Friday 2 September 2022

मऊ सपा विधायक दारा सिंह चौहान के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी डीजीपी को पत्र भेजकर वारंट का तामिला कराने व 16 सितंबर को कोर्ट मे पेश करने का निर्देश


 मऊ सपा विधायक दारा सिंह चौहान के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी


डीजीपी को पत्र भेजकर वारंट का तामिला कराने व 16 सितंबर को कोर्ट मे पेश करने का निर्देश


उत्तर प्रदेश मऊ अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट/ एमपी एमएलए कोर्ट श्वेता चौधरी ने आचार संहिता के उल्लंघन मे 5 वर्ष पुराने मामले में कोर्ट में हाजिर न होने पर पूर्व मंत्री व सपा विधायक दारा सिंह चौहान व अन्य के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी किया है। साथ ही आदेश का तामिला के लिए डीजीपी को पत्र भेजाकर 16 सितंबर को कोर्ट मे पेश करने का निर्देश दिया है। मामला मधुबन थाना क्षेत्र का है। 


अभियोजन के अनुसार तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक योगेंद्र बहादुर सिंह की तहरीर पर 10 फरवरी 2017 को तत्कालीन बीजेपी प्रत्याशी पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान व उनके 27-28 समर्थकों के विरुद्ध बिना अनुमति के जुलूस निकालने मे आचार संहिता का उल्लंघन के तहत एफआईआर दर्ज हुआ। पुलिस ने मामले की विवेचना कर 12 लोगों के विरुद्ध आरोप पत्र कोर्ट में प्रेषित किया। मामला एसीजेएम एमपी/ एमएलए कोर्ट श्वेता चौधरी के न्यायालय में विचाराधीन चल रहा है। मामले में दारा सिंह चौहान की अर्जी पर उच्च न्यायालय ने कार्यवाही स्थगित करने का आदेश दिया था। 


एसीजेएम एमपी/ एमएलए कोर्ट ने अपने आदेश में लिखा कि उच्च न्यायालय ने कार्रवाई को स्थगित किया गया था। उच्च न्यायालय ने स्थगन आदेश दिनांक 17 दिसंबर 21 व 22 दिसंबर 21 मे आदेश पारित किया गया था कि यदि आदेश के संबंध में कोई स्पीकिंग आदेश पारित नहीं किया जाता है, तो आदेश के दिनांक से 6 माह पश्चात स्थगन आदेश स्वतः समाप्त हो जाएगा। आदेश हुए 6 माह से अधिक समय व्यतीत हो चुका है ।अभियुक्त पत्रावली में कोई अद्ययन आदेश प्रस्तुत नहीं किया है, ऐसी स्थिति में उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश स्वतः समाप्त हो चुका है।


 एसीजेएम ने मामले में आरोपीगण दारा सिंह चौहान, अशोक राजभर सहित सभी 12 आरोपियों के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया था। दारा सिंह चौहान और अशोक राजभर के अलावा अन्य आरोपी कोर्ट में हाजिर होकर अपना वारंट निरस्त करा लिया। एसीजेएम ने बृहस्पतिवार को दारा सिंह चौहान और अशोक राजभर के कोर्ट में उपस्थित न होने पर इसे गंभीरता से लेते हुए गैर जमानती वारंट का तामिला कराने और 16 सितंबर को कोर्ट में पेश कराने के लिए पुलिस महानिदेशक को पत्र भेजा है। भेजे गए पत्र में अवगत कराया गया है कि अभियुक्तगण दारा सिंह चौहान और अशोक राजभर के विरुद्ध न्यायालय द्वारा बार-बार प्रासेस जारी किया जा रहा है, किंतु उक्त लोग न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत नहीं हो रहे हैं। जिसके चलते पत्रावली में अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित नहीं हो पा रही है।

आजमगढ़ मुबारकपुर गैंगस्टर एक्ट में वांछित तीन अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ मुबारकपुर गैंगस्टर एक्ट में वांछित तीन अभियुक्त गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाने की पुलिस ने शुक्रवार की सुबह सठियांव चौराहे पर घेरेबंदी कर गैंगस्टर एक्ट के मामले में वांछित चल रहे तीन नकली शराब कारोबारियों को धर दबोचा।

गौरतलब है कि मुबारकपुर थाना क्षेत्र के गजहड़ा गांव में स्थित कांशीराम आवास में पुलिस ने नकली शराब कारोबार का भंडाफोड़ करते हुए कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था। 


