Thursday 5 October 2023

आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल को कारण बताओ नोटिस कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश छात्रा श्रेया तिवारी की मृत्यु के बाद हुई जांच में मान्यता सम्बन्धी मामला आया सामने


 आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल को कारण बताओ नोटिस



कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं को बंद करने का आदेश


छात्रा श्रेया तिवारी की मृत्यु के बाद हुई जांच में मान्यता सम्बन्धी मामला आया सामने



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला विद्यालय निरीक्षक आजमगढ़ मनोज कुमार मिश्र ने चिल्ड्रेन गर्ल्स हायर सेकेण्ड्री स्कूल हरबंशपुर, आजमगढ़ के प्रबन्धक को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए सूचित किया कि चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल हरवंशपुर, आजमगढ़ में अध्यनरत रही छात्रा श्रेया तिवारी की विद्यालय परिसर में मृत्यु हो जाने की घटना के क्रम में विद्यालय संचालन के सम्बन्ध में समिति के माध्यम से की गयी जाँच के आलोक में सी०बी०एस०ई बोर्ड के उपबन्धों के अधीन परीक्षण करते हुए कार्यवाही करने का निर्देश अधोहस्ताक्षरी को प्राप्त हुआ है। संदर्भगत प्रकरण में आपसे प्राप्त आख्या व अभिलेख तथा कार्यालय में उपलब्ध अभिलेखों का परीक्षण करने पर पाया गया कि चिल्ड्रेन सीनियर सेकेण्ड्री गर्ल्स स्कूल नरौली हरवंशपुर, आजमगढ़ को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, आजमगढ़ के कार्यालय द्वारा नर्सरी से कक्षा 08 तक मान्यता प्रदान की गयी है। इसलिए विद्यालय में संचालित कक्षा 09, 10,11 एवं 12 की कक्षाओं का संचालन मान्यता के उपरोक्त प्राविधानों के अनुकूल नहीं है। 


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा विद्यालय संबंधन के सम्बन्ध में निर्गत अधिसूचना 18-10-2018 के बिन्दु 15.4 के अनुसार उल्लिखित है कि विद्यालय सिर्फ उसी पते/परिसर से कक्षाओं का संचालन करेगा, जिस पर संबंधन स्वीकृत किया गया था और बोर्ड की औपचारिक पूर्व मंजूरी के बगैर किसी दूसरे पते/परिसर में स्थानान्तरित नहीं होगा। जबकि आप द्वारा चिल्ड्रेन स्कूल, आजमगढ़ के नाम से प्राप्त सम्बद्धता के आधार पर अन्यत्र संचालित विद्यालय का नाम पता बदलकर चिल्ड्रेन सीनियर सेकेण्ड्री गर्ल्स स्कूल आजमगढ़ के नाम से मुहल्ला नरौली, हरवंशपुर में चलाया जाना केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के संबंधन उपबन्धों के विपरीत है। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश प्रयागराज तथा संयुक्त शिक्षा निदेशक आजमगढ़ मंडल आजमगढ़ द्वारा भी जनपद में अमान्य संचालित विद्यालयों को बन्द कराये जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है। चिल्ड्रेन सीनियर सेकेण्ड्री गर्ल्स स्कूल आजमगढ़ में अमान्य रूप से संचालित कक्षा 09,10,11 तथा 12 की कक्षायें तत्काल बन्द कराया जाना आवश्यक है।


 अमान्य विद्यालय चलाये जाने के लिए प्रबन्धक उत्तरदायी हैं। इस बावत यह नोटिस निर्गत की गई है कि चिल्ड्रेन सीनियर सेकेण्ड्री गर्ल्स स्कूल आजमगढ़ में कक्षा 09, 10, 11 तथा 12 की संचालित की जाने वाली अमान्य कक्षायें बन्द कर उक्त कक्षाओं में पहले से अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं का नामांकन नजदीक के विद्यालय में इनके अभिभावकों की सहमति से कराते हुए साक्ष्य सहित अनुपालन आख्या एक माह के अन्दर इस कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा यदि आप द्वारा अमान्य कक्षायें बन्द नहीं की जाती हैं, तो विद्यालय / प्रबन्धन के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी, जिसके लिए आप स्वयं उत्तरदायी होंगे।

आजमगढ़ सरायमीर चन्द्रशेखर मौर्या, बीज गुदाम इंचार्ज मिर्जापुर ने किसानो के लिए कही बड़ी बात !


 

आजमगढ़ सरायमीर चन्द्रशेखर मौर्या, बीज गुदाम इंचार्ज मिर्जापुर ने किसानो के लिए कही बड़ी बात !



