Sunday 16 April 2023

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी ने फिर बुलाई आपात बैठक अधिकारियों को जारी किया यह निर्देश


 लखनऊ मुख्यमंत्री योगी ने फिर बुलाई आपात बैठक


अधिकारियों को जारी किया यह निर्देश


उत्तर प्रदेश लखनऊ, प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की मेडिकल कॉलेज परिसर में हुई हत्या के बाद पूरे प्रदेश के माहौल के बारे में जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार सुबह फिर अधिकारियों को तलब कर लिया। अधिकारियों ने उनको बताया कि पुलिस की रात भर गश्त का नतीजा रहा कि सुबह से प्रदेश भर से किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। हालांकि मुख्यमंत्री ने उनको लगातार सतर्कता बरतने और खासकर सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों के आसपास की सुरक्षा को बढ़ाने के निर्देश दिए।


मुख्यमंत्री आवास पर सुबह करीब 11 बजे शुरू हुई बैठक में डीजीपी आरके विश्वकर्मा, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था एवं अपराध समेत गृह विभाग एवं पुलिस के तमाम अधिकारी उपस्थित रहे। अधिकारियों ने बताया कि प्रयागराज में सुबह से पूरी तरह स्थिति काबू में है। अतीक और अशरफ के शव का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है। प्रदेश के समस्त संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल की उपलब्धता बढ़ाते हुए लगातार गश्त की जा रही है।


प्रयागराज में आसपास के जिलों में स्थित पीएसी की वाहिनियों के कमांडेंट को कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए भेजा गया है। साथ ही पीएसी के कमांडो की कुछ टीमें भी लगाई गयी हैं। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में पीआरवी की संख्या को बढ़ाया जाए। 112 यूपी की पूरे संसाधनों का उपयोग करना होगा। अराजक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाए। सोशल मीडिया पर भड़काऊ बयान देने वालों और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। प्रयागराज को जितने पुलिस बल की आवश्यकता हो, मुख्यालय से उपलब्ध कराया जाए।

शाहजहांपुर एक साथ उठीं 13 अर्थियां; बच्चों के शव दफनाते कांपे हाथ, बिलख पड़े लोग ओवरटेक करने के प्रयास में पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे जा गिरी थी ट्रैक्टर-ट्रॉली


 शाहजहांपुर एक साथ उठीं 13 अर्थियां; बच्चों के शव दफनाते कांपे हाथ, बिलख पड़े लोग


ओवरटेक करने के प्रयास में पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे जा गिरी थी ट्रैक्टर-ट्रॉली


उत्तर प्रदेश शाहजहांपुर में तिलहर निगोही मार्ग पर बिरसिंगपुर गांव के पास शनिवार को ओवरटेक करने के प्रयास में ट्रैक्टर-ट्रॉली पुल की रेलिंग तोड़कर नीचे जा गिरी थी। इसके नीचे दबकर सुनौरा अजमतपुर गांव के 13 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। 28 लोग घायल हुए। पोस्टमार्टम के बाद रविवार की सुबह जब 13 शवों को गांव लाया गया तो चीत्कार मच गई। अपनों के शवों को देख महिलाएं रो-रोकर बेसुध हो गईं। हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके घर आसपास करीब सौ मीटर के दायरे में ही हैं।


 रविवार की सुबह एक साथ 13 अर्थिया उठीं तो गांव में आंसुओं का सैलाब आ गया। करुण क्रंदन देख हर आंख नम हो गईं। श्मशान स्थल पर बच्चों के शव दफनाए गए। बड़ों की चिता को मुखाग्नि दी गई। बच्चों के शव दफनाते लोगों के हाथ कांप गए। अंतिम संस्कार में शहर विधायक एवं कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना भी पहुंचे।


सुनौरा में हर साल भागवत कथा का आयोजन ग्रामीणों के सहयोग से कराया जाता था। धार्मिक आयोजन में पूरा गांव बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता था। नदी से कलश में जल भरने के लिए गांव के लगभग हर परिवार से लोग जाते थे। शनिवार सुबह से ग्रामीण कथा की तैयारियों में लगे हुए थे। लोग देवी गीतों पर नाच रहे थे। बच्चों में उत्साह था। गांव का माहौल भक्तिमय था, लेकिन हादसे ने पूरे गांव की खुशियां छीन लीं।


