Thursday 24 March 2022

आजमगढ़ गैर इरादतन हत्या में 2 आरोपितों को 10-10 वर्ष के कठोर कारावास व प्रत्येक को ₹15 हजार जुर्माने की कोर्ट ने सुनाई सजा।


 आजमगढ़ गैर इरादतन हत्या में 2 आरोपितों को 10-10 वर्ष के कठोर कारावास व प्रत्येक को ₹15 हजार जुर्माने की कोर्ट ने सुनाई सजा।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गैर इरादतन हत्या के मुकदमे में सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने दो आरोपियों को दस दस वर्ष के कठोर कारावास तथा प्रत्येक को पन्द्रह हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई।यह फैसला अपर सत्र न्यायाधीश कोर्ट नंबर एक बी.डी. भारती ने गुरुवार को सुनाया।अभियोजन कहानी के अनुसार वादी मुकदमा मोनू निवासी मेघई खास थाना जीयनपुर के पिता दूधनाथ गांव के ही अजय पुत्र शिवचंद के यहां मजदूरी करते थे। अजय के यहाँ सेफ्टी टैंक बनाने का काम होता था।



जिसमें दूधनाथ मजदूरी करते थे। दूधनाथ का पन्द्रह दिन की मजदूरी का पैसा अजय के यहां बाकी था। दूधनाथ ने पांच जनवरी2015 को अजय के भाई विजय से मजदूरी का पैसा मांगा तो विजय ने दूधनाथ को भद्दी भद्दी गालियां दी तथा अजय ने लोहे के रम्मा से दूधनाथ के सर पर प्रहार कर दिया।बुरी तरह से घायल दूधनाथ की 7 जनवरी को अस्पताल में मृत्यु हो गई। पुलिस ने जांच पूरी करने के बाद दोनों आरोपियों के विरुद्ध चार्जशीट न्यायालय में प्रेषित किया। शासकीय अधिवक्ता जगदंबा पांडेय तथा विक्रम सिंह पटेल ने वादी मुकदमा मोनू,सोनू ,सुरजन राम, रमाकांत भारती, डॉ राजनाथ ,मोहम्मद असरार खान, विवेचक अशेषनाथ सिंह, डॉक्टर साहिद जमाल, बेचू राम तथा विवेचक वीरेंद्र बहादुर सिंह को बतौर साक्षी न्यायालय में परिक्षित कराया। दोनों पक्षो कीदलीलों को सुनने के बाद अदालत ने आरोपी अजय तथा विजय को दस दस वर्ष के कठोर कारावास तथा प्रत्येक को पन्द्रह हजार रुपयेअर्थदंड की सजा सुनाई।

आजमगढ़ सरायमीर आत्महत्या को उकसाने के आरोप में पत्नी-ससुर गिरफ्तार


 आजमगढ़ सरायमीर आत्महत्या को उकसाने के आरोप में पत्नी-ससुर गिरफ्तार





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के सरायमीर थाना क्षेत्र के कस्बा फत्तेहपुर में पति की लाश पोल्टी फार्म में रस्सी के सहारे लटका मिला था। उसके जेब में मिले सुसाइट नोट में आत्महत्या के लिए अपनी पत्नी और ससुर को जिम्मेदार ठहराया था। 



मृतक के बड़े भाई की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। गुरूवार को पुलिस ने पत्नी प्रिंसी उर्फ निधि राय पत्नी विवेक राय (मृतक की पत्नी) निवासी ग्राम कस्बा फत्तेहपुर व अरविन्द राय पुत्र रामनयन राय (मृतक के ससुर ) निवासी ग्राम पटवथ कौतू थाना बिलरियागंज को बस स्टेण्ड कस्बा सरायमीर से समय करीब 10:25 बजे गिरफ्तार कर चालान किया जा रहा है।

आजमगढ़ अपराधी ने बरामद कराया असलहा व जेवर


 आजमगढ़ अपराधी ने बरामद कराया असलहा व जेवर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ न्यायालय से कस्टडी रिमांड पर मिले लूट के आरोपी की निशानदेही पर जहानागंज पुलिस ने लूट के जेवर व असलहा बरामद कर लिया गौरतलब है कि जहानागंज पुलिस ने बीते 24 जनवरी को लूट की योजना बना रहे अपराधियों की घेराबंदी कर एक अपराधी को गिरफ्तार कर लिया पकड़े गए अभियुक्त बड़कई उर्फ अभय पुत्र दुर्ग विजय यादव निवासी ग्राम सुल्तानपुर कोलौरा थाना मोहम्मदाबाद जनपद मऊ को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। 




