Thursday 22 February 2024

आजमगढ़ अतरौलिया 25 विद्युत बकायेदारों का काटा गया कनेक्शन अभियान के तहत की गई 1.25 लाख राजस्व की वसूली


 आजमगढ़ अतरौलिया 25 विद्युत बकायेदारों का काटा गया कनेक्शन


अभियान के तहत की गई 1.25 लाख राजस्व की वसूली



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया विद्युत उपखण्ड 33/11 अन्तर्गत अतरौलिया टाउन क्षेत्र व आस पास के गावों में बकायेदारों के खिलाफ अभियान चला कर विद्युत विच्छेदन की कार्यवाही की गयी। अतरौलिया नगर पंचायत में अभियान के तहत लगभग एक लाख पच्चीस हजार रुपये की वसूली तथा 25 बकायेदारों का कनेक्शन विच्छेदन किया गया। बिजली विभाग की इस कार्यवाही से बाजार में हड़कंप मच गया। इस दौरान कुछ बड़े बकायेदार दुकान बंद कर फरार हो गए।


बिजली विभाग के एसडीओ बृजेश राव ने बताया कि अतरौलिया नगर पंचायत में लगभग दो करोड़ रुपए का बिजली बकाया है। कुछ दुकानदार कई महीनों से अपने कनेक्शन का भुगतान नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कमर्शियल कनेक्शनधारी अपना समस्त बकाया 27 फरवरी तक हर हाल में जमा कर दें तथा घरेलू उपभोक्ता अपने बकाए का 30 प्रतिशत या 3000 से अधिक जमा कर दें नहीं तो उनके खिलाफ विद्युत विच्छेदन की कार्रवाई की जाएगी। 


उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ब्याज में भारी छूट मिलने, प्रचार प्रसार के बाद भी विद्युत बकायेदार उपभोक्ताओं द्वारा सहयोग नहीं किया जा रहा था इसलिए मजबूरन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में मुख्य रुप से सुरेश मौर्य, राहुल कुमार, राम अवतार, कमलेश, अभिनाश हरेंद्र कुमार थे।

आजमगढ़ कई केंद्रों पर नकल करते सीसीटीवी में कैद हुए परीक्षार्थी डीआईओएस ने दी कार्रवाई करने की चेतावनी


 आजमगढ़ कई केंद्रों पर नकल करते सीसीटीवी में कैद हुए परीक्षार्थी


डीआईओएस ने दी कार्रवाई करने की चेतावनी




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 की परीक्षाएं बृहस्पतिवार से शुरू हुईं। इसके साथ ही नकल का सिलसिला भी शुरू हो गया। जनपद में जीजीआईसी और लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरे से मॉनीटरिंग होती रही। पहली पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में छिटपुट परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी नकल करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हुए। छोटे से डेस्क पर बैठे छात्र एक-दूसरे की कॉपियों में ताकझांक कर रहे थे, जिसे लेकर संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआईओएस ने कार्रवाई करने की भी बात कही।


 जिले में गुरुवार को 276 केंद्रों पर पहली पाली में हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षाएं सकुशल संपन्न हो गईं, लेकिन इस बीच कुछ केंद्रों पर नकल के भी मामले सामने आए। लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से निगरानी के दौरान नकल करते जहां परीक्षार्थी देखे गए तो वहीं जिले के जीजीआइसी में बने कंट्रोल रूम से भी कई परीक्षा केंद्रों पर नकल करते सामने आए।


हालांकि, किसी भी परीक्षार्थी के पास से अनुचित साधन नहीं पाया गया, लेकिन परीक्षार्थियों द्वारा एक-दूसरे की कॉपियों में ताकझांक करते हुए सीसीटीवी कैमरे में रिकार्ड हुआ है। जिसमें यदुनंदन इंटर कालेज, खासबेगपुर, मनियारपुर में कैमरा नंबर 12 में सीटिंग प्लान में गड़बड़ी मिली है। छोटे से बेंच पर दो छात्रों को बैठाया गया है। कक्ष निरीक्षक के निगरानी में छात्र एक-दूसरे से बात करते व कॉपियों में ताकझांक करते दिख रहे हैं।


वहीं, सिद्धेश्वरी जनता इंटर कालेज, जेठहरी में कैमरा नंबर एक में कक्ष निरीक्षक की उपस्थिति में छात्र एक-दूसरे से बात करते व कॉपियों में देख रहे हैं। जिसे लेकर तत्काल डीआइओएस मनोज कुमार मिश्रा ने केंद्र व्यवस्थापकों को सूचना देते हुए फटकार लगाई। उन्होंने नकल करते सीसीटीवी कैमरे में हुए रिकार्ड के फुटेज के आधार पर केंद्र व्यवस्थापक बदलने व उक्त कक्ष निरीक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यदि नकल करते कोई भी परीक्षार्थी पकड़ा गया तो इसका जिम्मेदार कक्ष निरीक्षक के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक भी होंगे। केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाएगा।

मुरादाबाद 5 हजार रुपये रिश्वत लेते दरोगा गिरफ्तार थाने में ले रहा था पैसे...


 मुरादाबाद 5 हजार रुपये रिश्वत लेते दरोगा गिरफ्तार


थाने में ले रहा था पैसे....



