Tuesday 11 October 2022

आजमगढ़ बारिश में हाइवे पर पलटी कार, बाल-बाल बचा अधिकारी परिवार


 आजमगढ़ बारिश में हाइवे पर पलटी कार, बाल-बाल बचा अधिकारी परिवार



आजमगढ़ लखनऊ से बिहार प्रांत के मुजफ्फरपुर जनपद जा रहे इन्कमटैक्स अधिकारी की इनोवा क्रिस्टा कार बिलरियागंज थाना अंतर्गत श्रीनगर (सियरहा) श्री राधा-कृष्ण मंदिर के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अनियंत्रित होकर पलट गई।


 अचानक हुई इस दुर्घटना में वाहन में सवार अधिकारी व उनके परिवार के चार सदस्य बाल बाल बच गए। दुर्घटनाग्रस्त वाहन को बिहार प्रांत निवासी व असोम प्रांत के गुवाहाटी में इन्कमटैक्स अधिकारी पद पर तैनात राकेश कुमार खुद वाहन चला रहे थे। मंगलवार को वह अपने माता पिता व पत्नी के साथ लखनऊ से गृहजनपद जा रहे थे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बिलरियागंज थाना अंतर्गत श्रीनगर सियरहा स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर के पास भारी बारिश होने की वजह से वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। गाड़ी पलटने की आवाज सुनकर एक्सप्रेस-वे के नीचे स्थित राधा कृष्ण मंदिर पर मौजूद लोग और गांव के लोग भागकर मौके पर पहुंचे। वाहन का दरवाजा तोड़कर उसमें फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।


 राहत की बात थी कि चारों लोगों में किसी को कोई चोट नहीं आई और सभी लोग सुरक्षित थे। इतने में सूचना पाकर यूपीडा के अधिकारी कर्मचारी और डायल 112 पुलिस तथा इनकम टैक्स आजमगढ़ के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये। दुर्घटनाग्रस्त वाहन को क्रेन की मदद से यूपीडा वालों ने टोल प्लाजा पर सुरक्षित खड़ी कराया और फिर वाहन को मरम्मत के लिए भेजा गया। हादसे में बाल बाल बचे लोगों ने मददगार रहे ग्रामीणों का आभार व्यक्त कर अपने गंतव्य को रवाना हो गए।

आजमगढ़ महाराजगंज आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 झुलसे


 आजमगढ़ महाराजगंज आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 12 झुलसे



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ महाराजगंज थाना क्षेत्र के गोसाईपुर गांव में मंगलवार की दोपहर लगभग 12 बजे समूह का पैसा जमा करने के लिए एकत्र हुए 15 लोग बाहर बैठे हुए थे तभी बारिश आ गई। बारिश के दौरान लोग धर्मेंद्र के मिट्टी से जोड़ी ईट की दीवार पर सीमेंट का करकट लगाकर छाया हुआ था उसमें जाकर बैठ गए।


 इसी दौरान दो बार तेज गड़गड़ाहट के साथ बिजली करकट के मकान पर गिर गई। बिजली गिरने से मकान धराशाई हो गयी। जिसमें दबकर 12 लोग घायल हो गए। घायलों को विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है। जानकारी के अनुसार घायलों में उर्मिला 36 वर्ष, कुंती 32 वर्ष, इंद्रावती 45 वर्ष, चंपा 50 वर्ष, सुमन 30 वर्ष, प्रतिभा 48 वर्ष, अनरथी 50 वर्ष, अनिल 35 वर्ष, गोलू 4 वर्ष, प्रिया 30 वर्ष, धर्मेंद्र 32 वर्ष हैं।

आजमगढ़ शहर के एलवल मोहल्ले में गोली लगने से युवक की मौत मौके पर पुलिस अधीक्षक सहित फोरेसिंक टीम पहुंची, 2 लोग हिरासत में लिये गये


 आजमगढ़ शहर के एलवल मोहल्ले में गोली लगने से युवक की मौत


मौके पर पुलिस अधीक्षक सहित फोरेसिंक टीम पहुंची, 2 लोग हिरासत में लिये गये



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के एलवल मोहल्ले की धोबी गली में शाम को करीब 6.30 बजे गोली लगने से घायल युवक दीपांशु उम्र 19 वर्ष पुत्र विजय चौधरी की जिला अस्पताल में मौत हो गयी। सूचना पर मौके पर पुलिस अधीक्षक सहित फोरेसिंक टीम पहुंच गयी। पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।

