Saturday 23 March 2024

लखनऊ पुलिस हिरासत में मौत पर 3 पुलिस कर्मियों को आजीवन कारावास की सजा


 लखनऊ पुलिस हिरासत में मौत पर 3 पुलिस कर्मियों को आजीवन कारावास की सजा




उत्तर प्रदेश लखनऊ करीब 24 साल पहले बक्शी का तालाब (बीकेटी) थाने में हिरासत के दौरान वीरेंद्र सिंह की मौत में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की विशेष न्यायाधीश सोमप्रभा ने तीन पुलिस कर्मियों को आजीवन कारावास और 29-29 हजार रुपये जुर्माना की सजा सुनाई है। कोर्ट ने पांच अन्य पुलिसकर्मियों को सबूत छिपाने का दोषी करार देते हुए पांच-पांच साल की कैद और दो-दो हजार रुपये जुर्माने से दंडित किया है। इस मामले में आरोपी अरशद अली, अब्दुल रहमान की मुकदमे की सुनवाई के दौरान मौत हो गई थी। सरकारी अधिवक्ता नवीन त्रिपाठी ने कोर्ट में बताया कि मामले की रिपोर्ट विशंभर सिंह ने 24 अगस्त 2000 को बीकेटी थाने में दर्ज कराई थी। 


मिली जानकारी के अनुसार इसके मुताबिक 23 अगस्त 2000 को आरोपी सिपाही राम प्रभाव शुक्ला, अवध नाथ चौहान, चन्द्र किरण राठौर और गुलाब चंद्र रामपुर बेहटा निवासी बाबू पासी के साथ आए और एक मुकदमे की जानकारी देते हुए उसके छोटे भाई वीरेंद्र सिंह को साथ ले गये। आरोपी राम प्रभाव ने वीरेंद्र को छोड़ने के एवज में पांच हजार रुपए मांगे थे। विशंभर ने आरोप लगाया कि उसने एक हजार रुपये तुरंत दे दिया। अगले दिन वह बाकी रुपये देने गया तो पुलिसवालों ने बताया कि उसके भाई ने आत्महत्या कर ली है। विशंभर ने आरोप लगाया कि पुलिसवालों ने वीरेंद्र की हवालात के रोशनदान से लटकाकर हत्या कर दी। सिपाही गुलाब चंद्र, राम प्रभाव, अवध नाथ चौहान को आजीवन कारावास व प्रत्येक पर 29-29 हजार रुपये जुर्माना लगाया। राम प्रसाद प्रेमी, उदय नारायण, अनिल कुमार मिश्र, नरेंद्र व मुल्लू राम को पांच-पांच साल कैद।

हरदोई सिपाही ने चुराई दरोगा की सरकारी पिस्टल और मैगजीन आरोपी सिपाही गिरफ्तार, भेजा गया जेल


 हरदोई सिपाही ने चुराई दरोगा की सरकारी पिस्टल और मैगजीन



आरोपी सिपाही गिरफ्तार, भेजा गया जेल




उत्तर प्रदेश हरदोई यूपी-112 की पीआरवी में तैनात उपनिरीक्षक की सरकारी पिस्टल और मैगजीन चोरी होने के मामले में पुलिस ने यूपी-112 के एक सिपाही को गिरफ्तार कर लिया है। उसकी निशानदेही पर पिस्टल और मैगजीन भी बरामद करली गई है। सिपाही को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।


 यूपी-112 की पीआरवी में तैनात जोगेंद्र सिंह ने 9 मार्च 2024 को शहर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि वह 5 मार्च 2024 से तीन दिन के अवकाश पर गए थे। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकारी पिस्टल और दस मैगजीन पुलिस क्लब की अपनी बैरक में बक्से में रखी थी।


