Friday 29 September 2023

जौनपुर पुलिस अधीक्षक द्वारा स्व0 आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी की आश्रित पत्नी श्रीमती रिंकी तिवारी को सौपा गया 40 लाख रू का चेक


 जौनपुर पुलिस अधीक्षक द्वारा स्व0 आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी की आश्रित पत्नी श्रीमती रिंकी तिवारी को सौपा गया 40 लाख रू का चेक।



उत्तर प्रदेश जनपद जौनपुर के थाना सरायख्वाजा में नियुक्त रहे आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी पीएनओ-182380033 राजकीय कार्य से जनपद आजमगढ गये थें, वापस आते समय थाना गम्भीरपुर क्षेत्र में सड़क दुर्धटना में दिनांक 31.12.2022 को मृत्यु हो गयी। उक्त कर्मी का पुलिस सैलरी पैकेज के अन्तर्गत भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा जौनपुर में वेतनीय खाता संचालित था। 

दिनांक 31.12.2022 को दुर्धटना के उपरान्त दुर्धटना बीमा का प्रस्ताव तैयार कर भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा जौनपुर के माध्यम से बीमा कम्पनी को प्रेषित किया गया। जिसके उपरान्त भारतीय स्टेट बैंक एवं बीमा कम्पनी द्वारा रु0 4000000.00 (रु0 चालीस लाख मात्र) का चेक दिया गया, जिसे पुलिस अधीक्षक जौनपुर, IPS अजय पाल शर्मा द्वारा स्व0 आरक्षी सन्तोष कुमार तिवारी की आश्रित पत्नी श्रीमती रिंकी तिवारी को सौपा गया।

आजमगढ़ निजामाबाद दशहरे से पहले मिला दिवाली गिफ्ट निजामाबाद के दीयों से अमेरिका और साउथ अफ्रीका में मनेगी दिवाली अब तक 90 लाख रुपये के दीये बनाने का मिल चुका है आर्डर


 आजमगढ़ निजामाबाद दशहरे से पहले मिला दिवाली गिफ्ट


निजामाबाद के दीयों से अमेरिका और साउथ अफ्रीका में मनेगी दिवाली


अब तक 90 लाख रुपये के दीये बनाने का मिल चुका है आर्डर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद कस्बे में तैयार ब्लैक पाटरी के बर्तनों का लोहा पूरी दुनिया मानती है। ब्लैक पाटरी के साथ ही अब यहां बनने वाले दीये भी विदेशों में अपना परचम फहरा रहे हैं। यहां बनने वाले खास तरह के दीयों से इस बार अमेरिका और साउथ अफ्रीका में लोग दिवाली मनाएंगे। विदेशों से आई डिमांड के कारण निजामाबाद के कारीगरों की दशहरे से पूर्व ही दिवाली का तोहफा मिल गया है। अब तक उन्हें 90 लाख रुपये के दीये बनाने का आर्डर मिल चुका है।


निजामाबाद कस्बे के साथ-साथ आसपास के गांव के लगभग 35 दीया कारोबारी इन दिनों पूरी मेहनत और लगन से दिया बनाने में जुटे हुए हैं। क्षेत्र में लगभग 40 किस्म के दीये बनाए जाते हैं। मुख्य दीया कारोबारी महेंद्र प्रजापति, बृजलाल्र, सोनू, संदीप, हंसराज, पिंटू, त्रिभुवन, विजय आदि हैं। महेंद्र प्रजापति का कहना है कि हम सभी दीया कारोबारी इस वर्ष पूरी मेहनत से दीया बनाने में जुटे हुए हैं। हम लोगों को दीया बनाकर गुजरात, मुंबई, पुणे, नागपुर, नासिक, वापी, अहमदाबाद, गोरखपुर, सोनभद्र आदि जगहों पर भेजना है। इन सब प्रदेशों से हम लोगों को एक लंबा ऑर्डर प्रतिवर्ष मिलता है।


इस वर्ष ऑर्डर काफी मिला है जिसे हम लोग पूरा करने में जुटे हुए हैं। सभी कारोबारियों को मिलाकर अब तक लगभग एक करोड़ रुपये का आर्डर मिल चुका है। हमारे यहां गोल्डन, कॉइन दीया, ओरिएंटल दीया, देजी दीया, झूमर दीया, कटिंग दीया और सदा दीया तैयार होता है। जो यहां से सीधे मुंबई भेजा जाएगा वहां से वह ट्रांसपोर्ट के जरिए अमेरिका और साउथ अफ्रीका जाएगा। इस वर्ष जी-20 सम्मेलन के बाद हम लोगों को लंबा ऑर्डर मिट्टी के बर्तन का मिला है। इस समय सबसे ज्यादा मांग 12 किस्म की दीयों की हो रही है। जिसमें झूमर दीया, सादा दीया, स्टैंड दीया, कटिंग दीया, चांदनी दीया, गोल्डन कॉइन दीया, ओरिएंटल दीया, सदा दीया, जीरो दीया, नंबर वन मटकी दीया मुख्य हैं। सबसे ज्यादा बिकने वाली दिया गोल्डन, ओरिएंटल, सदा और मटकी दिया है