आजमगढ़ अहरौला विद्युत स्पर्शाघात से मजदूर की मौत आरा मशीन पर लकड़ी चिराई करते समय हुई घटना


 आजमगढ़ अहरौला विद्युत स्पर्शाघात से मजदूर की मौत


आरा मशीन पर लकड़ी चिराई करते समय हुई घटना



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाना क्षेत्र के माहुल बाजार में मंगलवार दिन में करीब दो बजे आरा मशीन पर काम कर रहे 40 वर्षीय युवक की करेंट की चपेट में आने से मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जैसे ही इसकी सूचना युवक के स्वजनों को हुई परिवार में कोहराम मच गया।


क्षेत्र के टिकुरिया गांव निवासी संतोष यादव पुत्र राजाराम माहुल बाजार के अहरौला रोड पर आरा मशीन पर लकड़ी चिराई का काम करता था। रोजाना की तरह वह आरा मशीन पर आया तो भारी बारिश होने की वजह से वह बैठा रहा। बारिश की रफ्तार जब कम हुई तो वह आरा मशीन चालू करने के लिए जैसे स्टार्टर की बटन दबाया वैसे ही विद्युत करेंट की चपेट में आ गया और मौके पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गई। 


घटना की सूचना मिलते ही स्वजनों में कोहराम मच गया। मृतक की पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया। मृतक संतोष अपने माता पिता की इकलौती संतान था। उसके तीन पुत्र हर्षित (12), हर्ष (10) और अर्पित (8) वर्ष का है। मृतक काफी गरीब था आरा मशीन पर काम करके अपने परिवार का भरण पोषण करता था।

धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव पंचतत्व में विलीन, अखिलेश यादव ने दी मुखाग्नि


 धरती पुत्र मुलायम सिंह यादव पंचतत्व में विलीन, अखिलेश यादव ने दी मुखाग्नि



उत्तर प्रदेश इटावा इस दौर में समाजवादी राजनीति के सबसे बड़े स्तंभ और तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे ‘धरती पुत्र’ मुलायम सिंह यादव पंचतत्व में विलीन हो गए। सैफई में यादव परिवार की कोठी से करीब 500 मीटर दूर मेला ग्राउंड पर उनके पुत्र और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्हें मुखाग्नि दी। इससे पूर्व राष्ट्रीय सम्मान के साथ तिरंगे में लाए गए उनके पार्थिव शरीर को मंत्रोच्चार के बीच वैदिक रीति से स्नान कराया गया। चंदन की चिता पर सोय लोहिया के शिष्य मुलायम के अंतिम दर्शन के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा लोग सैफई पहुंचे। 


उन्हें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद, असीम अरुण, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर राव, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आदि ने सैफई के लाल को अंतिम विदा दी। इससे पूर्व धरती पुत्र के अंतिम दर्शन करने के लिए एक तरफ लाखों लोगों का हुजूम था तो दूसरी तरफ देशभर से वीआईपी भी उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सैफई पहुंचे। 


ये सिलसिला सुबह से शुरू हुआ जो शाम तक चलता रहा। अंत्येष्टि से ठीक पहले अंतिम दर्शन के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राकांपा के अध्यक्ष शरद पवार और अभिनेता अभिषेक बच्चन ने मुलायम सिंह के अंतिम दर्शन किए। सैफई में बारिश के बीच नेताजी के चाहने वालों के चेहरों पर दुख साफ झलक रहा था। समाजवादी विचारधारा के पुरोधा को तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव सीधे अंत्येष्टि स्थल पहुंचे और नमन करने के बाद पुत्र अखिलेश यादव को ढांढस बंधाया।


यूपी सरकार के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, जितिन प्रसाद, संजय निषाद और संजय सिंह ने नेताजी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। सांसद रीता बहुगुणा, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, राज्यमंत्री असीम अरुण और सांसद देवेंद्र सिंह भोले भी सैफई मेला ग्राउंड पहुंचे और नेताजी के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत और राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी अंतिम दर्शन करने के लिए पहुंचे। राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने भी अंतिम दर्शन किए। मेनका गांधी और उनके पुत्र वरुण गांधी ने भी सैफई पहुंचकर नेताजी के पार्थिव शरीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। भाजपा नेता किरीट सोमैया ने भी श्रद्धांजलि दी।


