Thursday 16 February 2023

आजमगढ़ नशे की हालत में परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी को कड़ी चेतावनी यूपी बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित मिले 8 कक्ष निरीक्षक निलंबित


 आजमगढ़ नशे की हालत में परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थी को कड़ी चेतावनी


यूपी बोर्ड परीक्षा में अनुपस्थित मिले 8 कक्ष निरीक्षक निलंबित



आजमगढ़ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार से जिले में शुरू हो गई। इस दौरान परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए अधिकारियों द्वारा परीक्षा केंद्रों पर किए गए निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले आठ कक्ष निरीक्षकों को निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में शामिल होने के लिए आए परीक्षार्थी को नशे की हालत में देख उसे सख्त चेतावनी दी गई।


गुरुवार को प्रथम पाली में आयोजित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा सुबह 8ः00 से 11ः15 बजे तक थी और दूसरी पाली दोपहर 2ः00 से सायं 5ः15 तक होगी। पहले दिन की परीक्षा की प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी प्रारंभिक व हिंदी तथा इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा संपन्न हुई। जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर 8 कक्ष निरीक्षकों के नहीं पहुंचने पर उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई का निर्देश एडी बेसिक व प्रभारी डीआईओएस मनोज मिश्रा ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया है। 


प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। कुछ स्थानों पर आवाज रिकार्ड नहीं हो सकी जिसकी वजह इंटरनेट बाधित होने की समस्या बताई गई। शहर के भी कुछ परीक्षा केंद्रों पर इस प्रकार की कमी नजर आई। वहीं एक परीक्षा केंद्र पर शराब के नशे में पहुंचे परीक्षार्थी को कड़ी चेतावनी दी गई। इसके अलावा कई स्थानों पर परीक्षार्थियों की फोटो और नाम भी त्रुटियां पाई गईं जिसे दुरुस्त किया गया। फिलहाल कहीं से कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है।

 वहीं परीक्षा की शुचिता बनाए रखने की कवायद में जुटे एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्र जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय बालिका इंटर कालेज में बनाए गए कंट्रोल रूम में पहुंच कर व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस संबंध में एडीएम प्रशासन ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सकुशल परीक्षा संपन्न हुई है। बता दें कि परीक्षा के लिए आजमगढ़ में 326 केंद्र बनाए गए हैं, जो सीसीटीवी से युक्त हैं। परीक्षा नकल विहीन व शुचिता पूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर सुपर मजिस्ट्रेट के आलावा 10 जोनल मजिस्ट्रेट, 41 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 326 मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था भी तैनात की गई है।

आजमगढ़ पवई फर्जी मास्टर जी पहुंचे सलाखों के पीछे 12 साल से दूसरे के नाम पर शिक्षक की नौकरी कर रहा था आरोपी


 आजमगढ़ पवई फर्जी मास्टर जी पहुंचे सलाखों के पीछे


12 साल से दूसरे के नाम पर शिक्षक की नौकरी कर रहा था आरोपी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ खंड शिक्षा अधिकारी पवई की शिकायत पर दर्ज हुए आपराधिक मामले में आरोपित शिक्षक को पवई थाने की पुलिस ने बुधवार को दिन में क्षेत्र के सिकंदरपुर तिराहे से गिरफ्तार कर लिया।


पवई क्षेत्र में नियुक्त खंड शिक्षा अधिकारी पूजा पाठक की लिखित शिकायत पर पवई थाने में विगत 6 अप्रैल 2021को क्षेत्र के हमीरपुर प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक के पद पर तैनात रविशेखर मिश्र पुत्र अशोक कुमार मिश्र निवासी रामनगर कालोनी मड़या पोस्ट खलीलाबाद जनपद संत कबीर नगर के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया। मामले की विवेचना में पता चला कि आरोपी शिक्षक रविशेखर मिश्र का वास्तविक नाम विपिन मिश्र पुत्र रमेश चंद्र मिश्र निवासी ग्राम परमेश्वरपुर थाना जहांगीरगंज जिला अंबेडकरनगर है। 


मिली जानकारी के अनुसार जांच के दौरान यह जानकारी भी मिली कि उसने दो लाख रुपए खर्च कर रवि शेखर के नाम से फर्जी तरीके से विगत 18 अगस्त 2010 को बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक पद पर नियुक्ति पत्र हासिल कर लिया है। इस प्रकरण के उजागर होने पर आरोपी शिक्षक फरार हो गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी की तहरीर पर आरोपी शिक्षक विपिन मिश्र के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया। मामले की जांच क्राइम ब्रांच द्वारा की गई थी। बुधवार को क्राइम ब्रांच में तैनात इंस्पेक्टर शिवकुमार मिश्र एवं यशवंत सिंह ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर पवई थाने में तैनात उपनिरीक्षक धर्मेंद्र कुमार की मदद से आरोपी शिक्षक विपिन मिश्र को पवई थाना क्षेत्र में सिकंदरपुर तिराहे से गिरफ्तार कर लिया गया।

आजमगढ़ जेल सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे डीएम व एसपी निरीक्षण में सबकुछ मिला दुरुस्त


 आजमगढ़ जेल सुरक्षा का जायजा लेने पहुंचे डीएम व एसपी


निरीक्षण में सबकुछ मिला दुरुस्त



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला कारागार में सुरक्षा के इंतजामों का हाल जानने के लिए गुरुवार को जिलाधिकारी व एसपी मातहतों के साथ इटौरा जेल पहुंचे। निरीक्षण के दौरान सबकुछ दुरुस्त मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने संतोष व्यक्त किया।


गुरुवार को दिन में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने जिला कारागार में लगाए गए सुरक्षा उपकरणों का हाल जानने का मन बनाया और जायजा लेने जेल परिसर पहुंच गए। अधिकारी द्वय ने जेल परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों के बारे में जानकारी ली साथ ही जेल सुरक्षा के बाबत अन्य जानकारी जेल अधिकारियों से ली। इस दौरान जेल अस्पताल, भोजनालय के साथ ही बैरकों का भी निरीक्षण किया गया।


 अधिकारियों ने बंदियों से भी उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। सबकुछ ठीक मिलने पर प्रशासनिक अधिकारियों ने अन्य व्यवहारिक समस्याओं के बारे में भी जाना। निरीक्षण के उपरांत सभी जिला मुख्यालय के लिए रवाना हो गए।

आजमगढ़ सरायमीर हर वर्षों की तरह इस वर्ष भी 3 दिवसीय आल इंडिया बैडमिंटन टूर्नामेंट का किया गया आयोजन। जिसमें देश व प्रदेश की 16 टीमें लेंगी भाग। जिसका उद्घघाटन करेंगे उपजिलाधिकारी निजामाबाद कुन्दन राजकपूर


 आजमगढ़ सरायमीर हर वर्षों  की तरह इस वर्ष भी 3 दिवसीय आल इंडिया बैडमिंटन टूर्नामेंट का किया गया आयोजन।


जिसमें देश व प्रदेश की 16 टीमें लेंगी भाग।


जिसका उद्घघाटन करेंगे  उपजिलाधिकारी निजामाबाद कुन्दन राजकपूर


उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ सरायमीर कस्बे में हर वर्षों  की तरह इस बार भी यूनुस टी.स्टाल ग्राउण्ड में 3 दिवसीय 17 ,18,19 फरवरी 2023 को आल इंडिया बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। जिसमें देश व प्रदेश की 16 टीमें भाग लेगी।


इस टूर्नामेंट का उद्घघाटन उपजिलाधिकारी निजामाबाद कुन्दन  राजकपूर करेंगे। यह टूर्नामेंट शाम 7 बजे से प्रारम्भ होकर रात 12 बजे तक चलेगा।भाग लेने वाली टीमो में मुंबई,गुजरात,बंगलौर,जयपुर, चेन्नई ,हैदराबाद,हरियाणा ,दिल्ली,लखनऊ, झारखंड , उत्तराखंड, मध्य प्रदेश ,कलकत्ता उडीसा, इन्दौर,आदि प्रदेशों की टीमें भाग लेंगी। इस कार्यक्रम के आयोजक दिलशाद बोलते ,संरक्षक आज़म एडोकेट ने जानकारी दी है।


आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।

आजमगढ अहरौला टैंकर से टकराई कार, छात्र नेता सहित 2 की मौत दोस्त से मिलने जा रहे थे 4 युवक, 2 की हालत गंभीर फेसबुक पर डाला था स्टेट्स 'जन्नत की सैर पर निकले'


