Saturday 23 July 2022

आजमगढ़ सरायमीर डीएम ने 12 लेखपालों का रोका वेतन जन सुनवाई के दौरान भूमि विवाद रजिस्टर प्रस्तुत न करने पर की कार्रवाई


 आजमगढ़ सरायमीर डीएम ने 12 लेखपालों का रोका वेतन


जन सुनवाई के दौरान भूमि विवाद रजिस्टर प्रस्तुत न करने पर की कार्रवाई




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज द्वारा आयोजित थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना रानी की सराय पर आने वाले फरियादियों की समस्याओं को सुना। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने फरियादियों की समस्याओं को निस्तारित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।



इसी क्रम में जिलाधिकारी ने कोतवाली सरायमीर में पहुंचकर फरियादियों की समस्याओं को सुनने के उपरान्त लेखपालों को राजस्व ग्रामवार भूमि विवाद रजिस्टर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी के निर्देश पर लेखपाल रामअजोर यादव, धर्मजीत तिवारी, उमेश कुमार, चन्द्रभान राम एवं प्रमोद पाण्डेय ने राजस्व ग्रामवार भूमि विवाद के रजिस्टर को प्रस्तुत किया एवं रजिस्टर में दर्ज अभिलेखों को जिलाधिकारी को अवलोकित कराया। 



जिलाधिकारी के निर्देश पर लेखपाल सूर्यनाथ पाण्डेय, दिनेश कुमार, सुरेन्द्र यादव, ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, रणधीर सिंह, सत्येन्द्र नाथ मिश्र, हरेन्द्र पासवान, कुन्जीलाल, राहुल कु0 सिंह, शैलेश कुमार यादव, अजय कुमार गुप्त एवं देवेन्द्र पाल द्वारा भूमि विवाद रजिस्टर प्रस्तुत नहीं कर सके। जिस पर जिलाधिकारी ने भूमि विवाद रजिस्टर प्रस्तुत न करने पर उपरोक्त लेखपालों का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

आजमगढ़ निजामाबाद टूटे तार में उतरे करेंट की चपेट में आने से 2 बेजुबानों की मौत


 आजमगढ़ निजामाबाद टूटे तार में उतरे करेंट की चपेट में आने से 2 बेजुबानों की मौत




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद तहसील क्षेत्र के हुसामपुर बड़ा गांव में बिजली के तार टूट कर गिरने की वजह से दो बेजुबानों को तार के चपेट में आने से कंरट लगने से मौत हो गई। हुसामपुर बड़ा गांव के सिवान में शुक्रवार की रात बिजली का तार टूट कर गिर गया था जिसकी वजह से दो बेजुबान नील गाय व साही की कंरट लगने से मौत हो गई। 



ग्रामीणों का कहना है कि विद्युत विभाग के कर्मियों की लापरवाही के चलते क्षेत्र में आए दिन जर्जर हो चुके बिजली के तार टूट कर गिर रहे हैं। ग्रामीण चन्दा एकत्रित कर देते हैं तब जेई प्राइवेट लाइन मैन को भेजते है। जो दिन हो या रात लाइट बनाने के नाम पर केवल वसूली करते हैं।



 मुहम्मदपुर सबस्टेशन का रोंवा फीडर अक्सर खराब रहता है। विभाग के कर्मचारियों के कमाने का सबसे सुगम रास्ता है। रात होने के कारण जानवर को दिखाई देता नही है। वे अपने आपको इधर उधर छिपने के लिए भटकते रहते हैं। बहादुर चौहान के खेत में गिरे विजली के तार के चपेट में आने कारण दो बेजुबानों कि मौत हो गयी। पूरे गांव में दो दिन से अंधकार है, लेकिन बिजली विभाग के कर्मी बेगैर सुबिधा शुल्क के आते नहीं हैं। इस गांव में आज भी लकड़ी के खम्भे के सहारे पेड़ो में तार बांधकर लाइट सप्लाई होती है।

आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा 25 हजार का ईनामी लुटेरा


 आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा 25 हजार का ईनामी लुटेरा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर पुलिस ने शनिवार की सुबह क्षेत्र के गूजरपार गांव के समीप गैंगस्टर के मामले में वांछित एवं 25 हजार ईनाम घोषित अपराधी को धर दबोचा।



मुबारकपुर थाना प्रभारी योगेंद्र बहादुर सिंह को शनिवार की सुबह सूचना मिली कि गैंगस्टर के मामले में फरार चल रहे तथा 25 हजार रू का ईनाम घोषित शातिर लुटेरा किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में क्षेत्र के गूजरपार गांव स्थित पुलिया के पास मौजूद है। तत्काल सक्रियता दिखाते हुए पुलिस मौके पर पहुंची और वहां मौजूद अपराधी को गिरफ्तार कर लिया गया।



