Monday 7 March 2022

आजमगढ़ मतदान खत्म होने से पूर्व बीजेपी व सपा समर्थक भिड़े, वाहनों में तोड़फोड़ के बाद तनाव, मौके पर फोर्स तैनात, एसपी ने कहा स्थिति शांतिपूर्ण, करेंगे कठोर कार्यवाही।


 आजमगढ़ मतदान खत्म होने से पूर्व बीजेपी व सपा समर्थक भिड़े, वाहनों में तोड़फोड़ के बाद तनाव, मौके पर फोर्स तैनात, एसपी ने कहा स्थिति शांतिपूर्ण, करेंगे कठोर कार्यवाही।






उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सदर विधान सभा सीट पर रेलवे स्टेशन के समीप दो पार्टियों के समर्थकों में झड़प हो गई। 



इस दौरान भाजपा समर्थितों की गाड़ियों में तोड़फोड़ के बाद तनाव हो गया। मौके पर पहुंचे एसपी ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है।



 फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और सब कुछ शांत है। घटना की जांच के बाद दोषियों पर कठोर कार्यवाही करेंगे। 



आजमगढ़ में सोमवार को चल रहे मतदान में पूरा दिन तो सकुशल गुजर गया लेकिन वोटिंग के अंतिम दौर में आजमगढ़ सदर सीट से हंगामे की सूचना मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। यहां पर सरफुद्दीनपुर बूथ के नजदीक ही रेलवे स्टेशन के समीप ओवर ब्रिज के पास भाजपा जिलाध्यक्ष समेत अन्य भाजपा समर्थकों के वाहनों में तोड़फोड़ कर दी गई।



 बताया जा रहा है कि मौके पर दोनों प्रत्याशी समर्थक आमने-सामने आ गए थे। मौके पर डीएम एसपी समेत चुनाव में आई फोर्स समेत भारी पुलिस बल पहुंच गया। इसके अलावा दोनों पार्टियों के प्रत्याशीगण समेत समर्थकों का हुजूम भी मौके पर पहुंच गया। 



फिलहाल पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही थी और घटनाक्रम कहां से शुरू हुआ इसको लेकर तमाम अटकलें लग रही थी। पुलिस जांच के बाद ही साफ हो पाएगा कि आखिर मामला कहां से शुरू हुआ।



 फिलहाल मौके पर तनाव की स्थिति बनी हुई थी। दोनों पार्टियों के समर्थक एक दूसरे पर आरोप लगा रहे थे। वही मामले में पुलिस अधीक्षक ने बताया मामले कि यह जांच की जा रही है की  आखिर किन परिस्थितियों में दोनों प्रत्याशी के समर्थक आमने-सामने आ गए और बवाल किन परिस्थितियों में शुरू हुआ इसकी जांच की जाएगी।



 और जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कठोर से कठोर  कार्यवाही की जाएगी।

आजमगढ़ 11 वर्ष से एचआईवी मरीजों को जागरूक कर वंदना कुमारी, समुदाय में बनीं मसीहा।

 

आजमगढ़ 11 वर्ष से एचआईवी मरीजों को जागरूक कर

वंदना कुमारी, समुदाय में बनीं मसीहा।





150 एचआईवी गर्भवती के बच्चों को एचआईवी मुक्त कराने में निभायी अहम भूमिका  

साथ ही 75 पॉजिटिव गर्भवती व 20 बच्चों के देखरेख की निभा रही हैं ज़िम्मेदारी।



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।



 

उत्तर प्रदेश आजमगढ़, मार्च 2022 आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। इस दिन दुनिया भर में महिलाओं के जीवन में सुधार लाने उनमें जागरूकता बढ़ाने के लिए कई विषयों पर जोर दिया जाता है। 




आज के दिन उन महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाता है, जो वर्षों से समाज की सेवा कर रहीं हैं। हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की एक खास थीम होती है, इस बार “ब्रेक द बायस” पर यह दिवस मनाया जायेगा। महिला दिवस विशेष में एक ऐसी महिला जिन्होंने कठिन सफर तय करके, बीते 11 वर्ष से एचआईवी मरीजों के घर-घर जाकर उन्हें जागरूक करने का कार्य कर रही हैं उनका नाम है वंदना कुमारी।