 अवकाश से वापस आने पर बक्से का ताला टूटा मिला और सरकारी पिस्टल व मैगजीन गायब थी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली थी। एसपी केसी गोस्वामी ने जोगेंद्र सिंह को लापरवाह मानते हुए निलंबित कर दिया था। घटना का खुलासा करने के लिए एसपी केसी गोस्वामी ने दो टीमें गठित की थीं। सीसीटीवी फुटेज और सर्विलांस की मदद से पुलिस को अहम सुराग मिले थे। इनसे पता चला था कि यूपी-112 की पीआरवी में जोगेंद्र सिंह के साथ ही तैनात सिपाही संभल जनपद के थाना बहजोई देहात के गांव कच्ची मड़ैया निवासी राहुल गौतम ने चोरी की है। घटना के बाद राहुल बिना किसी सूचना के गैरहाजिर हो गया था तब से उसकी तलाश चल रही थी।


 शहर कोतवाल संजय पांडेय ने शुक्रवार को राहुल गौतम को पूछताछ के लिए कोतवाली बुलाया। पूछताछ के दौरान उसने पिस्टल चोरी की बात कबूल की और उसकी निशानदेही पर पिस्टल व दस मैगजीन बरामद करली गईं। उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किया गया सिपाही 2019 में पुलिस में भर्ती हुआ था। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र कुमार ने बताया कि राहुल गौतम ने पुलिस क्लब की बैरक से पिस्टल चोरी की थी। पिस्टल चोरी करने के बाद उसने इसे अपने किराए के मकान में रख दिया था। उन्होंने बताया कि शहर के न्यू सिविल लाइंस इलाके में राहुल ने एक मकान किराए पर ले रखा है। इसी में बेड के कोने में बनी रैक में पिस्टल और मैगजीन छिपाई थी।


 पुलिस महकमे से जुड़े सूत्र बताते हैं कि कुछ समय पहले राहुल कई दिनों के लिए गैरहाजिर हो गया था। जोगेंद्र ने इसकी रिपोर्ट आलाधिकारियों को दे दी थी। रिपोर्ट दिए जाने से नाराज राहुल ने पहले तो सोशल मीडिया पर सहकर्मियों के स्तर से प्रताड़ित किए जाने के साथ ही रुपये मांगे जाने का आरोप लगाया। जांच में यह सब झूठ पाया गया, तो जोगेंद्र को फंसाने के लिए उसने पिस्टल चोरी की घटना को अंजाम दे दिया।

आजमगढ़ जीयनपुर ट्रैक्टर ने बाइक में मारी टक्कर, महिला की मौत बेटे के साथ दवा लेकर जा रही थी घर, मचा कोहराम


 आजमगढ़ जीयनपुर ट्रैक्टर ने बाइक में मारी टक्कर, महिला की मौत


बेटे के साथ दवा लेकर जा रही थी घर, मचा कोहराम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के चुनुगपार मोड़ के पास ट्रैक्टर-ट्राली ने बाइक में टक्कर मार दिया। इसके बाद पीछ बैठी महिला सड़क पर गिर पड़ी और ट्रैक्टर-ट्राली की चपेट में आकर उसकी मौत हो गई। बाइक चला रहा युवक भी घायल हो गया है। सूचना पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


 जीयनपुर के चंगईपुर गांव निवासी हमीद (23) शुक्रवार की शाम अपनी मां मैनुनिशा (58) को बाइक पर बैठा कर दवा दिलाने जीयनपुर बाजार आया था। दवा दिला कर देर शाम वह वापस घर लौट रहा था कि जीयनपुर-मोहम्मदाबाद मार्ग पर चुनुगपार मोड़ के पास सामने से आ रहे ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक में टक्कर मार दिया। जिससे बाइक पलट गई और मां-बेटा गिर पड़े। मां ट्रैक्टर-ट्राली के पहिए के नीचे आ गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, बेटा हमीद गंभीर रुप से घायल हो गया।


 सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को तत्काल स्थानीय अस्पताल भेजा, जहां हालत गंभीर देख उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। वहीं, मृतका के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना के बाद ट्रैक्टर चालक मौके पर ही वाहन छोड़ कर फरार हो गया। पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त बाइक के साथ ही दुर्घटना करने वाले ट्रैक्टर-ट्राली को अपनी कस्टडी में ले लिया है। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया।