Tuesday 14 March 2023

उत्तर प्रदेश में 3 आईपीएस अफसरों के तबादले


 उत्तर प्रदेश में 3 आईपीएस अफसरों के तबादले


लखनऊ उत्तर प्रदेश में मंगलवार को तीन आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया गया है। एडीजी जीआरपी सतीश गणेश को पीटीएस मुरादाबाद भेजा गया है। एडीजी पीएचक्यू एसके भगत को जीआरपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। रवि जोसेफ लोक्कु एडीजी पीटीएस मुरादाबाद के अतिरिक्त प्रभार से अवमुक्त किये गए।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा 5 लोगों की मौत, 7 घायल


आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा


5 लोगों की मौत, 7 घायल


फिरोजाबाद, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर आज सुबह भीषण हादसे में एक ही परिवार के चार लोगों सहित पांच की मौत हो गई। ये हादसा नसीरपुर के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर हुआ, जहां मार्ग पर खड़े लोगों को पीछे से आ रही कार ने रौंद दिया। इस हादसे में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई।


जानकारी के मुताबिक गोरखपुर शादी समारोह से लौट रहे परिवार का आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा हो गया। इसमें एक ही परिवार के चार लोगों की मौता हो गई। यह सभी राजस्थान के रहने वाले थे। नसीरपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत टॉयलेट करने के लिए उतरे थे। सभी जब गाड़ी में बैठ रहे थे। तभी पीछे से आ रही क्रेटा ने टक्कर मार दी। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने वाहन में फंसे लोगों को बाहर निकाला, तब तक तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और दो ने अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया।


ये हैं मृतकों के नाम

1 .बाबुलाल पुत्र मोहनलाल निवासी ग्राम टाढा थाना सुजानगढ़ उम्र 40 वर्ष

2 . नेमीचंद पुत्र जैसाराम निवासी उपरोक्त उम्र 43 वर्ष

3. कैलाश पुत्र बाबूराम निवासी उपरोक्त उम्र 38 वर्ष

4. राकेश पुत्र उलसचन्द निवासी ग्राम मलिशर उपरोक्त उम्र 38 वर्ष

5. मिथलेश गुप्ता पत्नी प्रहलाद गुप्ता


ये लोग हुआ घायल

1.नेहा पत्नी राकेश

2.बेबी पुत्री मोहनराम

3.राकेश पुत्र मोहनराम

4.एक बच्चा

5.विनोद पुत्र अर्जुनराम

6.परसराम पुत्र शिबुराम

7.ओमप्रकाश पुत्र गणेश ( ड्राइवर फोर्स गाड़ी)

आजमगढ़ वार्ता विफल! बिजलीकर्मियों ने ऊर्जामंत्री के साथ हुए समझौते को लागू करने हेतु प्रदेश भर में निकाला मशाल जुलूस 15 मार्च, 2023 प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ होगा कार्य बहिष्कार 16 मार्च की रात से 72 घण्टे की हड़ताल


 आजमगढ़ वार्ता विफल! बिजलीकर्मियों ने ऊर्जामंत्री के साथ हुए समझौते को लागू करने हेतु प्रदेश भर में निकाला मशाल जुलूस


15 मार्च, 2023 प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ होगा कार्य बहिष्कार


 16 मार्च की रात से 72 घण्टे की हड़ताल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा एवं विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उत्तर प्रदेश के बीच आज हुई वार्ता बेनतीजा रही। संघर्ष समिति में विगत 03 दिसम्बर को ऊर्जा मंत्री के साथ हुए लिखित समझौते का क्रियान्वयन न होने पर कर्मचारियों के बीच व्याप्त निराशा और आक्रोश से ऊर्जा मंत्री को अवगत कराया।


 समझौते के क्रियान्वयन हेतु कुछ भी कार्यवाही न होने से संघर्ष समिति ने आन्दोलन के ध्यानाकर्षण कार्यक्रम यथावत जारी रखने का ऐलान किया। वार्ता के दौरान अपर मुख्य सचिव(ऊर्जा) महेश गुप्ता और ऊर्जा निगमों के चेयरमैन एम. देवराज उपस्थित थे।