मिली जानकारी के अनुसार महिलाओं-बच्चों के साथ पुरुष ट्रैक्टर ट्रॉली में लदकर निकले थे। बताते हैं कि कुछ बुजुर्गों ने उन लोगों को टोका भी था। वे कह रहे थे कि ट्रॉली में इस तरह से लटककर मत जाओ। चालक ने तेज रफ्तार से ट्रैक्टर दौड़ाया, तब भी टोका, लेकिन वह नहीं माना। बिरसिंगपुर गांव के पास गर्रा नदी के पुल पर आखिरकार ट्रैक्टर-ट्रॉली नीचे जा गिरी। ट्रॉली के नीचे महिलाएं और बच्चे दब गए थे। हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई। आसपास के लोग घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। सूचना मिलते ही फोर्स के साथ पुलिस-प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए।


 घायलों को अस्पताल भिजवाया, जहां बच्चों समेत 13 को मृत घोषित कर दिया। जैसे ही दुखद सूचना गांव पहुंची, हर ओर चीख-पुकार मच गई। जिन घरों के लोगों की मौत हुई थी या घायल हुए थे, उनको सांत्वना देने के लिए ग्रामीण उमड़ पड़े। गांव के राघवेंद्र सिंह, आशाराम, प्रमोद आदि ने बताया कि ऐसा हादसा आज तक न सुना और न देखा। एक साथ इतनी मौतें हो जाएंगी, ये कभी सपने में भी नहीं सोचा था। जिस गांव में कथा होनी थी, वहां करुण क्रंदन गूंज रहा है। किसी भी घर में चूल्हा नहीं जला। गलियों में सन्नाटा पसरा है। घरों में सिसकियां सुनाई दे रही हैं। जिन्होंने अपनों को खोया है, वे बदहवास हैं।

आजमगढ़ अतरौलिया खड़ी बस में पिकप ने मारी टक्कर एक की मौत, 3 लोग हुए घायल


 आजमगढ़ अतरौलिया खड़ी बस में पिकप ने मारी टक्कर



एक की मौत, 3 लोग हुए घायल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया थाना क्षेत्र के बांसगांव यूनियन बैंक के समीप अम्बेडकर नगर डिपो की बस खराब हो गई। ड्राइवर बस खड़ी करके उसको सही करवा रहा था। इस दौरान तेज गति से आ रही पिकप ने बस में पीछे से टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में जहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी, वहीं तीन अन्य लोग घायल हो गये। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया तथा अन्य घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।


जानकारी के अनुसार बीती शाम अतरौलिया थाना क्षेत्र के बांसगांव यूनियन बैंक के समीप बीती रात अंबेडकर नगर डिपो की एक बस जो आजमगढ़ से लखनऊ जा रही थी। बांसगांव के पास बस में कुछ तकनीकी खराबी आ गई और बस को वहीं किनारे खड़ा कर बस में भरी सवारी को दूसरी बस में शिफ्ट कर ड्राइवर ने दो अन्य मिस्त्री को बुलाकर बस ठीक करा रहा था। बस ड्राइवर प्रकाश यादव पुत्र चंद्रदेव निवासी भगवानपुर, ठेकमा थाना बरदह जो बस के पीछे खड़ा होकर टॉर्च दिखा रहा था और बस के नीचे दो मिस्त्री हरेंद्र यादव पुत्र तिलकधारी यादव निवासी भवानीपुर थाना अतरौलिया तथा बृजेश कुमार पुत्र विक्रम निवासी खासबेगपुर थाना कप्तानगंज बस को बना रहे थे। इस दौरान आजमगढ़ की तरफ से तेज रफ्तार से आ रही पिकअप ने बस के पीछे टक्कर मार दी। हादसा इतना भयानक था कि मौके पर ही बस ड्राइवर प्रकाश यादव की मौत हो गई, वहीं बस को बना रहे मिस्त्री हरेंद्र यादव व बृजेश कुमार गंभीर रूप से जख्मी हो गए, जिसे स्थानीय लोगों के सहयोग से एंबुलेंस बुलाकर स्थानीय 100 सैया अस्पताल पहुंचाया गया।


 वहीं गंभीर रूप से जख्मी मिस्त्री हरेंद्र यादव व बृजेश कुमार को प्राथमिक उपचार कर जिला अस्पताल के लिए भेज दिया गया। पिकअप चालक भी इस हादसे में गंभीर रूप से जख्मी हो गया। जिसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। पिकअप चालक सत्यवीर पुत्र राममूर्ति निवासी सीमरी बौरा थाना दातागंज, बदायूं का निवासी बताया जा रहा है। मौके पर पुलिस पहुंच कर घटना की जांच में जुट गई तथा घायल व मृतक के परिजनों को फोन पर घटना की सूचना दी।