वंदना कुमारी ने बताया की जब मैं 10 वर्ष की थी,तो मेरे पिता की लंबी बीमारी के कारण मृत्यु हो गयी| कुछ समय बाद मां की भी तबीयत खराब होने लगी।  बीमारी के कारण मां की भी मृत्यु हो गयी।  चार बहनें अनाथ हो गयीं,तब मैं 16 साल की थी।  मेरी तीनों बहने छोटी थीं और सबकी जिम्मेदारी मेरे कंधों पर आ गई।  




माता – पिता की लंबी बीमारी के कारण मृत्यु हो जाने के कारण, तभी से मैंने  निश्चय किया कि बीमार लोगों, महिलाओं व बच्चों की सेवा करूंगी।  सन 2011 अक्टूबर माह में लिंक वर्कर एचआईवी (एड्स) जागरूकता कार्यक्रम से जुड़ गई।




  जिसमें घर-घर जाकर एचआईवी के बारे में जागरूक करना, और एचआईवी से पीड़ित लोगों को दवा व खानपान और एचआईवी मरीजों से भेदभाव खत्म करने के लिए, महिलाओं एवं पुरुषों को जागरूक करने का काम शुरू किया। एचआईवी मरीजों को बीमारी से लड़ने और उन्हें बचने का संकल्प लिया। 



 मेरे काम से लोग हमें पहचाने लगे। और लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्या में मैं उनकी सेवा करने लगी। 

दिसंबर 2015 में उत्तर प्रदेश नेशनल प्रोग्राम द्वारा संचालित (यूपीएनपी प्लस ) उत्तर प्रदेश वेलफेयर फॉर पीपल लिविंग विथ एचआईवी सोसाइटी अहाना में कार्य करना आरंभ किया।  जिसमें कार्य करते हुए आठ वर्ष हो गए | जिसमें अब तक लगभग 150 एचआईवी पीड़ित महिलाओं के बच्चों को एचआईवी मुक्त कराने में सहयोग किया। 



 जिसके अंतर्गत जो गर्भवती है उनकी एचआईवी जांच कराना और एचआईवी रिएक्टिव ऑन पर उसका (पीपीटीसीटी) एड्स परामर्श एवं जांच केंद्र एवं (आईसीटीसी) एकीकृत परामर्श एवंजांच केंद्र पर एचआईवी कंफर्म जांच कराना , साथ ही  दवा दिलाना तथा सुरक्षित व संस्थागत प्रसव सुरक्षित कराना है और प्रसव के बाद बच्चे कि जांच करवाना।  


मेघनगर ब्लॉक के सीएचसी पर एक गर्भवती की जांच हुई और महिला पॉजिटिव आ गई और पति नेगेटिव आया।  उसके परिवार वालों ने  उसके बर्तन बिस्तर और शौचालय का प्रयोग सब अलग कर दिया था।  हमें जानकारी मिली मैं उसके पति व परिवार वालों से मिलकर उन्हें समझाया। 




आज वह महिला दो बच्चों की मां है जिसमें दोनों बच्चे एचआईवी नेगेटिव हैं। आज परिवार के सभी लोग खुशी से जीवन बिता रहे हैं।  

कोरोना के प्रथम दौर आने और जब संपूर्ण लॉकडाउन लगा था | तब मैं एचआईवी संक्रमित गर्भवती व बच्चों को सेंटर से दवा लेकर घर-घर जाकर पहुँचाती थी।  2019 से अब तक लगभग 30 बच्चों को जो कोरोना काल में जन्म लिए उनको समय से एचवीपी दवा एवं तीनों जांच करा कर उन्हें एचआईवी मुक्त करने में सफल हुई।



 इस समय लगभग 75 पॉजिटिव गर्भवती व 20 बच्चों के खानपान, दवा व साफ-सफाई तथा समय से जांच कि देखरेख कर रही हूँ | साथ ही फरवरी 2022 से प्रत्येक ग्रामीण स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर भ्रमण कर, प्रत्येक गर्भवती की जांच व बच्चे के टीकाकरण के बारे में एएनएम व आशा से जानकारी प्राप्त कर, उन गर्भवतियों का एचआईवी जांच व बचाव के बारे जागरूक कर रही हूँ।

