Monday 9 January 2023

आजमगढ़ फूलपुर 3 गोवंश बरामद, असलहे के साथ पशु तस्कर गिरफ्तार


 आजमगढ़ फूलपुर 3 गोवंश बरामद, असलहे के साथ पशु तस्कर गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली पुलिस ने सोमवार को क्षेत्र के आंधीपुर मोड़ नहर पुलिया पर चेकिंग के दौरान पिकअप वाहन पर क्रूरता पूर्वक लादे गए तीन गोवंशो की बरामदगी करते हुए वाहन में सवार पशु तस्कर को असलहे के साथ गिरफ्तार कर लिया।


फूलपुर कोतवाली में तैनात उपनिरीक्षक हीरेन्द्र प्रताप सिंह व माखन सिंह आंधीपुर मोड़ स्थित नहर पुलिया पर चेकिंग कर रहे थे। उसी दौरान अम्बारी बाजार की ओर से आ रहे पिकअप वाहन को पुलिस ने रोका। वाहन की तलाशी के दौरान पुलिस ने उस पर लदे तीन गोवंश बरामद करते हुए वाहन में सवार पशु तस्कर को हिरासत में ले लिया। 


युवक की तलाशी के दौरान उसके कब्जे से तमंचा व कारतूस भी बरामद किया गया। पकड़ा गया युवक कलीम पुत्र अब्दुल सलाम जौनपुर जिले के खेतासराय थाना अंतर्गत रानीमऊ गांव का निवासी बताया गया है। गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ फूलपुर कोतवाली तथा जौनपुर जिले में कुल नौ संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ गम्भीरपुर आशा कार्यकत्री के साथ मारपीट करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ गम्भीरपुर आशा कार्यकत्री के साथ मारपीट करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के उमरी भोपालपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में बीते शुक्रवार को टीकाकरण अभियान में शामिल आशा कार्यकत्री के साथ मारपीट करने वाले आरोपी को सोमवार की सुबह पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।


बताते हैं कि बीते शुक्रवार को उमरी भोपालपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में क्षेत्रीय आशा कार्यकत्री किरण सिंह पत्नी अमित सिंह निवासी ग्राम उमरी कला भी शामिल थी। उसी दौरान भोपालपुर गांव निवासी शिवम यादव पुत्र रामबली वहां पहुंचा और उसने कोरोनारोधी टीका लगाने को कहा। टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल लोगों द्वारा जब यह बताया गया कि यहां केवल विद्यालय के बच्चों के लिए ही वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराई गई है तो उक्त युवक कर्मचारियों से उलझ गया।


 इस दौरान बीच बचाव के लिए आगे आई आशा कार्यकत्री किरण सिंह को उक्त युवक ने पीट दिया। पीड़ित महिला ने हमलावर युवक के खिलाफ गम्भीरपुर थाने में नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने सोमवार की सुबह आरोपी शिवम यादव को उमरीकला मोड़ से गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ देवगांव चोरी की मोबाइल बेचने जा रही महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ देवगांव चोरी की मोबाइल बेचने जा रही महिला को पुलिस ने किया गिरफ्तार 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चोर बेटों और उसके दोस्तों द्वारा चोरी की कई घटनाओं को अंजाम देने तथा चोरी का माल खपाने में जुटी महिला सोमवार को देवगांव कोतवाली पुलिस के हत्थे चढ़ गई। उसके कब्जे से पुलिस ने चोरी के दो मोबाइल फोन बरामद किया है।


देवगांव कोतवाली प्रभारी गजानंद चौबे को सूचना मिली कि चोरी की घटनाओं में बेटे की मददगार बनी महिला लालगंज कस्बे में घूम रही है। पुलिस तत्काल सक्रिय हुई और चिन्हित की गई महिला को हिरासत में ले लिया गया। तलाशी के दौरान उसके कब्जे से दो मोबाइल फोन बरामद किए गए।


 पूछताछ के दौरान पकड़ी गई महिला ने अपने दो पुत्र हरिकेश व ऋषिकेश तथा उसके साथियों द्वारा देवगांव कोतवाली तथा अन्य क्षेत्रों में की गई चोरी की कई घटनाओं का राज खोल दिया। पकड़ी गई महिला गायत्री देवी पत्नी स्व0 वीरेन्द्र मेंहनगर थाना क्षेत्र के बेनूपुर गांव की मूल निवासीनी बताई गई है तथा वर्तमान में मऊ जिले के मोहम्मदाबाद गोहना थाना क्षेत्र के सुरहुरपुर गांव में निवास करती है। पुलिस को इस मामले में अब गिरफ्तार महिला के पुत्र हरिकेश व ऋषिकेश के साथ ही स्थानीय खनियरा ग्राम निवासी अमित पुत्र दिनेश राजभर एवं गाजीपुर जिले के बहरियाबाद थाना अंतर्गत गोड़ासन निवासी प्यारेलाल प्रजापति पुत्र लालचंद की तलाश है।

