Tuesday 13 June 2023

आजमगढ़ तरवां हत्यारोपी पति पहुंचा सलाखों के पीछे घटना में प्रयुक्त फावड़ा बरामद


 आजमगढ़ तरवां हत्यारोपी पति पहुंचा सलाखों के पीछे


घटना में प्रयुक्त फावड़ा बरामद


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तरवां थाना क्षेत्र के टण्टवा खास गांव में रविवार की रात अधेड़ पत्नी पर फावड़े से प्रहार कर उसे मौत की नींद सुलाने वाला पति मंगलवार की सुबह क्षेत्र के बेलहाडीह गांव के समीप पुलिस के हत्थे चढ़ गया। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने घटना में प्रयुक्त फावड़ा बरामद कर लिया है।


बताते चलें कि तरवां क्षेत्र के टण्टवा खास गांव में रविवार की रात किसी बात को लेकर पत्नी से हुए विवाद को लेकर स्वभाव से उग्र पति ज्ञानेंद्र सिंह ने 55 वर्षीय पत्नी आशा सिंह पर फावड़े से घातक प्रहार कर दिया। इस घटना में आशा सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। वारदात को अंजाम देने वाला पति रात में ही घर से निकल गया। घटना की जानकारी परिजनों और गांव के लोगों को सोमवार की सुबह हुई। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे मृतका के भाई सर्वेश सिंह निवासी ग्राम खानपुर थाना क्षेत्र जहानागंज की तहरीर पर हत्यारोपी ज्ञानेंद्र सिंह के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई।


 मंगलवार की सुबह पुलिस ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर आरोपी पति को बेलहाडीह गांव के समीप दबोच लिया। पकड़े गए आरोपी ने अपना जुर्म कबूल करते हुए पुलिस को बताया कि पत्नी से उसके वैचारिक मतभेद थे जिसकी वजह से रविवार की रात दोनों में विवाद हुआ और उसने घटना को अंजाम दे दिया। गिरफ्तार आरोपी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

आजमगढ़ मुबारकपुर प्रतिमा खंडित करने वाले 8 आरोपी धराए


 आजमगढ़ मुबारकपुर प्रतिमा खंडित करने वाले 8 आरोपी धराए


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रेशम नगरी के नाम से विख्यात मुबारकपुर कस्बे में रोडवेज तिराहे पर स्थापित शिव जी की प्रतिमा को खंडित करने वाले दो बाल अपचारी समेत आठ अराजक तत्वों को पुलिस ने घटना के 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया।


मुबारकपुर कस्बे में रोडवेज के पास स्थापित की गई शिव प्रतिमा को खंडित कर क्षेत्र की अमन और शांति में खलल डालने की कोशिश की गई। सोमवार की सुबह घटना की जानकारी के बाद एक वर्ग के लोगों में आक्रोश उत्पन्न हो गया। जानकारी पाकर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य भी मौके पर पहुंच गए और इस कृत्य को अंजाम देने वालों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया।


 पुलिस द्वारा घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल कर साक्ष्य संकलन करते हुए घटना में शामिल रहे लोगों को चिन्हित कर लिया गया। इस मामले में शामिल लोगों के बारे में पुलिस को मंगलवार की सुबह सूचना मिली कि सभी जीयनपुर मार्ग पर स्थित टड़िया गांव के समीप मौजूद हैं। पुलिस ने तत्काल सक्रियता दिखाते हुए बताए गए स्थान पर छापेमारी कर घटना में शामिल दो बाल अपचारी समेत आठ लोगों को पकड़ लिया। 


पकड़े गए आरोपियों में अनीशुर्रहमान पुत्र मोहम्मद एकराम, मोहम्मद इसहाक पुत्र अब्दुल कलाम, अहमद जोया पुत्र गुलाम रसूल,कासिम पुत्र अब्दुल कादिर, विशाल पुत्र अशोक कुमार एवं अबू तलहा पुत्र इरशाद सभी क्षेत्र के ग्राम बलुआ नेवादा के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ निजामाबाद तहसील में भ्रष्टाचार का बोल बाला, वीडियो वायरल बगैर दक्षिणा दिए तहसील में नहीं होता कोई कार्य सभी पटल पर वसूली के लिए रखे गए हैं प्राइवेट कर्मचारी


 आजमगढ़ निजामाबाद तहसील में भ्रष्टाचार का बोल बाला, वीडियो वायरल


बगैर दक्षिणा दिए तहसील में नहीं होता कोई कार्य


सभी पटल पर वसूली के लिए रखे गए हैं प्राइवेट कर्मचारी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तहसील मुख्यालय में भ्रष्टाचार के खिलाफ अधिवक्ताओं द्वारा एसडीएम कोर्ट के बहिष्कार का मामला अभी थमा ही था कि मंगलवार को न्यायालय के फौजदारी बाबू द्वारा रखे गए प्राइवेट व्यक्ति द्वारा एक वादकारी से की गई धन वसूली के मामले ने हंगामा खड़ा कर दिया। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो को देखकर यही कहा जा सकता है कि तहसील मुख्यालय पर व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना नामुमकिन है। यहां पर कार्यरत कर्मचारी हम नहीं सुधरेंगे की तर्ज पर पीड़ितों से धन की वसूली करने में तल्लीन हैं। रकम वसूलने के लिए तहसील के हर पटल पर बकायदा प्राइवेट व्यक्ति नियुक्त किए गए हैं।


