Sunday 24 December 2023

आजमगढ़ दीदारगंज मां की दर्दनाक चीख और पुलिस का जवाबी फायर एकतरफा प्यार करने वाले फरार आशिक पर 25 हजार रु का इनाम और गैंगेस्टर.......


 आजमगढ़ दीदारगंज मां की दर्दनाक चीख और पुलिस का जवाबी फायर


एकतरफा प्यार करने वाले फरार आशिक पर 25 हजार रु का इनाम और गैंगेस्टर.......




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव में 23 दिसम्बर 2023 की दोपहर युवती की बेरहमी से हत्या की घटना ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। दो युवकों द्वारा युवती के गर्दन पर उसके मरणासन्न होने तक चाकू से ताबड़तोड़ वार किया गया, वह चीखती रही, अपनी जिंदगी की भीख मांगती रही लेकिन सर पर खून सवार हमलावरों को युवती पर दया नहीं आई। घटनास्थल से लगभग 100 मीटर की दूरी से दौड़ती हुई आ रही दिव्यांग मां की आंखों के सामने बेटी ने तड़प-तड़पकर अपनी जान दे दी। घटना का जवाब देते हुए स्थानीय पुलिस द्वारा 24 घंटे के अंदर मुठभेड़ के दौरान घटना में शामिल एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। दूसरे फरार अभियुक्त पर पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा 25 हजार रुपए का इनाम घोषित कर दिया गया।


 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पांच लाख रूपए की सहायता प्रदान की गई है। आज पूर्व मंत्री कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा, एडीएम राहुल विश्वकर्मा, एसपी ग्रामीण, उपजिलाधिकारी मार्टिनगंज नंदनी शाह ने उनके घर जाकर मृतका की मां को पांच लाख का चेक प्रदान किया।


विदित हो कि दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव निवासी आशा राजभर और उसके पति जैतून राजभर दोनों दिव्यांग हैं। जैतून राजभर की 6 पुत्रियां हैं। वह अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पटियाला में रहकर मजदूरी करते हैं। वहीं आशा गांव के ही एक व्यक्ति का खेत बटाई पर लेकर खेती करती है। 


दिव्यांग आशा अपनी 22 साल की बेटी शबनम के साथ गेहूं की सिंचाई करने खेत में गई थी। शबनम खेत से घर जाने के लिए निकली। लगभग 100 मीटर की दूरी पर पहुंची तभी उसके चीखने की आवाज आई। बेटी की चीख सुनकर दिव्यांग मां भी दौड़ी लेकिन मां उसे बचा नहीं सकी। उधर, शबनम चीखती रही लेकिन हत्यारों के हाथ नहीं कांपे और उसे मौत के घाट उतार दिया। बेटी की मौत पर बिलख रही मां ने आरोपी युवकों पर कई गंभीर आरोप लगाए। मां ने बताया कि दोनों आरोपी पिछले दो दिनों से शबनम का पीछा कर रहे थे, लेकिन मुझे ये नहीं पता था कि बेटी को मार देंगे। नहीं तो पहले ही इसकी शिकायत पुलिस से कर देती।


हत्या काण्ड मामले का खुलासा और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा पांच टीमों का गठन किया गया। 24 घंटे के अन्दर दीदारगंज पुलिस द्वारा मुठभेड़ के दौरान हत्या काण्ड के एक आरोपी शुभम गौतम पुत्र जीतू गौतम निवासी सुरहन थाना दीदारगंज को गिरफ्तार कर लिया गया। उसके दाहिने पैर में गोली लगी है। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त के अनुसार फरार अभियुक्त नवनीत सिंह उर्फ गांगुली की मृतका से काफी दिनों से बातचीत चल रही थी। नवनीत द्वारा मृतका के परिवार से शादी के लिए बातचीत भी हुई थी लेकिन सहमति नहीं बन पायी। नवनीत सिंह द्वारा मृतका पर भाग कर शादी करने का दबाव बनाये जाने लगा लेकिन मृतका तैयार नहीं हुई। जिसके बाद नवनीत सिंह द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया। 


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि फरार अभियुक्त नवनीत सिंह उर्फ गांगुली पर 25 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ शहर कोतवाली धोखाधड़ी मामले में अभियुक्त गिरफ्तार कूटरचित तरीके से नक्शे में आकृति भिन्न कर प्रस्तुत करने का मामला कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी की रिपोर्ट पर दर्ज हुआ था मुकदमा


 आजमगढ़ शहर कोतवाली धोखाधड़ी मामले में अभियुक्त गिरफ्तार


कूटरचित तरीके से नक्शे में आकृति भिन्न कर प्रस्तुत करने का मामला


कलेक्ट्रेट के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी की रिपोर्ट पर दर्ज हुआ था मुकदमा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली पुलिस ने धोखाधड़ी करने के मामले में आरोपित अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। कलेक्ट्रेट आजमगढ़ के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी/अभिलेखापाल राजस्व द्वारा अभियुक्त पर कूटरचित तरीके से नक्शे में आकृति भिन्न कर प्रस्तुत किये जाने का आरोप लगाकर शहर कोतवाली में शिकायती पत्र दिया गया था।


