Tuesday 6 December 2022

महाराष्ट्र के कराड मे महानिर्वाण दिवस पर अंबेडकर चौक में बाबा साहब अंबेडकर के प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।


 महाराष्ट्र के कराड मे महानिर्वाण दिवस पर अंबेडकर चौक में बाबा साहब अंबेडकर के प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।



महाराष्ट्र के कराड मे बाबा साहब भीमराव अंबेडकर महानिर्वाण दिवस के अवसर पर कराड में अंबेडकर चौक में बाबा साहब अंबेडकर के प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।


इस अवसर पर कराड के सम्मानित लोगों ने अपने विचार भी व्यक्त किए। इस अवसर पर प्रमुख रूप से आनंद राव पाटिल, बिद्यारानी सालुंखे, अप्पासाहेब गायकवाड, सौरभ पाटिल , आनंद लाडे शरीफ अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।



 महाराष्ट्र के कराड से विद्या मोरे की रिपोर्ट।

आजमगढ़ आजाद समाज पार्टी भीम आर्मी के जिला कार्यालय पर 67वा परिनिर्वाण दिवस मनाया गया।


 आजमगढ़ आजाद समाज पार्टी भीम आर्मी के जिला कार्यालय पर 67वा परिनिर्वाण दिवस मनाया गया।


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आजाद समाज पार्टी भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष सहित सभी पदाधिकारी गढ़ के द्वारा67वे परिनिर्वाण दिवस पर आज आजाद समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष अतुल कीर्ति आनंद वह पूर्व जिला अध्यक्ष धर्मवीर भारती के नेतृत्व में आज दिनांक 6 दिसंबर 2022 को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर श्रद्धा के फूल अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने संविधान बनाकर भारत का नाम विश्व में रोशन किया डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के 67 वे परिनिर्वाण दिवस देशभर में आयोजन किया जा रहा है।

आज के दिन बाबासाहेब पुण्यतिथि को महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाया जाता है पर निर्माण दिवस का अर्थ है मृत्यु पश्चात निर्माण यानी मौत के बाद निर्वाण परिनिर्वाण बौद्ध धर्म के कई प्रमुख सिद्धांतों और लक्षणों में एक है इसके अनुसार जो व्यक्ति निर्माण करता है वह सांसारिक मोह माया इच्छा और जीवन की पीड़ा से मुक्त रहता है निवारण को हासिल करना आसान नहीं होता है इसके लिए सदाचारी और धर्म सम्मत जीवन व्यक्ति करना पड़ता है बौद्ध धर्म में 80 वर्ष में भगवान बुध के निधन को प्रमाण महापरिनिर्वाण दिवस कहा जाता है।


 आज संविधान निर्माता बाबा साहब के यहां परिनिर्वाण दिवस के मौके पर आजमगढ़ जिला के पदाधिकारी गण रहे उपस्थित "जिला अध्यक्ष आजमगढ़  अतुल कीर्ति आनंद "एवं "पूर्व जिला अध्यक्ष धर्मवीर भारती "एवं" जनार्दन एडवोकेट विधिक सलाहकार भीम आर्मी आजाद समाज पार्टी आजमगढ़ "एव" श्याम नारायन कोषाध्यक्ष" हरकेश एडवोकेट लीगल सेल" राजनाथ जयसवार विधानसभा अध्यक्ष लालगंज"  सोनू कुमार विधानसभा अध्यक्ष मुबारकपुर" र राम आसरे प्रभाकर विधानसभा अध्यक्ष गोपालपुर" अमीर चंद यादव जिला प्रभारी "अली अख्तर जिला प्रभारी "  शाहिद जमाल जिला उपाध्यक्ष" मुकेश कुमार जिला सचिव लालगंज "आनंद कुमार जिला सचिव अतरौलिया" रामचंद्र कार्यालय सचिव "एवं आदि कार्यकर्ता गण एवं संगठन पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।



ब्यूरो रिपोर्ट आजमगढ़

आजमगढ़ गम्भीरपुर जगदीश चौहान का हत्यारा अभियुक्त आरोपी एक गिरफ्तार एक अभी भी है फरार।


