Thursday 13 October 2022

आजमगढ़ स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में संविदा पदों को जल्द भरने का निर्देश, पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने को DM ने कहा


 आजमगढ़ स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में संविदा पदों को जल्द भरने का निर्देश,


पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने को DM ने कहा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला स्तर से संविदा पर भरे जाने वाले पदों को तत्काल भरना सुनिश्चित करें, ताकि स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहे।


 उन्होंने कहा कि एनेस्थीसिया, लैब टेक्नीशियन तथा बाल रोग विशेषज्ञ आदि पदों के लिए तत्काल इंटरव्यू कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आशा, आंगनवाड़ी एवं पंचायत सहायकों द्वारा गांव-गांव जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक कार्य की प्रगति से मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया जाए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी चिकित्सक अथवा कर्मचारी काम न करें, उनका वेतन तत्काल रोक दिया जाए। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी की प्रत्येक दिन मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक डीसीपीएम कम से कम 10 आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें।


जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल के एसआईसी एवं जिला महिला चिकित्सालय की सीएमएस को निर्देश दिया कि भर्ती किए जाने वाले मरीजों तथा जनरल ओपीडी में आने वाले मरीजों का आयुष्मान कार्ड चेक किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि मरीज के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो तत्काल पात्र व्यक्ति का अस्पताल में ही आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने एक महीने में कितने आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज किया गया है, उसका पूरा विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन का जो तय मानक है, उसके अनुसार प्रत्येक दशा में आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड धारक वार्ड में एसी, टीवी, अच्छे बेड के साथ ही अच्छी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।


जिलाधिकारी ने सामान्य प्रसव की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में सामान्य प्रसव को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस सेवा की प्रत्येक दिन मॉनिटरिंग कराई जाए। उन्होंने कहा कि फोन आने पर कम से कम रेस्पांस टाइम में मरीज को सुविधा उपलब्ध कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना एवं आशाओं के भुगतान को शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए।


जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत निर्माण कार्य को पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में बजट की पेंडेंसी किसी भी कीमत पर न रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य का बजट तत्काल जारी कर दिया जाए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को टीवी के मरीजों पर अधिक ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि जिसके अंदर हल्का सा भी लक्षण दिखे, तो तत्काल उसका टेस्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं की एनीमिया एवं ब्लड टेस्ट को प्राथमिकता से करें।


 उन्होंने चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने संस्थानों का प्रत्येक दिन निरीक्षण करें तथा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करें। जिलाधिकारी ने कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को कम से कम एक महीने की दवा अथवा मरीज की आवश्यकता के अनुसार दवा दिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लाभार्थी परियोजनाओं में समय से धनराशि उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  आनंद कुमार शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 इंद्र नारायण तिवारी, डिप्टी सीएमओ, जिला अस्पताल के एसआईसी, जिला महिला अस्पताल की सीएमएस तथा अन्य सभी संबंधित चिकित्सा अधीक्षक उपस्थित रहे।

आजमगढ़ फूलपुर यौनशोषण के चलते मारा गया आदिल, हुआ खुलासा 3 गिरफ्तार, आला कत्ल बरामद


 आजमगढ़ फूलपुर यौनशोषण के चलते मारा गया आदिल, हुआ खुलासा


3 गिरफ्तार, आला कत्ल बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली पुलिस ने बीते 19 सितंबर को लापता हुए प्रापर्टी डीलर आदिल उर्फ शाहबाज की हत्या का खुलासा करते हुए वारदात में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने  घटना में प्रयुक्त आलाकत्ल के साथ ही मृतक की कार व गायब नकदी का हिस्सा भी बरामद कर लिया। मृतक की हत्या यौनशोषण के चलते फूलपुर क्षेत्र मे हुई बताई जा रही है।