ऊर्जा मंत्री के साथ हुए लिखित समझौते के क्रियान्वयन न होने पर आक्रोशित बिजलीकर्मियों का ध्यानाकर्षण आन्दोलन के प्रथम चरण में आज राजधानी लखनऊ सहित समस्त जनपदों एवं परियोजनाओं पर शान्तिपूर्वक मशाल जुलूस निकाला। 


मशाल जुलूस निकालने के पूर्व बिजलीकर्मियों ने सभा कर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पुनः अपील की है कि वे प्रभावी हस्तक्षेप करें जिससे समझौते का क्रियान्वयन हो सके एवं अनावश्यक टकराव टाला जा सके।


संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि ध्यानाकर्षण आन्दोलन के अगले चरण में 15 मार्च प्रातः 10 बजे से कार्य बहिष्कार आन्दोलन प्रारम्भ होगा और 16 मार्च की रात्रि 10 बजे से 72 घण्टे की सांकेतिक हड़ताल होगी जिससे उत्पन्न होने वाली किसी भी परिस्थिति का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व शीर्ष ऊर्जा प्रबन्धन का होगा।


आजमगढ़ में मशाल जुलूस सभा को राज नारायण सिंह, मुन्नवर अली, संदीप प्रजापति ,आशुतोष यादव ,चंद्र शेखर, काशी नाथ गुप्ता ,अखिल पाण्डेय ,मिथिलेश यादव पदाधिकारियों ने सम्बोधन किया।

आजमगढ़ आर-पार की लड़ाई को अधिवक्ता हुए लामबन्द ग्रामीण न्यायालय के गठन के विरोध में अधिवक्ताओं का धरना जारी


 आजमगढ़ आर-पार की लड़ाई को अधिवक्ता हुए लामबन्द


ग्रामीण न्यायालय के गठन के विरोध में अधिवक्ताओं का धरना जारी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ ग्रामीण न्यायालय के गठन के विरोध में दीवानी कचहरी के अधिवक्ताओं का धरना लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहा। ग्रामीण न्यायालय के गठन के विरोध में दीवानी कचहरी के अधिवक्ता 20 फरवरी से लगातार हड़ताल कर रहे हैं। अधिवक्ता आर-पार की लड़ाई को लामबन्द हो गये हैं। इसी क्रम में संयुक्त संघर्ष समिति के प्रस्ताव पर अधिवक्ताओं ने सोमवार को दीवानी कचहरी के पूर्वी गेट पर पर धरना दिया। यह धरना दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहा।


धरने को संबोधित करते हुए सभी वक्ताओं ने ग्रामीण न्यायालय के गठन का पुरजोर विरोध किया। अधिवक्ताओं का कहना है कि यदि विकेंद्रीकरण इतना ही आवश्यक है तो हर राज्य में सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ तथा मंडल मुख्यालय पर हाईकोर्ट की खंडपीठ का गठन किया जाए। ग्रामीण न्यायालय के गठन से न्यायिक प्रक्रिया की गरिमा में गिरावट आएगी। अभी तहसील स्तर पर न्यायालय के गठन के लिए आधारभूत संरचना भी उपलब्ध नहीं है। न्यायिक विकेंद्रीकरण के नाम पर जनता को बरगलाया जा रहा है। 


धरने का नेतृत्व करते हुए दीवानी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रभाकर सिंह ने कहा कि अधिवक्ताओं का संघर्ष जारी रहेगा। धरने को पूर्व अध्यक्ष दयाराम यादव, सूबेदार यादव, पूर्व मंत्री अनिल सिंह, प्रमोद कुमार सिंह, पूर्व उपाध्यक्ष अशोक सिंह आदि अधिवक्ताओं ने संबोधित किया।


 इस दौरान पूर्व मंत्री वीरेंद्र प्रताप सिंह पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष शमसुद्दीन, नासिरउद्दीन, गुफरान अहमद, संजय सिंह, राजेंद्र सिंह, सुनील सिंह, जगदीश सिंह आदि मौजूद रहे।

