Thursday 2 March 2023

कानपुर देहात बारात लेकर ससुराल पहुंचा दूल्हा सिपाही, दुल्हन ले गया कोई और लड़की की करतूत सुनकर छा गया सन्नाटा


 कानपुर देहात बारात लेकर ससुराल पहुंचा दूल्हा सिपाही, दुल्हन ले गया कोई और


लड़की की करतूत सुनकर छा गया सन्नाटा


कानपुर देहात दुल्हन को लेकर सपने संजोए बैठे एक दूल्हे के अरमान शादी वाले दिन ही ठंडे पड़ गए। दूल्हा यूपी पुलिस में सिपाही है। रिश्ता तय होने के बाद बारातियों संग ढोल-नगाड़ों के साथ बारात लेकर ससुराल पहुंचा था। बारात पहुंचते ही लड़की वालों ने बारातियों और दूल्हे का जोरदार स्वागत किया। जयमाल की तैयारी शुरू हो गई थी। सात फेरों के लिए मंडप भी तैयार था, जानकारी के अनुसार लेकिन इससे पहले ही दुल्हन की हरकतों ने दूल्हे के अरमानों पर पानी फेर दिया।


लड़की के पिता ने अपनी बेटी की करतूत की जानकारी दूल्हे के पिता को दी तो हंगामा शुरू हो गया। मानो पांडाल में सन्नाटा सा पसर गया हो। पता चला कि दुल्हन की पहले ही कोर्ट मैरिज हो चुकी है। मंडप के नीचे जाने से पहले ही दुल्हन को उसका प्रेमी पुलिस के साथ लेकर चला गया। बदनामी के डर से लड़की वालों की तरफ से लड़की की बहन से शादी का प्रस्ताव रखा गया, लेकिन दूल्हे और उसके घर वालों ने साफ मना कर दिया। इसके बाद दूल्हे बिना दुल्हन के लिए ही लौट गया। मामला कानपुर देहात के अकबरपुर कस्बे का है। शंकर दयाल नगर मोहल्ले के रहने वाले शैलेंद्र प्रजापति की पुत्री ज्योती स्टाफ नर्स के पद पर नोनारी डेरापुर पीएचसी में कार्यरत है। उसके परिजनों ने पुलिस विभाग में कार्यरत चौबेपुर थाना क्षेत्र के बंसठी में रहने वाले उमेश प्रजापति के साथ उसकी शादी तय की थी। सोमवार को कस्बे के ही एक गेस्ट हाउस में धूमधाम से बारात आई थी। द्वारचार के बाद जयमाल की रस्म हो रही थी, इसी बीच गेस्ट हाउस में पुलिस के साथ आए लखनऊ के रामाशीष ने ज्योती से उसकी कोर्ट मैरिज होने के अभिलेख दिखाने के साथ पत्नी की जबरन दूसरी जगह शादी कराए जाने का आरोप लगाया। इस पर वहां हंगामा हो गया।


अभिलेख देखने के बाद दूल्हे उमेश ने शादी करने से इंकार कर दिया। इसके बाद ज्योती के परिजनों व रिश्तेदारों ने दूल्हे व उसके पिता के समक्ष ज्योती की बहन से शादी का प्रस्ताव रखा, लेकिन वह लोग इस पर सहमत नहीं हुए तथा बारात लेकर बैरंग लौट गए। चौकी प्रभारी अकबरपुर राकेश सिंह ने बताया कि आपसी समझौते के बाद बारात के लौटने के बाद लखनऊ से आया पति उसको विदा कराकर अपने साथ ले गया। किसी भी पक्ष ने पुलिस को तहरीर नहीं दी है।

आगरा शादी के 24 घंटे के अंदर दुल्हन की मौत दूल्हा बोला- गोद में उठाकर विदा कराया; सोचा नहीं था.......


 आगरा शादी के 24 घंटे के अंदर दुल्हन की मौत


दूल्हा बोला- गोद में उठाकर विदा कराया; सोचा नहीं था.......