 श्रद्धाजंलि देने के लिए मंच तक न पहुंच पाने वाले लोगों के सब्र का बांध टूट गया और बैरिकेडिंग के नीचे और ऊपर से निकलकर मंच की तरफ बढ़ने लगे। यह देख कमिश्नर डॉ. राजशेखर के आग्रह पर प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने माइक संभालकर लोगों से मार्मिक अपील की, लेकिन भीड़ अपने नेता के पास पहुंचने के लिए थम ही नहीं रही थी।

आजमगढ़ सड़क दुर्घटनाओं में युवक समेत 2 की मौत, 2 घायल गंभीरपुर व कंधरापुर क्षेत्र में हुए हादसे


 आजमगढ़ सड़क दुर्घटनाओं में युवक समेत 2 की मौत, 2 घायल



गंभीरपुर व कंधरापुर क्षेत्र में हुए हादसे



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के कंधरापुर एवं गंभीरपुर थाना क्षेत्र में सोमवार की रात हुई मार्ग दुर्घटनाओं में मालवाहक वाहन चालक व युवक की मौत हो गई। जबकि दो लोग घायल हो गए। घायलों का ईलाज अस्पताल में चल रहा है। दोनों शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए गए हैं।


कंधरापुर थाना क्षेत्र के मोहिउद्दीनपुर ग्राम निवासी 52 वर्षीय बाललचंद यादव शहर क्षेत्र में एक गल्ला व्यवसायी के यहां मालवाहक वाहन चलाते थे। सोमवार की रात वह अपनी ड्यूटी समाप्त कर साइकिल से अपने घर लौट रहे थे। रात करीब साढ़े नौ बजे वह हाइवे मार्ग पर स्थित मद्धूपुर गांव स्थित पोखरे के समीप पहुंचे थे। इसी दौरान उस रास्ते से गुजर रही तेज रफ्तार कार सड़क पर बैठे मवेशी से टकरा कर अनियंत्रित हुई और साइकिल सवार बालचंद यादव को अपनी चपेट में लेते हुए सड़क के किनारे खड़े पिकप वाहन से टकरा गई। इस दुर्घटना में बालचंद यादव की मौके पर ही मौत हो गई। बताते हैं कि कार की टक्कर से पलटे पिकअप वाहन का चालक भी घायल हो गया,जिसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 


दुसरी दुर्घटना गंभीरपुर थाना अंतर्गत ननदी-भौजी गांव के समीप सोमवार की देर रात हुई। इस हादसे में अज्ञात वाहन की चपेट में आ जाने से बाइक सवार युवक की मौत हो गई जबकि पीछे बैठा रिश्तेदार युवक घायल हो गया।


गंभीरपुर थाना अंतर्गत ग्राम अमौड़ा ग्राम निवासी गुलशन राम (19) पुत्र महेंद्र राम और अमौड़ा में अपने ननिहाल आए देवगांव कोतवाली अंतर्गत कंजहित निवासी अमन (18) वर्ष पुत्र मूरत राम दोनों सोमवार की रात लालगंज का मेला देखने गए थे। मेला देख कर देर रात दोनों युवक बाइक से वापस लौट रहे थे। रात लगभग 2 बजे लालगंज एवं गोंसाई की बाजार के बीच ननदी-भौजी गांव के पास दोनों अज्ञात वाहन की चपेट में आ गए। इस दुर्घटना में गुलशन राम की घटनास्थल पर मौत हो गई। गंभीर रूप से घायल अमन राम को उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया।

टूटा सब्र का बांध फूट-फूट कर रोए अखिलेश शिवपाल ने कंधे पर हाथ रख दी सांत्‍वना देर रात आजम खां श्रद्धांजलि देने पहुंचे


