Friday 27 January 2023

आजमगढ़ रानी की सराय छुट्टी के बाद घर लौट रहे 3 स्कूली बच्चों को अज्ञात वाहन ने कुचला, हालत गंभीर


 आजमगढ़ रानी की सराय छुट्टी के बाद घर लौट रहे 3 स्कूली बच्चों को अज्ञात वाहन ने कुचला, हालत गंभीर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रानी की सराय क्षेत्र में शुक्रवार को अज्ञात वाहन ने तीन बच्चों को कुचल दिया। हादसे में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची एंबुलेंस से तीनों बच्चों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेज कर भर्ती कराया गया है।


रानी की सराय ब्लाक के भीटी गांव निवासी रोशन कुमार (12) पुत्र लक्ष्मण, अंकुर कुमार (14) पुत्र अच्छेलाल व अंकिता (15) पुत्री अनिल कक्षा आठ के छात्रा है। तीनों सरकारी स्कूल सहगरा उज्जी में पढ़ते हैं। रोज की भांति शुक्रवार को भी तीनों स्कूल गए थे। दोपहर बाद स्कूल की छुट्टी होने पर तीनों पैदल ही घर के लिए निकले।


अभी तीनों ऊंची गोदाम मोड़ पर पहुंचे थे कि अज्ञात वाहन ने तीनों को कुचलते हुए निकल गई। इस हादसे में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर चीखपुकार मच गई और लोगों की भीड़ जुट गई। आनन-फानन पुलिस व एंबुलेंस को सूचना दी गई। सूचना पर पहुंची एंबुलेंस से तीनों बच्चों को तत्काल जिला अस्पताल भेज कर भर्ती कराया गया।

आजमगढ़ सामाजिक सहयोग से उठी अनाथ बिटिया की डोली प्रयास संगठन अब तक करा चुका है 39 अनाथ बेटियों की शादी


 आजमगढ़ सामाजिक सहयोग से उठी अनाथ बिटिया की डोली


प्रयास संगठन अब तक करा चुका है 39 अनाथ बेटियों की शादी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ घर के आंगन में शहनाई की गूंज के साथ बिटिया की डोली धूमधाम से उठे इस सपने को पूरा करने के लिए मां-बाप जीवनपर्यंत परिश्रम करते हैं ताकि उनकी बिटिया की शादी-धूमधाम से हो लेकिन समाज में बहुत से ऐसे परिवार है जिन्हें बिटिया की शादी करना परिस्थितियोंवश पहाड़ जैसा हो जाता है। ऐसे परिवार के लिए जनपद का सामाजिक संगठन प्रयास निरंतर मददगार बना हुआ है। 


प्रयास ने अब तक 38 बेटियों के शादी के लिए हर संभव मदद किया बल्कि उनके गृहस्थी के साजों-सामान के साथ उन्हें विदा भी किया। इस कड़ी में प्रयास ने एक और नेक कदम बढ़ाते हुए गणतंत्र दिवस की बेला पर 39वीं बिटिया को गृहस्थ जीवन में प्रवेश कराने में अपनी महती भूमिका निभाई। प्रयास के इस सराहनीय कार्य में सामाजिक सरोकार रखने वाले सर्फुद्दीनपुर स्थित सिंहासिनी वाटिका के प्रमुख प्रबंधक एसएन सिंह ने मुख्य भूमिका अदा की। प्रबंधक श्री सिंह ने नीबी गांव की अनाथ मनसा चौधरी के विवाह आयोजन के लिए अपने वाटिका रूपी मैरेज हॉल को निःशुल्क उपलब्ध कराकर इस पेशे से जुड़े लोगों के लिए नजीर पेश किया।


 निःशुल्क वाटिका उपलब्ध होने के बाद प्रयास अध्यक्ष रणजीत सिंह के पहल पर सामाजिक व्यक्तियों ने इसे सहयोग का हवन-कुंड मानते हुए अपने सामर्थ्य अनुसार सहयोग की आहुति देकर इस महापूजन को सफल बना दिया। इस शादी में आम शादियों की तरह ही लगभग 500 लोगों ने शिरकत किया और बिटिया को शुभाशीष देकर भोजन भी किया।


इस संबंध में सिंघासिनी वाटिका के प्रबंधक एसएन सिंह का कहना है कि प्रयास संगठन के साथ जुड़े होने के नाते उनके हर कार्य में सहयोग किया जाता है। अनाथ बिटिया की शादी की जानकारी होने पर मैंने लगन के प्रमुख मुहुर्त के बावजूद अपने वाटिका की बुकिंग किया और ईश्वर के आशीर्वाद से प्रयास ने बहुत सुन्दर आयोजन किया। उन्होंने कहा कि समाज के सभी लोगों को आगे आकर गरीब कन्याओं के विवाह में अपना सहयोग देना चाहिए। प्रयास के इस महापुनीत कार्य को सफल बनाने में बहुतेरों ने अपना योगदान दिया। 