 तलाशी के दौरान पुलिस ने उसके कब्जे से 315 बोर तमंचा व दो जिंदा कारतूस बरामद किया। पकड़ा गया ईनामी अपराधी मनोज उर्फ मोनू यादव पुत्र अशोक यादव बिलरियागंज थाना क्षेत्र के श्रीनगर सियरहा गांव का निवासी बताया गया है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार अपराधी के खिलाफ गैंगस्टर व लूट आदि के चार संगीन अभियोग पंजीकृत हैं।

आजमगढ़ बूढ़नपुर संदिग्ध परिस्थितियों में जहर का किया सेवन, इलाज के दौरान मौत। युवक के घर वालों का आरोप- प्रेमिका के परिजनों ने दिया जहर


 आजमगढ़ बूढ़नपुर संदिग्ध परिस्थितियों में जहर का किया सेवन, इलाज के दौरान मौत।


युवक के घर वालों का आरोप- प्रेमिका के परिजनों ने दिया जहर





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बूढ़नपुर थाना क्षेत्र के डेगुडीह (गोसाई का पूरा) निवासी युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में जहर खाने से मौत होने का मामला सामने आया है। मृतक के परिजनों ने आरोप लगाया है कि प्रेमिका के परिजनों द्वारा युवक को जहर देने से उसकी मौत हुई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।



जानकारी के अनुसार मुन्ना राजभर उम्र करीब 16 वर्ष पुत्र राजेश राजभर निवासी डेमूडीह (गोसाई का पूरा) थाना बूढ़नपुर ने बीती रात करीब 9 बजे संदिग्ध परिस्थितियों में जहर का सेवन कर लिया। हालत बिगड़ने पर परिजनों द्वारा उसे एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान आज शनिवार को युवक ने दम तोड़ दिया।



मृतक के पिता राजेश राजभर ने आरोप लगाया कि मुन्ना एक लड़की से प्यार करता था।  जिसको लेकर दो दिन पूर्व दोनों के बीच विवाद हुआ था। मामला जब थाने पहुंचा तो पुलिस द्वारा सुलह समझौता कराकर मामले को शांत कराया गया। लड़के के पिता राजेश राजभर ने लड़की के माता-पिता पर आरोप लगाया कि बीती रात करीब 9 बजे उसे जहर दे दिया। जानकारी होने पर आनन-फानन में मुन्ना को एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। 



जहां इलाज के दौरान आज शनिवार को मुन्ना ने दम तोड़ दिया। मृतक के परिजन मुन्ना के शव को लेकर थाने पहुंचे। परिजनों द्वारा तहरीर देकर जहर देकर मारने का आरोप लगाया गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थानाध्यक्ष रूद्रभान पाण्डेय ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पायेगा। उसके बाद पुलिस अगली कार्रवाई को अंजाम देगी।

UP पुलिस को मिलेंगे 1017 इंस्पेक्टर, प्रमोशन के लिए बोर्ड ने डीजीपी को भेजा पत्र


 UP पुलिस को मिलेंगे 1017 इंस्पेक्टर, प्रमोशन के लिए बोर्ड ने डीजीपी को भेजा पत्र



लखनऊ यूपी पुलिस में इंस्पेक्टरों की भर्ती के लिए प्रमोशन किए जाएंगे। इससे यूपी को 1017 नए इंस्पेक्टर मिलेंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 1017 सब इंस्पेक्टर पद पर प्रोन्नति की संस्तुति की है। यह संस्तुति अग्रिम कार्रवाई के लिए शुक्रवार को डीजीपी को भेज दी गई। डीजीपी ने गत 22 जून को नागरिक पुलिस में इंस्पेक्टर के पद पर प्रोन्नति के लिए चयन वर्ष 2021 की कुल 1044 रिक्तियों का प्रस्ताव भर्ती बोर्ड को भेजा था। इन रिक्तियों को भरे जाने के लिए विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक गत आठ जुलाई को भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. आरके विश्वकर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।



मिली जानकारी के मुताबिक  विभागीय प्रोन्नति समिति ने 1017 सब इंस्पेक्टरों को प्रोन्नति के लिए उपयुक्त पाया। साथ ही 25 सब इंस्पेक्टरों की प्रोन्नति के संबंध में संस्तुतियां मुहरबंद लिफाफे में रखी गईं और दो सब इंस्पेक्टरों के सेवा अभिलेख अपूर्ण होने के कारण संबंधित चयन वर्ष में उनके लिए रिक्ति सुरक्षित रखते हुए प्रकरण स्थगित रखा गया।



वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ ने दिवंगत पुलिस कर्मचारियों के आश्रितों के लिए हो रही एसआई व कांस्टेबल भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा, पीईटी में शेष रह गए अभ्यर्थियों के लिए एक और अवसर प्रदान किया है। अब ये अभ्यर्थी 28 जुलाई 2022 को शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) में भाग ले सकेंगे। शेष अभ्यर्थियों की पीईटी के प्रवेश पत्र जारी होने के संबंध में सूचना वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर अलग से जारी की जाएगी। अभ्यर्था अपना प्रवेश पत्र जल्द ही अपने नाम व रोल नंबर के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे।

हाथरस में बेकाबू डंपर ने कांवड़ियों को रौंदा, 6 की मौत हरिद्वार से गंगाजल लेकर ग्‍वालियर जाते समय हुआ हादसा


 हाथरस में बेकाबू डंपर ने कांवड़ियों को रौंदा, 6 की मौत


हरिद्वार से गंगाजल लेकर ग्‍वालियर जाते समय हुआ हादसा




उत्तर प्रदेश  के हाथरस के पास एक बेकाबू डंपर ने कांवड़ियों को रौंद दिया। इस दुर्घटना में 6 कांवड़ियों की दर्दनाक मौत हो गई है। कांवड़िए हरिद्वार से गंगाजल लेकर ग्‍वालियर जा रहे थे। घटना में 2 लोग गम्‍भीर रूप से घायल थे।


 बताया जा रहा है कि 5 लोगों की मौत घटनास्‍थल पर ही हो गई थी। एक ने अस्‍पताल में दम तोड़ा। एक घायल का आगरा में इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि ये कांवड़िए हरिद्वार से गंगाजल लेकर मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर जा रहे थे।



हाथरस के सादाबाद थाना क्षेत्र के हाथरस-आगरा मार्ग पर बढ़ार चौराहे के पास यह दुर्घटना हुई। शुक्रवार और शनिवार की रात करीब ढाई बजे एक बेकाबू तेज रफ्तार डंपर ने कांवड़ियों के जत्‍थे को रौंद दिया। इस हादसे में 5 कांवड़ियों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो अन्‍य गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्‍हें इलाज के लिए सबसे पहले नजदीक के अस्‍पताल ले जाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद आगरा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया। बताया जा रहा है क‍ि घायलों में से भी एक की मौत हो गई।



मिली जानकारी के अनुसार कांवड़ियों का ये जत्‍था ग्वालियर के थाना उटीला के अंतर्गत आने वाले गांव बागी खुर्द से हरिद्वार गया था। वहां गंगाजल लेकर जत्‍था वापस ग्‍वालियर लौट रहा था। हादसे की सूचना पर हाथरस के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए। सूचना पर एडीजी आगरा राजीव कृष्ण व डीआईजी अलीगढ़ सहित एसपी विकास कुमार वैदय मौके पर पहुंचे। घायलों को बचाने के लिए तत्‍काल राहत कार्य शुरू किया गया। मृतकों के परिवारीजनों को सूचना दी जा रही है।



पांच कांवड़िए 28 वर्षीय जबर सिंह पुत्र सुलतान सिंह, 30 वर्षीय रणवीर पुत्र अमर सिंह, 30 वर्षीय मनोज पाल पुत्र मोहन सिंह, 30 वर्षीय रमेश पाल पुत्र नाथूराम और नरेश पाल पुत्र रामनाथ की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि विकास पुत्र प्रभु दयाल और अभिषेक गंभीर रूप से घायल हो गए। इलाज के दौरान विकास ने भी दम तोड़ दिया।



पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। एडीजी आगरा का कहना है कि जल्द ही डंपर ड्राइव को पकड़ लिया जाएगा।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वंदे भारत, स्वतंत्रता सेनानी समेत कई ट्रेनों के रूट पर बदलाव


 यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वंदे भारत, स्वतंत्रता सेनानी समेत कई ट्रेनों के रूट पर बदलाव




 प्रयागराज रामबाग-बनारस रेलखंड के हंडिया खास-रामनाथपुर स्टेशन के मध्य किए जा रहे दोहरीकरण कार्य की वजह से रेलवे ने कई ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किए हैं।


 जिन ट्रेनों का रास्ता बदला जा रहा है उसमें प्रमुख रूप से वंदे भारत, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस आदि ट्रेनें प्रमुख रूप से शामिल हैं।