इस मामले में मऊ जिले के घोसी थाना अंतर्गत भीरा शिवनगर ग्राम निवासी परमा चौहान पुत्र रामानंद समेत पांच लोगों के खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया था। जिला प्रशासन की संस्तुति पर बीते 31 अगस्त को सभी पांचों आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। 


शुक्रवार को मुबारकपुर थाने पर तैनात निरीक्षक अपराध राकेश कुमार सिंह को जरिए मुखबिर सूचना मिली कि गैंगस्टर एक्ट के मामले में वांछित तीन आरोपी सठियांव चौराहे पर मौजूद हैं और कहीं जाने के लिए वाहन का इंतजार कर रहे हैं। सटीक सूचना मिलने पर पुलिस ने बताया गया स्थान पर दबिश देकर वहां मौजूद तीनों को गिरफ्तार कर लिया।


पकड़े गए अभियुक्तों में परमा चौहान पुत्र स्व0 रामानंद व उसके दो पुत्र गोरख चौहान व श्याम चौहान उर्फ करिया सभी मऊ जिले के घोसी थाना अंतर्गत भीरा शिवनगर के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ सीओ सदर सौम्या सिंह को आइडियल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित


 आजमगढ़ सीओ सदर सौम्या सिंह को आइडियल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अंडर ट्रेनिंग सीओ सदर सौम्या सिंह की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रथम तैनाती  सीओ सदर होने पर शुक्रवार को आइडियल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव संजय पाण्डेय व राहुल कुमार पाण्डेय तहसील अध्यक्ष निजामाबाद द्वारा प्रशासन रत्न मानद उपाधि का प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह तथा आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के स्थापना दिवस की पत्रिका देकर सम्मानित किया गया।


 राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार पांडे ने कहा कि आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन समय-समय पर अधिकारियों, समाजसेवियों व पत्रकारों का सम्मान करता है इसी क्रम मे शुक्रवार को आजमगढ़ स्थित कार्यालय पर अंडर ट्रेनिंग सीओ सदर की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रथम तैनाती सीओ सदर के रूप में होने पर आइडियल जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन द्वारा प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व पत्रिका देकर सम्मानित किया गया। 


सम्मान से अभिभूत होकर सीओ सदर सौम्या सिंह ने आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन को धन्यवाद देते हुए कहा कि पत्रकार और पुलिस एक दूसरे के पूरक है प्रशासन के साथ-साथ पत्रकार भी कड़ी मेहनत करके खबरों को इकट्ठा करते हैं और आईना की तरह दिखाते हैं।



आजमगढ़ से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।

आजमगढ़ रानी की सराय बाइक सवार महिला को डंफर ने कुचला बेटे के साथ आ रही थी आजमगढ़, ओवरटेक करने के दौरान हुआ हादसा


 आजमगढ़ रानी की सराय बाइक सवार महिला को डंफर ने कुचला


बेटे के साथ आ रही थी आजमगढ़, ओवरटेक करने के दौरान हुआ हादसा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आज शुक्रवार करीब पौने दस बजे को रानी की सराय थाना क्षेत्र के जगरनाथ सराय के पास हाईवे पर बाइक सवार महिला को डंफर ने कुचल दिया। इस दुर्घटना में उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गयी। बाइक चला रहा मृतका का पुत्र दूर छटक गया। वह बाल-बाल बच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया।


जानकारी के अनुसार गंभीरपुर थाना क्षेत्र के रानीपुर रजमो गांव निवासी भानुमति देवी पत्नी झुराली सिंह आज सुबह करीब पौने दस बजे अपने बेटे अखिलेश सिंह के साथ घर से बाइक पर सवार होकर आजमगढ़ के लिए निकली। आजमगढ़-वाराणसी मार्ग पर जगरनाथ सराय के पास ओवरटेक करने पर बाइक डंफर की चपेट में आ गयी। इस दौरान बाइक पर पीछे बैठी महिला गिरकर डंफर के पहिये के नीचे आ गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। बाइक चला रहा दूर छटक गया। 


सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना से हाईवे पर करीब आधे घंटे तक जाम लगा रहा। पुलिस ने डंफर को हिरासत में ले लिया है।

आजमगढ़ सरायमीर ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से चालक सहित 2 की मौत स्कूली बच्चों को बचाने में हुआ हादसा, 2 अन्य घायल


 आजमगढ़ सरायमीर ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से चालक सहित 2 की मौत 


स्कूली बच्चों को बचाने में हुआ हादसा, 2 अन्य घायल


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर क्षेत्र के सरायमीर खपड़ा गाँव के मार्ग पर सीधा सुल्तानपुर नहर के पास ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 2  व्यक्ति की मौत हो गई। इस घटना में 2 लोग घायल हो गए। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