 आजमगढ़ गम्भीरपुर जगदीश चौहान का हत्यारा अभियुक्त आरोपी एक गिरफ्तार एक अभी भी है फरार।


जिसकी पुलिस कर रही है तलाश 



 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाने मे दिनांक 26/11/2022 को सुनीता देवी पत्नी स्व0 जगदीश चौहान निवासी दयालपुर थाना गम्भीरपुर आजमगढ़ द्वारा प्रार्थना पत्र दिया गया कि कुछ दिन पूर्व मेरे लड़के के साथ अपनी स्वेच्छा से मेरे गाँव की ही एक लड़की चली गई और शादी कर लिया है उसी रंजिश को लेकर सुरेश चौहान पुत्र मुन्नी चौहान व राधेश्याम चौहान पुत्र सुरेश चौहान मेरे पति व मेरे परिवार को जान से मारने की धमकी दे रहे थे उक्त लोगो ने मेरे पति की बेरहमी से मारकर हत्या कर दिये जिसके सम्बन्ध मे थाना स्थानीय पर मु.अ.स. 393/22 धारा 302/506 दर्ज कर थानाध्यक्ष द्वारा विवेचना की जा रही थी।


मंगलवार को थानाध्यक्ष मय हमराह द्वारा अभियुक्त सुरेश चौहान पुत्र मुन्नी चौहान निवासी दयालपुर थाना गम्भीरपुर आजमगढ़ को दयालपुर मोड़ के पास से समय करीब दिन मे 12:10 बजे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।


आजमगढ़ गम्भीरपुर से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।

मिर्जापुर छात्र ने तमंचे से खुद को मार ली गोली फेसबुक लाइव होकर दी जानकारी, सुसाइड नोट में लिखा- पानी पीकर पढ़ाई नहीं..


 मिर्जापुर छात्र ने तमंचे से खुद को मार ली गोली


फेसबुक लाइव होकर दी जानकारी, सुसाइड नोट में


 लिखा- पानी पीकर पढ़ाई नहीं..



उत्तर प्रदेश मिर्जापुर देहात कोतवाली क्षेत्र के जमुनहियां स्थित किराए के मकान में रहकर पढ़ाई कर रहे छात्र ने सोमवार की तड़के तमंचे से सिर में गोली मार ली। सुबह छत पर उसके शव के पास ही तमंचा पड़ा था। मकान मालिक की सूचना पर पुलिस पहुंची। उसके कमरे से पुलिस को सुसाइड नोट मिला है। डाग स्क्वायड और फोरेंसिक टीम ने छत सहित उसके कमरे की छानबीन की गई। आत्महत्या से पहले युवक ने फेसबुक पर लाइव आकर दुनिया से चले जाने के बारे में भी कहा।


देहात कोतवाली क्षेत्र के खुटहां निवासी अजय यादव (20) पुत्र लक्ष्मी शंकर यादव पिछले चार वर्ष से जमुनहियां स्थित कड़े दीन यादव के मकान में किराए पर रह रहा था। मकान के ग्राउंड फ्लोर के कमरे में वह रहता था। वह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के साथ बच्चों को कोचिंग भी पढ़ाता था। उसने केबी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की थी।


 सोमवार की सुबह जब एक बच्चा उसके कमरे पर गया तो मकान मालिक के पिता रामजतन ने मुख्य गेट का दरवाजा खोला। छात्र अजय के कमरे में गया तो वह नहीं था। इसके बाद लोग उसे खोजते हुए छत पर गए तो देखा कि उसका शव पड़ा है। उसके बाएं हाथ में तमंचा है। उसने तमंचे से सिर में गोली मारकर जान दे दिया था। मकान मालिक के पिता ने देहात कोतवाली पुलिस को सूचना दी। देहात कोतवाल विपिन सिंह मौके पर पहुंचे। इसके बाद एसपी सिटी श्रीकांत प्रजापति, सीओ सदर शैलेंद्र त्रिपाठी डाग स्क्वाड और फील्ड यूनिट के साथ मौके पर पहुंचकर छानबीन में जुट गए। युवक के कमरे की तलाशी ली गई। वहां पर पुलिस को सुसाइड नोट मिला, जिसमें उसने आत्महत्या के कारणों का जिक्र किया था। इसके अलावा युवक के फेसबुक आईडी पर दो से तीन वीडियो मिला। इसमें उसने अवसाद ग्रस्त, आर्थिक तंगी, अकेलापन का जिक्र किया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया।


मिली जानकारी के अनुसार तमंचे से गोली मारकर जान देने वाले अजय यादव के कमरे से सुसाइड नोट मिला है। कमरे में बोर्ड पर सूचना लिखी थी कि सुसाइड नोट टेबल पर है। इसमें लिखा कि वह जो कर रहा है अपने से कर रहा है। किसी के द्वारा कोई दबाव नहीं है। आर्थिक कारणों से परेशान हूं। न पढ़ पा रहा हूं न खा पा रहा हूं। तीन-चार दिन बीत जा रहा है। पानी पीकर पढ़ाई नहीं हो पा रही है। नौ वर्ष से घर से बाहर हूं। बताया कि उसके पास तो गन और गोली है। जो उसे मड़िहान से मिला। मड़िहान में एक शादी में गया था। लौटते समय रास्ते में एक बैग मिला, जिसमें गन और गोली थी। सोचा पुलिस को दूं, पर डर लगा कि पढ़ाई पर असर न पड़े इसलिए किसी को नहीं बताया। लिखा कि आज तक किसी के साथ गलत नहीं किया। पांच हजार किराया भी बाकी है। घर वाले दे देेंगे तो अच्छा होगा। मैं पढ़ाई और काम दोनों साथ नहीं कर पा रहा हूं। जीवन जीने के लिए सभी का एक साथ होना जरूरी है। नौ वर्ष से घर और लोगों का रिश्ता समझ नहीं पाया। बस अकेले घुट-घुट कर रोता रहा। पढ़ाई छोड़कर काम नहीं करना चाहता। पढ़ाई नहीं कर पा रहा हूं, इसलिए जा रहा हूं। सभी से अनुरोध है कि उसका शरीर उसके गांव में न जलाएं। जमुनहियां में जलाएं। इस बात को मान लें नहीं तो मरने के बाद भी उस गांव में घुटन होगी। इन्हीं सब बातों का जिक्र उसने मरने से पहले फेसबुक लाइव में आकर किया है।

आजमगढ़ पूर्व माध्यमिक विद्यालय उदियावां शिक्षा क्षेत्र ठेकमा के प्रांगण में निपुण भारत मिशन की कार्यशाला का हुआ आयोजन


 आजमगढ़ पूर्व माध्यमिक विद्यालय उदियावां शिक्षा क्षेत्र ठेकमा के प्रांगण में निपुण भारत मिशन की कार्यशाला का हुआ आयोजन


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ निपुण भारत मिशन कार्यशाला/शिक्षक संकुल बैठक टी एल एम मेला का भव्य आयोजन हुआ ठेकमा के साथ आजमगढ़  जल्द  बनेगा निपुण ----अमरनाथ राय 


 उप शिक्षा निदेशक /डायट प्राचार्य पूर्व माध्यमिक विद्यालय उदियावां शिक्षा क्षेत्र ठेकमा के प्रांगण में निपुण भारत मिशन की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि उप शिक्षा निदेशक डायट प्राचार्य अमरनाथ राय एवं विशिष्ट अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आज़मगढ़ अतुल कुमार सिंह तथा ठेकमा ब्लॉक के पूर्व खंड शिक्षा  अधिकारी विश्वजीत कुमार रहे।


कार्यक्रम का संचालन व्यवस्थापक , प्रधानाध्यापक अजीत कुमार राय ने किया । कार्यक्रम मे सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर के द्वीप प्रज्ज्वलित किया गया। बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी गई।