एनसीआर के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के मुताबिक, 22436/22435 नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस 24, 26, 27, 29 एवं 30 जुलाई को रामबाग की बजाय प्रयाग, फाफामऊ, जंघई के रास्ते चलेगी। इसके अलावा इसी मार्ग से 12562 नई दिल्ली-जयनगर स्वतंत्रता सेनानी 25 से 30 जुलाई तक, 22132 बनारस-पुणे 27 जुलाई, 12792 दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस 30 जुलाई, 15268 लोकमान्य तिलक (ट.)-रक्सौल एक्सप्रेस 25 जुलाई वं 01052 मऊ-लोकमान्य तिलक (ट.) एक्सप्रेस 30 जुलाई को चलेगी।




अब चलती ट्रेन में यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलेगा।



 ऑनलाइन यह पता चल जाएगा कि ट्रेन के आरक्षित कोच में कितना बर्थ खाली है। खाली बर्थ के लिए करंट टिकट रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से यात्री बुक करा सफर कर पाएंगे। यात्रियों को इस तरह की सुविधा देने के लिए टीटीई को हाईटेक सुविधा से लैस किया गया है। उन्हें एचएचटी यानी हैंड हेल्ड टर्मिनल जो टैब जैसा दिखता है वह दिया गया है। इसकी शुरुआत सहरसा से पटना जाने आने वाली ट्रेन राज्यरानी एक्सप्रेस से शुक्रवार को की गई है।

देवरिया ससुराल वालों ने बहू संग कर डाली हैवानियत पहले मारापीटा, फिर प्राइवेट पार्ट में डाला डंडा बड़ी बिरादरी में लव मैरिज करने की मिली सजा


 देवरिया ससुराल वालों ने बहू संग कर डाली हैवानियत


पहले मारापीटा, फिर प्राइवेट पार्ट में डाला डंडा


बड़ी बिरादरी में लव मैरिज करने की मिली सजा




उत्तर प्रदेश के देवरिया में एक महिला के साथ हैवानियत भरी घटना सामने आई है। यहां का एक परिवार बेटे की दूसरे प्रदेश की लड़की से शादी करने को लेकर इस कदर नाराज हुआ कि उसने बेटे की सजा अपनी बहू को दे डाली। घर वाले बेटे को दूसरी शादी करने के लिए कह रहे थे लेकिन वह नहीं माना। एक रात जब बहू छत पर सो रही थी तो ससुराल वालों ने उसके साथ जमकर मारपीट की। जब इससे भी उन लोगों का मन नहीं भरा तो हैवानियत की सारीं हदें पार कर दीं। महिला के प्राइवेट पार्ट में डंडा डाल दिया। घायल महिला का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 


जानकारी के अनुसार पीड़िता के पति ने मामले में पुलिस को तहरीर देकर परिजनों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने केस दर्ज करते हुए मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।


मदनपुर थाना क्षेत्र के एक गांव का रहने वाला युवक कुछ वर्षों पूर्व कमाने के लिए दिल्ली गया था। वहां पर उसके साथ काम करने वाली एक दूसरी जाति की युवती से उसका प्रेम-प्रसंग हो गया। करीब आठ साल पूर्व दोनों ने दिल्ली में शादी कर ली और राजी खुशी गुरुग्राम में एक किराए के मकान में साथ-साथ रहने लगे। इस बीच महिला ने 1 बच्ची को जन्म दिया। पिछले वर्ष युवक अपने गांव आया। उसका आरोप है कि परिवार के लोगों ने खुद को ऊंची जाति का और युवती को छोटी जाति का बताते हुए उसके शादी करने पर नाराजगी जताई। वे उस पर दूसरी शादी करने का दबाव बनाने लगे। इसकी जानकारी होने पर महिला अपनी बेटी के साथ गांव पहुंची। जिसे लेकर घर में कलह होने लगा।

परिजनों ने महिला को दूसरी जाति के होने के चलते घर में घुसने से मना कर दिया। महिला पुलिस की शरण में पहुंची। पुलिस ने महिला को पति के घर में रखवा दिया। 



आरोप है कि 19 जुलाई को महिला बेटी के साथ छत पर सो रही थी। इसी बीच परिवार के सदस्य छत पर पहुंचे और उसे मारपीट कर घायल कर दिया। ससुरालियों ने रस्सी से उसका गला दबाने का प्रयास किया। महिला ने पुलिस को दिए बयान में आरोप लगाया है कि ससुराल के लोगों ने उसके गुप्तांग में लाठी डाल दी। जिससे उसकी स्थिति गंभीर हो गई। महिला के पति ने उसे इलाज के जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसका इलाज चल रहा है। महिला के पति की तहरीर पर पुलिस ने मामले में आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करते हुए मुख्य आरोपी देवर को गिरफ्तार कर लिया है।




 देवरिया एसपी संकल्प शर्मा ने बताया, महिला के साथ मारपीट व अभद्रता करने वाले मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।  आगे की विधिक कार्रवाई की जा रही है।