 आजमगढ अहरौला टैंकर से टकराई कार, छात्र नेता सहित 2 की मौत


दोस्त से मिलने जा रहे थे 4 युवक, 2 की हालत गंभीर


फेसबुक पर डाला था स्टेट्स 'जन्नत की सैर पर निकले'


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अहरौला थाना अंतर्गत शमशाबाद के पास प्वाइंट 205 पर मंगलवार की देर रात साढ़े दस बजे बलिया से लखनऊ जा रही वैगनआर कार आगे चल रहे डंपर में पीछे से घुस गई। इस हादसे में वैगनआर सवार दो युवकों की मौत हो गई तो वहीं दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल लाया गया जहां से वे हायर सेंटर रेफर कर दिए गए। वहीं मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए गए।


अहरौला थाना अंतर्गत पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर शमशाबाद गांव के पास प्वाइंट 205 पर देर रात साढ़े दस बजे वैगनआर आगे चल रहे डंपर में पीछे से घुस गई। इस हादसे में वैगनआर में आगे बैठे दीपक गौतम (23) छात्र नेता निवासी सवन सिकड़िया थाना गढ़वल व मुन्ना गुप्ता (24) निवासी अखिलापुर थाना रसड़ा जिला बलिया की मौके पर ही मौत हो गई।


जानकारी के अनुसार वहीं पीछे की सीट पर बैठे करन शर्मा (22) निवासी चंदवार थाना रसड़ा व अतुल राजभर (24) निवासी देव हडिया थाना नगरा जिला बलिया गंभीर रुप से घायल हो गए। सूचना मिलते ही अहरौला थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई और घायलों को तत्काल जिला अस्पताल भेज कर भर्ती कराया। जहां से दोनों को हॉयर सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया। वहीं दोनों मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए मर्चरी भेज दिए गए। मृतक दीपक गौतम तीन भाई व दो बहनों में सबसे छोटा था। वहीं मृतक मुन्ना गुप्ता दो भाई बताए गए है। घटना की सूचना घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया।


वैगनआर सवार चारों युवक अपने किसी दोस्त के यहां लखनऊ जा रहे थे। बलिया से चलने के बाद जब वे एक्सप्रेस वे पर चढ़े तो वीडियो बनाया और फेसबुक पर स्टेट्स के रूप में वीडियो को अपलोड करने के बाद कैप्शन लिखा निकले जन्नत की सैर करने। यह बात घटना के बाद मौके पर पहुंचे पीआरवी 1054 पर तैनात पुलिस कर्मी पंकज कुमार सिंह ने बताया।

आजमगढ़ दीदारगंज जब भैया की साली से लड़ी नजर विवाह में बदली मोहब्बत की कहानी


 आजमगढ़ दीदारगंज जब भैया की साली से लड़ी नजर



विवाह में बदली मोहब्बत की कहानी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के दीदारगंज थाना क्षेत्र निवासी एक युवक की नजर उसके भैया की साली से लड़ गई। बड़े भाई के ससुराल आते जाते दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ गया। दोनों ने परिजनों से शादी करने की जिद कर ली। अंततः परिजन प्रेमी युगल की जिद के आगे झुक गए और मंदिर में उनकी शादी करा दी।


जानकारी के अनुसार आज़मगढ़-दीदारगंज थाना क्षेत्र के बेला ग्राम निवासी राम प्रकाश शर्मा के बड़े पुत्र बृजेश शर्मा की शादी मार्टिनगंज तहसील क्षेत्र के गोठाव ग्राम के मुन्ना शर्मा की बड़ी बेटी रानी से 6 वर्ष पूर्व हुई थी, तब से छोटे भाई विनीत का बड़े भाई के ससुराल आना जाना लगा रहा, इस बीच विनीत को बड़े भाई की साली अनुपम से प्रेम हो जाता है, दोनों का प्रेम परवान चढ़ा तो दोनों ने शादी की जिद कर ली। उनकी जिद के चलते माता पिता ने वैलेंटाइन डे के मौके पर खेतपाटी गांव के शिव मंदिर पर वैदिक मंत्रो के बीच प्रेमी युगल की शादी करवा दी।