मंगलवार को निजामाबाद तहसील अंतर्गत कप्तानगंज थाना क्षेत्र के शाहपुर हरैया गांव निवासी इंद्रजीत यादव ने अपने खिलाफ दर्ज किसी मामले में रिकाल कराने के लिए एसडीएम न्यायालय में तैनात फौजदारी बाबू के टेबल पर पहुंचा। वहां पर मौजूद एक प्राइवेट व्यक्ति ने वादी मुकदमा पर पुलिस से गिरफ्तारी कराने का भय दिखाते हुए सुविधा शुल्क के रूप में दो सौ रुपए की मांग कर दी। पीड़ित व्यक्ति द्वारा असमर्थता जताने पर रुपए मांगने वाले ने बकायदा वसूली जाने वाली रकम का हिसाब बताते हुए कहा कि इसमें 100 रुपए फौजदारी बाबू, 50 रुपए हमारा तथा शेष 50 रुपए ऊपर तक पहुंचाया जाता है। 


वसूली करने वाले युवक की बात सुनकर पीड़ित व्यक्ति मजबूर होकर अपने अधिवक्ता के पास पहुंचा और उनको सारी बात से अवगत कराते हुए कुछ रुपयों की मदद मांगी। इसके बाद तो तहसील परिसर में एक बार फिर भ्रष्टाचार की चर्चा शुरू हो गई। इस बात की जानकारी होने पर मीडिया के लोग वहां पहुंच गए और पीड़ित व्यक्ति को सुविधा शुल्क उपलब्ध कराते हुए उस व्यक्ति के पास भेजा जिसने रुपयों की मांग की थी। इसके बाद तो घूस लेने का सारा कृत्य मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया गया। बाद में मीडिया वालों के दबाव के चलते पीड़ित से वसूली गई रकम उसे वापस कराई गई।


 बताते हैं कि तहसील में फौजदारी बाबू के पद पर तैनात कर्मचारी पिछले एक दशक से इस मलाईदार पद पर अंगद की तरह पांव जमाए बैठा है और उसके रसूख के चलते कोई उसे उस पद से हटाने की जुर्रत नहीं कर सकता है। इस बात को लेकर तहसील परिसर में मौजूद अधिवक्ताओं के बीच जब से यह बात आई भाजपा सरकार, चहुंओर बढ़ गया भ्रष्टाचार की चर्चा जोरों पर रही।

आजमगढ़ पवई रात भर खाई में पड़ा रहा शव डीजल लेने के लिए निकला वृद्ध सड़क हादसे का हुआ शिकार


 आजमगढ़ पवई रात भर खाई में पड़ा रहा शव


डीजल लेने के लिए निकला वृद्ध सड़क हादसे का हुआ शिकार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के पवई थाना क्षेत्र के जोगी बांध के पास मंगलवार सुबह सड़क किनारे खाई में एक वृद्ध का शव ग्रामीणों ने देखा। शिनाख्त खैरूद्दीनपुर गांव निवासी लालजी यादव (60) के तौर पर हुई। लालजी बीती रात घर से डीजल लेने के लिए निकले थे और लापता हो गए थे। मंगलवार सुबह ग्रामीणों ने शव देखा तो सूचना परिजनों को दी। मौके पर पहुंचे परिजन शव लेकर घर चले गए और पुलिस को सूचना दिए बगैर ही शव का अंतिम संस्कार कर दिया।


पवई थाना के खैरूद्दीनपुर गांव निवासी लालजी यादव (60) सोमवार देर शाम घर से डीजल लेने के लिए साइकिल से निकले थे। रास्ते में जोगी बांध के पास अज्ञात वाहन से साइकिल में टक्कर हो गई। जिसके बाद वे सड़क किनारे ही खाई में चले गए। वहीं देर रात तक जब वह घर नहीं पहुंचे तो परिजनों ने अपने स्तर से तलाश की। घंटों की खोजबीन के बाद भी कुछ पता नहीं चला। मंगलवार सुबह ग्रामीण शौच के लिए गए तो खाई में लाल जी यादव को मृत हाल में देखा। ग्रामीणों की सूचना पर परिजन भी मौके पर पहुंच गए। परिजन शव लेकर घर चले आए और पुलिस को सूचना दिए बगैर ही शव का अंतिम संस्कार भी कर दिया। लालजी यादव तीन पुत्री व एक पुत्र के पिता थे। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है।