Friday 9 September 2022

आजमगढ़ विकास प्राधिकरण का चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी निलंबित हनक के बल पर काम रोकने की धमकी देना और वसूली करने का आरोप, एडीएम करेंग जांच


 आजमगढ़ विकास प्राधिकरण का चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी निलंबित


हनक के बल पर काम रोकने की धमकी देना और वसूली करने का आरोप, एडीएम करेंग जांच


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर में निर्माण कार्यों को लेकर तमाम मानक आजमगढ़ विकास प्राधिकरण की तरफ से निर्धारित किए गए हैं। हालांकि इन मानकों को लेकर कई बार सवाल भी खड़े हुए हैं और कई बार अवहेलना के आरोप भी लगे हैं। किसी भी प्लॉट पर निर्माण से पहले उसके नक्शा समेत अन्य औपचारिकता को एडीए की तरफ से पास कराना होता है। 


इसी को लेकर तमाम दांव पेंच चलते रहते हैं। एडीए की हनक के चलते निर्माण करने वाले आम लोगों में काफी संशय की स्थिति रहती है। इसी क्रम में शहर के उत्तरी छोर पर बलरामपुर के समीप एक निर्माण कार्य को लेकर ए डी ए के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अशोक चौहान पर आरोप था कि वह हनक के बल पर काम रोकने की धमकी दे रहा था। उस पर वसूली का भी आरोप था मामले की शिकायत जब एडीए सचिव बैजनाथ तक पहुंची तो उन्होंने प्राथमिक तौर पर चपरासी को निलंबित करने का निर्णय लिया और इसकी जांच एडीए के असिस्टेंट इंजीनियर को सौंपी। 


सचिव ने बताया कि बलरामपुर की निवासिनी महिला है। उन्हीं की शिकायत पर प्राथमिक तौर पर कार्रवाई की गई है। हालांकि अभी कोई वसूली का एविडेंस नहीं मिला है लेकिन प्रथम दृष्टया दोषी मिलने पर कार्रवाई हुई है। बाकी आगे की जांच डीएम के अनुमोदन पर एडीएम प्रशासन करेंगे।

वाराणसी हिस्ट्रीशीटर के होटल में थानेदार का आशियाना वसूली लिस्ट और डीसीपी को घूस के बाद पुलिस कमिश्नरेट में नया कारनामा


 वाराणसी हिस्ट्रीशीटर के होटल में थानेदार का आशियाना


वसूली लिस्ट और डीसीपी को घूस के बाद पुलिस कमिश्नरेट में नया कारनामा


उत्तर प्रदेश वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के अजब गजब कारनामे इस समय चर्चा का विषय बने हुए हैं। पहले एक चौकी की वसूली लिस्ट वायरल हुई। फिर थानेदार ने डीसीपी को घूस देने की कोशिश की। अब एक थानेदार पर हिस्ट्रीशीटर के होटल में ही आशियाना बनाने यानी रहने का आरोप लगा है।


 पूर्व आईजी आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने इसे लेकर यूपी पुलिस से शिकायत की है। अमिताभ ठाकुर ने यूपी पुलिस को ट्वीट करते हुए लिखा है कि वाराणसी के चितईपुर थाने के प्रभारी महीनों से इलाके के हिस्ट्रीशीटर के होटल में रुके हैं। इसका क्षेत्र में गलत संदेश जा रहा है। हिस्ट्रीशीटर के द्वारा इसका भारी दुरुपयोग किया जा रहा है। प्रभारी पर कतिपय अन्य आरोप भी लग रहे हैं। जानकारी के अनुसार अमिताभ ने पूरे मामले की जांच की मांग करते हुए एक लेटर भी ट्वीट किया है। लिखा है कि इलाके के लोगों ने यह लेटर उन्हें भेजा है। चितईपुर वही थाना है जहां की वसूली लिस्ट भी एक बार वायरल हो चुकी है।


लेटर में लिखा है कि वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के चितईपुर थाने के प्रभारी बैजनाथ यादव अपने थाना क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर कुंदन सिंह के भाई के हैदराबाद गेट स्थित होटल युग रेजिडेंसी में अवैध तरीके से निवास कर रहे हैं। लेटर में आरोप लगाया गया है कि थानेदार के नाम पर हिस्ट्रीशीटर इलाके में धौंस जमाता है। थानेदार को अपना आदमी बताता है।


