Tuesday 10 January 2023

आजमगढ़ कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक रहेंगे बंद


 आजमगढ़ कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक रहेंगे बंद


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शीत लहर और कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूल व कालेजों को बंद करने का आदेश दिया है।


 जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने नौवीं से 12वीं को छोड़कर कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। उन्होंने एसपी, सीडीओ, एडीएम वित्त एवं राजस्व, जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। 


जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि सीबीएसई, आइसीएसई, यूपी बोर्ड, बेसिक शिक्षा विभाग व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के कक्षा एक से कक्षा आठ तक के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य बंद रहेंगे। जबकि नौवीं से 12वीं तक का शिक्षण कार्य सुबह 10 से दो बजे तक प्रारंभ कराए जाने की अनुमति दी है।


आजमगढ़ छत्तीसगढ़ में जालसाजी, साइबर अपराधी गिरफ्तार फर्जी तरीके से तैयार किए गए आधार व पैनकार्ड, बैंक पासबुक तथा एटीएम कार्ड बरामद


 आजमगढ़ छत्तीसगढ़ में जालसाजी, साइबर अपराधी गिरफ्तार


फर्जी तरीके से तैयार किए गए आधार व पैनकार्ड, बैंक पासबुक तथा एटीएम कार्ड बरामद



आजमगढ़ छत्तीसगढ़ प्रांत के रहने वाले दो व्यक्तियों के पैन कार्ड व आधार कार्ड को एडिट कर फर्जी तरीके से बैंक लोन स्वीकृत करा कर रकम को फर्जी बैंक खाते में स्थानांतरित कर लोन के रुपए उड़ाने वाले साइबर अपराधी को जिले के साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने सोमवार को अतरौलिया बाजार से गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से फर्जी तरीके से तैयार किए गए आधार व पैनकार्ड, बैंक पासबुक तथा एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं।


बताते हैं कि छत्तीसगढ़ प्रांत के जशपुर जिला अंतर्गत पत्थलगांव निवासी सारांश अग्रवाल व ऋषभ अग्रवाल ने उच्चाधिकारियों को शिकायत पत्र देकर आरोप लगाया कि उनके पैन कार्ड व आधार कार्ड को एडिट कर किसी अज्ञात व्यक्ति ने अपनी फोटो लगाकर तथा आजमगढ़ शहर के हीरापट्टी क्षेत्र का निवासी बताते हुए फर्जी तरीके से लाखों रुपए का बैंक लोन स्वीकृत करा लिया है। इसके बाद उक्त जालसाज व्यक्ति द्वारा लोन ली गई रकम को फर्जी बैंक खातों में ट्रांसफर कर निकाल लिया गया है। पीड़ितों के पैन कार्ड नंबर लोन के लिए किए गए आवेदन पत्र पर अंकित होने के कारण संबंधित बैंक लोन का पैसा जमा करने के लिए उन्हें बार-बार नोटिस भेज रहा है। जबकि उनके द्वारा बैंक से किसी तरह का कोई लोन लिया नहीं गया है। शिकायती पत्र को संज्ञान में लेते हुए साइबर क्राइम मुख्यालय लखनऊ के पुलिस महानिदेशक ने इस बात से पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य को अवगत कराते हुए कार्रवाई करने को कहा। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर जनपद के साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते हुए अभिसूचना संकलन कर विवेचना में जुट गई। इस दौरान जिले के अतरौलिया थाना अंतर्गत पकड़डीहा ग्राम निवासी शिवम यादव पुत्र रामप्रसाद यादव का नाम प्रकाश में आया।


 सोमवार को साइबर क्राइम थाना प्रभारी विमल प्रकाश राय व उनकी टीम ने सर्विलांस के माध्यम से मिली लोकेशन के आधार पर प्रकाश में आए शिवम यादव को अतरौलिया बाजार से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने पकड़े गए युवक के कब्जे से कई आधार व पैन कार्ड के साथ ही पासबुक व एटीएम कार्ड भी बरामद किया है। पूछताछ के दौरान आरोपी ने साइबर अपराध का जुर्म कबूल कर लिया है। पुलिस ने उसके खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई की है।