बताते हैं कि फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के मुड़ियार ग्राम निवासी आदिल उर्फ शाहबाज पुत्र शाहमदार प्रापर्टी डीलर का कार्य करता था। बीते 19 सितंबर को वह घर से कार लेकर फूलपुर के लिए निकला और घर वापस नहीं लौटा। दूसरे दिन उसकी कार जौनपुर जिले के शाहगंज कोतवाली क्षेत्र में अधजली हालत में मिली। इस मामले में आदिल के भाई सरफराज ने फूलपुर कोतवाली में गुमशुदगी दर्ज कराई। लापता प्रॉपर्टी डीलर की तलाश में जुटी पुलिस ने सर्विलांस का सहारा लिया साथ ही वही बरामदगी के अस्थान के आसपास लगे दर्जनों सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली गई। जांच के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर पुलिस इस बात से आश्वस्त रही कि लापता प्रॉपर्टी डीलर की हत्या कर दी गई है। तथ्यों के आधार पर पुलिस ने  बुधवार की शाम वारदात में शामिल तीन युवकों को फूलपुर देहात क्षेत्र स्थित रेलवे क्रासिंग से गिरफ्तार कर लिया। 


पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में पकड़े गए युवकों ने हत्या का जुर्म कबूल करते हुए बताया कि घटना वाले दिन रात करीब नौ बजे हम लोग रेलवे क्रासिंग पर मौजूद थे। उसी दौरान मृतक आदिल अपनी कार लेकर आया और हम लोगों को कार में बैठा कर ले गया। रास्ते में एक स्थान पर उसने वाहन रोका और दारू मंगा कर पीया। इसके बाद सभी एक व्यक्ति के खाली पड़े प्लाट पर पहुंचे और वहां आदिल ने दो युवकों को वाहन से उतार कर एक के साथ अश्लील हरकत करना शुरू कर दिया। उसकी गलत हरकत से परेशान पीड़ित ने वाहन में रखे लोहे के वजनी वस्तु से आदिल के सिर पर जोरदार प्रहार कर दिया। इसके बाद सभी ने उसका काम तमाम कर दिया।


 लाश को ठिकाने लगाने के लिए सभी ने उसे कार में लाद कर आगे बढ़े और सुल्तानपुर जिले में भरौठी कला के समीप शव को नदी में फेंक कर तीनों वापस लौटे। जौनपुर जिले अकेली जमापुर में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार के घर पहुंचे और वहां साक्ष्य छिपाने के लिए गाड़ी को जलाने का प्रयास किया। दूसरे दिन मृतक के पास से मिली नकदी से तीनों ने अपने लिए कपड़े खरीदे और फिर वापस घर लौट आए।


 पकड़े गए हत्यारोपियों में करन सोनकर पुत्र राकेश सोनकर मुड़ियार रोड, कस्बा फूलपुर,निसाल बिंद पुत्र रामलखन व शैलेश प्रजापति पुत्र रामचन्दर फूलपुर देहात के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ने कोर्ट में किया सरेंडर 2 वर्ष से पुलिस कर रही थी तलाश, एलवल में हुए हत्याकाण्ड में भी है नामजद


 आजमगढ़ पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ने कोर्ट में किया सरेंडर


2 वर्ष से पुलिस कर रही थी तलाश, एलवल में हुए हत्याकाण्ड में भी है नामजद


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष डीएवी अभिषेक उपाध्याय उर्फ निक्की ने गुरूवार को पुलिस को चकमा देते हुए सीजेएम कोर्ट में सरेंडर कर दिया। वह शहर कोतवाली क्षेत्र के एलवल में हुई हत्या के मामले में नामजद है। पुलिस उसकी तलाश कर रही थी।