उत्तर प्रदेश मुरादाबाद एंटी करप्शन टीम ने अगवानपुर चौकी पर तैनात दरोगा महेश पाल सिंह को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी हेमराज मीना ने दरोगा को निलंबित कर दिया। दरोगा की शिकायत ठेका लेकर मकान बनवाने विशनपुर भीमाठेर गांव निवासी निजार खां ने टीम से की थी। 


उनका कहना था कि शस्त्र लाइसेंस के आवेदन पर रिपोर्ट लगाने के एवज में 20 हजार रुपये की मांग की थी। टीम के बताए तरीके को अपनाते हुए निजार खां बुधवार को बतौर एडवांस पांच हजार रुपये लेकर आए। उस वक्त दरोगा सिविल लाइंस थाने के हेल्प डेस्क कक्ष में था। निजार को वहीं बुला लिया। दरोगा के रकम पकड़ते ही टीम ने उसे दबोच लिया। दरोगा को बृहस्पतिवार को बरेली स्थित भ्रष्टाचार निवारण कोर्ट में पेश किया जाएगा।


शस्त्र लाइसेंस के लिए पुलिस रिपोर्ट लगाने के एवज में पांच हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा गया दरोगा महेश पाल सिंह निजार खां को तीन माह से पुलिस चौकी के चक्कर लगवा रहा था। दरोगा को निजार द्वारा इस मामले में पूर्व में की गई दो सिपाहियों की शिकायत की जांच सौंपी गई थी। हालात देखकर निजार ने एंटी करप्शन टीम की मदद ली।


 विशनपुर भीमाठेर गांव निवासी निजार खां ने बताया कि पूर्व में दो सिपाहियों ने उनके शस्त्र लाइसेंस के आवेदन पर सही रिपोर्ट लगाने के बजाय उसे खारिज कर दिया था। इसकी शिकायत पर अगवानपुर चौकी के दरोगा महेश पाल सिंह को मामले की जांच सौंपी गई थी। निजार खां का आरोप है कि इसके बाद शस्त्र लाइसेंस पर रिपोर्ट के लिए वह दरोगा से मिले तो उसने तीन माह उनसे चौकी के चक्कर लगवाए। बाद में रिपोर्ट के एवज में 20 हजार रुपये मांगे। इस पर 19 फरवरी 2024 को निजार ने इसकी शिकायत एंटी करप्शन के सीओ मोहम्मद फाजिल सिद्दीकी से की। इसके बाद सीओ ने एंटी करप्शन टीम लगा कर योजनाबद्ध तरीके से बुधवार को सिविल लाइंस थाने से दरोगा को रंगे हाथों गिरफ्तार करवा लिया।


 सिविल थाना प्रभारी आरपी शर्मा ने बताया कि दरोगा पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत थाना सिविल लाईन्स पर मुकदमा अपराध संख्या 131/2024 पंजीकृत किया गया है। गिरफ्तार दरोगा को बरेली स्थित कोर्ट में पेश किया जाएगा। दरोगा महेश पाल सिंह बतौर सिपाही पुलिस विभाग में भर्ती हुआ था। पदोन्नति के बाद वह दारोगा बना। सिपाही के पद पर भी अगवानपुर चौकी क्षेत्र में तैनाती रही थी। वर्तमान में अगवानपुर चौकी में एक साल से दरोगा के पद पर तैनाती थी। दरोगा मूलरूप से बरेली के सिरौली थाना क्षेत्र के पलभा गांव का रहने वाला है।

आजमगढ़ गम्भीरपुर मार्ग दुर्घटना में इंटर के छात्र की हुई मौत मोटर साइकिल से भाईयों को परीक्षा दिलवाने जाते समय हुआ हादसा, 2 अन्य घायल


 आजमगढ़ गम्भीरपुर मार्ग दुर्घटना में इंटर के छात्र की हुई मौत



मोटर साइकिल से भाईयों को परीक्षा दिलवाने जाते समय हुआ हादसा, 2 अन्य घायल




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के गम्भीरपुर मार्टिनगंज मार्ग पर दुर्गा जी मंदिर के पास दो मोटर साइकिल की आमने-सामने हुई भिड़न्त में एक युवक की जहां मौत हो गयी, वहीं दो अन्य घायल हो गये। मृतक इंटर का छात्र था वह आज सुबह अपने भाईयों को मोटर साइकिल से हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा दिलवाने जा रहा था।


जानकारी के मुताबिक गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के सद्दोपट्टी गांव का निवासी सुजेंद्र कुमार उम्र 19 वर्ष पुत्र स्व0 सुबास अपने छोटे भाई शुभम 17 व विकास उम्र 18 वर्ष पुत्र मेवालाल को हाईस्कूल की परीक्षा दिलाने के लिए गोंठाव स्थित एक विद्यालय पर जा रहा था। वह जैसे ही गम्भीरपुर मार्टिनगंज रोड दुर्गा जी मंदिर गम्भीरपुर के पास पंहुचा ही था कि सामने से आ रही बाइक से धक्का लग गया, जिससे सुजेंद्र मोटर साइकिल लेकर गिर गया।


 स्थानीय लोगों द्वारा एंबुलेंस की मदद से सुजेन्द्र, शुभम, विकास को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदपुर ले जाया गया, जहां पर चिकित्सक ने सुजेन्द्र को मृत घोषित कर दिया। शुभम व विकास को इलाज के बाद छोड़ दिया गया। सूचना पर पहुंची थाना गम्भीरपुर पुलिस ने शव को पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सुजेन्द्र दो भाई एवं तीन बहनों में चौथे नंबर पर था, वह इंटर का छात्र था। गुरुवार को ही शाम की पाली में सुजेन्द्र का भी पेपर था, वर्ष 2021 में सुजेन्द्र के पिता की मौत में हो गई थी। सुजेन्द्र की माता संतरा का रो-रोकर बुरा हाल है।