Saturday 11 March 2023

लखनऊ बिजली कर्मियों का ऐलान पूरे उत्तर प्रदेश में 16 मार्च से करेंगे 72 घंटे की हड़ताल


 लखनऊ बिजली कर्मियों का ऐलान


पूरे उत्तर प्रदेश में 16 मार्च से करेंगे 72 घंटे की हड़ताल


लखनऊ दिसंबर में हुए समझौते को लागू नहीं करने से आक्रोशित प्रदेश के बिजलीकर्मी 16 मार्च की रात से 72 घंटे की प्रदेशव्यापी हड़ताल पर जाएंगे। शनिवार को विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति की आम सभा में यह फैसला लिया गया। आम सभा के माध्यम से ऊर्जा निगमों में टकराव टालने के लिए मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप करने की अपील की गई।


संघर्ष समिति के संयोजक शैलेंद्र दुबे ने बताया है कि शनिवार को लखनऊ में आयोजित प्रदेशव्यापी आम सभा में प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप करने की अपील की गई। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा व मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ बीते तीन दिसंबर को हुए लिखित समझौते का क्रियान्यवन नहीं होने से बिजली कार्मिक आक्रोशित हैँ। समझौते के क्रियान्यवन में सबसे बड़ी बाधा ऊर्जा निगमों के चेयरमैन एम. देवराज हैं। वह समझौते को मानने से इंकार कर रहे हैं। चेयरमैन का रवैया इतना नकारात्मक है कि शक्तिभवन में उपस्थित रहते हुए भी अपर मुख्य सचिव ऊर्जा के साथ होने वाली संघर्ष समिति की वार्ता में नहीं जाते हैं।


संघर्ष समिति ने आम सभा के माध्यम से चेतावनी दी है कि 16 मार्च तक समझौते का क्रियान्यवन सुनिश्चित न किया गया तो 16 मार्च कि रात्रि 10 बजे से सभी ऊर्जा निगमों के तमाम बिजली कर्मचारी, जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता और निविदा/संविदा कर्मी 72 घंटे की हड़ताल पर जाने के लिए बाध्य होंगे। आज सभा में राजीव कुमार सिंह, जितेन्द्र सिंह गुर्जर, जय प्रकाश, जीवी पटेल, मनीष कुमार मिश्र, गिरीश कुमार पांडेय, महेन्द्र राय, सुहैल आबिद, पीके दीक्षित, शशिकान्त श्रीवास्तव, मोहम्मद वसीम, छोटे लाल दीक्षित, आरवाई शुक्ला, योगेन्द्र कुमार आदि उपस्थित थे।

आजमगढ़ देवगाँव 2 महिलाओं सहित 7 चोर गिरफ्तार अवैध असलहा व चोरी के जेवरात सहित अन्य सामान बरामद पुलिस ने चोरी की कई घटनाओं का किया खुलासा


 आजमगढ़ देवगाँव 2 महिलाओं सहित 7 चोर गिरफ्तार


अवैध असलहा व चोरी के जेवरात सहित अन्य सामान बरामद


पुलिस ने चोरी की कई घटनाओं का किया खुलासा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगाँव कोतवाली पुलिस ने थाना क्षेत्र में चोरी की विभिन्न घटनाओं को अंजाम देने वाले 7 शातिर चोर को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उनके निशानदेही पर चोरी के आभूषण व अवैध तमंचा कारतूस बरामद किया है। पुलिस के अनुसार, पूर्व की चोरी की घटनाओं के संबंध में मुकदमा दर्ज कर घटनाओं के अनावरण हेतु लगातार प्रयास जारी था। इसी क्रम में शनिवार को निरीक्षक रूद्रभान पाण्डेय, वरिष्ठ उपनिरीक्षक रत्नेश कुमार दूबे मय हमराह के साथ चेकिंग में टीकरगाढ़ में मौजूद थे कि एक टैम्पू जिस पर 6- 7 व्यक्ति बैठकर काफी तेज गति से लालगंज की तरफ से आता हुआ दिखाई दिए। पुलिस टीम द्वारा रोकने का इशारा करने पर टैम्पू भीरा की तरफ भागने लगा।


 दूरभाष के माध्यम से थाने की द्वितीय मोबाईल को सूचना देते हुए पुलिस टीम द्वारा पीछा किया जाने लगा। सामने से द्वितीय मोबाईल आता देखकर टैम्पू चालक गोगही जाने वाले रास्ते पर भागने लगा। रास्ता खराब होने के कारण दोनो पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर पकड लिया गया। टैम्पू में चालक सहित 05 पुरूष व 02 महिला बैठे थे।