आजमगढ़ सिधारी गैंगस्टर आरोपी गांजा कारोबारी का मकान कुर्क


 आजमगढ़ सिधारी गैंगस्टर आरोपी गांजा कारोबारी का मकान कुर्क


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला प्रशासन की संस्तुति पर सिधारी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए गांजा तस्कर के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई के तहत मंगलवार को पुलिस ने सिधारी क्षेत्र के सुरसी ग्राम स्थित उसके मकान को कुर्क कर लिया। कुर्क किए गए मकान की अनुमानित लागत 15 लाख रुपए बताई गई है।


सिधारी थाना क्षेत्र के सुरसी ग्राम निवासी सुरेंद्र यादव पुत्र स्व० रामहित यादव व उसके पुत्र समेत तीन लोगों को सिधारी थाने की पुलिस ने गांजा तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस द्वारा भेजी गई आख्या रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन की संस्तुति पर आरोपी सुरेंद्र यादव के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। इसके बाद पुलिस ने मादक पदार्थ के काले कारोबार से अर्जित की गई संपत्ति की जांच शुरू की। इस दौरान जानकारी मिली कि आरोपी सुरेंद्र यादव ने अपने गांव में अवैध तरीके से अर्जित की गई धनराशि से लगभग 15 लाख रुपए कीमत के मकान का निर्माण करा लिया है।


 मंगलवार को पुलिस ने आरोपी सुरेंद्र यादव के मकान को कुर्क कर लिया। बताते चलें कि इसके पूर्व प्रशासन ने सुरेंद्र यादव के पुत्र अनिल यादव की कार व बाइक को कुर्क कर लिया था। सिधारी थाने की पुलिस ने बीते 3 अगस्त को स्वात टीम की मदद से आरोपी सुरेंद्र यादव एवं उसके पुत्र अनिल यादव तथा सलारपुर निवासी राकेश यादव उर्फ सोनू को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 2.15 कुंतल गांजा बरामद किया था।

आजमगढ़ बरदह 25 हजार रू का इनामी शातिर लुटेरा मुठभेड़ में घायल चोरी की मोटरसाइकिल, अवैध तमंचा व कारतूस बरामद दिल्ली में भी कई घटनाओं को दे चुका है अंजाम


 आजमगढ़ बरदह 25 हजार रू का इनामी शातिर लुटेरा मुठभेड़ में घायल


चोरी की मोटरसाइकिल, अवैध तमंचा व कारतूस बरामद


दिल्ली में भी कई घटनाओं को दे चुका है अंजाम


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरदह पुलिस द्वारा आज सुबह मुठभेड़ के दौरान 25 हजार रू के इनामी एक शातिर लुटेरे को गिरफ्तार करने का दावा किया जा रहा है। मुठभेड़ के दौरान बदमाश के दाहिने पैर में गोली लगी है। उसके पास से अवैध तमंचा चोरी की मोटरसाइकिल व कारतूस बरामद हुआ है।


पुलिस के अनुसार थाना प्रभारी बरदह संजय सिंह अपनी टीम के साथ बरौना बाजार में चेकिंग कर रहे थे इस दौरान उपनिरीक्षक गोपाल ने फोन कर बताया कि कमालपुर चौराहे पर संदिग्ध पल्सर मोटरसाइकिल से एक व्यक्ति खेतासराय जौनपुर तक जा रहा है, उसे रोकने का प्रयास किया गया लेकिन वह तेजी से बढ़ना तरफ भाग गया मोटरसाइकिल बिना नंबर की है हम लोग उसका पीछा कर रहे हैं।

इस सूचना पर प्रभारी निरीक्षक संजय सिह अपनी टीम के साथ बर्रा तिराहे पर पहुँचकर कमालपुर की तरफ से आने वाली सड़क पर सड़क को अवरूद्ध कर आने वाली मोटर साइकिल का इंतजार करने लगे। 