आजमगढ़ सरायमीर चश्मा महल नन्दाव मोड़ पर 21 मार्च को लगेगा निशुल्क जाँच शिविर।


 आजमगढ़ सरायमीर चश्मा महल नन्दाव मोड़ पर 21 मार्च को लगेगा निशुल्क जाँच शिविर।


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर कस्बे के नन्दाव मोड़ पर मेदांता हास्पिटल लखनऊ द्वारा चश्मा महल नन्दाव मोड़ सरायमीर के सहयोग से दिनाँक 21 मार्च 2023 को सुबह 10 बजे से निशुल्क जाँच शिविर का आयोजन किया गया है।


जिसमे मुख्य अतिथि MBBS,MS डा0 राजकुमार सिंह  है।


आजमगढ़ सरायमीर से मोहम्मद आजम की रिपोर्ट।


बरेली सेना के हवलदार की पत्नी की गला काटकर हत्या सरकारी आवास में पड़ा मिला शव


 बरेली सेना के हवलदार की पत्नी की गला काटकर हत्या


सरकारी आवास में पड़ा मिला शव


उत्तर प्रदेश बरेली में हत्या की सनसनीखेज वारदात हुई है। कैंट क्षेत्र में जाट रेजीमेंट सेंटर (जेआरसी) के सामने आईबीजीएच एरिया में सेना के हवलदार की पत्नी की निर्मम हत्या कर दी गई। सोमवार शाम को उनका खून से लथपथ शव सरकारी आवास में बेड पर पड़ा मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। महिला पश्चिम बंगाल की रहने वाली थी।


पश्चिम बंगाल में 24 परगना के गांव जोगिंदरपुर निवासी मनोज सेनापति सिग्नल रेजिमेंट में हवलदार पद पर तैनात हैं। वह अपनी पत्नी सुदेशना सेनापति के साथ आईबीजीएच एरिया में स्थित सरकारी आवास में रहते हैं। सोमवार शाम को सुदेशना सेनापति का शव बेड पर मिला। किसी ने चाकू से गोदकर उनकी हत्या की है। पुलिस जांच में जुटी है।

आजमगढ़ रजिस्ट्रार समेत 7 पर दर्ज हुआ मुकदमा शासकीय धन गबन और इन मामलों में अधिकारियों कर्मचारियों की घोर लापरवाही पर एसआईटी की कार्रवाई


 आजमगढ़ रजिस्ट्रार समेत 7 पर दर्ज हुआ मुकदमा


शासकीय धन गबन और इन मामलों में अधिकारियों कर्मचारियों की घोर लापरवाही पर एसआईटी की कार्रवाई


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में कागजों पर 219 मदरसे चलाने के प्रकरण में राज्य एसआईटी ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के रजिस्ट्रार, तीन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, लिपिक, वक्फ निरीक्षक समेत सात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ धोखाधड़ी, सरकारी धन का गबन, आपराधिक साजिश रचने, सुबूत नष्ट करने समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। 


इन सभी पर फर्जी मदरसों के नाम पर शासकीय धन के गबन का आरोप है। दरअसल, आजमगढ़ में मदरसा पोर्टल पर अपलोड मदरसों के सत्यापन के दौरान मानक के विपरीत संचालित हो रहे 313 मदरसों की जांच करायी गई थी। इनमें से 219 अस्तित्वहीन मदरसों के दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा करके मान्यता देने, जांच से संबंधित दस्तावेजों को गायब करने और इनको पुरोनिधानित मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत भुगतान करके शासकीय धन का गबन करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों के जांच में दोषी पाए जाने पर शासन को रिपोर्ट सौंपी गयी थी। प्रमुख सचिव गृह की ओर से 19 दिसंबर 2022 को राज्य एसआईटी को इस प्रकरण में दोषी पाए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया गया था।


एसआईटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में उल्लेख किया कि आजमगढ़ में 39 अस्तित्वहीन मदरसों के जरिए शासकीय धन का गबन किया गया। साथ ही, समस्त 219 अस्तित्वहीन मदरसों को मान्यता देने में विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने घोर लापरवाही और अनियमितता बरती। जांच के दायरे में आए मदरसों को दिए गये मानदेय का पूरा विवरण उपलब्ध नहीं कराया गया। जांच के दौरान केवल आठ मदरसों की मान्यता के दस्तावेज ही दिए गये।


