Saturday 31 December 2022

आजमगढ़ अजमतगढ़ चौकी प्रभारी किये गये निलम्बित संदिग्ध परिस्थितियों में मौत मामले में हुई कार्रवाई


 आजमगढ़ अजमतगढ़ चौकी प्रभारी किये गये निलम्बित


संदिग्ध परिस्थितियों में मौत मामले में हुई कार्रवाई


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एसपी सिटी शैलेन्द्र लाल ने बताया कि अजमतगढ़ कस्बा गुरू गोविंद नगर मुहल्ला निवासी फिरोज (42) के मौत मामले में चौकी प्रभारी लाल बहादुर बिन्द को निलम्बित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कल एक महिला द्वारा फिरोज के विरुद्ध 376 की तहरीर दी गयी थी जिस मामले में उससे पूछताछ के लिए कल बुलाया गया था। आज सुबह उसका संदिग्ध परिस्थितियों में शव पाया गया।


बताते चलें कि अजमतगढ़ कस्बा गुरू गोविंद नगर मुहल्ला निवासी फिरोज (42) का शव शनिवार की सुबह कस्बा स्थित शिव मंदिर परिसर में पड़ा मिला। शव मिलने की जानकारी होते ही परिजनों के साथ ही काफी संख्या में लोग मौके पर जुट गए। शव मिलने की जानकारी पर पुलिस भी पहुंच गई।


 इस दौरान परिजन अजमतगढ़ चौकी पुलिस पर युवक के हत्या का आरोप लगाते हुए चौकी प्रभारी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की थी।

गाजियाबाद 18 घंटे में 2 सब इंस्पेक्टरों की मौत ड्यूटी पर आया अटैक, अस्पताल तक पहुंचते-पहुंचते तोड़ा दम


 गाजियाबाद 18 घंटे में 2 सब इंस्पेक्टरों की मौत



ड्यूटी पर आया अटैक, अस्पताल तक पहुंचते-पहुंचते तोड़ा दम



गाजियाबाद में 18 घंटे के भीतर दो सब इंस्पेक्टरों की हार्टअटैक से मौत हो गई। दोनों अपनी-अपनी ड्यूटी पर तैनात थे। अचानक सीने में दर्द उठा। साथी पुलिसवाले अस्पताल ले गए। वहां उनको मृत घोषित कर दिया। एक साथ दो दरोगा के निधन से पुलिस महकमे में शोक है।


मिली जानकारी के मुताबिक इंदिरापुरम थाना क्षेत्र के शिप्रा सन सिटी चौकी प्रभारी रामवीर सिंह की गुरुवार रात अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्हें अटैक आया। साथी पुलिसवाले तुरंत नजदीक के अस्पताल ले गए। वहां डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित कर दिया। अटैक आने से कुछ देर पहले ही रामवीर सिंह ड्यूटी-चेकिंग करके पुलिस चौकी पर लौटे थे। 2015 बैच के दरोगा रामवीर सिंह मूलत: आगरा जिले में बांह थाना क्षेत्र स्थित गांव मधेपुरा के रहने वाले थे। पुलिस लाइन परिसर में कमिश्नर अजय कुमार मिश्र व अन्य अधिकारियों ने सब इंस्पेक्टर रामवीर सिंह के पार्थिव शरीर को कंधा दिया और श्रद्धांजलि दी।


उधर, वेव सिटी थाना क्षेत्र की लालकुआं चौकी पर तैनात सब इंस्पेक्टर छत्रपाल सिंह की शुक्रवार दोपहर मौत हो गई। साथी पुलिसवालों के अनुसार, वे ड्यूटी पॉइंट पर मौजूद थे। अचानक उनकी तबीयत बिगड़ी। ऐसा लगा, जैसे हार्टअटैक आया हो। वे तुरंत छत्रपाल सिंह को लालकुआं के पास एक अस्पताल में ले गए, यहां उन्हें मृत घोषित कर दिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर भाई-बहन का एक साथ सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पद पर चयन दोनों भाई-बहन के एक साथ चयनित होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है।


 आजमगढ़ मुबारकपुर भाई-बहन का एक साथ सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पद पर चयन


दोनों भाई-बहन के एक साथ चयनित होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है। 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर के भाई-बहन का मऊ जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर एक साथ चयन हुआ है। उनके चयन से क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। दरअसल, मुबारकपुर के ग्राम रसूलपुर ब्यावरा निवासी बृजभान यादव के पुत्र राणा प्रताप यादव व बेटी प्रीति यादव का मऊ जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर चयन हुआ है। दोनों भाई-बहन के एक साथ चयनित होने से गांव सहित पूरे क्षेत्र में हर्ष का माहौल है। 


बचपन से होनहार राणा प्रताप यादव ने बिंद मठिया के जनता इंटर कालेज से हाईस्कूल व मुबारकपुर के एमपी इंटर कालेज से इंटर पास आउट किया।


 जबकि बहन प्रीति यादव ने भदुली मार्डन इंटर कालेज से पास आउट होने के बाद एक साथ दोनों ने राजीव गांधी यूनिवर्सिटी बंगलोर से बीएससी नर्सिग की डिग्री हासिल किया। 


इसके बाद दोनों लोगों का बिहार प्रांत में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर चयन हुआ लेकिन दोनों ने ज्वाइन नहीं किया। वही चयन से हर्षित राणा प्रताप यादव व प्रीति यादव ने बताया कि अगर कड़ी मेहनत से प्रयास किया जाए तो सफलता जरूर मिलती है। उन्होंने कहा कि इस सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ सभी शुभचिंतकों का है।

कन्नौज न्यायालय परिसर में सिपाही ने लगाई फांसी घटना से पहले फोन पर किया आधे घंटे बात


