Sunday 18 December 2022

आजमगढ़ 8 सहायक अध्यापक, 52 प्रवक्ताओं को दिया गया नियुक्ति पत्र कोई भी विद्यालय शिक्षक के बिना किसी महत्व का नहीं होता है :- जिलाधिकारी


 आजमगढ़  8 सहायक अध्यापक, 52 प्रवक्ताओं को दिया गया नियुक्ति पत्र


कोई भी विद्यालय शिक्षक के बिना किसी महत्व का नहीं होता है :- जिलाधिकारी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मिशन रोजगार के अंतर्गत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आज प्रदेश के शासकीय माध्यमिक विद्यालय हेतु चयनित 1995 प्रवक्ता/सहायक अध्यापकों को ऑनलाइन पदस्थापन एवं नियुक्ति पत्र वितरित किया गया।

इसी क्रम में नेहरू हाल आजमगढ़ में जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में जनपद के 8 सहायक अध्यापक एवं 52 प्रवक्ताओं को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया।


इस अवसर पर नवनियुक्त प्रवक्ता/सहायक अध्यापकों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में आप सभी को आगामी जीवन के संबंध में महत्वपूर्ण मूल मंत्र दे दिया है। उन्होंने कहा कि हम सभी शासकीय कर्मचारियों को शासकीय दायित्वों के निर्वहन के वक्त मूल मंत्रों का ध्यान रखना चाहिए, चाहे वह शिक्षक हो या प्रशासनिक अधिकारी या अन्य कर्मचारी हो। इस राज्य की जनता द्वारा दिए गए टैक्स से हमें सैलरी मिलती है। उन्होंने कहा कि बजट का सबसे बड़ा हिस्सा शिक्षा के क्षेत्र में दिया जाता है, उसमें से लगभग 90 प्रतिशत शिक्षकों की सैलरी में दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यदि इस पृष्ठभूमि पर सोचोगे तो आप सभी का दायित्व और अधिक बढ़ जाता है।


 उन्होंने कहा कि समाज में अध्यापकों का महत्वपूर्ण योगदान है एवं बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा कि लगभग एक करोड़ बच्चे माध्यमिक शिक्षा के सरकारी विद्यालयों एवं वित्त पोषित विद्यालयों में पढ़ते हैं तथा इन सभी बच्चों का भविष्य वहां पर पढ़ाने वाले अध्यापकों के हाथों में है। विद्यालयों का सबसे बड़ा ऐसेट वहां के अध्यापक हैं। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षक अच्छे हैं तो उनके विद्यार्थियों में दिखता है, उसका प्रभाव आने वाली पीढ़ियों पर भी दिखता है। उन्होंने कहा कि यदि युवा शिक्षित एवं ट्रेंड हैं तो वे अपने परिवार, प्रदेश एवं राष्ट्र के महत्वपूर्ण ऐसेट हैं। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक युवा भारत में है तथा आने वाले 20-25 वर्षों में अपने देश के साथ ही विश्व की अर्थव्यवस्था को चलाने का भी बीड़ा उठाने वाले हैं। 


उन्होंने कहा कि यदि युवा पढ़ा-लिखा एवं उनमें संस्कार हो, उनमे अनुशासन हो, तो वह उसके अध्यापकों एवं माता-पिता का योगदान होता है। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों के कायाकल्प की योजना का प्रारंभ वर्तमान सरकार जब 2017 में आई थी, तब प्रारम्भ की गई थी।

जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम्य विभाग के जितने भी बजट आते हैं, सबसे पहले विद्यालयों में लगाया जाता है, ताकि सरकारी विद्यालय निजी विद्यालयों की श्रेणी में आ जाए। उन्होंने कहा कि कई सरकारी विद्यालय ऐसे हैं, जो किसी भी प्राइवेट विद्यालयों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यालय शिक्षक के बिना किसी महत्व के नहीं होते हैं, शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हो, सेवा संबंधी समस्याओं का निराकरण सही समय पर एवं पारदर्शी होना चाहिए। शिक्षकों की नियुक्ति समय से की जाए। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए पूरा शिक्षा विभाग लगातार 5-6 साल से कार्य कर रहा है, उसी कड़ी में आज आप सभी की नियुक्ति का कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से बेसिक की तरह ही माध्यमिक शिक्षा भी और बेहतर होगी। आप अपने विद्यालयों के छात्रों को उसी प्रकार शिक्षा देंगे, जिस तरह प्राइवेट एवं कॉन्वेंट विद्यालय में शिक्षा दी जाती है।