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर मिर्जापुर ब्लाक के ग्राम अबडीहा के 46 किसानों की ई0 केवाईसी नही हुई है अगर इन किसानों ने एक सप्ताह के अन्दर नही कराया तो वह किसान सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधा का लाभ नही ले पायेंगे। जिसके चलते इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फायदा भी नही मिल पायेगा। मात्र एक सप्ताह का ही समय बचा है। इस आशय की जानकारी चन्द्रशेखर मौर्या बीज गुदाम इंचार्ज मिर्जापुर ने  दी है।


वही किसानो का आरोप है कि  गेहूं,मटर,आदि फसलों का बीज  खाद,एक साल पहले लिया गया था आज तक छूट का पैसा किसानो के खाते मे नही आया बताया जा रहा है कि धन का आभाव है रूपया मिलते ही किसानों के खाते मे चला जायेगा।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट

आजमगढ़ जहानागंज घायल युवक की इलाज के दौरान मौत, 2 गिरफ्तार बहन का इलाज कराने गया था चक्रपानपुर अस्पताल गांव के ही कुछ लड़कों द्वारा की गई थी मारपीट


 आजमगढ़ जहानागंज घायल युवक की इलाज के दौरान मौत, 2 गिरफ्तार 


बहन का इलाज कराने गया था चक्रपानपुर अस्पताल


गांव के ही कुछ लड़कों द्वारा की गई थी मारपीट


आजमगढ़ उत्तर प्रदेश अपनी बहन को इलाज के लिए चक्रपानपुर मेडिकल कालेज गये युवक को गांव के कुछ लोगों द्वारा मंगलवार को मारपीट कर घायल कर दिया गया। गंभीर हालत में उसे परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां उसकी मौत हो गयी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


सुमित राम उम्र 18 वर्ष पुत्र कैलाश राम जहानागंज थाना क्षेत्र के नरेहथा गांव का निवासी था। वह मंगलवार को अपनी बहन बबिता का इलाज कराने हेतु मेडिकल कालेज चक्रपानपुर गया हुआ था। वहां पर पहले से मौजूद गांव के ही कुछ लड़कों ने उसे मारपीट कर घायल कर दिया। बुधवार की दोपहर में उसकी हालत बिगड़ गई। आनन-फानन में परिजन उसे लेकर जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां रात 10.30 बजे उसने दम तोड़ दिया। मृतक कंप्यूटर की पढ़ाई कर रहा था।


अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र लाल ने बताया कि थाना जहानागंज अन्तर्गत मारपीट के दौरान युवक की इलाज के दौरान मृत्यु से सम्बन्धित प्रकरण में अभियोग पंजीकृत कर 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। अग्रीम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

लखनऊ भगोड़े सिपाही ने कागजों में खुद को मरा दिखाया नाम बदलकर यूपी पुलिस में की नौकरी


 लखनऊ भगोड़े सिपाही ने कागजों में खुद को मरा दिखाया


नाम बदलकर यूपी पुलिस में की नौकरी


लखनऊ छत्तीसगढ़ पुलिस के एक भगोड़े सिपाही ने कागजों में खुद को मरा दिखाकर नाम बदलकर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट किया। फिर उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती-2015 में चयनित हो गया और कई साल तक नौकरी करता रहा। उसने कुटुंब रजिस्टर में भी अपना नाम जोड़ा, जिससे उसने पूरा फर्जीवाड़ा किया। गोपनीय शिकायत पर जब जांच हुई तो उसका फर्जीवाड़ा सामने आया। भर्ती बोर्ड की तरफ से आरोपित पर धोखाधड़ी समेत अन्य गंभीर धाराओं में हुसैनगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। 


मिली जानकारी के अनुसार मथुरा के राया आयारखेड़ा निवासी मनोज कुमार वर्ष 2015 में सिपाही के पद पर चयनित हुआ था। वर्ष 2018 में मथुरा एसएसपी कार्यालय को एक गुमनाम शिकायती पत्र पहुंचा था, जिसमें लिखा गया था कि मनोज कुमार छत्तीसगढ़ पुलिस का भगौड़ा सिपाही है।


भगौड़ा सिपाही का असली नाम सुमित कुमार है। छत्तीसगढ़ पुलिस में वह इसी नाम से भर्ती हुआ था। वहां से भागने के बाद उसने मनोज कुमार के नाम से हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं पास की। फिर पुलिस भर्ती में शामिल होकर चयनित हो गया। जब विभागीय जांच हुई तो आरोप सही पाया गया। इसी आधार पर कार्रवाई करते हुए पिछले साल उसकी भर्ती निरस्त कर दी गई। अब उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है।