Friday 23 December 2022

लखनऊ एडीजी कानून व्यवस्था ने कोरोना को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को जारी किया दिशा निर्देश


 लखनऊ एडीजी कानून व्यवस्था ने कोरोना को लेकर सभी पुलिसकर्मियों को जारी किया दिशा निर्देश


लखनऊ देश में कोरोना के नये वेरिएंट के दस्तक देने के साथ ही सरकार सतर्क मोड में आ गई है। इसी कड़ी में पुलिस विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। जिसमें सभी पुलिस कर्मियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार की ओर से बृहस्पतिवार को जोनल एडीजी, पुलिस कमिश्नर, आईजी रेंज और डीआईजी और एसएसपी के नाम दिशा-निर्देश जारी किया गया है। जिसमें पुलिस कर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही शत.प्रतिशत टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं। जो लोग बूस्टर डोज नहीं लगवाये हैं, उन्हें तत्काल टीका लगवाने के लिए कहा गया है। 


पुलिस कमिश्नरेट और जिलों में उपलब्ध सभी पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम की जांच कराते हुए उसे तत्काल क्रियाशील करने और नए पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाने के लिए स्थानों का चिन्हीकरण करने के भी निर्देश दिए गए हैं।


 इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर पर पुलिसकर्मियों की तैनाती करने और भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने को कहा गया है।

उत्तर प्रदेश के इस जिले में सिटी मजिस्ट्रेट सहित सभी एसीएम के पद होंगे खत्म


 उत्तर प्रदेश के इस जिले में सिटी मजिस्ट्रेट सहित सभी एसीएम के पद होंगे खत्म


लखनऊ प्रयागराज को कमिश्नरेट घोषित करने के बाद अब प्रशासनिक व्यवस्था में भी बदलाव हो रहा है। मजिस्ट्रेट के अधिकार पुलिस को हस्तांतरित होने के बाद अब सिटी मजिस्ट्रेट सहित सभी एसीएम के पद समाप्त हो रहे हैं। इन दिनों एसीएम और सिटी मजिस्ट्रेट में कार्य हस्तांतरण की तैयारी की जा रही है। नई व्यवस्था के तहत एडीएम सिटी का नया पदनाम अब एडीएम प्रोटोकॉल हो गया है। 


प्रयागराज को कमिश्नरेट घोषित करने के बाद अब शक्ति हस्तांरित करने की तैयारी चल रही है। पुरानी व्यवस्था में प्रयागराज में पांच एसीएम थे। जिनके पास मजिस्ट्रेट की शक्तियां थीं। इसके साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट भी थे। अब नई व्यवस्था में मजिस्ट्रेट की शक्ति पुलिस को हस्तांतरित की जा रही है। ऐसे में अब एसीएम के सभी पद व सिटी मजिस्ट्रेट का पद समाप्त हो रहा है। प्रयागराज में कार्य हस्तांतरित करने के बाद अब एक भी अधिकारी यहां तैनात नहीं होगा। इनका काम थाने में जाएगा। इन दिनों अधिकारी अपने पुराने काम को पूरा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि जनवरी से सभी अधिकारियों का प्रयागराज से ट्रांसफर हो जाएगा।


 नियमानुसार शहरी क्षेत्र में एडीएम सिटी और ग्रामीण क्षेत्र में एडीएम प्रशासन को मजिस्ट्रेट की शक्तियां मिलती थीं क्योंकि एडीएम प्रशासन के पास खनन, राजस्व से जुड़े मामले रहते हैं, ऐसे में उनका पदनाम नहीं बदला लेकिन एडीएम सिटी अब एडीएम प्रोटोकॉल हो गए। अब वह प्रोटोकॉल का काम देखेंगे। पुलिस आयुक्त रमित शर्मा का कहना है कि कमिश्नरेट गठित होने के बाद पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण चल रहा है। जल्द ही कोर्ट भी शुरू करा दिया जाएगा। इसकी तैयारी अब अंतिम चरण में है।

बहराइच थाने में फांसी से लटकता मिला महिला सिपाही का शव खाना खाने के बाद किसी ने नहीं देखा


 बहराइच थाने में फांसी से लटकता मिला महिला सिपाही का शव


खाना खाने के बाद किसी ने नहीं देखा


बहराइच विशेश्वरगंज थाने में तैनात एक महिला सिपाही ने शुक्रवार सुबह आत्महत्या कर ली। महिला सिपाही का शव लटकता देख अन्य पुलिसकर्मियों ने सूचना दी। महिला सिपाही के आत्महत्या करने की सूचना पर हड़कंप मच गया। एसपी व एएसपी आनन फानन मौके पर पहुंचे। फॉरेंसिक टीम बुलाई गई है। महिला सिपाही ने आत्महत्या क्यों की इसके कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। पुलिस आत्महत्या के कारणों की छानबीन में जुटी है।