आजमगढ़ सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प, कई गाड़ियों में हुई तोड़फोड़


 आजमगढ़ सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प, कई गाड़ियों में हुई तोड़फोड़



सिधारी थाना क्षेत्र के सर्फुद्दीनपुर के रेलवे बूथ का मामला।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सदर विधानसभा क्षेत्र के सिधारी थाना क्षेत्र के सरफुद्दीनपुर गांव में सपा-भाजपा के कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई।




जानकारी के अनुसार  इस दौरान कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। सूचना मिलते पुलिस मौके पर पहुंच गई।



 बता दें कि यहां सपा से दुर्गा प्रसाद यादव और भाजपा से अखिलेश मिश्रा गुड्डू चुनाव लड़ रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सपा नेता की गाड़ी रास्ते से गुजर रही थी। इस दौरान उनकी गाड़ी पर पत्थरबाजी कर दी गयी जिसके बाद मामला बिगड़ गया।




 वहीं भाजपा प्रत्याशी अखिलेश मिश्रा ने सपा प्रत्याशी दुर्गा प्रसाद यादव पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 5 बजे तक सदर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा वोटिंग


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 5 बजे तक सदर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा वोटिंग

लखनऊ जेल में बंद आरोपी के खिलाफ 5 लाख का इनाम घोषित।


 लखनऊ जेल में बंद आरोपी के खिलाफ 5 लाख का इनाम घोषित।




उत्तर प्रदेश लखनऊ बाइक बोट घोटाले में तीन दिन पहले जिन चार वांछितों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है, उसमें से एक आरोपी बीते 38 दिनों से जेल में है। यानी जो व्यक्ति जेल के अंदर है उस पर भी शासन ने पांच लाख रुपये का इनाम घोषित कर दिया।





जानकारी के अनुसार 3 मार्च 2022 को शासन ने बाइक बोट घोटाले में वांछित चार आरोपियों


 दीप्ति बहल, 

लोकेंद्र सिंह,

 भूदेव और विजेंद्र सिंह हुड्डा 


पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया था। यह इनाम अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से घोषित किया गया था। 




इसमें बुलंदशहर के रहने वाले लोकेंद्र सिंह को यूपी एसटीएफ ने 27 जनवरी को ही मथुरा से गिरफ्तार किया था।



 हालांकि शासन के अधिकारियों का कहना है कि डीजी आर्थिक अपराध अनुसंधान की ओर से 24 जनवरी को भेजे गए पत्र के आधार पर आरोपियों पर इनाम 50 हजार रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया गया है।



 एसटीएफ ने लोकेंद्र की गिरफ्तारी 27 जनवरी को की थी, लेकिन इसकी सूचना आर्थिक अनुसंधान के अधिकारियों द्वारा शासन को नहीं दी गई। जिसकी वजह से गिरफ्तारी के बाद भी लोकेंद्र पर इनाम घोषित कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जानिए 3 बजे तक आजमगढ़ की दसों विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जानिए 3 बजे तक आजमगढ़ की दसों विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट

चंदौली मधुमक्खियों का मतदान केंद्र पर हमला, मची भगदड़, दो दर्जन से अधिक घायल।


 चंदौली मधुमक्खियों का मतदान केंद्र पर हमला, मची भगदड़, दो दर्जन से अधिक घायल।





चंदौली उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के सातवें और अंतिम चरण के तहत नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान चल रहा है। इस बीच चंदौली से एक मतदान केंद्र पर मधुमक्खियों का हमला होगा। इस हमले में दो दर्जन से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं।




मिली जानकारी के अनुसार चंदौली के सैयदाराज विधानसभा क्षेत्र के नेशनल इंटर कालेज में बने मतदान केंद्र पर यह हमला हुआ। मधुमक्खियों का हमला होते ही मतदान केंद्र पर भगदड़ मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। वहां अफरातफरी मच गई। उधर, चंदौली, वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र में मतदान शांतिपूर्वक जारी है।