आजमगढ़ पोखरी पर भूमाफिया द्वारा अवैध रूप से कब्जा का आरोप लगाकर ग्राम वासियों ने खोला मोर्चा, लगे प्रशासन मुर्दाबाद के नारे


 आजमगढ़ पोखरी पर भूमाफिया द्वारा अवैध रूप से कब्जा का आरोप लगाकर ग्राम वासियों ने खोला मोर्चा,


लगे प्रशासन मुर्दाबाद के नारे 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जाफरपुर स्थित पोखरी पर भू-माफिया पर फर्जी नाम दर्ज कराकर अवैध रूप से जमीन कब्जा किए जाने का आरोप लगाते हुए सोमवार को जगदीश्वर यादव प्रधान के नेतृत्व में जाफरपुर ग्राम वासियों ने मोर्चा खोल दिया और इसके बाद जिला-प्रशासन से कार्यवाही की मांग किया है।


प्रकरण की जानकारी देते हुए जगदीश्वर यादव प्रधान व अरविन्द कुमार ने आरोप लगाया कि जाफरपुर में कई गाटा संख्या की भूमि जो कि खतौनी में पोखरी के खाते में दर्ज है लेकिन भू-माफिया किस्म के एक पूर्व विधायक द्वारा चकबंदी दौरान फर्जी तरीके से पोखरी के नबंर पर अपना नाम दर्ज करा लिया गया है। 


इसको लेकर ग्रामीणों द्वारा एसडीएम सदर के न्यायालय में वाद भी दाखिल कराया गया लेकिन भू-माफियाओं के प्रभाव में हल्का लेखपाल के द्वारा कोई रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं किया जा रहा है, इसी को लेकर ग्रामीण आक्रोशित है। 


ग्रामीणों की मांग है कि लेखपाल द्वारा अविलम्ब निष्पक्ष रिपोर्ट दी जाए ताकि पोखरी के गाटा नम्बर 373क व 373 ख पर फर्जी नाम खारिज कराकर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही हो सकें। 


उन्होंने जिलाधिकारी से उक्त मामले में कार्यवाही की मांग किया है। इस मौके पर शिवनाथ सिंह, अनिल यादव, फकरे आलम  दरोगा, बृजेश दुबे जाफरपुरी, अजय वर्मा, अमित कुमार, सूर्यनाथ, बालचन्द्र राम, प्रमोद वर्मा, शाकिर अहमद, वहाव अहमद, विशाल वर्मा सहित भारी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।


ब्यूरो रिपोर्ट

आजमगढ़ रोडवेज बस की चपेट में आने से कण्डक्टर की हुई मौत रोडवेज कैंपस में हुई घटना, पुलिस ने शव को लिया कब्जे में


 आजमगढ़ रोडवेज बस की चपेट में आने से कण्डक्टर की हुई मौत


रोडवेज कैंपस में हुई घटना, पुलिस ने शव को लिया कब्जे में


आजमगढ़ आज रोडवेज कैंपस में सायं 4 बजे के करीब रोडवेज बस की चपेट में आने से कण्डक्टर की मौत हो गयी। स्थानीय लोगों ने बताया कि बस ड्राइवर बस को पीछे कर रहा था। इस दौरान उसकी बस एक खंभे से टकरा गई, वह खंभा पीछे खड़े कण्डक्टर के सिर पर गिर गया, जिससे घायल होकर वह वहीं गिर पड़ा, इस दौरान पीछे आ रही रोडवेज बस उसके ऊपर चढ़ गयी। 


बस की चपेट में आने से कण्डक्टर की मौके पर ही मौत हो गयी। कण्डक्टर की पहचान ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह के रूप में की गयी। वह न्यू कालोनी ककरमत्ता, वाराणसी का रहने वाला था। सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी।

आजमगढ़ मकरसंक्रांति की तैयारी में गुलजार हुए बाजार ठंड के बावजूद खरीदारी के लिए निकल रहे ग्राहक।


 आजमगढ़ मकरसंक्रांति की तैयारी में गुलजार हुए बाजार


ठंड के बावजूद खरीदारी के लिए निकल रहे ग्राहक।


आजमगढ़ मकरसंक्रांति पर्व पर बहन बेटियों के घर खिचड़ी पहुंचाने की परंपरा का निर्वहन आज भी बदस्तूर जारी है। शहरी क्षेत्रों में तो लोग आधुनिकता की दौड़ में शामिल होने लगे हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी इस परंपरा को निभाने में पीछे नहीं हैं। इस साल 15 जनवरी को मकरसंक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। इसके लिए बाजारों में लाई-चूड़ा, गट्टा, तिलकुट तथा अन्य खाद्य सामग्रियों की दुकानें सज गई हैं।


