Wednesday 2 November 2022

आजमगढ़ फूलपुर हत्या में वांछित अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ फूलपुर हत्या में वांछित अभियुक्त गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली पुलिस ने बुधवार की सुबह सरायमीर रेलवे स्टेशन के समीप हत्या के मामले में वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया।


 जौनपुर जिले के शाहगंज कोतवाली अंतर्गत ताखा ग्राम निवासी विंध्याचल से ने बीते 6 अक्टूबर को पुरानी रंजिश के चलते पुत्र अमित सिंह पर जानलेवा हमला करने के आरोप में नामजद रिपोर्ट फूलपुर कोतवाली में दर्ज कराई थी। हमले में गंभीर रूप से घायल अमित की 2 दिन पूर्व उपचार के दौरान मौत हो गई। घायल युवक की मौत की जानकारी के बाद फूलपुर कोतवाली पुलिस उपरोक्त मुकदमे में नामजद अभियुक्तों के खिलाफ हत्या की धारा 302 की वृद्धि कर आरोपियों की तलाश में जुट गई। बुधवार की सुबह पुलिस ने इस मामले में आरोपित स्थानीय खान जहांपुर ग्राम निवासी लालबहादुर यादव पुत्र स्व० निहोर यादव को सरायमीर रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर अवैध असलहा के साथ 2 गिरफ्तार


 आजमगढ़ मुबारकपुर अवैध असलहा के साथ 2 गिरफ्तार 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाने की पुलिस ने बुधवार की सुबह वाहन चेकिंग के दौरान बाइक सवार दो अपराधियों को अवैध असलहे के साथ गिरफ्तार करने का दावा किया है।


मुबारकपुर कस्बा चौकी प्रभारी राजीव कुमार सिंह बुधवार की सुबह क्षेत्र के समाधि तिराहे पर वाहन चेकिंग कर रहे थे इसी दौरान उन्हें जरिए मुखबिर सूचना मिली कि किसी आपराधिक वारदात को अंजाम देने की फिराक में लगे बाइक सवार दो अपराधी शाहगढ़ की ओर से कस्बे की ओर आने वाले हैं। सटीक सूचना मिलने पर पुलिस ने क्षेत्र के जामियाबाद चौराहे के समीप नाकेबंदी कर वाहन चेकिंग शुरू कर दी। सुबह करीब 8 बजे शाहगढ़ की ओर से आ रहे बाइक सवार दो युवकों को पुलिस ने रुकने का इशारा किया। पुलिस देख दोनों वाहन मोड़कर भागने के प्रयास में मौके पर ही बाइक सहित गिर पड़े, जिन्हें घेर कर पकड़ लिया गया। तलाशी के दौरान उनके कब्जे से पुलिस ने तमंचा व कारतूस बरामद कर लिया।


 गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में सरफरोज अहमद पुत्र इम्तियाज अहमद ग्राम फखरुद्दीनपुर तथा बदरेआलम उर्फ राजा पुत्र मोहम्मद हसनैन ग्राम सठियांव थाना क्षेत्र मुबारकपुर के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ पराली जलाने वाले कृषकों पर लगेगा अर्थदंड-एसडीएम मेंहनगर तहसील में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया, मोबाइल नम्बर किया गया जारी


 आजमगढ़ पराली जलाने वाले कृषकों पर लगेगा अर्थदंड-एसडीएम मेंहनगर


तहसील में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया, मोबाइल नम्बर किया गया जारी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर तहसील सभागार में मंगलवार को आयोजित विभागीय बैठक में उपजिलाधिकारी संत रंजन ने आईजीआरएस व समाधान दिवसों में लंबित संदर्भाे का गुणवत्तापूर्ण स्थलीय निरीक्षण कर निस्तारण करने का निर्देश दिया। श्री रंजन ने कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। इसमें शिथिलता, उदासीनता क्षम्य नहीं की जाएगी। 


उन्होंने उपस्थित कर्मचारियों को निर्देशित किया कि रबी फसलों की बुआई के मद्देनजर धान की कटाई व मड़ाई का कार्य चल रहा है। अब ऐसे में आप सभी यह जरूर देखें कि कृषक खेतों में पराली न जलाएं। साथ ही कृषकों को बतायें कि पराली जलाए जाने पर चिन्हित किसानों पर अर्थदंड लगाकर दण्डित किया जाएगा, जिसकी राजस्व संग्रह से वसूली कराई जाएगी। इसके लिए तहसील में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका मोबाइल नंबर 9454417931 है। उक्त नम्बर पर सूचना अवश्य दें। साथ ही यह भी जान लें की पराली जलाने से पर्यावरण ही प्रदूषित नहीं होता है, बल्कि इसका मानव स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसके लिए गांवों में विशेष ध्यान देने की जरूरत है।


 किसान मौका खोजते हुए रात्रि या सुबह पराली जलाने का प्रयास करेंगे। ऐसे में कुछ अपने सूत्र भी रखें जो तत्काल इसकी सूचना दें। जैसा कि गौशाला संचालकों द्वारा खेतों में पड़ी पराली ( फसल के अवशेष) स्वयं के संसाधनों से गोवंश के चारे के लिए एकत्रित करेंगे। अंत में श्री रंजन ने कहा कि यदि कहीं भी धान की पराली जलाई जाती है तो कंट्रोल रूम के अलावा एसडीएम मोबाइल 9454 417927 या तहसीलदार के मोबाइल नंबर 9454417937 पर कोई भी व्यक्ति सूचना दे सकता है, जिसका नाम व पता गोपनीय रखा जाएगा। बैठक में तहसीलदार गरिमा रानी जायसवाल, नायब तहसीलदार शैलेंद्र चंद सिंह सहित समस्त राजस्व निरीक्षक व लेखपाल उपस्थित रहे।

