Tuesday 8 August 2023

मऊ घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा सपा विधायक रहे दारा सिंह के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट


 मऊ घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा


सपा विधायक रहे दारा सिंह के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट


उत्तर प्रदेश लखनऊ सपा एमएलए दारा सिंह के इस्तीफे से खाली हुई घोसी सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा हो गई है। इस सीट पर पांच सितंबर को मतदान होना है। अनुमान है कि दारा सिंह भाजपा से यहां के उम्मीदवार हो सकते हैं। समाजवादी पार्टी से यूपी के मऊ जिले की घोसी सीट से 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद मंगलवार को उपचुनाव की घोषणा हो गई है। चुनाव आयोग ने उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है। इस कार्यक्रम के अनुसार घोसी सीट पर उपचुनाव के लिए 17 अगस्त तक परचा भरा जाएगा। जबकि नाम वापसी के लिए 21 अगस्त तक का समय दिया गया है।


चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार घोसी सीट पर 5 सितम्बर को मतदान होगा। जिसके बाद 8 सितम्बर मतगणना की तिथि घोषित की गई है। मालूम हो कि सपा से निर्वाचित विधायक के इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हुई थी। विधायक दारा सिंह चौहान सपा छोड़कर इसी वर्ष जुलाई माह में बीजेपी में शामिल हुए थे। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी दारा सिंह चौहान को अपना प्रत्याशी बना सकती है।

आजमगढ़ प्रिंसिपल सोनम मिश्रा और क्लास टीचर अभिषेक राय की जमानत अर्जी सीजेएम कोर्ट ने की खारिज क्लास टीचर अभिषक राय की जमानत के लिए जिला जज की कोर्ट में दाखिल की गई जमानत अर्जी


 आजमगढ़ प्रिंसिपल सोनम मिश्रा और क्लास टीचर अभिषेक राय की जमानत अर्जी सीजेएम कोर्ट ने की खारिज



क्लास टीचर अभिषक राय की जमानत के लिए जिला जज की कोर्ट में दाखिल की गई जमानत अर्जी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ प्रिंसिपल सोनम मिश्रा और क्लास टीचर अभिषेक राय को तीन अगस्त को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। चार अगस्त को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट में दोनों की जमानत के लिए अर्जी दाखिल की गई। जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। मंगलवार को क्लास टीचर अभिषक राय की जमानत के लिए जिला जज की कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की गई। प्रिंसिपल की तरफ से अभी जमानत अर्जी दाखिल नहीं की गई है।


बता दें कि शहर से सटे रानी की सराय निवासी श्रेया तिवारी पुत्री ऋतुराज तिवारी हरबंशपुर स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज में 11वीं की छात्रा थी। 31 जुलाई को उसने कालेज की तीसरी मंजिल से कूदकर जान दे दी थी। छात्रा के माता-पिता ने हत्या करने का आरोप लगाया था। पुलिस ने पिता की तहरीर पर कालेज की प्रिंसिपल सोनम मिश्रा और क्लास टीचर अभिषेक राय के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया। स्कूल की सीसीटीवी फुटेज पुलिस ने कब्जे में ले ली थी। तीन दिन तक चली जांच के बाद तीन अगस्त की सुबह पुलिस ने प्रिंसिपल और क्लास टीचर को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही हत्या की धारा हटाकर दोनों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने और साक्ष्य मिटाने का केस दर्ज किया गया। 


मिली जानकारी के अनुसार छात्रा श्रेया तिवारी के पिता ऋतुराज तिवारी ने कालेज की प्रिंसिपल और क्लास टीचर पर प्रताड़ना का आरोप लगाया था। छात्रा श्रेया तिवारी के पास मोबाइल मिला था। जिस पर प्रधानाचार्य ने उसे बुलाकर अपने कक्ष और बाहर काफी देर तक खड़ा कराए रखा। पुलिस ने भी अपनी जांच में इस आरोप को सही मानते हुए कार्रवाई की थी।

आजमगढ़ सगड़ी घूस लेते रंगे हाथ धराया लेखपाल सीमांकन के लिए की गयी थी 10 हजार रुपये की मांग


 आजमगढ़ सगड़ी घूस लेते रंगे हाथ धराया लेखपाल


सीमांकन के लिए की गयी थी 10 हजार रुपये की मांग


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सगड़ी तहसील परिसर में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया जब लेखपाल संघ अध्यक्ष को ही एंटी करप्शन टीम ने पैमाइश के नाम पर 10 हजार रुपये बतौर रिश्वत लेते पकड़ लिया। पकड़े गए लेखपाल को एंटीकरप्शन टीम ने जीयनपुर कोतवाली पुलिस के हवाले कर मुकदमा भी पंजीकृत कराया है। एंटीकरप्शन टीम की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया।


पैमाइश के लिए पत्र देने के बाद से लेखपाल उत्तम सिंह उसे लगातार दौड़ा रहे थे। बार-बार के अनुरोध पर लेखपाल ने पैमाइश के नाम पर दस हजार रुपये की डिमांड किसान राजेश मौर्य से किया। लेखपाल की हीलाहवाली व 10 हजार रू रिश्वत की मांग को देखते हुए परेशान किसान राजेश ने इसकी शिकायत एंटीकरप्शन टीम आजमगढ़ से किया। जिस पर एंटी करप्शन आजमगढ़ व वाराणसी की संयुक्त टीम ने लेखपाल को रंगेहाथ पकड़ने का पूरा प्लान तैयार किया। 