सरायमीर थाना क्षेत्र के तलवा रसूलपुर गांव निवासी हरिलाल 70 वर्ष पुत्र हरिपाल, रमेश 40 वर्ष पुत्र सौटन, शंकर 45 वर्ष पुत्र दयाराम व अहिरौला थाना क्षेत्र के शम्भोपुर गहजी निवासी शिवमूरत 53 वर्ष पुत्र जवाहिर सभी लोग बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान से सामान लेने जा रहे थे। जैसे ही नहर पार करके पांच लगभग 100 मीटर दूर पहुंचे थे कि तभी स्कूली बच्चों को बचाने के चक्कर में ट्रैक्टर ट्राली खाई में पलट गई।


 इस दुर्घटना में हरिलाल की मौके पर मौत हो गई। ड्राइवर शिव मूरत को लोग आनन-फानन में अस्पताल ले गए, जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं अन्य 2 घायलों का इलाज करके डाक्टर ने छुट्टी दे दी।

आजमगढ़ ट्रेनी सीओ सौम्या सिंह ने संभाला सीओ सदर का कार्यभार ट्रेनिंग के बाद जनपद में ही मिली पहली तैनाती


 आजमगढ़ ट्रेनी सीओ सौम्या सिंह ने संभाला सीओ सदर का कार्यभार

ट्रेनिंग के बाद जनपद में ही मिली पहली तैनाती


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद में ट्रेनिंग कर रही पीपीएस अधिकारी सौम्या सिंह को जनपद में ही गुरुवार को पहली तैनाती मिली। मूल रूप से बांदा जिले की निवासी सौम्या सिंह पुत्री पीके सिंह 2017 बैच की पीपीएस हैं। मुरादाबाद में ट्रेनिंग पूरी होने के बाद 11 नवंबर 2021 को जनपद में फील्ड ट्रेनिंग पर आई। सीओ पद पर रहकर काम कर रही थी। 


30 अगस्त को मुरादाबाद में उनकी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद नई तैनाती जनपद में ही मिली। 1 सितंबर को उन्होंने सीओ सदर का पदभार ग्रहण कर लिया। सौम्या सिंह दो बहन एक भाई में छोटी हैं। पिता रेलवे में यातायात निरीक्षक पद पर तैनात हैं। उनकी बड़ी बहन शिक्षक है भाई अभी पढ़ाई कर रहे हैं। इसके पूर्व 2015 में वे पीसीएस पद पर चयनित हो आगरा में तैनात थी। इसके बाद 2017 में पीपीएस में चयन हुआ।

आजमगढ़ डीआईजी सहित 73 अफसरों को नोटिस, कार्रवाई तय समस्याओं के निराकरण में ढिलाई पर सीएम योगी का कड़ा रुख, किया जवाब तलब


 आजमगढ़ डीआईजी सहित 73 अफसरों को नोटिस, कार्रवाई तय


समस्याओं के निराकरण में ढिलाई पर सीएम योगी का कड़ा रुख, किया जवाब तलब


लखनऊ आम लोगों की समस्याओं के निराकरण में ढिलाई पर कड़ा रुख अपनाते हुए सरकार ने 73 अफसरों को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। इनमें शासन स्तर के 10 विभागाध्यक्ष, पांच मंडलायुक्त, 10 डीएम, पांच-पांच विकास प्राधिकरण के वीसी व नगर आयुक्त तथा 10 तहसीलें शामिल हैं। इसके अलावा पुलिस के तीन एडीजी, पांच आईजी और डीआईजी,10 कप्तानों (कमिश्नरेट, एसएसपी व एसपी) तथा 10 थानों से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर इन पर कार्रवाई तय मानी जा रही है। 


शासन के उच्चपदस्थ सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन सुनवाई पोर्टल पर जनसमस्याओं का समय से निस्तारण करने में नाकाम अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए थे। इस पर सीएम ऑफिस ने 73 अफसरों से स्पष्टीकरण मांगा है। सीएम ने जनसुनवाई समाधान प्रणाली (आईजीआरएस) तथा सीएम हेल्पलाइन-1076 पर आने वाली आम लोगों की शिकायतों के गुणवत्तायुक्त निस्तारण की शासन से लेकर तहसील और थाने स्तर तक की गोपनीय रिपोर्ट तैयार कराई है। इनमें जुलाई में मासिक रैंकिंग के आधार पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों की रिपोर्ट भी शामिल है।


इन सवालों का मांगा जवाब-नोटिस में आईजीआरएस व सीएम हेल्पलाइन पर आई शिकायतों और उसके निस्तारण की स्थिति के आंकड़ों का उल्लेख करते हुए पूछा गया है कि शिकायतों का समय से निस्तारण न होने का क्या कारण रहा? क्यों न इसे गंभीर लापरवाही मानते हुए कार्रवाई की जाए?