घटना की विवेचना कर रही पुलिस को लूट की कई घटनाओं में बड़कई उर्फ अभय का नाम प्रकाश में आने पर पुलिस ने पूछताछ व बरामदगी के लिए उसे न्यायालय से कस्टडी रिमांड मांगा। न्यायालय से मिले आदेश पर पुलिस ने रिमांड पर लाए गए अपराधी की निशानदेही पर गुरुवार की दोपहर क्षेत्र के मुसरौटी ग्राम के समीप पकड़िया बबूल के जंगल से झाड़ी में छिपाकर रखे गए लूट के जेवरात, साढ़े छह हजार रुपए तथा वारदात में प्रयुक्त तमंचा व कारतूस बरामद कर लिया।





 पूछताछ के दौरान उक्त अपराधी ने लूट की कई वारदातों को अंजाम देने का जुर्म कबूल किया है। जहानागंज थाने में इस अपराधी के विरुद्ध लूट के चार अभियोग पंजीकृत बताए गए हैं।

मुख्तार अंसारी के घर आधी रात पहुंची कई थानों की पुलिस।


 मुख्तार अंसारी के घर आधी रात पहुंची कई थानों की पुलिस।




गाजीपुर यूपी एमएलसी चुनाव में नाम वापसी से पहले सपा और भाजपा में जोर आजमाइश का दौर जारी है। 



आज (गुरुवार) को नाम वापसी का अंतिम दिन है। इससे पहले बुधवार की आधी रात मुख्तार अंसारी के घर कई थानों की पुलिस फोर्स ने दबिश दी। मुख्तार अंसारी के भाई, भतीजे और बेटे के घरों को पुलिस ने खंगाला। पुलिस के अनुसार एमएलसी चुनाव के वोटरों को बंधक बनाने की शिकायत मिली थी। गाजीपुर में विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी ने क्लीन स्वीप किया है। 




यहां की सभी सात सीटों पर सपा के विधायक चुने गए हैं। अब विधान परिषद यानी एमएलसी चुनाव में दोनों तरफ से जोर आजमाइश हो रही है। भाजपा ने विशाल सिंह चंचल को प्रत्याशी घोषित किया है। सपा की तरफ से भोला नाथ शुक्ल को प्रत्याशी बनाया गया था।



जानकारी के अनुसार सपा भाजपा के अलावा निर्दल प्रत्याशी मदन यादव ने भी नामांकन किया है। बुधवार को अचानक सपा प्रत्याशी ने अपना पर्चा वापस ले लिया। सपा ने भाजपा पर दबाव डलवाकर पर्चा वापस कराने का आरोप लगाया। सपा ने अपने प्रत्याशी का पर्चा वापस होने पर निर्दल मदन यादव को समर्थन देने की रणनीति बनाई। इसी बीच मदन यादव के घर भी बुधवार को प्रशासन की टीम पहुंच गई। वहां विकास कार्यों की पैमाइश को कारण बताया गया।



 सपा ने इसका भी विरोध किया और आरोप लगाया कि मदन यादव पर भी नाम वापसी के लिए दबाव बनाने के लिए यह सब हो रहा है।




आधी रात मुख्तार अंसारी के घर फाटक पर भी पुलिस ने दस्तक दी। तीन थानों की पुलिस फोर्स ने मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतुल्लाह अंसारी, भतीजे मोहम्मदाबाद के विधायक सोहैब अंसारी, बेटे मऊ के विधायक अब्बास अंसारी के घरों की तलाशी ली। सीओ मोहम्मदाबाद के साथ करीमुद्दीनपुर, बरेसर, मोहम्मदाबाद थानों की पुलिस ने तीनों के घरों को खंगाला। गाजीपुर के एसपीआरए आरडी चौरसिया ने बताया कि शिकायत मिली थी कि वहां पर एमएलसी चुनाव के वोटरों बीडीसी आदि को बंधक बनाया गया है। शिकायत की जांच के लिए पुलिस गई थी। हालांकि वहां कोई मिला नहीं है। वहीं सपा ने आरोप लगाया कि पुलिस एमएलसी प्रत्याशी मदन यादव की तलाश में वहां गई थी। मदन का पर्चा भी वापस कराने की कोशिश हो रही है, ताकि भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो जाये।