दो वर्ष पूर्व 1 जुलाई 2020 में अस्पताल में कोरोना के इलाज में लापरवाही को लेकर डाक्टरों के खिलाफ अभियान चलाने पर डा0 डीपी राय ने पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष डीएवी अभिषेक उपाध्याय उर्फ निक्की पर मुकदमा दर्ज कराया था। जिसमें पुलिस ने चार्जशील दाखिल कर दिया था। इसी मामले में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष डीएवी अभिषेक उपाध्याय उर्फ निक्की ने गुरूवार को सीजेएम कोर्ट में सरेंडर कर दिया। 


बताते चलें कि दो दिन पूर्व शहर कोतवाली क्षेत्र के एलवल मोहल्ले में हुई हत्या के मामले में निक्की उपाध्याय भी नामजद किया गया है। जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस तलाश कर रही थी।

पूरे यूपी में होंगी मुलायम सिंह यादव के लिए श्रद्धांजलि सभा, सपा करेगी आयोजित


 पूरे यूपी में होंगी मुलायम सिंह यादव के लिए श्रद्धांजलि सभा, सपा करेगी आयोजित


लखनऊ समाजवादी पार्टी प्रदेश भर में मुलायम सिंह यादव की श्रद्धांजलि सभा आयोजित करेगी। सपा की तरफ से प्रदेशभर के पदाधिकारियों को इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। 21 अक्टूबर को प्रदेशभर में श्रद्धांजलि सभा आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को अर्पित श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा।


 बता दें कि एक किसान परिवार में पैदा हुए सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद सोमवार को गुरुग्राम के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उनके निधन के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अपने विश्राम शिविर में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह की याद में प्रार्थना सभा की और दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। पूर्व रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह की याद में पांच मिनट की शोक सभा की और दो मिनट का मौन रखा गया था। उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और रणदीप सुरजेवाला और कर्नाटक इकाई के प्रमुख डी.के. शिवकुमार भी थे। 


अब यूपी के शहरों में सभा आयोजित की जाएगी। इन सभा में नेताओं के आने पर कोई जानकारी नहीं है। हालांकि शहर  स्तर पर आयोजित इन सभाओं में इलाके के नेताओं का आना संभावित है। वहीं मुलायम सिंह के निधन और अंतिम संस्कार के बाद उनके बेटे और सपा अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने ट्वीट करके शोक जाहिर किया था। उन्होंने ट्वीट में लिखा था आज पहली बार लगा, बिन सूरज के उगा सवेरा।

गोरखपुर योगी के मंत्री संजय निषाद पर हत्या का आरोप तय आरक्षण के लिए हुए बवाल में एक की हुई थी मौत कोर्ट में मंत्री ने आरोपों से इनकार करते हुए विचारण की मांग की


 गोरखपुर योगी के मंत्री संजय निषाद पर हत्या का आरोप तय


आरक्षण के लिए हुए बवाल में एक की हुई थी मौत


कोर्ट में मंत्री ने आरोपों से इनकार करते हुए विचारण की मांग की


उत्तर प्रदेश गोरखपुर कसरवल कांड में कैबिनेट मंत्री डॉ. संजय निषाद के विरुद्ध कोर्ट में हत्या का आरोप तय हो गया है। मुकदमे का विचारण विशेष न्ययाधीश एमपी-एमएलए नम्रता अग्रवाल की कोर्ट में हो रहा है। कोर्ट में मंत्री ने आरोपों से इनकार करते हुए विचारण की मांग की। कोर्ट ने अभियोजन पक्ष को साक्ष्य प्रस्तुत करने का आदेश दिया।


7 जून 2015 को दिन में करीब 11:20 बजे डॉ. संजय निषाद ने अपने समर्थकों के साथ निषाद आरक्षण की मांग को लेकर सहजनवा क्षेत्र में मगहर-सहजनवा के मध्य कसरवल में रेल लाइन पर धरना प्रदर्शन किया। इससे रेल आवागमन बाधित हो गया। भीड़ जब उग्र हो गई तो पथराव और फायरिंग हुई जिसमें कई लोग घायल हो गए। इस दौरान एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने डॉ. संजय निषाद सहित कई अन्य लोगों को हत्या का अभियुक्त बनाकर आरोप पत्र न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने बुधवार को आरोप तय किया।