थानेदार के निवास के कारण ही होटल का इस्तेमाल गलत कार्यों के लिए भी हो रहा है। लेटर में थानेदार के साथ ही दो सिपाहियों का नाम लिखकर भी आरोप लगाए गए हैं। इनके कारण क्षेत्रीय लोगों को परेशान करने का आरोप लगाया गया है। इलाके के छोटे दुकानदारों ठेला खोमचा वालों से वसूली का आरोप भी लगाया गया है। वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट पर पिछले एक हफ्ते के अंदर दो बार ऊंगली उठी है। दो सितंबर को यहां के चौक थाने की पियरी पुलिस चौकी वसूली लिस्ट वायरल हुई थी। यह लिस्ट भी अमिताभ ठाकुर ने ही ट्वीट कर पुलिस को भेजी और जांच की मांग की थी। वसूली लिस्ट को गंभीरता से लेते हुए पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने काशी जोन के डीसीपी को जांच भी सौंपी है। फिलहाल जांच रिपोर्ट नहीं आ सकी है।


इसी बीच बुधवार को सिगरा के थानेदार इंस्पेक्टर पर डीसीपी को रिश्वत देने की कोशिश का मामला सामने आया। थानेदार की तरफ से डीसीपी को मंथली घूस का ऑफर करते हुए एक पैकेट देने की कोशिश की गई। आईपीएस रैंक की अफसर डीसीपी की शिकायत के बाद पुलिस कमिश्नर ने क्राइम मीटिंग के दौरान ही थाना प्रभारी धनंजय पांडेय को निलंबित कर दिया। धनंजय पांडेय इससे पहले लालपुर-पांडेयपुर थाने के प्रभारी के पद से भी अनियमितता के ही आरोपों में निलंबित होने के बाद हटाए गए थे।

आजमगढ़ पवई पीएम आवास के नाम पर कईयों से धोखाधड़ी लगी ढाई लाख की चपत, एक आरोपी गिरफ्तार


 आजमगढ़ पवई पीएम आवास के नाम पर कईयों से धोखाधड़ी


लगी ढाई लाख की चपत, एक आरोपी गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी का शिकार हुई महिला द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराने पर पुलिस ने शुक्रवार को इस मामले में आरोपी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।


पवई थाना क्षेत्र के महुआ ग्राम निवासी शकुंतला देवी पत्नी हरिलाल का आरोप है कि बीते 28 अगस्त को क्षेत्र के सहदुल्लापुर ग्राम निवासी वसीम पुत्र नूर मोहम्मद व जियालाल पुत्र संजू दोनों पीड़िता के घर पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में साढ़े तीन लाख रुपए लाभ दिलाने का झांसा देकर महिला से आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति लेकर कई सादे कागजों पर अंगूठा निशान ले लिया। आरोप है कि इसके बाद दोनों ने जालसाजी कर महिला के बैंक खाते से दो बार में 20 हजार रुपए निकाल लेने के साथ ही 22 अन्य लोगों के खाते से कुल दो लाख बावन हजार नौ सौ पचास रू (252950) रुपए धोखे से निकाल लिए। जालसाजों द्वारा यह कृत्य बीते तीन सितंबर को किया गया।


 इस मामले में पीड़िता शकुंतला देवी की तहरीर पर दोनों आरोपियों के खिलाफ पवई थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा पंजीकृत किया गया। शुक्रवार को दिन में उपनिरीक्षक अमरनाथ पांडेय ने सहयोगियों के साथ एक आरोपी जियालाल को क्षेत्र के बागबहार से गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पुलिस को दूसरे आरोपी वसीम की तलाश है।

आजमगढ़ यूनियन बैक के पास बालिका.कालेज सरायमीर के रास्ते में कचरे का लगा अम्बार जिम्मेदार है बेखबर


 आजमगढ़ यूनियन बैक के पास बालिका.कालेज सरायमीर के रास्ते में कचरे का लगा अम्बार जिम्मेदार है बेखबर 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर यूनियन बैक के पास बालिका.कालेज सरायमीर के रास्ते में कचरे का अम्बार लगा हुआ है। सरकार के सवच्छता अभियान की पोल यह फोटो खोल रहा है। चूंकि यह क्षेत्र न्यू सरायमीर , मवेशीखाना के नाम से जाना जाता है मगर यह ग्राम सभा पवई लाडपुर में पड़ता है।जिसके चलते नगर पंचायत द्वारा सफाई नही की जाती है। रहा ग्राम सभा द्वारा सफाई ब्यवस्था कैसी की जा रही है इसे देखकर आसानी से समझा जा सकता है।