आजमगढ़ मंदुरी हवाईपट्टी के विस्तारीकरण योजना के खिलाफ सर्वदलीय प्रतिनिधि मण्डल ने डीएम को सौंपा ज्ञापन विनाश के एजेंडे पर काम कर रही है सरकार-नफीस विकास के नाम पर लोगों को उजाड़ने का प्रयास गलत-दुर्गा प्रसाद


 आजमगढ़ मंदुरी हवाईपट्टी के विस्तारीकरण योजना के खिलाफ सर्वदलीय प्रतिनिधि मण्डल ने डीएम को सौंपा ज्ञापन


विनाश के एजेंडे पर काम कर रही है सरकार-नफीस


विकास के नाम पर लोगों को उजाड़ने का प्रयास गलत-दुर्गा प्रसाद


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मंदुरी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 8-9 गांव को सरकार एक्वायर करना चाहती है, इसके विरोध में वहां के लोग अनवरत कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। किसान और गांव वालों के समर्थन में विपक्षी दलों सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिलकर किसानों की मांगों के समर्थन में ज्ञापन दिया। प्रतिनिधि मण्डल में सपा विधायक दुर्गा प्रसाद यादव, नफीस अहमद, आलम बदी समेत अन्य राजनीतिक दलों के लोग शामिल थे।


सपा विधायक नफीस अहमद ने भाजपा सरकार के सबका साथ, सबका विकास के नारे पर चुटकी लेते हुए कहा कि इस कार्रवाई से 8 गांव के 40000 की आबादी उजड़ जाएगी। वहीं पश्चिम की तरफ बाजार में 4000 की घनी आबादी को भी काफी नुकसान होगा। यहां सरकार की कार्रवाई से सबका विनाश हो रहा है। 


सपा विधायक दुर्गा प्रसाद यादव ने कहा कि हवाई पट्टी को जो अंतरराष्ट्रीय स्वरूप दिया जा रहा है। इससे कई गांव के लोग उजड़ जाएंगे और जमीन भी चली जाएगी। शासन प्रशासन को चाहिए कि ऐसी जमीन को खोजें जो बंजर हो। ऐसी बहुत से जमीन जिले के अंदर है। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर लोगों को उजाड़ने का प्रयास गलत है जो बुनियादी विकास होना चाहिए वह तो नहीं किया जा रहा है।


हवलदार यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश की सरकार संविधान व कानून को ताख पर रखकर बुलडोजर नियम लागू कर जनता में दहशत व भय का वातावरण बना दिया है। अघोषित इमरजेंसी जैसा माहौल सरकार के जन विरोधी कार्यों से और सहमति न रखने वालों को मुकदमा दर्ज कर जेल में डाला जा रहा है,सभी पार्टी के लोग ने तय किया है कि यदि जनता का दमन किया जाएगा तो हम लोग चुप नहीं बैठेंगे, एकजुट होकर जवाब देंगे।


प्रतिनिधिमंडल में समाजवादी पार्टी निवर्तमान जिलाध्यक्ष हवलदार यादव, पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, विधायक आलमबदी, नफीस अहमद, सीपीएम के रामजन्म यादव, रालोद से पतिराम यादव, सीपीएम माले से जयप्रकाश नारायण, ओमप्रकाश सिंह, सीपीआई के जितेंद्र पांडेय एडवोकेट, प्रसपा से रामप्यारे यादव, आप के राजेश यादव, कांग्रेस से चंद्रपाल यादव, विवेक सिंह, अजीत राव सहित तमाम लोग उपस्थित थे।

अयोध्या के परिक्रमा मेले में भगदड़, दर्जनों घायल बीती रात हुई घटना, 5 की हालत गंभीर


 अयोध्या के परिक्रमा मेले में भगदड़, दर्जनों घायल


बीती रात हुई घटना, 5 की हालत गंभीर



उत्तर प्रदेश अयोध्या में मंगलवार रात शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा ने हनुमान गुफा के पास भगदड़ मचने से दर्जन भर घायल हो गए जिसमें 5 की हालत गंभीर बताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात करीब 12.48 से शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा में हनुमान गुफा के पास अचानक भगदड़ मच गई जिसके चलते लगभग दर्जनों लोग घायल हो गए। कुछ घायलों को राजकीय श्रीराम अस्पताल अयोध्या ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उनको घर भेज दिया गया। गंभीर रूप से घायल 5 महिलाओं को जिला चिकित्सालय भेजा गया। जिसमें एक की हालत गंभीर होने पर लखनऊ रेफर कर दिया गया है।


घायलों में बिट्टी पत्नी साधु राम अवस्थी आयु 70 वर्ष निवासी किशनगंज जिला बहराइच, रामादेवी पत्नी आज्ञाराम त्रिवेदी आयु 70 वर्ष निवासी बहराइच, कीर्ति कुमारी पत्नी राम नरेश मिश्रा आयु 40 वर्ष निवासी पखरपुर जिला बहराइच, कल्याना पत्नी रामकेवल आयु 60 वर्ष निवासी रामापुर थाना फखरपुर जिला बहराइच, सावित्री पत्नी सुंदरलाल आयु 60 वर्ष निवासी नौसहरा जनपद बहराइच, भगदड़ में घायल हो गए। जिन्हें 108 एंबुलेंस द्वारा रात्रि मे ही जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां इमरजेंसी ड्यूटी कर रहे डॉक्टर शिशिर श्रीवास्तव ने घायलों को भर्ती कर उपचार शुरू किया। सावित्री की हालत गंभीर देखते हुए लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है। अन्य चार महिलाओं का उपचार जनरल वार्ड में चल रहा है। वहीं, जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी घायलों का हालचाल लेने अभी तक जिला अस्पताल नहीं पहुंचा है।