 टूटा सब्र का बांध फूट-फूट कर रोए अखिलेश


शिवपाल ने कंधे पर हाथ रख दी सांत्‍वना


देर रात आजम खां श्रद्धांजलि देने पहुंचे


इटावा समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार की सुबह निधन हो गया। उनके शव को सैफई में एंबुलेंस से निकाले जाने के समय बड़ी संख्या में लोगों के अलावा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व यादव के पुत्र अखिलेश यादव, पार्टी महासचिव प्रोफेसर राम गोपाल यादव, पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, और भाई व प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव सहित परिवार के अन्य सदस्य वहां मौजूद थे।


शिवपाल यादव को अखिलेश यादव के कंधे पर हाथ रखकर सांत्वना देते हुए देखा गया और इस दौरान अखिलेश यादव के सब्र का बांध टूट गया और वे फफक-फफक कर रो पड़े। परिवार के मुखिया के सदा के लिए विदा होने से दुखी परिजनों का दुख देर रात फूट पड़ा। दिन भर सब्र साधे रहे परिजन अंतत फूट फूट कर रो पड़े। देर रात धर्मेंद्र यादव बिलखते दिखाई दिए तो डिंपल यादव भी रोईं। वे परिवार की महिलाओं के गले लग कर रोती रहीं।


वहीं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की पोती व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पुत्री अदिति यादव के नाम से चलने वाले ट्विटर हैण्डल से निधन की सूचना दी गई है और ट्वीट किया है कि मिस यू दादाजी, आप अमर रहेंगे। वहीं पोते अर्जुन यादव ने अपनी और बहन की फोटो अपने दादा के साथ लगाकर कि मेरे आदरणीय दादा जी और सबके ‘नेताजी’ नहीं रहे। विल मिस यू दादाजी।


अपने राजनीतिक सरपरस्त मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि देने के लिए सपा नेता पूर्व मंत्री आजम खां देर रात करीब 10.40 बजे सैफई पहुंचे। वह कार से कोठी पहुंचे। उन्हें व्हील चेयर पर बिठाकर भीतर ले जाया गया। अपने नेता और मित्र को आखिरी बार देखकर उनकी आंखें भर आईं।

आजमगढ़ जिन वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो, उनकी कुर्की करायें-डीएम अभियान चलाकर वाहनों को उठवाया जाये एवं राजस्व की वसूली सुनिश्चित की जाये-विशाल भारद्वाज


 आजमगढ़ जिन वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो, उनकी कुर्की करायें-डीएम


अभियान चलाकर वाहनों को उठवाया जाये एवं राजस्व की वसूली सुनिश्चित की जाये-विशाल भारद्वाज


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कर एवं करेत्तर राजस्व तथा विद्युत वितरण खण्डों के राजस्व वसूली की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि दिये गये लक्ष्य के सापेक्ष वसूली सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि जिन विभागों की राजस्व वसूली लक्ष्य के सापेक्ष कम है, वहां योजना बनाकर वसूली किया जाये।


जिलाधिकारी ने कहा कि नये व्यापारियों एवं नये होटलों का रजिस्ट्रेशन कर जीएसटी वसूली में वृद्धि करना सुनिश्चित करें। परिवहन विभाग की राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नये वाहनों के रजिस्ट्रेशन में वृद्धि करें, ताकि राजस्व में वृद्धि की जा सके। उन्होने कहा कि ओवर लोडिंग वाहनों का चालान कर राजस्व वसूली सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि जिन वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो, उनकी कुर्की करायें तथा अभियान चलाकर वाहनों को उठवाया जाये एवं राजस्व की वसूली सुनिश्चित की जाये।


विद्युत विभाग के विद्युत वितरण खण्डों की राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जेई, एई एवं एसडीओ की सहायता से अभियान चलाकर बकाया विद्युत बिलों की वसूली कर राजस्व में वृद्धि सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि बकाये विद्युत बिलों की वसूली सुनिश्चित करने के लिए बकायेदारों की विद्युत कटौती भी किया जाये। उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि बड़े बकायेदारों से वसूली के लिए पुलिस बल की भी मदद ली जाये। उन्होने कहा कि बिना किसी प्रभाव में आये बड़े बकायेदारों की विद्युत आपूर्ति को काट दिया जाये। जिलाधिकारी ने इसी के साथ ही आबकारी विभाग, मण्डी तथा भू-तत्व एवं खनिज कर्म आदि विभागों की भी समीक्षा कर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आजाद भगत सिंह तथा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।