 मदन के परिवार में लंबे समय से प्रधानी है। उस पर दबाव बनाने के लिए ही पहले विकास कार्यों की पैमाइश के बहाने घर पर फोर्स पहुंची और आधी रात सपा विधायक और अन्य नेताओं के यहां दबिश दी जा रही है।

आजमगढ़ में यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान डीएम एसपी का केंद्रों पर औचक निरीक्षण, दो को मोबाइल संग पकड़ा


 आजमगढ़ बोर्ड परीक्षा के दौरान मोबाइल के साथ प्रबन्धक का लड़का धराया।


डीएम ने कालेज के प्रबंधक के बेटे और ड्राइवर के खिलाफ केस दर्ज करने का दिया आदेश
आजमगढ़। यूपी बोर्ड की पहली पाली की परीक्षा खत्म हो चुकी है। आजमगढ़ के डीएम अमृत त्रिपाठी और एसपी अनुराग आर्य ने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। पांच परीक्षा केन्द्रों का दौरा करने के बाद अधिकारियों ने बताया कि जागेश्वरी देवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शाहगढ़ के प्रबंधक के लड़के और उनके ड्राइवर के पास मोबाइल पाया गया है। दोनों के खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। वहीं सठियांव इंटरमीडिएट कॉलेज में कक्ष निरीक्षक गुफरान साजिद अनुपस्थित पाए गए। इनके विरूद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।


जिले के डीएम अमृत त्रिपाठी ने बताया कि जिले में 279 केन्द्रों पर होने वाली परीक्षा के लिए सभी केन्द्रों पर स्टेटिक व जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों को कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। सभी केन्द्रों पर कैमरे सक्रिय हैं, जिनकी कंट्रोल रूम के माध्यम से मानिटरिंग की जा रही है। डीएम अमृत त्रिपाठी का कहना है कि किसी केन्द्र पर किसी प्रकार की कोई दखलंदाजी नही है। एक-एक कंप्यूटर से मानिटरिंग कर रहे हैं। जिले के 279 केंद्रों पर चल रही इस परीक्षा में हाईस्कूल में 96625 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं जबकि इंटरमीडिएट में 81210 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा की शुचिता को ध्यान में रखते हुए व जिले में नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए 38 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 22 जोनल मजिस्ट्रेट व पांच फ्लाइंग स्क्वायड की टीम का गठन किया गया है, जो लगातार परीक्षा की मॉनिटरिंग करेंगे। इसके साथ ही प्रत्येक केन्द्र पर सीसीटीवी के साथ वाइस रिकार्डर भी लगाए गए हैं।

नोएडा गरीब की रोजी-रोटी पर गरजा बुलडोजर


 नोएडा गरीब की रोजी-रोटी पर गरजा बुलडोजर



किया तहस-नहस, भावुक कर देगा वायरल वीडियो।



नोएडा उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण से पहले एक बार फिर बुलडोजर काम पर लग चुके हैं। प्रदेश में कई जगहों पर बदमाशों और जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों की संपत्ति को बुलडोजर से ढहाया गया है। लेकिन इस बीच नोएडा में अफसरों ने एक गरीब पर भी इसका कहर ढा दिया। सड़क किनारे गन्ने का जूस बेच रहे एक गरीब की मशीन को तहस-नहस कर दिया गया। वह हाथ जोड़ता रहा, गरीबी की दुहाई देता रहा, रोता रहा लेकिन नोएडा अथॉरिटी के अफसरों का दिल नहीं पसीजा। अब इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।



जानकारी के अनुसार घटना नोएडा में सेक्टर 42 की है। यहां सड़क किनारे सतीश गुर्जर नाम का शख्स मशीन से गन्ने का जूस निकालकर बेच रहा था। तभी बुलडोजर लेकर अतिक्रमण हटाने निकले नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की नजर उस पर पड़ गई। फिर क्या था वे जूस की मशीन को जेसीबी से उठाने लगे। सतीश ने रोते हुए हाथ जोड़े, वादा किया कि सड़क किनारे मशीन नहीं लगाएगा। लेकिन अफसर कहां रुकने वाले थे। उन्होंने मशीन को उठा लेना का आदेश दिया। बुलडोजर से मशीन को उठाकर डंपर में जोर से पलट दिया गया। घटना का वीडियो अब तेजी से वायरल हो रहा है।