सूत्रो के अनुसार इसी आंदोलन के दौरान रेल पटरी पर प्रदर्शन और ट्रेनों का आवागमन रोकने का केस आरपीएफ ने रेलवे एक्ट के तहत केस दर्ज किया था, जिसकी सुनवाई में कैबिनेट मंत्री डॉ. संजय निषाद एसीजेएम प्रभाष त्रिपाठी की कोर्ट में पेश हुए। कोर्ट में उनके विरुद्ध आरोप विरचित किया गया। कोर्ट ने डॉ. संजय निषाद सहित छह अन्य के विरुद्ध धारा 174 रेलवे एक्ट के तहत आरोप तय किया।


मामले में कई लोगों ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है। डॉ. संजय निषाद सहित छह अन्य लोगों ने आरोपों से इनकार किया और विचारण की मांग की। कोर्ट ने पत्रावली साक्ष्य के लिए 18 अक्टूबर की तारीख मुकर्रर की है।

वाराणसी भाजपा नेता की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या, बेटा घायल बीती रात 30 से 40 लोगों ने किया हमला


 वाराणसी भाजपा नेता की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या, बेटा घायल


बीती रात 30 से 40 लोगों ने किया हमला



उत्तर प्रदेश वाराणसी में भाजपा नेता पशुपति सिंह की कुछ बदमाशों ने लाठी-डंडों और रॉड से पीट-पीटकर हत्या कर दी। बुधवार की रात वाराणसी के पॉश इलाके माने जाने वाले सिगरा में जयप्रकाश नगर मोहल्ले वारदात हुई। पिता को बचाने में बेटे राजन को भी हमलावरों ने पीटकर घायल कर दिया। गंभीर रूप से घायल बेटे का बीएचयू ट्रॉमा सेंटर में इलाज चल रहा है। पशुपति सिंह भाजपा की तरफ से पार्षदी का चुनाव लड़ चुके थे। वह आरएसएस से भी जुड़े रहे।


वारदात की जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन में खलबली मच गई। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश भी मौके पर पहुंचे और निरीक्षण करने के साथ ही स्थानीय पुलिस को जरूरी निर्देश दिये। पुलिस ने फिलहाल चार लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है। पुलिस के मुताबिक जयप्रकाश नगर निवासी पशुपति सिंह की तिराहे पर कटरे में कई दुकानें हैं। उनके ही कटरे में शराब का ठेका भी खुला है। रात करीब आठ बजे ठेके पर कुछ मनबढ़ शराब पीकर आपस में गाली-गलौज और मारपीट कर रहे थे। पशुपति सिंह ने मनबढ़ों को डांट लगाई और घर जाने के लिए दबाव बनाया। मनबढ़ घर गये और दोबारा समूह में पहुंचकर पशुपति सिंह पर लाठी-डंडे व रॉड से हमला कर दिया। करीब 30 से 40 लोगों की संख्या में पहुंचे हमलावरों को देख पशुपति के बेटे राजन भी बचाने पहुंचा। हमलावर उस पर भी टूट पड़े। आसपास के लोग जब तक पहुंचते हमलावर भाग खड़े हुए।


पुलिस की मदद से बाप-बेटे को बीएचयू ट्रॉमा सेंटर पहुंचाया गया। वहां डॉक्टरों ने पशुपति सिंह को मृत घोषित कर दिया। राजन के सिर सहित शरीर के कई हिस्सों में गंभीर चोटें आई हैं। उसका इलाज चल रहा है। वारदात की जानकारी मिलते हुए पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश, अपर पुलिस आयुक्त संतोष सिंह सहित पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का मुआयना किया। पुलिस आयुक्त ने सिगरा थाना को टीम गठित कर जल्द से जल्द गिरफ्तारी का निर्देश दिया है।