Friday 11 November 2022

आजमगढ़ चलती ट्रेन के आगे कूदे युवक की बचाई जान रेलवे पुलिस के इस साहसिक कार्य की लोगों ने की सराहना


 आजमगढ़ चलती ट्रेन के आगे कूदे युवक की बचाई जान


रेलवे पुलिस के इस साहसिक कार्य की लोगों ने की सराहना



उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ रेलवे स्टेशन आज़मगढ़ पर शुक्रवार को सायं 5 बजे उस समय अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जब एक युवक आत्महत्या करने के लिए ट्रेन के आगे कूद गया। तत्परता दिखाते हुए राजकीय रेलवे पुलिस ने आत्महत्या करने जा रहे युवक को बचा लिया। पुलिस ने परिजनों को सूचना देकर आत्महत्या करने वाले युवक को परिजनों के हवाले कर दिया। पुलिस के इस साहसिक कार्य की स्टेशन पर सराहना करते हुए सुना गया।


कोतवाली जीयनपुर अंतर्गत ग्राम गड़ेरुआ निवासी 38 वर्षीय श्रीकांत सिंह पुत्र भगवती सिंह ट्रेन के सामने आत्महत्या करने का प्रयास करने जा रहा था। प्लेटफार्म पर तैनात जीआरपी थाने के कांस्टेबल राज रतन कुमार की नजर उस पर पड़ गयी। उसने खाकी वर्दी की लाज बचाकर बड़ी ही फुर्ती के साथ उसे आत्महत्या करने से रोक लिया। यह देखकर प्लेटफार्म पर मौजूद यात्री में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। आत्महत्या करने जा रहे श्रीकांत सिंह को पुलिस अपनी हिरासत में लेकर पूछताछ करने लगी। 


जानकारी करने के बाद परिजनों को सूचना दी। आवश्यक कार्यवाही करते हुए उसे जीआरपी पुलिस ने परिजनों को सौंप दिया। लोग पुलिस जवान की सराहना करते सुना गया कि यदि पुलिस इसी तरह अपने कर्तव्य को निर्वहन करने लगे तो बहुत से मायूस लोगों की जान बचाई जा सकती हैं।

आजमगढ़ निजामाबाद तीन तलाक के मामले में आरोपित पति गिरफ्तार


 आजमगढ़ निजामाबाद तीन तलाक के मामले में आरोपित पति गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद थाना क्षेत्र के फरिहां गांव में ब्याही विवाहिता ने बीते 17 सितंबर को ससुराल वालों द्वारा दहेज के लिए प्रताड़ित करने व मारने- पीटने के साथ ही जान से मारने की धमकी देने के अलावा पति द्वारा तीन तलाक दे दिए जाने के आरोप में लिखित तहरीर दी। 


पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने इस मामले में उसके पति लारेब, ससुर निसार अहमद तथा सास आसिया के खिलाफ सुसंगत धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। शुक्रवार को दिन में उपनिरीक्षक नवल किशोर सिंह को सूचना मिली कि तीन तलाक मामले में मुख्य आरोपी लारेब पुत्र निसार अहमद फरिहां बाजार स्थित पेट्रोल पंप के पास मौजूद है। पुलिस ने तत्काल सक्रियता दिखाते हुए मुख्य आरोपी लारेब को गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ जहानागंज लड़की भगाने के मामले में वांछित आरोपी गिरफ्तार


 आजमगढ़ जहानागंज लड़की भगाने के मामले में वांछित आरोपी गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहानागंज थाने की पुलिस ने शुक्रवार सुबह छात्रा को बहला फुसला कर भगा ले जाने के मामले में वांछित युवक को गिरफ्तार कर लिया।


जहानागंज थाना क्षेत्र के रहने वाले एक व्यक्ति ने बीते 21 अगस्त को थाने में शिकायत दर्ज कराई कि विद्यालय पढ़ने गई उसकी पुत्री शाम तक घर नहीं लौटी तो उसकी खोजबीन शुरू की गई। रात 8 बजे उसने मोबाइल पर फोन कर परिजनों को सूचना दी कि मैं अपने सहेली के साथ उसके घर पर हूं, सुबह घर आ जाऊंगी। 


दूसरे दिन भी उसके घर न पहुंचने पर तलाश के दौरान जानकारी मिली कि उसे स्थानीय बरहतिर जगदीशपुर ग्राम निवासी नन्हकू पुत्र बसन्त चौहान अपने बहनोई व अन्य लोगों की मदद से उसे बहला फुसलाकर कर भगा ले गया है। इस मामले में पुलिस ने शुक्रवार को सह अभियुक्त दशई उर्फ रजनीश पुत्र बसन्त चौहान निवासी ग्राम बरहतिर जगदीशपुर को उसके घर दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर चोरी के जेवरात बरामद, अभियुक्त गिरफ्तार


 आजमगढ़ मुबारकपुर चोरी के जेवरात बरामद, अभियुक्त गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाने ने की पुलिस ने गुरुवार की रात असरफिया यूनिवर्सिटी के समीप चोरी की घटना में प्रकाश में आए अभियुक्त की गिरफ्तारी करते हुए चोरी किए गए जेवरात बरामद कर लिया।