महेंद्र प्रजापति ने बताया कि निजामाबाद में ट्रांसपोर्ट और पैकेजिंग की व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण हमें अपने दीयों की जो कीमत मिलनी चाहिए वह नहीं मिल पाती है। हम लोग मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद आदि जगहों से मिले आर्डरों को पूरा कर भेजते हैं। उनके द्वारा मनमाने रेट पर दूसरे देशों में उनकी सप्लाई की जाती है। लेकिन हमें उसका मामूली अंश ही मिल पाता है। अगर निजामाबाद में भी पैकेजिंग और ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था होती तो हमें अपनी मेहनत की पूरी कीमत मिलती।

आजमगढ़ सगड़ी एंटी करप्शन टीम ने 2 लेखपालों को रंगेहाथ किया गिरफ्तार जमीन की पैमाइश के नाम पर महिला से मांगे थे रूपये गिरफ्तारी के विरोध में भारी संख्या में लेखपालों ने किया प्रदर्शन


 आजमगढ़ सगड़ी एंटी करप्शन टीम ने 2 लेखपालों को रंगेहाथ किया गिरफ्तार


जमीन की पैमाइश के नाम पर महिला से मांगे थे रूपये


गिरफ्तारी के विरोध में भारी संख्या में लेखपालों ने किया प्रदर्शन


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सगड़ी तहसील परिसर उस समय हड़कंप गया जब एंटी करप्शन की टीम ने दो लेखपालों को घूस लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोप है कि भूमि की पैमाइश के नाम पर पांच हजार रुपये मांगे गए थे।


 आरोपियों ने अपने आप को छुड़ाने के लिए हाथ पांव चलाए, लेकिन उनकी एक न चली। बार-बार कहते रहे कि पैसे नहीं लिए। टीम दोनों को लेकर जीयनपुर कोतवाली गई। जहां काफी संख्या में लेखपाल भी पहुंचे और विरोध-प्रदर्शन किया।


मिली जानकारी के अनुसार महराजगंज थाना अंतर्गत देवारा जदीद गांव निवासी चंदा पत्नी प्रमोद ने अपनी जमीन की पैमाइश के लिए तहसील पर आवेदन दिया था। पैमाइश करने के नाम पर लेखपाल यादवेंद्र यादव ने उससे पांच हजार रुपये की मांग की। चंदा ने एंटी करप्शन टीम वाराणसी से इसकी शिकायत की। शुक्रवार को जिले में पहुंची एंटी करप्शन टीम ने स्थानीय टीम के साथ संपर्क कर रणनीति को अंतिम रूप देते हुए सगड़ी तहसील पहुंच गई। जहां शिकायतकर्ता चंदा ने लेखपाल यादवेंद्र यादव को पैसे दिए। इसी दौरान पैसा जमीन पर गिर गया। जिसे यादवेंद्र के साथ मौजूद लेखपाल रामायन भारद्वाज ने उठा लिया।


इसी दौरान एंटी करप्शन टीम मौके पर पहुंच गई और दोनों को रंगेहाथ पकड़ लिया। लेखपालों को रिश्वत लेते पकड़े जाने की जानकारी होते ही पूरे तहसील परिसर में हड़कंप मच गया। आनन-फानन टीम दोनों लेखपालों को अपने वाहनों में बैठा कर जीयनपुर कोतवाली लेकर चली गई। पीछे-पीछे साथी लेखपाल भी कोतवाली पहुंच गए और लेखपाल रामायन भारद्वाज को निर्दाेष बताते हुए छोड़े जाने की मांग करने लगे। वहीं एंटी करप्शन टीम जीयनपुर कोतवाली में जरूरी लिखापढ़ी करने के बाद दोनों को लेकर गोरखपुर के लिए रवाना हो गई।

आजमगढ़ महिला थाने की थानाध्यक्ष बनी नीतू मिश्रा.... मधु पनिका को मिली तहबरपुर की जिम्मेदारी!


 आजमगढ़ महिला थाने की थानाध्यक्ष बनी नीतू मिश्रा.... मधु पनिका को मिली तहबरपुर की जिम्मेदारी!


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शासन के निर्देश के क्रम में गुरूवार की देर शाम पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने तहबरपुर थाने की जिम्मेदारी सब इंस्पेक्टर मधु पनिका को दी गई। उन्हें तहबरपुर थाने का थानाध्यक्ष बनाया गया। इसके पहले वह महिला थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही थी।


 थानाध्यक्ष तहबरपुर राजेन्द्र प्रसाद मिश्र को पेशी श्रेष्ठ पर तैनात किया गया है। वहीं साइबर सेल में तैनात सब इंस्पेक्टर नीतू मिश्रा को अब महिला थानाध्यक्ष की नई जिम्मेदारी सौंपी गई।