Thursday 30 November 2023

आजमगढ़ अतरौलिया थानाध्यक्ष की सूझ-बूझ से बची 5 जिन्दगियां जलने से बचा वैश्यपुर गांव, पूरा क्षेत्र पीएसी के हवाले


 आजमगढ़ अतरौलिया थानाध्यक्ष की सूझ-बूझ से बची 5 जिन्दगियां


जलने से बचा वैश्यपुर गांव, पूरा क्षेत्र पीएसी के हवाले



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया थाना क्षेत्र के वैश्यपुर गांव में आपसी विवाद के बाद उपजे आक्रोश की आग थानाध्यक्ष की सूझ-बूझ से थम गयी। इतना ही नहीं थानाध्यक्ष ने बहादुरी दिखाते हुए पांच लोगों की जिन्दगी भी बचा ली। तनाव को देखते हुए गांव में पीएसी तैनात कर दी गयी है।


बताते चलें कि बुधवार को थानाध्यक्ष अतरौलिया सुवेन्द्र राय को सूचना मिली कि वैश्यपुर गांव में पुराने विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट हो गयी है। बिना समय गवाये थानाध्यक्ष अपने हमराहियों के साथ मौके पर पहुंच गये। मौके पर पहुचने पर थानाध्यक्ष ने देखा कि एक पक्ष द्वारा दूसरे पक्ष के घर का चारों तरफ से घेर कर पत्थरबाजी और तोड़फोड़ की जा रही है। घर के अंदर पांच लोग बंद हैं। थानाध्यक्ष अतरौलिया द्वारा उन्हें रोकने का प्रयास किया गया तो आक्रोशित लोगों ने पुलिस पार्टी पर हमला बोल दिया। इस हमले में थानाध्यक्ष सहित कई पुलिसकर्मी घायल हो गये।


 आक्रोशित भीड़ ने थाने की दो गाड़ियों सहित कुल पांच गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। वे सभी घर में छिपे लोगों को ढूढ़ने लगे। थानाध्यक्ष द्वारा भीड़ को घर में घुसने से रोक दिया गया। पुलिस द्वारा आधा घंटे की मशक्कत के बाद रात करीब 12.30 बजे पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में घर के अंदर बंद पांच लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। घर में बंद लोगों में अभि 2 वर्ष, अभिनव 6 वर्ष, काजल 12 वर्ष और इनके पिता अरूण सिंह और माता रिंकू सिंह को पुलिस ने अपनी सुरक्षा में ले लिया। मौके की नजाकत और तनाव की स्थिति को देखते हुए गांव में पीएसी तैनात कर दी गयी है।

वाराणसी सालभर से मां के शव के साथ रह रही थीं बेटियां पुलिस ने 3 ताले तोड़कर निकाला कंकाल


 वाराणसी सालभर से मां के शव के साथ रह रही थीं बेटियां



पुलिस ने 3 ताले तोड़कर निकाला कंकाल



उत्तर प्रदेश वाराणसी लंका थाना क्षेत्र के मदरवां में बुधवार शाम घर के अंदर से एक महिला का कंकाल बरामद हुआ है। महिला का निधन 8 दिसंबर, 2022 को बीमारी की वजह हुआ था, लेकिन दोनों बेटियों ने अंतिम संस्कार ही नहीं किया। महिला के शव को रजाई के अंदर छिपाकर रखा था। शव में कीड़े पड़े तो हाथ से निकालकर बाहर फेंक दिए। दुर्गंध उठने पर घर की छत पर जाकर खाना खाया। करीब एक साल तक महिला के शव के साथ रहीं। मामले की सूचना पर बुधवार को लंका थाने की पुलिस मौके पर पहुंची और घर के तीन दरवाजों के ताले तोड़कर अंदर गई।


कंकाल को बाहर कराया और दोनों बेटियों को भी घर से बाहर ले आई। साक्ष्य के तौर पर महिला के कपड़े, चप्पल, चादर, रजाई आदि कब्जे में लिए गए हैं। पुलिस के मुताबिक दोनों बेटियों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। पति से विवाद के बाद ऊषा तिवारी (52) अपने पिता रामकृष्ण पांडेय और बेटियों पल्लवी व वैष्णवी के साथ मदरवां में रहने लगी। लॉकडाउन में रामकृष्ण पांडेय छोटी बेटी के यहां लखनऊ रहने चले गए। रामकृष्ण की दूसरी बेटी उपासना की शादी मिर्जापुर में हुई है।


उपासना और उसके पति धर्मेंद्र कई बार मदरवां स्थित मकान पर भी गए, लेकिन दोनों बेटियां बहाना बनाकर दरवाजा खोलने से इन्कार कर देती थी। दो महीने पहले रामकृष्ण भी आए तो दोनों ने दरवाजा नहीं खोला।

आजमगढ़ अतरौलिया पुलिस टीम पर ग्रामीणों ने बोला हमला मौके पर एडिशनल एसपी, सीओ और कई थानों की फोर्स तैनात


 आजमगढ़ अतरौलिया पुलिस टीम पर ग्रामीणों ने बोला हमला



मौके पर एडिशनल एसपी, सीओ और कई थानों की फोर्स तैनात



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि थाना अतरौलिया अन्तर्गत वैशपुर गांव में 26 नवम्बर को राजू निषाद पुत्र हीरा निषाद और अरूण सिंह पुत्र श्याम कुंवर सिंह के मध्य मारपीट की घटना हुई थी जिसमें दोनो तरफ से उसी दिन एफआईआर दर्ज की गयी थी, एक पक्ष की तरफ राजू निषाद की तहरीर पर 388/23 धारा 323, 504, 506, 342 आईपीसी श्याम कुंवर सिंह व इनके 03 पुत्रों के विरूद्ध दर्ज की गयी थी। दूसरे पक्ष की तहरीर पर 387/23 धारा 323, 452, 504, 506, 34 भादवि श्याम कुंवर सिंह की तरफ से 6 नामजद लोगों के विरूद्ध दर्ज की गयी थी। 


आज पुलिस को सूचना मिली दोनो पक्षों में झगड़ा होने की पुनः सम्भावना है, पुलिस मौके पर पहुंची थाना प्रभारी अतरौलिया और उनकी टीम के ऊपर गांव के कुछ लोगों द्वारा हमला किया गया जिसमें थाना प्रभारी की गाड़ी का शीशा टूटा है, क्षतिग्रस्त हुयी है। मौके पर एडीशनल एसपी, सीओ और सर्किल की फोर्स भेजी गयी है। मौके पर स्थिति पूर्णतः शान्तिपूर्ण है। सभी पक्षों से वार्ता की जा रही है। तहरीर प्राप्त करते हुए अग्रिम विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।