आगरा में शादी की खुशियां उस समय मातम में बदल गई, जब ससुराल पहुंची दुल्हन की अचानक मौत हो गई। दुल्हन की मौत के बाद परिवार सदमे में है। दूल्हे का कहना है कि सोचा नहीं था कि 24 घंटे का ही साथ रहेगा। 


फतेहपुर सीकरी के महादेव गली में रहने वाले बल्लन के बेटे राजू की 27 फरवरी को आगरा के धूलियागंज की रहने वाली सोनिया के साथ शादी हुई थी। शादी की रस्में धूमधाम से हुईं। 28 फरवरी को राजू अपनी दुल्हन को विदा करा कर लाया। सोनिया के भाई करन ने बताया कि पिछले 5 महीने से वह बीमार चल रही थी। डॉक्टर ने फेफड़ों में इन्फेक्शन बताया था। पिछले साल अक्टूबर में सोनिया की मां का निधन हो गया था, तब से वह और ज्यादा बीमार हो गई थी। गुमसुम रहने लगी थी।


 शादी के अगले दिन उसकी तबीयत खराब हो गई थी। शादी के बाद पूरा परिवार खुश था। दूल्हा राजू अपनी दुल्हन को गोद में उठाकर अपने घर में लेकर आया था। पूरे परिवार ने दुल्हन का फूलों से स्वागत किया था। सब बहुत खुश थे। ससुराल आने के कुछ घंटे बाद ही सोनिया की तबीयत खराब हो गई। घरवाले उसे पहले डॉक्टर के पास ले गए। मगर, हालत ज्यादा खराब होने पर लड़की के घरवालों को सूचना दी। वो भी वहां पहुंच गए। इसके बाद इलाज के लिए उसे भरतपुर ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान सोनिया की मौत हो गई। 


दुल्हन की मौत के बाद परिवार में मातम पसरा है। बताया गया है कि दुल्हन पहले से बीमार थी। उसका इलाज चल रहा था। लड़की पक्ष की ओर से इस संबंध में थाने में लिखित में दिया गया है। वहीं, वर पक्ष का कहना है कि उन्होंने बहुत उम्मीद और खुशी के साथ शादी की थी। उनकी खुशियां कुछ घंटे भी नहीं टिकीं। सोचा नहीं था कि जिसको बैंड बाजे के साथ विदाकर कर लाए थे, उसे चंद घंटों बाद ही अंतिम विदाई देनी होगी।

आजमगढ़ विकास खण्ड मिर्जापुर के अन्तर्गत सुरही बुजुर्ग मे हो रहे पोखरे के सुन्दरी करण का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण


 आजमगढ़ विकास खण्ड मिर्जापुर के अन्तर्गत सुरही बुजुर्ग मे हो रहे पोखरे के सुन्दरी करण का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के विकास खण्ड मिर्जापुर के अन्तर्गत ग्राम सभा सुरही बुजुर्ग व ग्राम सुरही खुर्द मे हो रहे पोखरे के सुन्दरी करण का व ग्राम बस्ती मे बन रहे विघालय का जिलाधिकारी आजमगढ़ व जिला विकास अधिकारी आजमगढ़ एवं खण्ड विकास अधिकारी मिर्जापुर आजमगढ़ ने निरीक्षण किया। इस मौके पर ग्राम वासियों सहित तमाम लोग मौजूद रहे।


आजमगढ़ सरायमीर से मोहम्मद आजम की रिपोर्ट

आजमगढ़ रानी की सराय प्रेमी युगल ने मंदिर में रचाई शादी 2 दिन पूर्व घर से हो गये थे फरार थाने में पंचायत के बाद माने परिजन


 आजमगढ़ रानी की सराय प्रेमी युगल ने मंदिर में रचाई शादी


2 दिन पूर्व घर से हो गये थे फरार

थाने में पंचायत के बाद माने परिजन


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जब प्रेम परवान चढ़ा तो न लोक लाज का डर रहा और न ही परिजनों के मान मर्यादा का ख्याल रहा। प्रेमी युगल ने तमाम सामाजिक बंदिशों को तोड़ एक साथ जीने-मरने की कसमे खाते हुए मंदिर में एक दूसरे को वरमाला पहनाकर नये जीवन की शुरूआत की। थाना परिसर में एक तरफ जहां गांव के लोग आपस में बातचीत करते नजर आ रहे थे तो एक तरफ परिजन शांतचित पड़े रहे, वहीं मौके पर मौजूद एक साथ बैठ निडर प्रेमी युगल की आपसी बातों का क्रम जारी रहा। मामला रानी की सराय थाना क्षेत्र का है।


जानकारी के मुताबिक बता दें कि रानी की सराय थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी प्रेमी युगल मंगलवार की रात घर छोड़कर फरार हो गये। परिजनों द्वारा उनकी काफी खोजबीन की गयी। इस बावत लड़की के परिजनों द्वारा थाने में तहरीर भी दी गयी थी। एक दिन बाद प्रेमी युगल खुद घर वापस आ गये। परिवार सहित ग्रामीणों ने इन्हे काफी समझाने-बुझाने का प्रयास किया लेकिन ये प्रेमी युगल शादी करने की जिद पर अड़े रहे।