प्लान के तहत मंगलवार की सुबह ही टीम तहसील मुख्यालय पहुंच गई। इसके बाद किसान राजेश ने लेखपाल को फोन कर पैसा देने की बात कहा। जिस पर लेखपाल ने उसे तहसील पर ही बुला लिया। किसान लेखपाल के पास पहुंचा और उसे जैसे ही 10 हजार रुपये दिया वैसे ही एंटी करप्शन की टीम ने उसे रंगे हाथ पकड़ लिया। टीम उसे जीयनपुर कोतवाली लेकर पहुंची जहां उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराया गया। तहसील परिसर से लेखपाल संघ अध्यक्ष की रिश्वत लेते गिरफ्तारी से हड़कंप मच गया। एंटी करप्शन टीम में विनोद कुमार यादव, श्याम बाबू, शैलेंद्र कुमार, नंदलाल शर्मा, ओंकार सिंह, आशीष शुक्ला, अश्विनी कुमार पांडेय, जितेंद्र कुमार आदि शामिल रहे।

आजमगढ़ स्कूल बंदी के खिलाफ अभिभावक महासंघ ने निकाला जुलूस निजी विद्यालयों की तानाशाही, बच्चों के भविष्य के साथ किया जा रहा खिलवाड़-गोविन्द दूबे


 आजमगढ़ स्कूल बंदी के खिलाफ अभिभावक महासंघ ने निकाला जुलूस


निजी विद्यालयों की तानाशाही, बच्चों के भविष्य के साथ किया जा रहा खिलवाड़-गोविन्द दूबे


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ श्रेया आत्महत्या प्रकरण में पुलिस द्वारा प्रधानाचार्य और क्लास टीचर की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार को प्रदेश के सभी निजी विद्यालय बंद रहे। इस बंदी को गलत बताते हुए अभिभावक महासंघ और अन्य सामाजिक संगठनों ने नगर में जुलूस निकाला और अभिभावकों से बुधवार को अपने बच्चों को विद्यालय न भेजने की अपील की।


अभिभावक महासंघ के सचिव गोविंद दुबे ने कहा कि यह निजी विद्यालयों की तानाशाही है। उनके द्वारा बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। आज इनके द्वारा गलत तरीके से पूरे प्रदेश के विद्यालयों को बंद रखा गया है। ऐसे में हमारी मांग है कि इन विद्यालयों के मान्यता और जमीनों की जांच की जाए। साथ ही अभिभावकों से अपील है कि निजी विद्यालयों की मनमानी का विरोध करने के लिए वह बुधवार को अपने बच्चों को विद्यालय न भेजें। 


जुलूस से पूर्व संगठनों ने वेस्ली इंटर कॉलेज गेट पर मीटिंग की। जिसमें यह तय हुआ कि बुधवार को डीएम को ज्ञापन सौंपकर निजी विद्यालयों की इस मनमानी पर कार्रवाई करने की मांग की जाएगी। टीम गांधीगिरी के विवेक पांडेय ने कहा कि निजी विद्यालय मनमाने तरीके से विद्यालयों को बंद किए हैं। यह लोग तानाशाही तरीके से विद्यालय का संचालन करना चाहते हैं। जिसे हम नहीं होने देंगे। इसके लिए बुधवार को डीएम को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की जाएगी।


 इस मौके पर अभिभावक महासंघ के अध्यक्ष युधिष्ठिर दुबे, विनीत सिंह रिशु, भानू सिंह, अनिल तिवारी, मोनू विश्वकर्मा, विवेक अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

आजमगढ़ निजामाबाद चिल्ड्रेन स्कूल की बस की ट्रेलर से टक्कर, आधा दर्जन बच्चे घायल घटना के बाद ट्रेलर चालक मौके से भागा


 आजमगढ़ निजामाबाद चिल्ड्रेन स्कूल की बस की ट्रेलर से टक्कर, आधा दर्जन बच्चे घायल


घटना के बाद ट्रेलर चालक मौके से भागा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निजामाबाद थाना क्षेत्र अन्तर्गत निकामुद्दीनपुर-लखनऊ बलिया मार्ग पर सोमवार की शाम करीब 4 बजे बच्चों से भरी चिल्ड्रेन कालेज की बस की सामने से आ रही ट्रेलर से टक्कर हो गयी। इस दुर्घटना में करीब आधा दर्जन बच्चे घायल हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को इलाज के लिए स्वास्थ्य केन्द्र भेजवाया।


बता दें कि स्कूल की छुट्टी होने के बाद बच्चों को लेकर उनके घर छोड़ने के लिए निकली चिल्ड्रेन कालेज की बस ज्यों ही निजामाबाद थाना क्षेत्र के निकामुद्दीनपुर-लखनऊ बलिया मार्ग पर पहुची सामने से थ्रेसर लदी आ रही ट्रेलर से टक्कर हो गयी। इस दुर्घटना में करीब आधा दर्जन बच्चे घायल हो गये। सूचना पर पहुंची निजामाबाद पुलिस ने घायल बच्चों को इलाज के लिए स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र भेजवाया। इस बावत निजामाबाद पुलिस ने बताया कि घटना के बाद ट्रेलर चालक फरार हो गया है। अभी तक स्कूल की तरफ से कोई तहरीर नहीं मिली है।