विशेश्वरगंज थाने में महिला सिपाही निधि सिंह (26) की तैनाती कांस्टेबल पद पर है। महिला सिपाही उन्नाव जिले की रहने वाली है। थाने के सहयोगी पुलिस कर्मियों की माने तो प्रतिदिन की तरह गुरुवार रात को सब कुछ सामान्य था। ड्यूटी करने के बाद महिला सिपाही ने खाना खाया फिर अपने कमरे में चली गयी। महिला सिपाही का कमरा सुबह देर तक नहीं खुला तो सहयोगी सिपाही उसे बुलाने पहुंचे, लेकिन कमरा अंदर से बंद था। सहयोगी सिपाहियों ने खिड़की से कमरे के अंदर झांका तो कांस्टेबल निधि सिंह फंदे पर लटकती मिली। महिला कांस्टेबल की आत्महत्या की सूचना से हड़कंप मच गया। अपर पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानंजय सिंह मौके पर पहुंच गए हैं। एएसपी नगर ने बताया कि फॉरेंसिक टीम बुलाई गई है। अभी आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है जांच के बाद पूरे मामले की जानकारी प्रदान की जाएगी।

आजमगढ़ 11 निरीक्षक 7 उपनिरीक्षक का तबादला, देखे सूची! फरिहा चौकी प्रभारी किए गए लाइन हाजिर।


 आजमगढ़ 11 निरीक्षक 7 उपनिरीक्षक का तबादला, देखे सूची!


फरिहा चौकी प्रभारी किए गए लाइन हाजिर।

मऊ घर के बाहर टहल रहे युवक पर बरसाई गोलियां बाइक सवार 5 बदमाशों ने दिया घटना को अंजाम


 मऊ घर के बाहर टहल रहे युवक पर बरसाई गोलियां


बाइक सवार 5 बदमाशों ने दिया घटना को अंजाम


उत्तर प्रदेश मऊ शहर के भीटी अनुसूचित बस्ती के पास गुरुवार देर शाम घर के बाहर टहल रहे युवक पर बाइक सवार बदमाशों ने गोलियों की बौछार कर दी। युवक को तीन गोली लगी। वारदात को अंजाम देकर बाइक सवार बदमाश फरार हो गए।


 गंभीर हालत में युवक को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल की। पुरानी रंजिश में वारदात की आशंका है। घटना के बाद से पूरे इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है।

भीटी निवासी अभिमन्यु (22) गुरुवार देर शाम करीब साढ़े सात बजे अपने घर के बाहर टहल रहा था। इसी समय बाइक सवार पांच बदमाश पहुंचे। जब तक वह कुछ समझता बदमाशों ने उसपर गोलियां चलानी शुरू कर दी। वो घर की ओर भागने लगा। दो गोली उसके दाहिने हाथ में लगी और और एक गोली कमर में लगते ही वो लहूलुहान होकर गिर पड़ा।

जब तक लोग कुछ समझते तब तक बाइक सवार बदमाश फरार हो गए। 


मौके पर जुटे परिजनों ने आननफानन घायल अभिमन्यु को  निजी अस्पताल में भर्ती कराया। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, नगर क्षेत्राधिकारी धनंजय मिश्रा और कोतवाल अनिल चंद्र तिवारी दल बल के साथ पहुंचे।


इस संबंध में सीओ सिटी धनंजय मिश्रा ने बताया कि पुरानी रंजिश को लेकर युवक को गोली मारी गई है। पीड़ित ने इस मामले में कुछ लोगों का नाम बताया है, पुलिस सभी मामले की जांच कर रही है।

आजमगढ़ पीएम आवास के 300 लाभार्थियों को नोटिस जारी दर्ज कराई जाएगी एफआईआर


 आजमगढ़ पीएम आवास के 300 लाभार्थियों को नोटिस जारी



दर्ज कराई जाएगी एफआईआर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शासन स्तर से पात्रों का चयन कर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत धन मुहैया कराया जा रहा है। प्रत्येक लाभार्थी को आवास बनवाने के लिए ढाई लाख रुपये दिया जा रहा है। 300 ऐसे लाभार्थी हैं जो धन प्राप्त होने के बाद भी आवास का निर्माण नहीं करा रहे है। जिन्हें पीओ डूडा ने नोटिस जारी की है। नोटिस मिलने के बाद भी आवासों का निर्माण न कराने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।


केंद्र और प्रदेश सरकार सभी गरीबों को पक्का मकान मुहैया कराने की दिशा में कार्य कर रही है। इसके लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। शहरी क्षेत्र के गरीबों को आवास देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी शुरू की गई है। इस योजना के तहत अब तक नगर पालिका आजमगढ़ में करीब 15606 लोगों का चयन किया गया है। प्रथम किस्त के रूप में 50 हजार सभी चयनित लाभार्थियों के खाते में भेजा जा चुका है। इसके बाद दूसरी किस्त भी जारी कर दी गई है। करीब डेढ़-डेढ़ लाख रुपये लाभार्थियों को भेजा गया है लेकिन अभी तक निर्माण पूरा नहीं किया गया है। हालांकि दूसरी किस्त प्राप्त करने के बाद भी 300 से अधिक लाभार्थियों ने निर्माण कार्य नहीं कराया है। कई बार संबंधित अधिकारी और कर्मचारी लाभार्थी को काम पूरा कराने के लिए कह चुके हैं लेकिन उनकी सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। लेकिन अब रुपये लेेकर आवास न बनवाने वालों से प्रशासन ने सख्ती से निपटने का निर्णय लिया है।


दूसरी किस्त प्राप्त करने के बाद भी आवासों का कार्य न कराने वाले करीब 300 लाभार्थियों को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस मिलने के बाद भी आवासों का कार्य न कराने वालों के खिलाफ सरकारी धन हजम करने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। - एके पांडेय, पीओ, डूडा।