 पुलिस ने दोनों के परिजनों सहित प्रेमी युगल को थाने पर बुलाया। बातचीत और आपसी सहमति के बाद परिजन दोनों की शादी के लिए राजी हो गये। प्रेमी युगल ने रानी की सराय थाना क्षेत्र के अवंतिकापुरी में मंदिर में एक दूसरे को वरमाला पहनाई। इस दौरान मौके पर महेन्द्र यादव, राणा यादव, विजय यादव सहित कई लोग मौजूद रहे।

आजमगढ़ अहरौला मृतक सिपाही के परिजनों के खाते में भेजी गई 50 लाख की धनराशि पुलिस अधीक्षक ने सम्बन्धित कागजात परिजनों को किया सुपुर्द पीड़ित परिवार की हर संभव मदद की जायेगी-पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य


 आजमगढ़ अहरौला मृतक सिपाही के परिजनों के खाते में भेजी गई 50 लाख की धनराशि


पुलिस अधीक्षक ने सम्बन्धित कागजात परिजनों को किया सुपुर्द


पीड़ित परिवार की हर संभव मदद की जायेगी-पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि मृतक सिपाही संदीप निषाद  के परिजनों के खाते में शासन द्वारा सहायता राशि 50 लाख रूपये हस्तान्तरित कर दी गयी है। आज परिजनों से मिलकर सम्बन्धित दस्तावेज सौंप दिये गये हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि महकमा पीड़ित परिवार की हर संभव मदद करेगा। उन्होंने बताया कि मृतक की बीमार पत्नी के इलाज के लिए स्थानीय पुलिस को निर्देशित कर दिया गया है। उनका बेहतर तरीके से इलाज कराया जायेगा। स्थानीय समस्याओं को लेकर सरकार को अवगत करा दिया गया है जल्द ही वे भी समस्याएं निपटा दी जायेंगी। बता दें कि 28 फरवरी को पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य मृतक सिपाही के परिजनों से मिलकर उनकी डीजीपी से बात करवाई और अन्य समस्याओं से रूबरू हुए थे।


विदित हो कि मूल रूप से आजमगढ़ के अहरौला थाना क्षेत्र के बिसईपुर गांव के रहने वाले संदीप निषाद 2018 में पुलिस विभाग में भर्ती हुए थे। संदीप की पहली पोस्टिंग प्रयागराज में ही हुई थी। संदीप करीब छह महीने से विधायक राजू पाल की हत्या में गवाह रहे उमेश पाल की सुरक्षा में लगे थे। चार भाइयों और बहनों में तीसरे नंबर पर थे। बड़े भाई प्रदीप दारागंज में रहकर टीजीटी पीजीटी की तैयारी करते हैं। छोटा भाई गांव में ही रहता है। पिता संतराम निषाद खेती-किसानी करते है। 2021 में संदीप का विवाह हुआ था। अभी उनके बच्चे भी नहीं है। परिजनों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने परिवार में से एक सदस्य को नौकरी दिए जाने और घर तक जाने वाली सड़क बनवाने की मांग किया था।

आजमगढ़ 20 फरवरी से शुरू हुए समझौता लागू करो -जन जागरण कार्यक्रम के 11वें दिन आज आजमगढ़ में हुई विशाल सभा पूर्वांचल डिस्काम के तमाम बिजली कर्मचारी,जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता एवं संविदा कर्मी कल 03मार्च को मुख्यालय वाराणसी में निकालेंगे विशाल रैली


 आजमगढ़ 20 फरवरी से शुरू हुए समझौता लागू करो -जन जागरण कार्यक्रम के 11वें दिन आज आजमगढ़ में हुई  विशाल सभा


पूर्वांचल डिस्काम के तमाम बिजली कर्मचारी,जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता एवं संविदा कर्मी  कल 03मार्च को मुख्यालय वाराणसी में निकालेंगे  विशाल रैली


उत्तर प्रदेश आजमगढ़, ऊर्जा मंत्री के साथ 03 दिसम्बर, 2022 को हुए समझौते के क्रियान्वयन हेतु एवं निजीकरण के विरोध में बिजली कर्मी 16 मार्च की रात से 72 घण्टे की हड़ताल करेंगे :14 मार्च को समस्त जनपद एवं परियोजना मुख्यालयों पर निकाले जाएंगे मशाल जुलूस।


विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उत्तर प्रदेश के आह्वान पर प्रदेश के सभी ऊर्जा निगमों के तमाम बिजली कर्मचारी, जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता एवं निविदा/संविदा कर्मचारी आगामी 16 मार्च की रात 10 बजे से 72 घण्टे की सांकेतिक हड़ताल करेंगे। समझौता लागू करो -जन जागरण कार्यक्रम के 11वे दिन संघर्ष समिति की आज यहाँ आजमगढ़ में हुई सभा में

आजमगढ़ क्षेत्र के सैकड़ों बिजली कर्मियों और निविदा एवं संविदा कर्मियों ने प्रतिभाग किया। सभा में 03 दिसबंर 2022 को हुए समझौते का क्रियान्वयन न होने तथा उत्पादन निगम और पारेषण में बड़े पैमाने पर निजीकरण का निर्णय लिये जाने के विरोध में हड़ताल की तैयारी तेज करने का निर्णय लिया गया। 72 घण्टे की सांकेतिक हड़ताल के पहले 14 मार्च को राजधानी लखनऊ सहित समस्त जनपद/परियोजना मुख्यालयों पर शान्तिपूर्वक मशाल जुलूस निकाले जायेंगे। 20 फरवरी  से प्रारम्भ हुए

जन-जागरण अभियान के अन्तर्गत  डिस्कॉम मुख्यालयों पर रैली के कार्यक्रम के क्रम में कल 03 मार्च को वाराणसी मुख्यालय में होने वाली विशाल रैली में आजमगढ़ क्षेत्र के  बिजली कर्मचारी, जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता एवं निविदा/संविदा कर्मी सैकड़ों की संख्या में प्रतिभाग करेंगे। 



संघर्ष समिति की मुख्य मांग यह है कि 03 दिसम्बर के समझौते का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाये, ओबरा व अनपरा में स्थापित की जा रही नई बिजली परियोजनायें उत्पादन निगम को दी जायें, पारेषण के नये बनने वाले सभी विद्युत उपकेन्द्रों एवं लाइनों का कार्य यूपी पावर ट्रांस्को को दिया जाये, वर्ष 2000 के बाद में सभी बिजली कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन की व्यवस्था लागू की जाये और बिजली निगमों का एकीकरण कर यूपीएसईबी लि का गठन किया जाये।


इ0 जगदीश पटेल सतवीर सिंह  चंद्र भूषण उपाध्याय ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि विगत 03 दिसम्बर को ऊर्जा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार एवं मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार के सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ हुए लिखित समझौते के प्रति ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन के नकारात्मक रवैये और उत्पादन निगम तथा पारेषण में बड़े पैमाने पर निजीकरण किये जाने के फैसले से बिजली कर्मियों में भारी रोष व्याप्त है। 


ओबरा एवं अनपरा में 800-800 मेगावाट क्षमता की दो-दो इकाईयों को स्थापित करने का एमओयू एनटीपीसी लि के साथ किया गया है। इस हेतु ओबरा में 500 एकड़ क्षेत्र में कालोनी गिरायी जायेगी। यह दोनों परियोजनायें उप्र राज्य विद्युत उत्पादन निगम की परियोजनायें हैं। 


इस प्रकार एन.टी.पी.सी. लि. को ओबरा व अनपरा परिसर में नई परियोजनायें देना सीधे-सीधे उत्पादन निगम का निजीकरण है जो विगत कई समझौतों का खुला उल्लंघन है। इसी प्रकार पारेषण में 200 केवी एवं उच्च विभव के सभी विद्युत उपकेन्द्रों एवं लाइनों का कार्य निजी क्षेत्र को देने की प्रक्रिया चल रही है।


संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने आगे बताया कि शक्तिभवन मुख्यालय में कार्यरत बिजली कर्मचारियों एवं निविदा/संविदा कर्मचारियों को परेशान करने हेतु करोड़ों रूपये का अपव्यय कर फेस रिकगनिशन प्रणाली लगायी जा रही है। संघर्ष समिति ने यह भी मांग की है कि इस अनावश्यक अपव्यय को न किया जाये और कार्य में व्यवधान पैदा करने वाली इस प्रणाली को वापस लिया जाये तथा नियमित पदों पर नियमित भर्ती करते हुए निविदा/संविदा कर्मचारियों को तेलंगाना, राजस्थान आदि प्रान्तों की तरह नियमित किया जाये। 


नियमित होने तक 03 दिसम्बर के समझौते के अनुसार विभिन्न ऊर्जा निगमों में कार्यरत निविदा/संविदा कर्मचारियों को समान पद पर समान मानदेय दिया जाये। संघर्ष समिति की बैठक में मुन्नवर अली राज नारायन सिंह धरमू प्रसाद यादव संदीप प्रजापति आशुतोष यादव नीरज त्रिपाठी राम अवध यादव अखिल पाण्डेय आदि मुख्यतया उपस्थित थे।