 कन्नौज न्यायालय परिसर में सिपाही ने लगाई फांसी


घटना से पहले फोन पर किया आधे घंटे बात


 कन्नौज जिले में छिबरामऊ न्यायालय सुरक्षा में तैनात सिपाही ने ड्यूटी के समय फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। पेड़ पर शव लटकता देखते ही कोर्ट में हड़कंप मच गया। मिली जानकारी के अनुसार पुलिस अधिकारियों ने पहुंच कर छानबीन शुरू की। मूल रूप से मथुरा जिला निवासी सिपाही विष्णु छिबरामऊ कोतवाली में तैनात था।


पांच माह पूर्व सिपाही की शादी हुई थी। मौजूदा समय में छिबरामऊ न्यायालय सुरक्षा में विष्णु की ड्यूटी लगी थी। शुक्रवार सुबह वह कोर्ट में ड्यूटी कर रहा था। इस दौरान करीब आधा घंटा फोन पर बात करते-करते वह परिसर में सूनसान स्थान पर चला गया। यहां खड़े एक पेड़ की डाल पर मफलर से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।


स्थानीय लोगों ने शव लटका देखकर तैनात पुलिस कर्मियों को दौड़ कर सूचना दी। मामले की जानकारी मिलते ही सीओ दीपक दुबे और एएसपी अरविंद कुमार मौके पर पहुंचे। शव को नीचे उतारने के बाद परिवार को सूचना दी। एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने बताया कि आत्महत्या की वजह तलाशी जा रही है।

आजमगढ़ ड्यूटी में लापरवाही मिलने पर एक सफाई कर्मी निलंबित, 79 को कारण बताओ नोटिस


 आजमगढ़ ड्यूटी में लापरवाही मिलने पर एक सफाई कर्मी निलंबित, 79 को कारण बताओ नोटिस



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पिछले एक माह से ड्यूटी से लापता चल रहे एक सफाईकर्मी को डीपीआरओ ने निलंबित कर दिया। वहीं सफाई-व्यवस्था बदहाल मिलने पर 79 सफाईकर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी की है। साथ ही समय पर जवाब न देने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

गांव में साफ-सफाई रहे इसके लिए शासन ने प्रत्येक गांव में सफाईकर्मी तैनात किए गए हैं। ताकि गांव स्वच्छ रहे लेकिन सफाईकर्मी शासन की मंशा पर पानी फेर रहे है।


 विकास खंड सठियांव के राजस्व गांव खेमऊपुर गांव में तैनात सफाईकर्मी शिवकुमार पिछले कई दिनों से ड्यूटी पर नहीं आ रहे है। इसकी शिकायत ग्राम प्रधान व सचिव खेमऊपुर ने इसकी शिकायत विकास खंड सठियांव में की। इसे लेकर सहायक विकास अधिकारी पंचायत सठियांव द्वारा 21 दिसंबर को गांव का निरीक्षण किया गया। जहां सफाईकर्मी उनुपस्थित पाए गए। उनके ग्राम प्रधान व ग्राम वासियों ने पूछताछ में बताया कि सफाईकर्मी पिछले कई दिन से गांव में सफाई करने नहीं आ रहा है। जिसे लेकर तात्कालिक प्रभाव से डीपीआरओ ने सफाईकर्मी को निलंबित कर दिया। साथ ही तीन सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।


 वहीं खंड शिक्षा अधिकारी अजमतगढ़ ने 26 दिसंबर को प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय की साफ-सफाई का निरीक्षण किया गया। जहां सफाईकर्मी अनुपस्थित पाए गए। उक्त निरीक्षण में कुल 15 सफाईकर्मी अनुपस्थित पाए गए।


 वहीं विकास खंड पल्हना में खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्षेत्रों में तैनात कुल 11 सफाईकर्मी अनुपस्थित मिली।


 वहीं खंड शिक्षा अधिकारी ठेकमा द्वारा 15 दिसंबर को प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया था। जिसमें कुल करीब 41 सफाईकर्मी अनुपस्थित मिले।


 इसी तरह खंड शिक्षा अधिकारी तहबरपुर द्वारा 27 दिसंबर को प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय की आकस्मिक साफ-सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान 12 सफाईकर्मी अनुपस्थित मिले। डीपीआरओ ने सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

आजमगढ़ मुबारकपुर 9 माह बाद गिरफ्त में आए सामूहिक दुष्कर्म के 3 आरोपी घर में घुसकर दिया था वारदात को अंजाम


 आजमगढ़ मुबारकपुर 9 माह बाद गिरफ्त में आए सामूहिक दुष्कर्म के 3 आरोपी


घर में घुसकर दिया था वारदात को अंजाम


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र में नौ माह पूर्व सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। इस मामले में पीड़िता ने तीन के खिलाफ नामजद मुकदमा पंजीकृत कराया था। 


नौ माह के लंबे अंतराल के बाद पुलिस ने तीनों नामजद आरोपियों को शुक्रवार सुबह गिरफ्तार कर संबंधित धाराओं में चालान कर दिया। 28 वर्षीय पीड़िता ने पुलिस को दी अपनी तहरीर में बताया था कि गोपाल पुत्र मोती, प्रशांत पुत्र नगीना व सुदर्शन पुत्र किशुन घटना वाले दिन जबरन उसके घर में घुस आए और दुष्कर्म किया। 


विरोध करने पर मारने-पीटने के साथ ही जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया। नौ माह बाद पुलिस ने शुक्रवार को मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त गोपाल के घर के पास से तीनों को गिरफ्तार कर लिया। तीनों का संबंधित धाराओं में चालान कर दिया है। गिरफ्तारी के दौरान तीनों अभियुक्त गोपाल के घर के बाहर अलाव ताप रहे थे।