 खरमास में पड़ने वाले इस पर्व से पूर्व बहन बेटी और बुआ के घर खिचड़ी पहुंचाने के लिए की जाने वाली तैयारी पूरी करने के लिए लोग अन्य खाद्य सामग्रियों की खरीदारी के लिए ठंड के इस मौसम में भी घरों से निकल रहे हैं। काफी संख्या में लोग बाजारों में लाई-चूड़ा गट्टा तिलकुट आदि की खरीदारी करते नजर आ रहे हैं। इन खाद्य पदार्थों की दुकानें शहर से लगायत ग्रामीण क्षेत्रों में भी पूरी तरह सज गई हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि मकरसंक्रांति पर्व पर जिले के बाजार ग्राहकों की आमद से गुलजार हैं।


कब और कैसे मनाएं मकरसंक्रांति पर्व -

इस पर्व के संबंध में विद्वान पुरोहितों का कहना है कि इस बार संक्रांति 15 जनवरी की भोर में लग रही है। ऐसे में संक्रांति पर्व 15 जनवरी को मनाना श्रेयष्कर होगा। संक्रांति का मुहूर्त पूरे दिन मिल रहा है। इस अवसर पर नदियों में स्नान के साथ ही दान-पुण्य का बड़ा महत्व है।इस दिन काले तिल से बने खाद्य पदार्थों एवं गुड़ का दान अवश्य करना चाहिए।

आजमगढ़ IRCTC की साइट हैक कर निकालता था कंफर्म टिकट आरपीएफ ने किया गिरफ्तार, 8 के खिलाफ मुकदमा दर्ज


 आजमगढ़ IRCTC की साइट हैक कर निकालता था कंफर्म टिकट


आरपीएफ ने किया गिरफ्तार, 8 के खिलाफ मुकदमा दर्ज


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आईआरसीटीसी की वेबसाइट हैक कर कंफर्म टिकट निकालने के आरोप में सीआईबी (अपराध सूचना शाखा) वाराणसी व आरपीएफ आजमगढ़ की टीम ने रविवार को बिलरियागंज बाजार से एक युवक को गिरफ्तार किया। उसके पास से ई-टिकट और प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर बरामद किए।


रेलवे सुरक्षा बल आजमगढ़ के उप निरीक्षक संजय शुक्ला, लोकनाथ गुप्ता व सीआइबी वाराणसी के उप निरीक्षक हरीश चंद ने अपने साथियों के साथ रविवार को बिलरियागंज बाजार स्थित सागर ट्रेवल्स पर छापेमारी की। इस दौरान भगतपुर गांव निवासी संचालक माता प्रसाद को रेलवे आरक्षित ई-टिकटों के अवैध कारोबार के जुर्म में हिरासत में लिया। उसके पास से कुल 14 व्यक्तिगत आईडी मिली।


आरोपी आईआरसीटीसी का एजेंट आईडी और पर्सनल आईडी से आरक्षित रेल ई-टिकट को प्रतिबंधित साफ्टवेयर की मदद से बनाकर तत्काल टिकट पर 500 रुपये व एजेंट आईडी पर 100 से 150 रुपये अतिरिक्त लेकर बेचता था। पुलिस ने उसके पास से 23 आरक्षित टिकट बरामद किए। जिसकी कीमत कुल 13018 रुपये है। जिसमें नौ की यात्रा शेष बची है। पुलिस ने अपराध में प्रयुक्त उपकरण व दो प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर सिक्का व नेक्सस बरामद किए।


फर्जी आधार कार्ड पर यात्रियों को टिकट उपलब्ध करा कर गोदान एक्सप्रेस से मुम्बई भेजे जाने के मामले में सीआईटी प्रयागराज के तहरीर पर जीयनपुर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया। इसमें एक साइबर कैफे संचालक समेत आठ लोगों को नामजद किया गया है।


पुलिस को दी तहरीर में सीआईटी प्रयागराज पीपी पाठक ने बताया कि आरपीएफ व जीआरपी द्वारा 20 दिसंबर को मुम्बई जा रहे गोदान एक्सप्रेस में कुछ यात्रियों द्वारा फर्जी आधार कार्ड पर जारी टिकट पर यात्रा किए जाने की सूचना मिली। चेकिंग की गई तो नौ यात्री फर्जी टिकट लेकर यात्रा करते पाए गए। जिन पर नियमानुसार जुर्माना आदि लगा कर छोड़ दिया गया।


उक्त लोगों ने ही पूछताछ में बताया कि बहुत जरूरी होने पर जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के अंजानशहीद स्थित एक साइबर कैंफे व एजेंट के माध्यम से टिकट लेकर यात्रा शुरू की थीा। तहरीर में सीआईटी ने दुर्गा प्रसाद गुप्ता निवासी अंजान शहीद जीयनपुर, सोविंद यादव गोलाबाजार मेंहनगर, अजय कुमार, संजय यादव, लमलेश व दो अज्ञात को शामिल किया। सीआईटी की तहरीर पर रविवार को जीयनपुर कोतवाली में आठ के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा पंजीकृत किया गया। मुकदमा दर्ज कर पुलिस जांच पड़ताल में जुट गई है।