मुबारकपुर थाना क्षेत्र के कुकुरसंडा ग्राम निवासी मनसा देवी पत्नी सुनील कन्नौजिया ने बीते 10 नवंबर को स्थानीय थाने में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि बीते 9 नवंबर को वह अपने मायके से ससुराल आई तो जानकारी हुई कि घर में रखे हुए उसके जेवर चोरी चले गए हैं। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी। पुलिस विवेचना में मुबारकपुर थाना क्षेत्र के अबाड़ी ग्राम निवासी अमित पुत्र अरविंद कनौजिया का नाम प्रकाश में आया। गुरुवार की रात पुलिस ने उसे अशरफिया यूनिवर्सिटी के पास गिरफ्तार कर चोरी किए गए आभूषणों को बरामद कर लिया।

आजमगढ़ फूलपुर चेकिंग अभियान में 60 विद्युत उपभोक्ताओं के कटे कनेक्शन, 6 के खिलाफ एफआईआर


 आजमगढ़ फूलपुर चेकिंग अभियान में 60 विद्युत उपभोक्ताओं के कटे कनेक्शन, 6 के खिलाफ एफआईआर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर विद्युत उपखण्ड कार्यालय के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में बकाएदारों के खिलाफ महीनों से चलाया जा रहा अभियान बदस्तूर जारी है। बड़े बकाएदारों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के बाद भी उपभोक्ताओं में भय नहीं दिख रहा। प्रतिदिन चल रहे चेकिंग अभियान में विद्युत विच्छेदन की कार्यवाही हो रही साथ ही चोरी से विद्युत का उपभोग करने वाले भी पकड़े जा रहे हैं। 


विद्युत उपकेंद्र पर तैनात अवर अभियन्ता निखिल शेखर सिंह के अनुसार क्षेत्र के चमावां और सुदनीपुर ग्राम पंचायतों में चलाए गए चेकिंग अभियान के दौरान 25 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया, जिनके द्वारा एक बार भी विद्युत बिल जमा नहीं किया गया था। वहीं सुदनीपुर गांव में दो उपभोक्ताओं द्वारा बाईपास के माध्यम से विद्युत का मामला उजागर होने पर उनके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया गया।


 इसी प्रकार अवर अभियंता मनीष कुमार द्वारा चार के खिलाफ मुकदमा कराया गया तथा 35 उपभोक्ताओं के खिलाफ विद्युत विच्छेदन की कार्यवाही की गई। उपखण्ड अधिकारी विद्युत फूलपुर विनोद कुमार ने बताया कि चोरी करने वालों के खिलाफ किसी प्रकार की छूट नहीं।


 बकायेदार स्वयं बकाये का भुगतान कर सचारु रूप से चल रही आपूर्ति का आनन्द लें। ऐसे में उनकी सहूलियत के लिए किस्तो में बकाये को जमा करने की छूट दी जा रही है।

आजमगढ़ खेत में जली पराली तो नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि-एसडीएम मेंहनगर


 आजमगढ़ खेत में जली पराली तो नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि-एसडीएम मेंहनगर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर तहसील प्रांगण में शुक्रवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान उपजिलाधिकारी संत रंजन ने क्षेत्रीय लोगों की समस्यायें सुनीं। इस दौरान प्राप्त प्रार्थना पत्रों के निस्तारण हेतु सम्बंधित विभाग को मौके पर जाकर शिकायतों की तत्काल निष्पक्ष व न्यायोचित निस्तारण सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। वहीं उपस्थित जनप्रतिनिधियों से वार्ता के दौरान बताया कि पराली जलाने से रोकने के लिए अलग-अलग प्रावधान किए गए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा इस पर बड़ा फैसला लिया गया है। 


इस फैसले के तहत किसान अगर खेत में पराली जलाए तो उन्हें मिलने वाली किसान सम्मान निधि से वंचित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पराली का जलना वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण बनता है। जिसे लेकर सरकार काफी सख्त है। यह फैसला प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। 


अगर कोई पराली जलाते पकड़ा जाता है, तो इसमें एक एकड़ तक के जमीन के लिए ढाई हजार रुपए जुर्माना है, और एक एकड़ से ऊपर होने पर पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिले का वायु आंकलन किया है। दीपावली के बाद हवा में प्रदूषण की कमी देखने को मिली है।

मिर्जापुर गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा गांव खूनी झड़प में एक की मौत, 15 घायल


 मिर्जापुर गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा गांव


खूनी झड़प में एक की मौत, 15 घायल



उत्तर प्रदेश मिर्जापुर जिले का अघोली गांव गुरुवार सुबह गोलियों की आवाज से दहल उठा। भूमि विवाद में दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया। गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस झड़प में दोनों पक्ष से कुल 15 लोग घायल हुए जिनमें से तीन लोगों को गोली लगी बताया जा रहा है।


 सूचना पर पहुंची पुलिस घायलों को अस्पताल में भर्ती कराकर मामले की जांच पड़ताल में जुटी है। सुबह-सुबह घटी इस घटना के बाद से गांव में तनाव है।


देहात कोतवाली क्षेत्र के अघौली गांव में दो पट्टीदारों में जमीन को लेकर काफी समय से विवाद चला आ रहा है। इसी विवाद को लेकर गुरुवार सुबह दोनों पक्ष आपस में भिड़ गए। विवाद इतना बढ़ गया कि कई राउंड फायरिंग भी हो गई और एक गोली धर्मेंद्र कुमार पांडेय ( 50) को लग गई। मौके पर ही उसकी मौत हो गई।


मारपीट के दौरान चली गोली से तीन लोग गोली लगने से घायल भी हुए हैं। एक पक्ष से विनोद कुमार पांडे, उनके पिता रमेश पांडे, चाचा ओमकार पांडे, निरंकार पांडे, मां सावित्री देवी घायल हुए हैं। दूसरे पक्ष से भी 10 लोग घायल हुए हैं। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची है। घायलों को उपचार करा कर मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।