यह भी बताना जरूरी है नगर पंचायत कार्यालय इसी ग्राम सभा भूमि पर बना हुआ फिर भी यह खींचतानी क्यो? सरकारी कन्या स्कूल की बच्ची प्रति दिन इसी रास्ते गुजरती है फिर भी सफाई ब्यवस्था नही? स्वच्छता अभियान के साथ खेलवाड़ करने और वह भी आज़मगढ़-शाहगंज मेन रोड से सटे भूभाग पर लगा कचरे के अम्बार को देखा जा सकता है।


ग्राम प्रधान से मोबाइल फोन से बात की गयी तो उनका कहना है कि हमारी ग्राम सभा मे सफाई कर्मचारी नही है? वाहरे मोदी-योगीराज का स्वच्छता अभियान जिसके प्रचार प्रसार मे काफी धन खर्च किया जा रहा है।  और ज़मीनी हकीकत इसके इतर है। जिलाधिकारी आज़मगढ़ का ध्यान अपेक्षित है।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।

उत्तर प्रदेश जौनपुर सीएम योगी की सुरक्षा में चूक काफिले के सामने आए युवक ने दिखाए काले कपड़े


 उत्तर प्रदेश जौनपुर सीएम योगी की सुरक्षा में चूक


काफिले के सामने आए युवक ने दिखाए काले कपड़े


जौनपुर सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को जौनपुर और गाजीपुर के दौरे पर हैं। इस बीच जौनपुर में उमानाथ सिंह मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर निकल रहे सीएम योगी आदित्यनाथ के काफिले के सामने अचानक एक युवक काला झंडा लेकर आ गया। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है।  


बताया जा रहा है कि हंगामा करने वाला युवक समाजवादी पार्टी से जुड़ा छात्र नेता है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जौनपुर में 258 करोड़ रुपए की 90 परियोजनाओं का शिलान्यास और 26 परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। उन्होंने वहां पूर्वांचल विश्वविद्यालय में सभा को सम्बोधित करते हुए यूपी की पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला।


सीएम योगी ने कहा कि यूपी में पिछली सरकारों ने जमकर भ्रष्टाचार किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज विकास के लिए इमानदारी से प्रयास किया जा रहा है। पिछली सरकारों में पदों पर बैठे लोगों ने खुद के फायदे के लिए गुंडों और गुर्गों को बढ़ावा दिया। सीएम ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश दंगामुक्त है। यूपी में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है। 2017 से पहले यूपी में विकास के नाम पर लोगों के साथ छलावा होता था।  


सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार की सुबह 10.08 बजे उमानाथ सिंह राज्य चिकित्सालय महाविद्यालय में पहुंचे। उन्होंने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करते हुए खामियां मिलने पर नाराजगी जाहिर की और जिम्मेदारों को फटकार लगाई। उन्होंने साइड लेआउट देखा, भवनो का निरीक्षण किया। लेक्चरर भवन देखा। इसके अलावा बच्चों से बातचीत की तैयारी एव निर्माण कार्य के बारे में सबसे जानकारी ली। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य के लचर व्यवस्था देख कर नाराजगी भी जाहिर की। 


सीएम ने जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और कहा जिस किसी की भी कमी पाई जाएगी उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा बजट की कमी आड़े नहीं आएगी। इसके बाद उन्होंने एमबीबीएस के छात्रों से बात की पठन-पाठन के बारे में पूछा संसाधन व्यवस्था के बारे में पूछा। जिसमें छात्रों ने कई समस्याओं को उनसे बताया। छात्रों की समस्या सुनकर मुख्यमंत्री प्रिंसिपल से जानकारी लेने लगे। प्रिंसिपल शिवकुमार बगले झांकने लगे। इस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि व्यवस्थाओं को तुरंत सही होना चाहिए अन्यथा कार्रवाई होगी। उन्होंने बच्चों को आश्वासन दिया उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और जल्द ही सारी व्यवस्थाएं हो जाएंगी।