उन्होंने कहा कि पहले के समय में जीआईसी एवं जीजीआईसी के अध्यापक सबसे अच्छे माने जाते थे, विगत वर्षों में अध्यापकों की उपलब्धता कम होने से शिक्षा की गुणवत्ता में कमी आई है, परंतु सरकार पुरानी शिक्षा की गुणवत्ता को लाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि नौकरी प्राप्त होने के बाद भी ज्ञान अर्जित करते रहें और भविष्य में आगे जाने के प्रयास करते रहे। नया इज नया इनोवेशन के माध्यम से बच्चों को आकर्षित करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आपके माध्यम से परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा, ऐसी हम कामना करते हैं।


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, जिलाध्यक्ष आजमगढ़ ध्रुव सिंह, जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकांत राय, सांसद प्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

वाराणसी रेलवे स्टेशन के सामने देह व्यापार का भंडाफोड़ 6 युवतियां समेत 10 लोग गिरफ्तार


 वाराणसी रेलवे स्टेशन के सामने देह व्यापार का भंडाफोड़


6 युवतियां समेत 10 लोग गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के समीप विजयानगरम मार्केट में देह व्यापार का सिगरा पुलिस ने शनिवार को भंडाफोड़ किया। अभियान चलाकर छह महिला और चार युवकों को गिरफ्तार किया। सभी को जेल भेज दिया गया। पुलिस की इस कार्रवाई से विजयानगरम मार्केट के आसपास हड़कंप की स्थिति रही।


मिली जानकारी के मुताबिक एसीपी चेतगंज शिवा सिंह को सूचना मिली थी कि कैंट स्टेशन के सामने फ्लाईओवर के नीचे विजयानगरम मार्केट में देह व्यापार का धंधा होता है। इस आधार पर सिगरा थाना प्रभारी राजू सिंह के साथ एसीपी ने महिला पुलिसकर्मियों के संग चेकिंग अभियान चलाया और फ्लाईओवर के नीचे से छह महिलाएं और चार युवकों को गिरफ्तार किया।


गिरफ्तार आरोपियों में बिहार के वैशाली जिले के शंभोपुर सराय निवासी विवेक कुमार, आजमगढ़ अहरौला के पीठापुर निवासी विजय नारायण गिरी, जंसा हाथीबाजार के चंदुई निवासी आशीष पांडेय, चेतगंज के कालीमहाल का जयशंकर यादव शामिल है।


पुलिस की पूछताछ में महिलाओं ने बताया कि वह कैंट स्टेशन के सामने स्थित फ्लाईओवर के नीचे अलग-अलग जगह खड़ी रहती हैं। स्टेशन से बाहर निकलने वाले यात्री उनके ग्राहक होते हैं। इस अवैध धंधे में होटल कर्मियों की भी संलिप्तता रहती है।


एसीपी चेतगंज शिवा सिंह ने बताया कि अब रोजाना कैंट स्टेशन के सामने स्थित होटलों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। सभी होटल और गेस्ट हाउस संचालकों को चेतावनी दी गई है कि वह इस अवैध धंधे को संरक्षण देंगे तो उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

आजमगढ़ बिलरियागंज खूनी संघर्ष में एक की मौत, मां बेटे घायल सुबह पट्टीदारों द्वारा खेत में पेड़ काटने को लेकर शुरू हुआ विवाद


 आजमगढ़ बिलरियागंज खूनी संघर्ष में एक की मौत, मां बेटे घायल


सुबह पट्टीदारों द्वारा खेत में पेड़ काटने को लेकर शुरू हुआ विवाद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बिलरियागंज थाना क्षेत्र के श्रीनगर सियरहा गांव में रविवार की सुबह पेड़ काटने को लेकर हुए खूनी संघर्ष में एक युवक की मौके पर मौत हो गई। मारपीट में मां-बेटे गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही बिलरियागंज पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घायल मां-बेटे का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।