कार्यशाला की शुरुआत करते हुए डायट प्रवक्ता आशुतोष श्रीवास्तव ने निपुण भारत मिशन के बारे में जानकारी दिया, निपुण भारत के लक्ष्य प्राप्ति के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करने के लिए आह्वान किये। डायट मेंटर विनय शंकर आनंद ने कहा कि ठेकमा ब्लॉक निपुण लक्ष्य की प्राप्ति की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। एस आर जी जय शंकर ने कहा कि टी एल एम के प्रयोग से बच्चों को शिक्षा देने से उन्हें रुचिपूर्वक सीखने में मदद मिलती है।


 रामबदन यादव ने कहा कि टी एल एम के द्वारा शिक्षण प्रभावी होता है। खंड शिक्षा अधिकारी विश्वजीत कुमार ने कहा कि बच्चों के लिए सकारात्मक ऊर्जा के साथ कार्य करे शिक्षक तो परिणाम अवश्य मिलेगा। अतिथियों के द्वारा टी एल एम मेला का निरीक्षण अवलोकन किया गया।


इस अवसर पर एस आर राम बदन यादव ,पूजा सिंह, सतीश कुमार,आशुतोष सिंह, वेदप्रकाश सिंह, हरिप्रकाश ,ए आर पी पवन कुमार राय ,मुन्नीलाल , राकेश यादव ,राजेन्द यादव,अनिल सरोज, सदाशिव तिवारी ,मनीष कुमार गुप्ता सहित अनेक शिक्षक एवं बच्चे उपस्थित रहे।



आजमगढ़ से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।

प्रतापगढ़ जुए में खुद को हार गई महिला पति से बोली अब मेरे चक्कर में मत पड़ना


 प्रतापगढ़ जुए में खुद को हार गई महिला


पति से बोली अब मेरे चक्कर में मत पड़ना


उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ मोबाइल गेम खेलने की आदत किस कदर लोगों को मुसीबत में डाल सकती है, इसकी बानगी उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में देखने को मिली है। यहां लूडो के खेल में महिला ने खुद को दांव पर लगा दिया और हार गई। उसने ये शर्त मकान मालिक से लगाई थी। महिला जब हार गई तो पति को चिट्ठी लिख दी कि वह आकर इस संबंध में मकान मालिक के साथ लिखा पढ़ी कर ले। बेचारे पीड़ित पति ने इस संबंध में पुलिस में शिकायत दी है।


महाभारत में पांडवों ने चौसर पर द्रौपदी को दांव पर लगाने की कहानी तो आपने सुनी ही होगी। अब प्रतापगढ़ के नगर कोतवाली इलाके की इस अजब वारदात ने सबको ही हैरत में डाल दिया है। दरअसल, महिला का पति रोजी रोटी कमाने के लिए राजस्थान के जयपुर चला गया था। पति घर खर्च के लिए पत्नी को पैसे भेजता था।


महिला प्रतापगढ़ के देवकली में किराए के मकान में रहती थी। महिला पति के भेजे पैसों को मकान मालिक के साथ जुआ खेलकर उड़ा देती थी। जब महिला के पास पैसे खत्म हो गए तो उसने अपने आप को ही दांव पर लगा दिया। मकान मालिक बाजी जीत गया जिसके बाद महिला उसके साथ रहने को मजबूर है।


पत्नी ने इस बात की जानकारी अपने पति को फोन करके दी और पति से कहा कि 'मैं खुद को लूडो में हार गई हूं, आकर लिखा-पढ़ी कर लो। अब हमारे चक्कर में पड़ोगे तो काटकर फेंक दिए जाओगे।"


पति जब जयपुर से कमाकर घर लौटा तो उसे पता चला कि उसकी पत्नी को मकान मालिक ने जुए में जीत लिया है। इसके बाद वह मकान मालिक से मिला तो उसने इसकी पुष्टि की। उन्होंने महिला को पति के साथ भेजने से इनकार कर दिया।


मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो पीड़ित पति रामपुर के बेल्हा का निवासी है। उसकी शादी अमेठी जनपद में हुई थी। इन दोनों के दो बच्चे भी हैं। लूडो में हारने के बाद पत्नी अब मकान मालिक के साथ ही रह रही है।