 कुछ बूथों से ईवीएम में खराबी के चलते वोटिंग में कुछ देर के व्यवधान के अलावा कहीं से कोई अप्रिय सूचना नहीं है। इन जिलों की नौ सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता हैं। ये मतदाता 613 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे।




 शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े स्तर पर तैयारियां की हैं। इसके साथ ही अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूकता अभियान भी लगातार चलाया गया है।




 वैसे आज सुबह से मतदाताओं में काफी उत्साह भी देखने को मिल रहा है।

आज के चुनाव में कई दिग्गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं। 




आज जिन जिलों में 9 जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं।




 सातवें चरण के तहत नौ जिलों में 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान हुआ।




 इसमें आजमगढ़ में 20.12 प्रतिशत, 

मऊ में 24.74 प्रतिशत, 

जौनपुर में 21.84 प्रतिशत,

 गाजीपुर में 19.35 प्रतिशत,

 चंदौली में 23.43 प्रतिशत,

 वाराणासी में 21.21 प्रतिशत,

 मिर्जापुर में 23.41 प्रतिशत,

 भदोही में 22.24 प्रतिशत और सोनभद्र में 19.68 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जानिए 1. बजे तक सभी विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जानिए 1. बजे तक सभी विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट
 

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जानिए 11. बजे तक हर विधान सभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जानिए 11. बजे तक हर विधान सभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट
 

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के दसों विधानसभा में वोट जारी 9:00 बजे तक 8.07 फ़ीसदी मतदान


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के दसों विधानसभा में वोट जारी 9:00 बजे तक 8.07 फ़ीसदी मतदान


उत्तर प्रदेश के रण के अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू, बूथों पर लगी कतार।

 

उत्तर प्रदेश  के रण के अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू, बूथों पर लगी कतार।



लखनऊ उत्तर प्रदेश  विधानसभा चुनाव 2022 के अंतिम चरण के रण में आज पूर्वांचल की 54 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गगा।



जानकारी के अनुसार  इन सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 613 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे।



 शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े स्‍तर पर तैयारियां की हैं। मतदान को लेकर यूपी में उत्‍साह देखने को मिल रहा है।



 सबसे पहले वोट डालने की इच्‍छा लिए कई बूथों पर लोग सुबह साढ़े छह बजे से जुटने लगे थे। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं। 




आज जिन जिलों में नौ जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं।

एसपी ने की आजमगढ़ वासियों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील, कहा बूथ में नहीं जा सकेंगे मोबाइल फोन, मिलने पर दर्ज होगी FIR


 एसपी ने की आजमगढ़ वासियों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील, कहा बूथ में नहीं जा सकेंगे मोबाइल फोन, मिलने पर दर्ज होगी FIR



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ के एसपी अनुराग आर्य जनपद वासियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में बूथों पर पहुंचकर मतदान करें और कानून व्यवस्था को बनाए रखने व मतदान को सकुशल शांतिपूर्ण संपन्न कराने में पुलिस का सहयोग करें। 




यह भी कहा कि पोलिंग स्टेशन या कहीं भी किसी पर भी दबाव नहीं बनाने दिया जाएगा। उन्होंने अपराधी प्रवृत्ति के लोगों पर नजर रखने की बात कही और कहा कि किसी को भी कानून व्यवस्था को डिस्टर्ब करने को अलाउ नहीं किया जाएगा। और पुलिस को उनके साथ सख्ती से निपटने के आदेश दे दिए गए हैं।




 एसपी ने कहा कि जो भी लोग शांति पूर्वक मतदान करने वालों को डिस्टर्ब करने की कोशिश करेंगे उनको छोड़ा नहीं जाएगा। वही पुलिस अधीक्षक ने यह भी कहा कि मोबाइल फोन को बूथ के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मोबाइल फोन मिलने पर संबंधित खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर कठोर कार्यवाही  की जाएगी। उन्होंने सभी आजमगढ़ वासियों से कहा कि कहीं भी किसी प्रकार का संशय संदेश या अन्य कोई जानकारी देनी हो तो 112 नंबर पर डायल करें उसमें पूरी तरीके से उनकी मदद की जाएगी। 




कहा कि भयमुक्त व निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी लोग पुलिस की मदद करें।