बिलरियागंज थाना अंतर्गत श्रीनगर सियरहा गांव निवासी घायल पिंटू ने बताया कि पट्टीदारों से पुश्तैनी भूमि का पुराना भी विवाद चल रहा था, कुछ दिन पहले ही बंटवारा हुआ जिसको लेकर पट्टीदारों से दुश्मनी चल रही थी। घर के सामने हमारा खेत हैं जिसमें एक पुराना शीशम का पेड़ है। सुबह विपक्षी उस पेड़ की जबरदस्ती कटाई कर रहा था जिसका विरोध करने पहुंचे मेरे छोटे भाई रिंकू यादव उम्र करीब 20 पुत्र रमेश यादव को पट्टीदारों ने कुल्हाड़ी और लाठी से कई वार कर घायल कर दिया। जिसको बचाने गए मैं और मेरी मां फुलवासी को भी पट्टीदारों ने मारपीट कर घायल कर दिया। सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों ने बीच बचाव किया। घायलों को आनन-फानन में जिला अस्पताल लाकर भर्ती कराया गया, जहां डाक्टरों ने रिंकू यादव को मृत घोषित कर दिया। रिंकू बीएड द्वितीय वर्ष का छात्र था। वहीं मारपीट में घायल फुलवासी और पिंटू का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। जहां पिंटू की भी हालत गंभीर बनी हुई है।


बिलरियागंज थानाध्यक्ष विजय प्रकाश ने बताया कि अभी मृतक के परिवार की तरफ से कोई तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलते ही मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। मृतक तीन भाई दो बहनों में दूसरे नंबर पर था।

आजमगढ़ 7 विद्यालयों की मान्यता निरस्त, 20 की कार्रवाई गतिमान


 आजमगढ़ 7 विद्यालयों की मान्यता निरस्त, 20 की कार्रवाई गतिमान



आजमगढ़ यूपी बोर्ड से संबद्ध मंडल के सात विद्यालयों की मान्यता निरस्त कर दी गई है तो वहीं 20 विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई गतिमान है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से आजमगढ़ मंडल के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को ऐसे स्कूलों की सूची भेजी गई है। ताकि 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण के दौरान इन स्कूलों को सेंटर न बना दिया जाए। इन उक्त स्कूलों में से सात की मान्यता वापस ली जा चुकी है।


जानकारी के मुताबिक आजमगढ़ मंडल के तीनों जिले बलिया, मऊ व आजमगढ़ में कुल 1888 विद्यालय संचातिल होते हैं। यदि विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो आजमगढ़ में संचालित 764 विद्यालयों में 97 वित्त पोषित, 23 राजकीय व 644 वित्तविहीन विद्यालय शामिल हैं। वहीं मऊ जिले में कुल 517 विद्यालय संचालित होते हैं जिसमें राजकीय के 16, वित्त पोषित के 67 व वित्त विहीन 436 विद्यालय शामिल हैं। इसी प्रकार बलिया में कुल 607 विद्यालय संचालित हैं, जिसमें राजकीय के 32, वित्त पोषित 92 व वित्त विहीन 483 विद्यालय शामिल हैं। विभाग की मानें तो बोर्ड द्वारा जारी सूची में मंडल के कुल 27 विद्यालयों के नाम शामिल है। जिसमें सात विद्यालयों की मान्यता वापस ली गई है। जबकि 20 स्कूलों के प्रकरण लंबित हैं। कुछ विद्यालय ऐसे भी हैं जो परीक्षा के दौरान नकल कराते हुए पकड़े गए थे।


 वहीं कुछ मामले ऐसे भी है जिनमें जिला विद्यालय निरीक्षक, संयुक्त शिक्षा निदेशक और बोर्ड के स्तर से मान्यता वापस लेने की संस्तुति की गई है, शासन से अनुमति मिलने का इंतजार किया जा रहा है। उक्त विद्यालयों को बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र नहीं बनाया जाएगा।



इन विद्यालयों की वापस ली गई मान्यता


आजमगढ़ - आदर्श उमा विद्यालय चांदपुर कुसमहरा।

------

मऊ - चौधरी चरण सिंह राम नगीना स्वधीन बालिका उमा विद्यालय रामपुर बेलौली, जितेंद्र सिंह चौहान शिक्षण सेवा संस्थान इटौरा व किसान इंटर कालेज मीरपुर रहीमाबाद।

------

बलिया - अंबिका सिंह इंटर कालेज रघुनाथ नगर कर्णछपरा, ओम इंटर कालेज डिहवा, स्व. धर्मदेव इंटर कालेज रौराचवन रसड़ा।

-------------------


इन विद्यालयों पर कार्रवाई गतिमान---

आजमगढ़ - बाबू बागेश्वर स्मारक कृष्णा इंटर कालेज बागेश्वर नगर, श्री सत्यसेवा आदर्श इंटर कालेज मालटारी।