खराब प्रदर्शन पर नोटिस-10 विभाग-नियुक्ति, कार्मिक, आयुष, प्राविधिक शिक्षा, कृषि विपणन, अवस्थापना और औद्योगिक विकास, आवास एवं शहरी नियोजन, व्यावसायिक शिक्षा, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति तथा पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग। 


मंडलायुक्त व डीएम-मेरठ, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ व देवीपाटन मंडल के मंडलायुक्त तथा जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, कन्नौज, सोनभद्र, मिर्जापुर, श्रावस्ती, कासगंज, मथुरा और बस्ती के डीएम। विकास प्राधिकरण-बागपत, सिद्धार्थनगर, जालौन, उन्नाव व सोनभद्र विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, मेरठ, कानपुर नगर, अलीगढ़, सहारनपुर व मथुरा के नगर आयुक्त। तहसील-सोनभद्र की रॉबर्ट्सगंज, घोरावल व दुद्धी, अंबेडकरनगर की आलापुर, बहराइच की कैसरगंज, वाराणसी की राजा तालाब, लखीमपुर की धौरहरा, अमेठी की गौरीगंज, गाजीपुर की कासिमाबाद तथा कन्नौज की कन्नौज तहसील।



पुलिस अफसरों को भी जारी हुआ नोटिस-जनशिकायतों के निस्तारण में खराब प्रदर्शन पर मेरठ, गोरखपुर व प्रयागराज जोन के एडीजी, झांसी, बरेली, मुरादाबाद, आजमगढ़ व गोरखपुर के आईजी-डीआईजी, कानपुर नगर, लखनऊ, बलिया, कुशीनगर, सोनभद्र, शामली, बाराबंकी, गाजीपुर, कानपुर आउटर व चित्रकूट के कप्तानों को नोटिस जारी किया गया है।


 10 थाने-आगरा का बसई अरेला व मनसुखपुरा, सोनभद्र का रामपुर बर्काेनिया, गौतमबुद्धनगर का सेक्टर 113, शाहजहांपुर का परौर, गाजीपुर का शादियाबाद, बलिया के फेफना, प्रयागराज का सिविल लाइंस, बहरिया और मऊआइमा थाना है।

आजमगढ़ शादीशुदा प्रेमी युगल पहुंचे एसपी दरबार कहा अयोध्या से लेकर अहिरौला तक इन्हें प्रताड़ित व परेशान किया जा रहा है। लगाई न्याय की गुहार


 आजमगढ़ शादीशुदा प्रेमी युगल पहुंचे एसपी दरबार


कहा अयोध्या से लेकर अहिरौला तक इन्हें प्रताड़ित व परेशान किया जा रहा है। लगाई न्याय की गुहार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दाम्पत्य सूत्र में बंध चुके प्रेमी युगल अपनी को ही लेकर परेशान है। अयोध्या से लेकर अहिरौला तक इन्हें प्रताड़ित व परेशान किया जा रहा है। गुरुवार को एसपी कार्यालय पहुँचे शादीशुदा प्रेमी युगल ने पुलिस अधीक्षक से न्याय के लिए गुहार लगाई। अयोध्या निवासिनी प्रेमिका गायत्री सिंह और प्रेमी अजय यादव अहिरौला थाना का रहने वाला है। उन्होने जब शादी की तो अयोध्या में पिता ने पहले मुकदमा दायर किया, वहां पर मुकदमा समाप्त हुआ तो वे आकर अहिरौला रहने लगे। यहाँ भी आकर लड़की के पिता ने एफआईआर दर्ज करा दी। 


जहाँ थाने द्वारा उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक से गुहार लगायी कि वे स्वस्थ मनचित्त दशा में हिंदू रीति रिवाज के अनुसार एक दूसरे के हो चुके हैं। उन्हें अनावश्यक प्रताड़ित न किया जाए। प्रेमी युगल ने बताया कि कप्तान ने आश्वासन दिया है कि अब उन्हें कोई परेशान नहीं करेगा। वे निश्चिंत होकर सुखपूर्वक दाम्पत्य जीवन जिए। 


पीड़िता के अनुसार उसकी 3 वर्ष पूर्व शादी हो चुकी थी लेकिन एक माह बाद ही प्रताड़ना के बाद वह मायके रहने लगी थी।