जिसमें शिक्षक अखिलेश सिंह द्वारा बिटिया को बेड, सिंगारदान प्रदान किया गया तो वहीं डा0 वीरेंद्र पाठक द्वारा लड़के के लिए घड़ी दी गई। नीबी गांव के प्रधान मनीष राय टनटन ने अंगूठी उपहार स्वरूप देकर अपनी सामाजिक दायित्व निभाकर सहयोगी बने। इतना ही नहीं, हीरालाल विश्वकर्मा ने अपने पुत्र के जन्मदिन पर इस शादी समारोह में छोला और फुलकी की व्यवस्था कराई तो हृदयेश राय की ओर से मिठाष्न का प्रबंध कराया गया। पवन तिवारी लीलापुर तथा जिम्मी सोनकर द्वारा सब्जी की व्यवस्था करायी गयी। हलवाई आजादी ने निःशुल्क सेवा देकर सबका दिल जीत लिया। अन्य सहयोग करने वालों में सेवा समर्पण संस्थान के पदाधिकारी, वैभव सेवा संस्थान से अर्चना, कृष्णानंद द्विवेदी, बेदी किराना स्टोर बेलइसा, तेजबहादुर सिंह, बीके ट्रेडर्स नरौली, महिंद्रा ट्राली नरौली, शिवा मेडिकल, रामा मौर्य आदि शामिल रहे।

आजमगढ़ पवई बाइक सवार बदमाशों ने शिक्षक को पीटकर किया अधमरा गंभीर हालत में हायर सेंटर किया गया रिफर


 आजमगढ़ पवई बाइक सवार बदमाशों ने शिक्षक को पीटकर किया अधमरा


गंभीर हालत में हायर सेंटर किया गया रिफर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पवई थाना क्षेत्र के कलान माहुल मार्ग पर रामपुर गांव के निकट बृहस्पतिवार की शाम बाइक सवार बदमाशों ने शिक्षक को मार पीट कर अधमरा कर दिया। घायलावस्था में स्थानीय लोगों ने उन्हें सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पवई पहुंचाया जहां से डाक्टरों ने उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए हायर सेंटर रेफर कर दिया।


 क्षेत्र के राजेपुर सुबंसा निवासी प्रदीप कुमार सिंह सुल्तानपुर जिले के कलान स्थित श्री विश्वनाथ महाविद्यालय में शिक्षक हैं। महाविद्यालय से वे गणतंत्र दिवस को मना कर अपने साथी अध्यापक फतेह बहादुर सिंह के साथ बाइक से घर जा रहे थे जैसे ही वे रामपुर खुर्द गांव के समीप पहुंचे दो बाईकों पर बैठे तीन नकाबपोश बदमाशों ने उन्हें ओवरटेक करके उनका रास्ता रोक दिया और लोहे के रॉड और पंच से हमला कर दिया। प्रदीप सिंह जब तक सड़क पर गिर कर बेहोश नहीं हो गए। तब तक बदमाश हमला करते रहे। उसके बाद बदमाश फरार हो गए। 


बीच सड़क पर हुई इस घटना से हड़कंप मच गया। पुलिस इस मामले में अज्ञात बाइक सवार बदमाशों के खिलाफ अभियोग दर्ज कर छानबीन में लग गई है।

आजमगढ़ दीदारगंज क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, ओमप्रकाश मिश्र ग्रुप विद्यालय में ध्वजारोहण के बाद नहीं हुए कार्यक्रम


 आजमगढ़ दीदारगंज क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, 


ओमप्रकाश मिश्र ग्रुप विद्यालय में ध्वजारोहण के बाद नहीं हुए कार्यक्रम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज क्षेत्र में 74 वां गणतंत्र दिवस विद्यालयों व अन्य संस्थानों पर धूमधाम से मनाया गया। सभी संस्थानों पर तिरंगा झंडा फहरा कर झंडे को सलामी दी गई। दीदारगंज थाना परिसर में थानाध्यक्ष दीदारगंज विजय प्रताप सिंह के द्वारा तिरंगे झंडे को फहराकर सलामी दी गई। वही भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री लालगंज जयप्रकाश जायसवाल  के बेटे के सड़क दुर्घटना में हुए निधन के कारण कुछ विद्यालयों में तिरंगा झंडा फहरा कर शोक में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं आयोजित किए गए।


ओम प्रकाश मिश्र ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन फुलेश में चेयरमैन कृष्ण कांत मिश्रा एवं उनकी माता शांति मिश्रा के द्वारा ध्वजारोहण किया गया। ध्वजारोहण के पश्चात चेयरमैन कृष्णकांत मिश्र अपने संबोधन के समय भाजपा नेता जयप्रकाश जयसवाल के बेटे के आकस्मिक निधन को लेकर भाव विभोर हो गए। विद्यालय में राष्ट्रीय ध्वजारोहण के अतिरिक्त कोई कार्यक्रम नहीं किया गया।


 इस मौके पर युवा भाजपा नेता प्रदुम्न मिश्रा व रामचंद्र मिश्र, धीरेन्द्र सहित अन्य सम्मानित लोग मौजूद रहे।


आजमगढ़ दीदारगंज से विवेकानन्द पांडेय की रिपोर्ट।