इनके खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा-आजमगढ़ के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के रजिस्ट्रार जावेद असलम, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी लालमन, अकील अहमद व प्रभात कुमार, लिपिक सरफराज, वक्फ निरीक्षक मुन्नर राम, लिपिक वक्फ ओमप्रकाश पांडेय व अज्ञात अधिकारी एवं कर्मचारी।

प्रयागराज उमेश पाल हत्याकांड में शासन की बड़ी कार्रवाई शूटरों पर 5-5लाख का इनाम घोषित


 प्रयागराज उमेश पाल हत्याकांड में शासन की बड़ी कार्रवाई


शूटरों पर 5-5लाख का इनाम घोषित


लखनऊ, माफिया अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता राजूपाल हत्याकांड के गवाह उमेश पाल की हत्या की साजिश में शामिल थी। एसटीएफ की पड़ताल में सामने आया है कि उमेश की हत्या की योजना बनाने के लिए अतीक, उसका भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता, बेटा असद आपस में व्हाट्सएप ग्रुप कॉल के जरिए बातचीत कर रहे थे। इसके पुख्ता सुबूत मिलने पर शूटरों के साथ अब शाइस्ता भी एसटीएफ के निशाने पर आ चुकी है। वहीं एसटीएफ को एक फरार शूटर के बारे में भी पुख्ता जानकारी हाथ लगी है। उधर, शासन ने उमेश पाल के शूटरों पर पांच-पांच लाख का इनाम घोषित कर दिया है।


 जांच में सामने आया है कि उमेश पाल की हत्या के बाद असद ने सारे शूटरों के मोबाइल जमा कर लिए थे और उनको नए मोबाइल और सिम दिए थे। उसने सबके मोबाइल पर व्हाट्सएप एक्टिवेट करके इसके जरिए ही संपर्क करने को कहा था। एसटीएफ की पड़ताल में सामने आया है कि बरेली जेल में 11 फरवरी को अशरफ से असद, शूटर विजय चौधरी उर्फ उस्मान, गुड्डू मुस्लिम और गुलाम मिलने गए थे।


जेल में अशरफ से मुलाकात के लिए आने वालों को रोका नहीं जाता था। उनके हाथ पर मुहर लगाकर अंदर भेज दिया जाता था और मुलाकात रजिस्टर में उनका नाम-पता दर्ज नहीं होता था। बरेली जेल में हुई इस गैरकानूनी मुलाकातों की सीसीटीवी फुटेज प्रयागराज पुलिस को सौंप दी गयी है जिसकी एसटीएफ भी गहराई से छानबीन कर रही है।

आजमगढ़ गैंगस्टर एक्ट में फरार चल रहे 4 अपराधियों पर 25-25 हजार का ईनाम घोषित


 आजमगढ़ गैंगस्टर एक्ट में फरार चल रहे 4 अपराधियों पर 25-25 हजार का ईनाम घोषित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भूमि संबंधी अभिलेख में हेराफेरी कर धोखाधड़ी से भूमि हथिया लेने के लिए कुख्यात गिरोह के सदस्यों को शहर कोतवाली पुलिस ने जिला प्रशासन की संस्तुति पर गैंगस्टर एक्ट में पाबंद किया। इस कार्रवाई के उपरांत पुलिस की आंख में धूल झोंककर अपने कुकृत्यों को अंजाम देने वाले इस गिरोह के चार सदस्यों की गिरफ्तारी न हो पाने की दशा में पुलिस अधीक्षक ने उन सभी पर 25-25 हजार रुपए पुरस्कार घोषित कर दिया है।


 ईनाम घोषित अभियुक्तों में शहर कोतवाली क्षेत्र के हीरापट्टी निवासी पीयूष पांडेय उर्फ पुष्कर नाथ एवं राजू पांडेय पुत्रगण स्व० श्रीधर उर्फ श्रीनाथ पांडेय उर्फ गंगा,अजय कुमार पुत्र बाबूराम तथा सलेमपुर ग्राम निवासी कामेश उर्फ गुड्डू पांडेय पुत्र भानुप्रताप पांडेय बताए गए हैं।