17 दिसम्बर को वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी/अभिलेखपाल राजस्व कलेक्ट्रेट आजमगढ़ अतुल कुमार द्वारा शहर कोतवाली में शिकायती पत्र सौंप आरोप लगाया गया था कि बाँकेलाल यादव पुत्र मुखई यादव ग्राम अल्लीपुर पोस्ट जमीन कटघर थाना निजामाबाद द्वारा भू-चित्रों में कूटरचना कर आकृतियां भिन्न बनाकर एवं रेजिंग की टिप्पणी किये जाने के सम्बन्ध में नकल भू-चित्र प्रस्तुत किया गया है। उक्त मामले में पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज कर विवेचना प्रारम्भ कर दी गयी। प्रभारी निरीक्षक शशिमौलि पाण्डेय व उप निरीक्षक भगत सिंह ने हमराहियों सहित बीती रात 10.30 बजे मुकदमे से सम्बन्धित अभियुक्त बांकेलाल यादव को उसके घर ग्राम अल्लीपुर से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

आजमगढ़ दीदारगंज शबनम हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने मारी गोली दिन दहाड़े युवती की गला रेत कर किया था हत्या


 आजमगढ़ दीदारगंज शबनम हत्याकांड के आरोपी को पुलिस ने मारी गोली



दिन दहाड़े युवती की गला रेत कर किया था हत्या



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के दीदारगंज थाना पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान आज सुबह लगभग 11: 30 बजे एक दिन पूर्व हुई युवती की दिन दहाड़े गला रेत कर हत्या किए जाने के मामले में आरोपी को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार कर लिया। बदमाश के दाहिने पैर में गोली लगी है। उसके पास से तमंचा व  कारतूस बरामद किया गया है। उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टिनगंज में भर्ती कराया गया है।


जानकारी के अनुसार दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव में 23 दिसंबर 2023 को दोपहर में दिन दहाड़े हुई शबनम पुत्री जैतून राजभर की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तार करने के क्रम में पुलिस द्वारा ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही थी। इसी क्रम में मुखबिर द्वारा बदमाश के बारे में मिली सूचना के आधार पर पुलिस द्वारा थाना क्षेत्र के बैरीडीह पुलिया के पास दिन में करीब 11:30 बजे चेकिंग शुरू कर दी गई। इस दौरान सामने से आ रहे मोटर साइकिल सवार को पुलिस द्वारा रोकने का इशारा किया गया तो उक्त बदमाश पुलिस को देखकर गोलीबारी शुरू कर दिया। पुलिस द्वारा किए गए फायरिंग में उसके दाहिने पैर में गोली लग गई। 


घायल अभियुक्त की पहचान शुभम गौतम पुत्र जीतू गौतम निवासी सुरहन थाना दीदारगंज के रुप में की गई। उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मार्टिनगंज में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक इलाज के बाद डॉक्टर ने उसे हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया।


बता दें कि कल 23 दिसंबर 2023 को दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव निवासी शबनम राजभर (22) पुत्री जैतून राजभर की शनिवार की दोपहर करीब 1.15 बजे दिन दहाड़े गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। परिजनों द्वारा गांव के ही गांगुली उर्फ नवनीत सिंह पुत्र पूरन सिंह और शुभम गौतम पुत्र जीतू पर युवती की हत्या किए जाने का आरोप लगाया गया था।



बदायूं थाने में इश्क को मिला मुकाम प्रेमी ने सबके सामने थामा प्रेमिका का हाथ


 बदायूं थाने में इश्क को मिला मुकाम


प्रेमी ने सबके सामने थामा प्रेमिका का हाथ



उत्तर प्रदेश बदायूं के उझानी में करीब डेढ़ साल से चल रहे युवक-युवती के प्रेम प्रसंग में शुक्रवार को रोचक मोड़ तब आया, जब प्रेमिका अपने प्रेमी के घर पहुंच गई। इस पर प्रेमी के परिजनों ने पुलिस बुला ली। काफी देर तक बहस और मनौव्वल के बाद प्रेमिका लौट गई लेकिन शनिवार सुबह प्रेमी युगल थाने पहुंच गया। वहां परिजनों की रजामंदी लेकर दोनों की शादी करा दी गई।


मिली जानकारी के मुताबिक गद्दीटोला मोहल्ला निवासी धर्मपाल मौर्य के बेटे विनोद का मोहल्ले के ही भगवान दास की बेटी ज्योति से करीब डेढ़ साल से प्रेम प्रसंग चल था। पिछले दिनों दोनों ने अपने परिजनों को इस बारे में बताया। परिजन उनकी शादी के लिए रजामंद नहीं थे। ज्योति शुक्रवार शाम विनोद के घर पर पहुंच गई।


