिजनों ने मौके से ही मुख्य आरोपी राजू यादव गब्बर को मौके से ही हिरासत में ले लिया है। फिलहाल मौके पर शांति व्यवस्था कायम है।