------

मऊ - हरिवंश मेमोरियल इंटर कालेज पाती रोड मधुबन, बाबा सरजू दास इंटर कालेज करजौली मऊ, रामधनी शिक्षण संस्थान इंटर कालेज रसूलपुर पलीगढ़ मऊ, श्रीमती इंद्रिरा गांधी इंटर कालेज पदमीडाढ़ मऊ, गुरु जगदीश सिंह बैजनाथ पहलवान इंटर कालेज सरावां मऊ, श्रीमती उर्मिला देवी शिक्षा निकेतन प्रशिक्षण संस्थान उमा विद्यालय बगली पिजड़ा मऊ, महात्मा बुद्घ समाज कल्याण इंटर कालेज भीटी मऊ, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद हाई स्कूल सलेमपुर रामपुर मऊ, बाबा जगदेवदास इंटर कालेज पकड़ीताल ओजीपुर मऊ, जितेंद्र सिंह चौहान शिक्षण सेवा संस्थान इटौरा मऊ व किसान इंटर कालेज मीरपुर रहीमाबाद मऊ।

--------

बलिया- दशरथ इंटर कालेज खैराखास तुतीपार बलिया, सूरज किसान इंटर कालेज चिलकहर बलिया, राम लखन इंटर कालेज बाहरपुर चेतपुरा भीमपुरा-1 बलिया, सुखपुरा पब्लिक इंटर कालेज सुखपुरा बलिया, श्री पचेव देवी राजमुनी देवी इंटर कालेज बिगही बहुआरा बलिया, बिशेन उमा विद्यालय छिब्बी, डीआरआर उमा विद्यालय अवराई खुर्द बलिया, मां लचिया मूरत उमा विद्यालय पशुहारी व महराजी देवी स्मारक इंटर कालेज किडिंहरापुर।

-------------------

बोर्ड सचिव की ओर से विद्यालयों की सूची जारी की गई है। कुछ विद्यालयों की मान्यता वापस ले ली गई है तो वहीं कुछ विद्यालयों पर कार्रवाई गतिमान है। उक्त विद्यालयों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा। सूची से मिलान कर लिया गया है।- उमेश कुमार त्रिपाठी, डीआईओएस।

आजमगढ़ तरवां विवाद के बाद मारी गोली, एक की मौत एक घायल मौके पर पहुंची पुलिस जांच में जुटी


 आजमगढ़ तरवां विवाद के बाद मारी गोली, एक की मौत एक घायल


 मौके पर पहुंची पुलिस जांच में जुटी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तरवां थाना क्षेत्र के बघरा गांव में शनिवार देर रात पुरानी रंजिश में रिटायर्ड फौजी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। चार की संख्या में आए बदमाशों ने उसके भाई को भी गोली मार दी। गंभीर हालत में उसे मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खबर पाकर एसपी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और छानबीन की। गांव निवासी रविकेश यादव (35)  वर्ष 2020 में सेना से रिटायर हुआ था। इसके बाद वह गांव में ही रहता था। रविकेश के परिवार की गांव के ही कुछ लोगों से पुरानी रंजिश है। उसके छोटे भाई सचिन के अनुसार, शनिवार रात करीब 9:45 बजे सचान यादव लालचंद यादव और चंदन यादव आदि लोगों ने किसी और से फोन करा कर दोनों को गांव के बाहर बुलाया। रविकेश और सचिन गांव के बाहर पहुंचे। इस दौरान चार की संख्या में आए बदमाशों ने उन्हें घेर लिया और तमंचा निकालकर फायरिंग शुरू कर दी।  बदमाशों ने रविकेश को चार गोलियां मारीं। दो गोली उसके सीने में लगी, जबकि एक गोली गर्दन में और एक पेट में। घटनास्थल पर ही रविकेश की मौत हो गई। हमलावरों ने 24 वर्षीय सचिन के पैर में गोली मार दी। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद हमलावर मौके से फरार हो गए।


 चीख-पुकार सुनकर गांव के लोग भाग पर मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक रविकेश की मौत हो चुकी थी। गंभीर रूप से घायल सचिन को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां से डॉक्टरों ने मंडलीय अस्पताल रेफर कर दिया। मृतक रविकेश के दो बेटे और एक बेटी है। एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। मृतक की जेब से भी मैगजीन और कारतूस बरामद हुए हैं। दोनों पक्ष पड़ोसी हैं। शाम को दोनों पक्षों में विवाद हुआ था।