आजमगढ़ कप्तानगंज युवक ने माता-पिता और छोटी बहन को कुल्हाड़ी से काटा पिता द्वारा प्रेम प्रसंग का विरोध के चलते हत्या कि हो रही चर्चा बाजरे के खेत में मिली लड़की की लाश


 आजमगढ़ कप्तानगंज युवक ने माता-पिता और छोटी बहन को कुल्हाड़ी से काटा


पिता द्वारा प्रेम प्रसंग का विरोध के चलते हत्या कि हो रही चर्चा


बाजरे के खेत में मिली लड़की की लाश


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पिता की डांट से नाराज युवक ने माता-पिता व छोटी बहन को कुल्हाड़ी से काटकर मौत के घाट उतार दिया। बताया जा रहा है कि गांव के किसी लड़की से युवक का प्रेम प्रसंग चल रहा था जिसका पिता ने विरोध किया था, घटना के बाद युवक मौके से फरार हो गया।  घटना की सूचना पाकर पुलिस अधीक्षक सहित फोर्स मौके पर पहुंच गई और घटना की जांच में जुट गई।


जानकारी के अनुसार कप्तानगंज थाना क्षेत्र के धंधारी गांव में 20 वर्षीय युवक राजन सिंह ने भोर में करीब 3:30 बजे कुल्हाड़ी से काटकर अपने पिता भानु प्रताप सिंह पुत्र हरिनारायण सिंह उम्र 48 वर्ष को मौत के घाट उतार दिया, इस बाबत जब उसकी मां सुनीता देवी 45 वर्ष सामने आई तो उसने मां पर भी कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया और उसे भी मार डाला। घर में मौजूद उसकी छोटी बहन राशि सिंह उम्र 12 वर्ष अपनी जान बचाकर भागी तो उक्त युवक ने उसे दौड़ाकर बाजरे के खेत में कुल्हाड़ी से काट डाला। घटनाक्रम के बाद युवक मौके से फरार हो गया। 


सुबह टहलने निकले लोगों ने आशंका वश घर में देखा तो घटना की जानकारी पुलिस को दी। घटना की सूचना के बाद मौके पर आईजी सहित पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, फील्ड यूनिट मौके पर पहुंच गई थी। घटना की बारीकी से साइंटिफिक तरीके से जांच डॉग स्क्वायड टीम को भी मौके पर बुला लिया गया। भानु प्रताप सिंह की एक और बेटी रानी सिंह उम्र 15 वर्ष घटना के समय घर में मौजूद नहीं थे वह आजमगढ़ मुख्यालय किसी रिश्तेदार के यहां आई थी, जिससे वह बच गई।


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि मामले का पर्दाफाश करने के लिए एडिशनल एसपी आरए के नेतृत्व में 2 टीमों का गठन किया गया है। फरार अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है जिसमें एसओजी, सर्विलांस को भी शामिल किया गया है। जल्द से जल्द अभियुक्त की गिरफ्तारी की जाएगी और फिर उसके खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। घटना किस कारण से हुई है इस मामले की बारीकी से जांच की जा रही है।

प्रयागराज माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। उच्च स्तरीय बैठक के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट 17 पुलिसकर्मी सस्पेंड, न्यायिक जांच आयोग गठित


 प्रयागराज माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।


उच्च स्तरीय बैठक के बाद उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट



17 पुलिसकर्मी सस्पेंड, न्यायिक जांच आयोग गठित


लखनऊ प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल उच्च स्तरीय बैठक बुलाई जिसमें तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग गठित कर पूरे घटनाक्रम की जांच कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद को प्रयागराज भेजा गया है। इस मामले में 17 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। सीएम आवास की सुरक्षा बढा दी गई है और पुलिस कमिशनर संवेदनशील इलाकों में निकले हैं।


सूत्रों के मुताबिक प्रयागराज में हुई घटना के बाद प्रदेश पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। खासकर प्रयागराज में बड़ी तादाद में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। घटनास्थल को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। प्रयागराज पुलिस के अलावा एसटीएफ भी घटनास्थल से सुबूत बटोर रहे हैं। मौके पर रैपिड एक्शन फोर्स और पीएसी बल की तैनाती भी की गई है। डीजीपी आरके विश्वकर्मा और स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था एवं अपराध प्रशांत कुमार पूरे घटनाक्रम की गहनता से मॉनीटरिंग कर रहे हैं।