 पूछताछ करने पर अपना नाम बाले पुत्र अच्छेलाल सोनकर निवासी कस्बा देवगाँव आजमगढ़, सोनू जायसवाल पुत्र सुनील जायसवाल निवासी नन्दापुर, कुन्दन पुत्र दशरथ गौड़ निवासी चोलापुर, फतेह बहादुर पुत्र शिवराज हरिजन निवासी जोगापट्टी नन्दापुर, रवि प्रकाश पुत्र राजबहादुर सिंह निवासी मसीरपुर, सुनीता पत्नी राजेश यादव निवासी चेवार गोवर्धनपुर थाना देवगाँव व सुनीता पत्नी सुनील जायसवाल निवासी नन्दापुर बताया। 


तलाशी लेने पर 01 नाजायज तमंचा 12 बोर, 1 जिन्दा कारतूस 12 बोर, 3 चाकू, 3 मोबाइल, विभिन्न चोरियों के सोने चाँदी के जेवरात, 02 बैटरी, 01 इन्वर्टर, 05 साड़ी, बर्तन, चोरी की घटना में प्रयुक्त आटो की बरामदगी हुई। पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि सुनीता जायसवाल तथा साथ में बैठी सुनीता निवासी चेवार गोवर्धनपुर, घुमकर सुनसान व तालाबन्द मकानों व दुकानों की रेकी करती है। सोनू, कुन्दन, बाले, फतेह बहादूर, रवि प्रकाश तथा कस्बा देवगाँव के रहने वाले अफरोज पुत्र कमालुद्दीन व चेवार निवासी शेरू यादव उर्फ नीरज यादव पुत्र राजेश यादव इसी टैम्पू गाड़ी से अपने अपने पास लिए असलहों से यदि कोई व्यक्ति जागजाता है तो उसे असलहा दिखाकर जान से मारने की धमकी देकर चुप करा देते हैं और आसानी से निकल भागते हैं। 29 जनवरी को ग्राम कलिचाबाद में एक मकान से घर में घुसकर चोरी किये थे जिसमें सोने व चाँदी का जेवरात व साड़िया मिली थी। 


ग्राम नन्दापुर में एक सिलाई की दुकान से इन्वर्टर, बैटरी, सिलाई मसीन व कुछ कपड़े की चोरी की थी। मानीकपुर किशुनपुर से एक मकान से सोने व चाँदी के जेवरात तथा कुछ रूपये मिले थे। ग्राम सरूपहां से एक मकान में हम सभी लोग मिलकर इसी टैम्पू से जाकर चोरी किये थे जिसमें मंगलसूत्र, नथिया, पैजनी व कुछ रूपये नकद मिले। ग्राम सुखुपुर छावनी से एक दुकान से एक इन्वर्टर, बैटरी व इलेक्ट्रानिक काँटा चोरी किया।

आजमगढ़ अतरौलिया आरक्षी से सब इंस्पेक्टर बनी आकांक्षा वर्मा को दी गई विदाई


 आजमगढ़ अतरौलिया आरक्षी से सब इंस्पेक्टर बनी आकांक्षा वर्मा को दी गई विदाई



आजमगढ़ अतरौलिया थाने पर तैनात 2020 बैच की महिला आरक्षी आकांक्षा वर्मा को सब इंस्पेक्टर बनने पर थाना परिसर में मिठाई खिलाकर उन्हें विदाई दी गई। बता दें कि 2020 बैच की महिला आरक्षी आकांक्षा वर्मा पुत्री तेज बहादुर वर्मा जनपद अयोध्या निवासी की पहली नियुक्ति अतरौलिया थाने पर हुई। इस दौरान अपने हौसलों को उड़ान देते हुए 2021-22 में सब इंस्पेक्टर की परीक्षा उत्तीर्ण कर परिजनों का नाम रोशन किया।


 इस दौरान आकांक्षा वर्मा ट्रेनिंग मुरादाबाद के लिए निकलीं, थाना परिसर में उन्हें विदाई दी गई। विदाई समारोह में उपस्थित उप जिलाधिकारी बुढ़नपुर नवीन प्रसाद, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रखर कुमार सिंह, अपराध निरीक्षक रफी आलम, बुढ़नपुर चौकी प्रभारी, उपनिरीक्षक उमेश कुमार यादव, दीवान विजेंद्र यादव समेत थाने के सभी स्टाफ ने आकांक्षा वर्मा को उनकी सफलता के लिए बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

हापुड़ सिपाही ने सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली, हुई मौत 20 मार्च को होनी थी शादी


 हापुड़ सिपाही ने सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली, हुई मौत

20 मार्च को होनी थी शादी


उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले की पुलिस लाइन में संतरी की ड्यूटी पर तैनात सिपाही अंकित ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। अंकित की 20 मार्च को शादी होने वाली थी। उसका शव क्वार्टर गार्ड के परिसर में पड़ा मिला। इस घटना से पुलिस लाइन में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही आनन-फानन में पुलिस कप्तान सहित भारी पुलिस फोर्स घटनास्थल पर पहुंच गई। पुलिस ने सिपाही के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।


 सिपाही ने आत्महत्या क्यों की, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। पुलिस सभी पहलुओं की पड़ताल कर रही है। मृतक सिपाही अंकित मूल रूप से बिजनौर के चांदपुर का रहने वाला था। सिपाही अंकित की 20 मार्च को शादी तय थी। एसपी अभिषेक ने बताया कि अंकित ने अपनी सर्विस राइफल से खुद को गोली मारकर आत्महत्या की है। कोई सुसाइड नोट अभी तक नहीं मिला है। पुलिस कारणों का पता लगा रही है।

बुलंदशहर गजब फर्जीवाड़ा, एक शिक्षिका 3 जिलों में एक साथ कर रही थी नौकरी एसटीएफ ने मामले का किया खुलासा


 बुलंदशहर गजब फर्जीवाड़ा, एक शिक्षिका 3 जिलों में एक साथ कर रही थी नौकरी


एसटीएफ ने मामले का किया खुलासा


बुलंदशहर में बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में फर्जी शिक्षकों के नए मामले उजगार हो रहे हैं। गत दिनों बराल की मढैय्या में फर्जी शिक्षिका अमिता शुक्ला के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। अमिता शुक्ला के दस्तावेजों पर बुलंदशहर के अलावा बलरामपुर और सिद्धार्थनगर में भी नौकरी कर रही थी। दोनों जगह दो अन्य महिला शिक्षिका उसी दस्तावेज पर नौकरी कर रही थीं। एसटीएफ इस प्रकरण में पूरी जांच कर रही है। असली अमिता शुक्ला जिसके शैक्षिक दस्तावेजों पर नौकरी चल रही है, उसे इसके बारे में जानकारी भी नहीं है।


अमिता शुक्ला जनपद फतेहपुर की निवासी है। बीएसए ने गत दिनों अमिता शुक्ला के सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया तो वह सब फतेहपुर के निकले हैं। बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और बुलंदशहर में जो अमिता शुक्ला, जिन शैक्षणिक प्रमाण पत्रों पर नौकरी कर रहीं हैं, उनमें दसवीं, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन के सभी प्रमाण पत्र एक जैसे और अंक भी समान हैं। असली अमिता शुक्ला इस समय फतेहपुर के बिजईपुर प्राथमिक विद्यालय बरहा में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं।


बीएसए ने बताया कि संबंधित स्कूलों एवं बोर्ड से शिक्षिका का सत्यापन मंगवाया गया है, जिसमें यह खुलासा हुआ है कि गुलावठी ब्लॉक के राजपाल की मढैय्या में तैनात शिक्षक अमिता शुक्ला ने कूटरचित दस्तावेजों पर विभाग में नौकरी प्राप्त की है।

आजमगढ़ अतरौलिया किसान की बेटी बनी सब इंस्पेक्टर प्रथम प्रयास में ही हासिल की सफलता


 आजमगढ़ अतरौलिया किसान की बेटी बनी सब इंस्पेक्टर


प्रथम प्रयास में ही हासिल की सफलता


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया के खानपुर फतेह निवासी सतीश सिंह की पुत्री साक्षी सिंह ने अपने प्रथम प्रयास में ही पुलिस अवर निरीक्षक की परीक्षा में चयनित हुई। ग्रामीण परिवेश में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाली साक्षी सिंह की कामयाबी से परिजनों समेत पूरे नगर के लोगों में खुशी है। साक्षी की प्रारंभिक शिक्षा दयानंद बाल विद्या मंदिर अतरौलिया तथा इंटरमीडिएट तक की शिक्षा जय बजरंग इंटर कॉलेज रामनगर अंबेडकर नगर से हुई।


 साक्षी सिंह हाई स्कूल में 89.33 प्रतिशत तथा इंटरमीडिएट 85 प्रतिशत रहा। साक्षी इलाहाबाद में रहकर एसएससी की तैयारी कर रही थी कि इसी बीच अपने प्रथम प्रयास में ही सब इंस्पेक्टर बनकर परिवार का नाम रोशन किया। साक्षी दो बहने व भाई हैं जिसमें बड़ी बहन की शादी हो गई है, वहीं छोटा भाई सुमित इलाहाबाद में रहकर तैयारी करता है। साक्षी के पिता कृषक और माता गृहणी हैं। 


साक्षी ने बताया कि उसका लक्ष्य पीसीएस बनना है, जिसके लिए वह निरंतर तैयारी कर रही है। उसने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों, मित्रों के साथ ही अपने दादा विश्राम सिंह को दिया।