थोडी देर बाद एक मोटर साइकिल बड़ी तेजी से आती हुई दिखायी दी जिसको रोकने का प्रयास किया गया, कोहरे के कारण मोटरसाइकिल सवार काफी नजदीक आ गया। अचानक पुलिस को देखकर पीछे मुड़कर भागने के प्रयास के दौरान मोटर साइकिल असंतुलित होकर सड़क के किनारे गिर गयी। मोटरसाइकिल सवार पैदल भागने लगा। पुलिस ने उसका पीछा किया इस दौरान बदमाश ने पुलिस टीम पर फायर झोंक दिया। पुलिस द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश को गोली लग गई। पुलिस ने घेराबंदी कर बदमाश को हिरासत में ले लिया। पकड़े गए बदमाश ने अपना नाम सूरज कुमार उर्फ डम्पी पुत्र महेश कुमार निवासी गहुनी थाना मेहनगर जनपद आजमगढ़ बताया। बदमाश को इलाज के लिए सीएचसी बरदह में भर्ती कराया गया है। पूछताछ में बदमाश ने विभिन्न चोरी व लूट की घटनाओं में शामिल होना स्वीकार किया।


गिरफ्तार अभियुक्त सूरज कुमार उर्फ डम्पी ने बताया कि हम लोग मिलकर मोटर साइकिल चोरी व छिनैती करते है । इस दौरान मैं कई बार जेल भी जा चुका हूं। चोरी आदि से मिले पैसो से हम लोगो की जीविका तथा मुकदमे का खर्च चलता है। पूर्व में मै दिल्ली जहाँगीरगंज थाने से जेल गया था छूटते ही गाँव आ गया, यहाँ हमारे गैंग का मुखिया चन्द्रमा प्रसाद पुत्र जयन्त्री प्रसाद सा0 कोईलारी थाना रानी की सराय जनपद आजमगढ़ है। दूसरा साथी इन्द्रेश यादव पुत्र राजाराम यादव निवासी ग्राम कोइलारी थाना रानी की सराय जनपद आजमगढ़ है।

आजमगढ़ फूलपुर विशेष टीकाकरण महाअभियान का हुआ शुभारंभ।


 आजमगढ़ फूलपुर विशेष टीकाकरण महाअभियान का हुआ शुभारंभ।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फूलपुर आजमगढ़ पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ डी एस यादव के नेतृत्व में विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया जिसका शुभारंभ उप जिला अधिकारी फूलपुर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फूलपुर के अंतर्गत मेजवा उप केंद्र पर एक आयोजित कार्यक्रम में फीता को काटकर तथा एक बच्चे को रोटावायरस की 4 बूद दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।


इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ केंद्र फूलपुर के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मोहम्मद अजीज प्रतिरक्षण अधिकारी मुकेश मोरिया चिकित्सक डॉक्टर ओपी जयसवाल, डा पारुल गौतम, डा नगमा बानो केंद्र की संचालिका शाहनाज बानो, ए0एन0एम0 पूनम यादव, आशा आंगनवाड़ी कार्यकर्ती तथा क्षेत्रीय जनता एवं बच्चे तथा अन्य लोग भारी संख्या में उपस्थित थे 5 साल तक के 13 जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए सभी छूटे हुए बच्चों को बीमारियों से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे कार्य क्रम का संचालन वरिष्ठ नेत्र परीक्षण अधिकारी डा आर0बी0 वर्मा ने किया।


आजमगढ़ से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से, यहां देखें हाईस्कूल-इंटर परीक्षा का पूरा टाइम-टेबल


 यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से, यहां देखें हाईस्कूल-इंटर परीक्षा का पूरा टाइम-टेबल



लखनऊ यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की वर्ष 2023 की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। परीक्षाओं का कार्यक्रम सोमवार देर रात जारी कर दिया गया है। हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी।

परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने सोमवार को दी। परीक्षाएं दो पालियों में रोजाना सुबह 8 से 11.15 बजे और दोपहर 2 से शाम 5.15 बजे के बीच होंगी।


 माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस बार भी बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने की तैयारियां की गई हैं। बोर्ड परीक्षा में इस बार 58 लाख 67 हजार 398 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल के लिए पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 31 लाख 16 हजार 485 और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की संख्या 27 लाख 50 हजार 913 है।