समाजवादी पार्टी ने भी घटना का वीडियो शेयर करते हुए योगी सरकार पर निशाना साधा है। सपा के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया, ''नोएडा में गन्ने का जूस बेचकर पेट पालने वाले पर बुलडोजर चला कर भाजपा सरकार के सिपहसालारों ने पूरे परिवार को सड़क पर ला दिया। ना जाने इनसे सरकार को कौन सा खतरा रहा होगा? भाजपा एक बार फिर सत्ता हाथ आते ही गरीबों पर ही कहर बरपा रही है।

उत्तर प्रदेश जेल में कैदियों से मुलाकात पर लगी रोक हटी-सप्ताह में एक बार मिलने की छूट।


 उत्तर प्रदेश जेल में कैदियों से मुलाकात पर लगी रोक हटी-सप्ताह में एक बार मिलने की छूट।


जेलों में निगरानी को बढ़ाएं जाएंगे कैमरे।



लखनऊ उत्तर प्रदेश कोेरोना संक्रमण के चलते प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों से मुलाकात पर लगी रोक को शासन ने हटा लिया है। हालांकि मुलाकात के लिए कुछ शर्तें भी तय की हैं। 



प्रत्येक बंदी सप्ताह में एक बार एक व्यक्ति से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते मुलाकात कर सकेगा। जबकि मुलाकात करने वाले व्यक्ति को वैक्सीन की डबल डोज या अधिकतम 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट देनी होगी। मुलाकात के बाद कैदी को बैरक में जाने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। 




इस संबंध में विशेष सचिव सुरेश कुमार पांडेय ने आदेश जारी कर दिया है। गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर 1 जनवरी 2022 को आदेश जारी कर कैदियों से मुलाकात पर रोक लगा दी गई थी।



प्रदेश की 30 जेलों में कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। वहीं, 22 जेलों के पुराने हो चुके 263 कैमरे भी बदले जाएंगे। शासन ने दोनों कामों के लिए 9.77 करोड़ रुपये मंजूर किया गया हैं।




 इससे केंद्रीय कारागार आगरा, बरेली, फतेहगढ़, नैनी और वाराणसी में कैमरों की संख्या को बढ़ाकर 60 किया जा रहा है। पहले आगरा में 46 कैमरे और बाकी जेलों में 34 कैमरे लगे थे। इस तरह जिला कारागारों में आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, सुल्तानपुर, कानपुर, कानपुर देहात, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, आजमगढ़, सीतापुर, गोरखपुर और बांदा में कैमरों की 34 से बढ़ाकर 60 की जाएगी। इटावा, गाजीपुर, मिर्जापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, चित्रकूट, मुरादाबाद, उन्नाव और प्रतापगढ़ में कैमरों की संख्या 34 से बढ़ाकर 50 की जाएगी। कन्नौज जिला जेल में 20 नए कैमरे लगाए जाएंगे। कुल मिलाकर प्रदेश की जेलों में 933 नए कैमरे लगाए जाएंगे।

मेरठ इस्तीफे का ऐलान करने वाला दरोगा सस्पेंड।


 मेरठ इस्तीफे का ऐलान करने वाला दरोगा सस्पेंड।



मेरठ बुलंदशहर यूपी विधानसभा चुनावों में सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी की सभा में व्हाट्सएप पर इस्तीफा देकर अफसरों व नेताओं पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले वन दरोगा को सस्पेंड कर दिया गया है। 




मेरठ से वन विभाग के उच्चाधिकारियों ने उनपर यह कार्यवाही की है। अफसरों ने दरोगा के इस्तीफे को भी निरस्त कर दिया है। वायरल वीडियो के आधार पर डीएफओ ने जांच रिपोर्ट मेरठ भेजी थी। इस प्रकरण की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी।




बुलंदशहर सदर वन रेंज में तैनात वन दरोगा अजित भड़ाना ने विधानसभा चुनावों के दौरान मेरठ विधानसभा में एक सपा प्रत्याशी की जनसभा में नौकरी से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। कई भाजपा विधायकों के नाम लेकर उन्होंने सीधा आरोप लगाया कि वह उन्हें नौकरी नहीं करने दे रहे हैं। उसी दौरान किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। इसके बाद विभाग में हड़कंप मच गया और डीएफओ विनीता सिंह ने इसकी जांच रिपोर्ट तैयार कर मेरठ वन विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दी थी।




30 जनवरी को इस्तीफा अफसरों को भेज दिया था। उसके बाद विभाग ने नोटिस जारी किया था, जिसका जवाब दे दिया गया। विभाग अब तैनाती वाले कार्यालयों से अनापत्ति प्रमाणपत्र मांग रहा है। कब निलंबित किया, इसकी जानकारी नहीं है।