परिजनों ने अंदर बैठाने की बजाय लौट जाने की हिदायत देकर पुलिस बुला ली। देर रात तक हंगामे की स्थिति बनी रही। ज्योति हालांकि अपने घर लौट गई, लेकिन शनिवार सुबह करीब 10 बजे विनोद और ज्योति कोतवाली पहुंच गए। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे दोनों शादी करना चाहते हैं।


प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि दोनों के परिजन शुरू में तो ना-नुकर करते दिखे, लेकिन बालिग ज्योति और विनोद की जिद के आगे वह मान गए। दोनों के परिजनों ने उनकी शादी करा देने का लिखित पत्र भी पुलिस को सौंप दिया। इसके बाद पुलिस कर्मियों की मौजूदगी में शाम करीब पांच बजे कोतवाली के मंदिर में ज्योति और विनोद ने एक-दूसरे को जयमाला पहना दी।


शादियां 15 दिसंबर से बंद हैं। खर मास में कोई शादी नहीं होती। अगला मुहुर्त मकर संक्रांति के बाद से शुरू होगा। यह बात पुलिस कर्मियों ने कही तो विनोद ने परिजनों के सामने ही यह कहते हुए ज्योति का हाथ पकड़ लिया कि अब और इंतजार नहीं करेंगे। इसके बाद प्रभारी निरीक्षक ने दोनों के परिजनों से युगल के आधार कार्ड मंगा लिए। आधार कार्ड में जन्मतिथि के आधार पर दोनों बालिग पाए गए।

लखनऊ 77 आईपीएस अफसरों की होगी प्रोन्नति प्रशांत समेत 6 बनेंगे डीजी, रमित शर्मा व संजीव गुप्ता बनेंगे एडीजी


 लखनऊ 77 आईपीएस अफसरों की होगी प्रोन्नति



प्रशांत समेत 6 बनेंगे डीजी, रमित शर्मा व संजीव गुप्ता बनेंगे एडीजी



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में शनिवार को हुई डीपीसी के बाद प्रदेश में तैनात कई आईपीएस अफसरों की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। समिति ने 80 अफसरों के नामों पर विचार किया गया। इनमें से 77 को प्रोन्नत करने की सिफारिश की गई, जबकि तीन के लिफाफे बंद हैं। छह अधिकारियों को पुलिस महानिदेशक (डीजी) और 1999 बैच के दो अधिकारियों अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) के पद पर प्रोन्नति दी जाएगी। 2006 बैच के पांच अधिकारियों को डीआईजी से आईजी बनाया जाएगा। 2010 बैच के अधिकारियों को एसपी से डीआईजी और 2011 बैच के अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड दिया गया है।


1990 बैच के अधिकारी प्रशांत कुमार को डीजी का स्केल पहले ही दे दिया गया था। अब पद रिक्त होने पर उन्हें डीजी का पद दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटी तिलोत्मा वर्मा, 1991 बैच के राजीव कृष्ण, अभय कुमार प्रसाद व प्रेमचंद मीना और 1992 बैच के दीपेश जुनेजा को भी डीजी बनाने की संस्तुति की गई है। ऐसे ही 1999 बैच के रमित शर्मा और डॉ. सजीव गुप्ता एडीजी बनेंगे। रमित प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर और डॉ. संजीव सचिव गृह के पद पर तैनात हैं। 2006 बैच के आईजी पद प्रोन्नत होने वालों में अब्दुल हमीद, शलभ माथुर, धर्मेन्द्र सिंह, एलआर कुमार और आकाश कुलहरि शामिल हैं।


2010 बैच के डीआईजी के पद पर प्रोन्नत होने वाले अफसरों में वैभव कृष्ण, कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम, कुंतल किशोर, हरीशचंद्र, सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, राठौर किरीट एच भाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीक अहमद, राधेश्याम, कल्पना सक्सेना, सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजीव सिंह, राम किशुन, राकेश पुष्कर, मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नारायण, मनीराम सिंह, किरण यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रसीद खान, एस आनंद व राजीव नारायण मिश्रा हैं। डॉ. धर्मवीर सिंह, अशोक कुमार (चतुर्थ), प्रदीप गुप्ता और डॉ. ओम प्रकाश सिंह को भी डीआईजी बनाने की संस्तुति की गई है।


इनका लिफाफा बंद सुनील कुमार सिंह, शगुन गौतम और हिमांशु कुमार को प्रोन्नति नहीं मिल पाई है। इनका लिफाफा बंद होने से इनके नामों पर विचार नहीं किया गया। 31 अन्य अफसरों को सेलेक्शन ग्रेड दिया गया है।