उत्तर प्रदेश 13 डीआईओएस समेत 19 शिक्षाधिकारियों का तबादला कई जिलों में खाली थे पद, कुछ जगह किया गया बदलाव


 उत्तर प्रदेश 13 डीआईओएस समेत 19 शिक्षाधिकारियों का तबादला


कई जिलों में खाली थे पद, कुछ जगह किया गया बदलाव


लखनऊ उत्तर प्रदेश शासन ने कानपुर, सीतापुर व बहराइच समेत विभिन्न 13 जिलों में नए जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) की तैनाती की है। इनमें कुछ डीआईओएस के पद काफी दिनों से खाली थे, जबकि तीन जिलों में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही छह अन्य शिक्षाधिकारियों के तबादले किए गए हैं।


मिली जानकारी के मुताबिक विशेष सचिव कृपाशंकर यादव की ओर से जारी आदेश के तहत फतेह बहादुर सिंह को उप प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) मिर्जापुर के पद से स्थानांतरित कर कानपुर नगर का डीआईओएस बनाया गया है।


 इसी तरह राजेश कुमार शाही को उप प्राचार्य डायट उन्नाव से डीआईओएस फतेहपुर और देवकी सिंह को डीआईओएस फतेहपुर से बेसिक शिक्षा विभाग की सेवाओं में स्थानांतरित किया गया है। इसके अलावा महेंद्र प्रताप सिंह वरिष्ठ प्रवक्ता डायट बरेली को डीआईओएस लखीमपुर बनाया गया है जबकि प्रतापगढ़ में शिक्षक विधायक उमेश द्विवेदी द्वारा केंद्र निर्धारण में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद चर्चा में आए डीआईओएस सर्वदानंद को इसी पद पर अलीगढ़ भेजा गया है। वहीं ओम प्रकाश राय को उप प्राचार्य डायट बलिया से डीआईओएस प्रतापगढ़ के पद पर भेजा गया है।


 लखनऊ में शिक्षा निदेशक के शिविर कार्यालय में सहायक शिक्षा निदेशक (सेवाएं शिविर) पद पर तैनात राजेंद्र सिंह को सीतापुर में रिक्त डीआईओएस पद पर भेजा गया है, जबकि शिविर कार्यालय में संबद्ध अमरकांत सिंह को सहायक शिक्षा निदेशक (सेवाएं शिविर) के पद की जिम्मेदारी दी गई है।

अन्य में गंगा सिंह राजपूत को उप प्राचार्य डायट औरैया से डीआईओएस ललितपुर, जय प्रकाश को उप प्राचार्य डायट गोरखपुर से डीआईओएस चंदौली, रमेश कुमार तिवारी को रीडर आईएएसई प्रयागराज से डीआईओएस द्वितीय प्रयागराज व बलिराज राम को डीआईओएस चित्रकूट से सहायक शिक्षा निदेशक (अर्थ/बीमा) शिक्षा निदेशालय, प्रयागराज के पद पर स्थानांतरित किया गया है। वहीं देवेंद्र स्वरूप को उप प्राचार्य डायट कानपुर देहात से डीआईओएस चित्रकूट, पूरन सिंह को उप प्राचार्य डायट बस्ती से डीआईओएस द्वितीय आगरा, हरि सिंह शाक्य को उप प्राचार्य डायट झांसी से डीआईओएस द्वितीय वाराणसी, जय प्रताप सिंह को उप प्राचार्य डायट गोंडा से डीआईओएस बहराइच के पद पर स्थानांतरित किया गया है। 


वहीं मंडलीय उप शिक्षा निदेशक (मा.) वाराणसी के पद पर तैनात प्रमोद कुमार का तबादला प्रयागराज शिक्षा निदेशालय में उप शिक्षा निदेशक (मा.-2) के पद पर किया गया है। इसी तरह पप्पू सरोज को उप सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज से वैयक्तिक सहायक शिक्षा निदेशक, शिविर कार्यालय लखनऊ और चंद्रकेश सिंह को वरिष्ठ प्रवक्ता डायट शाहजहांपुर से सह जिला विद्यालय निरीक्षक बुलंदशहर के पद पर स्थानांतरित किया गया है।