आजमगढ़ प्रभाकर सिंह दीवानी बार के अध्यक्ष एवं जयप्रकाश यादव मंत्री निर्वाचित


 आजमगढ़ प्रभाकर सिंह दीवानी बार के अध्यक्ष एवं जयप्रकाश यादव मंत्री निर्वाचित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीवानी न्यायालय अभिभाषक संघ के अध्यक्ष पद पर प्रभाकर सिंह एवं मंत्री पद पर जयप्रकाश यादव निर्वाचित घोषित किए गए हैं। शनिवार को देर शाम मतगणना के पश्चात अध्यक्ष पद पर प्रभाकर सिंह को कुल 552 वोट मिले। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी अशोक कुमार पाण्डेय को 443 मत मिले। वीरेंद्र यादव 332 मत पाकर तीसरे नंबर पर तथा प्रमोद कुमार सिंह 279 मत पाकर चौथे स्थान पर रहे। पांचवे प्रत्याशी विनय कुमार यादव को मात्र 51 मत मिला।


 मंत्री पद पर जयप्रकाश यादव 479 मत पाकर जीत दर्ज किये वहीं दूसरे नंबर पर आनंद कुमार श्रीवास्तव रहे उनको 338 मत प्राप्त हुए। इस पद के अन्य प्रत्याशी नीरज द्विवेदी को 204 मत, अरुणेंद्र कुमार सिंह को 199 मत, नीरज राय को 175 मत, रमापति सिंह यादव को 143 मत, कृष्ण कुमार पांडेय को 69 मत, संतोष दूबे को 45 मत और सत्येंद्र सिंह को 17 मत प्राप्त हुए।


 वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर मिर्जा रेहान कैसर 724 मत पाकर विजयी घोषित हुए। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी परवेज अहमद को 409 मत मिले। इस पद के दो अन्य प्रत्याशियों शांति स्वरूप मिश्रा को 258 मत तथा विजय बहादुर राय को 256 मत प्राप्त हुए।


कनिष्ठ उपाध्यक्ष के दो पदों पर नायब यादव 763 मत तथा दिनेश कुमार सिंह 581 मत पाकर जीते। इस पद के दो अन्य प्रत्याशी देवेंद्र प्रसाद राम को 551 मत तथा हरिकुमार राम को 547 मत पाकर संतोष करना पड़ा। 


सह मंत्री के तीन पदों पर प्रेम प्रकाश सिंह 796 मत, रत्नेश्वर कुमार पांडेय 788 मत तथा मोहम्मद मेंहदी 702 मत पाकर जीते। जबकि इस पद के चार अन्य प्रत्याशियों शशिकांत पांडेय को 660 मत, राजेश कुमार को 590 मत, विपिन कुमार राय को 434 मत तथा बृजेश कुमार मिश्र को 386 मत मिला। मतगणना शनिवार को सुबह आठ बजे से आरंभ हुई। सभी प्रत्याशियों के सामने बैलेट बॉक्स खोल कर मतपत्रों के बंडल बनाए गए। सबसे पहले कोषाध्यक्ष, आडिटर तथा वरिष्ठ कार्यकारिणी के 6 पदों के लिए मतों की गिनती आरंभ हुई।


ऑडिटर पद पर कुंवर ब्रजेश सिंह 957 मत पाकर जीते जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी हरेंद्र प्रसाद यादव को 646 वोट मिले। वहीं कोषाध्यक्ष पद पर रामअवध प्रजापति 935 मत पाकर जीते जबकि उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी सुरेंद्र जायसवाल को 575 मत मिले।


वरिष्ठ कार्यकारिणी के छरू पदों पर राजवीर सिंह 1070 मत, जगदीश यादव 1059 मत, उपेंद्र कुमार मिश्र 1039 मत, जगदीश प्रसाद सिंह 990 मत, विश्वनाथ सिंह 887 मत तथा मोहम्मद तारिक खान 884 मत पाकर विजयी हुए। इस पद के दो अन्य प्रत्याशियों प्रतीश राय को 858 मत तथा देवनन्दन यादव को 785 मत पर संतोष करना पड़ा।


 वहीं कनिष्ठ कार्यकारिणी के छरू पदों पर अभीक कुमार गुप्ता, ध्रुव कुमार मिश्र, प्रिंस कुमार श्रीवास्तव, रमेश कुमार, लाल बहादुर चौहान तथा संजय मिश्रा को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। 


दीवानी बार एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी बृजेश कुमार सिंह ने परिणाम की घोषणा करते हुए चुनाव प्रक्रिया में सहयोग करने के लिए सभी अधिवक्ताओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।