लखनऊ अखिलेश के चाचा शिवपाल पर सीएम योगी ने डाले डोरे सदन में शिवपाल के लिए कही यह बात


 लखनऊ अखिलेश के चाचा शिवपाल पर सीएम योगी ने डाले डोरे


सदन में शिवपाल के लिए कही यह बात



लखनऊ सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए विपक्षी नेता शिवपाल यादव के साथ हंसी-मजाक किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ सागर परियोजना पूरी करने का जिक्र किया तो शिवपाल यादव ने इस पर कहा 6 महीने पहले हमारा विभाग हट गया। वहीं सीएम ने कहा कि यही तो आपके साथ धोखा हुआ। आपके साथ हमेशा अन्याय हुआ।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक तरफ बजट पर चर्चा करते हुए जहां एक तरफ अखिलेश यादव पर निशाना साधा वहीं उनके चाचा शिवपाल यादव के साथ हास परिहास किया। उन्होंने कहा कि आपके संघर्ष को हम जानते हैं। आप काम करना चाहते थे लेकिन आपके साथ अन्याय हुआ। आपके साथ धोखा हुआ। सीएम ने कहा कि आप अगर इस ओर होते तो आप बहुत शानदार काम करते ।


इस पर शिवपाल यादव ने कहा कि जब जागो तभी सबेरा । ये सुनकर सदन में ठहाका लगा। शिवपाल बोले कि मैं तो साथ 3 साल संपर्क में था। आप सब जानते हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने हंसते हुए कहा कि अभी भी आपका सम्मान है।

लखनऊ आज घोषित हो सकती है यूपी भाजपा की टीम इन नए चेहरों को मिलेगी जगह, समीकरणों पर रहेगा ध्यान


 लखनऊ आज घोषित हो सकती है यूपी भाजपा की टीम



इन नए चेहरों को मिलेगी जगह, समीकरणों पर रहेगा ध्यान


उत्तर प्रदेश लखनऊ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी की नई टीम की घोषणा बृहस्पतिवार को हो सकती है। टीम में प्रदेश महामंत्री, प्रदेश उपाध्यक्ष और प्रदेश मंत्री पद पर कुछ नए चेहरों को जगह मिलेगी। वहीं कुछ प्रदेश पदाधिकारी हटाए जाएंगे। प्रदेश टीम को लेकर दिल्ली में मंथन के बाद लौटे प्रदेश अध्यक्ष चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने बुधवार को प्रदेश कार्यालय में काफी देर तक बैठक की। प्रदेश की टीम में पिछड़ों और दलितों को नेतृत्व देने के साथ परंपरागत वोट बैंक से जुड़ी जातियों का भी ध्यान रखा जाएगा।


गौरतलब है कि भूपेंद्र चौधरी की भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पर नियुक्ति हुए छह महीने बीत गए हैं। बीते एक महीने से अधिक से चौधरी की नई टीम के गठन का इंतजार हो रहा है। चौधरी और धर्मपाल सिंह ने प्रदेश टीम के गठन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक के साथ चर्चा के बाद पैनल तैयार किया है। वहीं संघ के पश्चिम और पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ भी नई टीम के पैनल में शामिल नामों पर रायशुमारी हुई है।


सूत्रों के मुताबिक प्रदेश महामंत्री जेपीएस राठौर, सुब्रत पाठक, प्रियंका रावत की जगह तीन नए नाम शामिल किए जा सकते हैं। पाठक को कन्नौज और प्रियंका रावत को बाराबंकी से लोकसभा चुनाव लड़ाने की चर्चा है। लिहाजा दोनों को क्षेत्र में काम करने के लिए संगठन के दायित्व से मुक्त रखा जा सकता है। 


प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रज बहादुर, संतोष सिंह और प्रकाश पाल की प्रदेश महामंत्री पर पदोन्नति हो सकती है। कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, विधायक श्रीकांत शर्मा, पूर्व मंत्री सुरेश राणा भी प्रदेश महामंत्री पद की दौड़ में हैं।


प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद शर्मा, दयाशंकर सिंह के प्रदेश सरकार में मंत्री बनने और लक्ष्मण आचार्य के सिक्किम का राज्यपाल बनने से उपाध्यक्ष के तीन पद खाली होंगे। प्रदेश मंत्री त्र्यंबक त्रिपाठी, डॉ. चंद्रमोहन को भी पदोन्नत कर प्रदेश उपाध्यक्ष या प्रदेश महामंत्री बनाया जा सकता है।