Saturday 4 February 2023

आजमगढ़ विश्व कैंसर दिवस , भेदभाव से नहीं, जागरुकता व सहयोग से दूर होगा कैंसर-सीएमओ नशा से दूरी, योगा एवं साफ सफाई पर दें ध्यान


 आजमगढ़ विश्व कैंसर दिवस , भेदभाव से नहीं, जागरुकता व सहयोग से दूर होगा कैंसर-सीएमओ


नशा से दूरी, योगा एवं साफ सफाई पर दें ध्यान



आजमगढ़ विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शनिवार को जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर मंडलीय चिकित्सालय से निकाली गई जागरूकता रैली को मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आई एन तिवारी ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य आम लोगों को कैंसर के खतरों के बारे में जागरुक करने के साथ ही इसके लक्षण की जानकारी देकर इससे बचाव के लिए लोगों को प्रेरित करना है। उन्होने कहा कि कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि कैंसर छूने से भी फैलता है, जिसके कारण लोग कैंसर के रोगियों से भेदभाव करते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, बल्कि यह धारणा पूरी तरह गलत है। तंबाकू, सिगरेट, पान एवं शराब जैसे नशीली पदार्थ के सेवन से यह बीमारी होती है। ऐसे में जागरूक रहें व दूसरों को भी जागरूक करें। इसके लिए नशे से दूर रहें, योगा एवं साफ सफाई पर ध्यान दें।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा0 उमाशरण ने कहा कि हर साल चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इसके तहत जागरूकता अभियान में जिले के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को कैंसर से बचाव के विषय में जागरूक किया जा रहा है।


 उन्होंने कहा कि महिला, पुरुषों में ल्यूकेमिया (खून का कैंसर) की शिकार ज्यादा हो जाती हैं महिलाओं में ल्यूकेमिया का प्रतिशत पुरुषों से ज्यादा होता है। ल्यूकेमिया के साथ ही कई प्रकार के कैंसर का खतरा होता है। लंग कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बांहों में भी बना रहता है। महिलाओं में अधिकांश समस्या होती हैं माहवारी में अत्यधिक दर्द होना, असमय खून का स्त्राव होना, इसके लक्षण हैं।


 इसके अलावा स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, पेट का कैंसर, ब्लड कैंसर, गले का कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, अंडाशय का कैंसर भी होते हैं। पुरुषों में प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर, मस्तिष्क का कैंसर, लिवर (यकृत) कैंसर, बोन कैंसर, मुंह का कैंसर और फेफड़ों का कैंसर पाए जाते है। डा0 शरण ने कहा कि आजकल लोग बाजार के खान पान पर ज्यादा निर्भर हैं। डिब्बाबंद खाद्य या पेय पदार्थों में केमिकल की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए कोल्डड्रिक, सॉस या पैक्ड जूस के इस्तेमाल से बचना चाहिए।


कैंसर के लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके लक्षण हैं जैसे अत्याधिक थकान होना, बेवजह वजन घटना, कमजोरी आना, फोड़ा या गांठ होना, कफ और सीने में दर्द होना, कूल्हे या पेट में दर्द होना, पीरियड्स में तकलीफ होना, माहवारी में अत्यधिक दर्द होना, माहवारी में असमय खून का स्त्राव होना जैसे लक्षण नजर आने पर डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। कैंसर से बचाव के लिए सबसे से जरूरी है कि धूम्रपान,नशीले पदार्थ का इस्तेमाल जैसे गुटखा, तंबाकू, शराब सहित अन्य नशीले पदार्थ का सेवन न करें। पौष्टिक भोजन खायें साथ ही नियमित योग, प्राणायाम करें। नशीले पदार्थ के जद से बाहर आने व बचाव के लिए नजदीकी केन्द्रों पर काउंसलिंग व इलाज कि सुविधा भी दी जाती है। कार्यक्रम में डा0 परवेज अख्तर, डा0 बीपी सिंह, दिलीप मौर्या, जगदीश मौर्या एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

आजमगढ़ महराजगंज दहेज हत्यारोपी पति सास व ननद गिरफ्तार


 आजमगढ़ महराजगंज दहेज हत्यारोपी पति सास व ननद गिरफ्तार



आजमगढ़ महराजगंज थाने की पुलिस ने शनिवार की सुबह क्षेत्र के हरखपूरा सतुअहवा गांव में दबिश देकर दहेज हत्यारोपी पति सास व ननद को गिरफ्तार कर लिया।


बताते चलें कि बीते 31 जनवरी को उक्त ग्राम निवासी साधना पत्नी बृजेश की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। इस मामले में मृतका के पिता ने दहेज की मांग पूरी न होने पर पुत्री की हत्या का आरोप लगाते हुए मृतका के पति बृजेश,सास श्रीमती देवी पत्नी रामपत तथा ननद सुनीता को नामजद करते हुए महराजगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। शनिवार को थाना प्रभारी केके वर्मा ने अपने सहयोगियों के साथ आरोपियों के गांव हरखपूरा सतुअहवा में दबिश दी। पुलिस ने अपने घर पर मौजूद दहेज हत्यारोपी पति सास व ननद को गिरफ्तार कर लिया।

मऊ पत्रकारों ने एसपी की प्रेस कांफ्रेंस का किया बहिष्कार


 मऊ पत्रकारों ने एसपी की प्रेस कांफ्रेंस का किया बहिष्कार



उत्तर प्रदेश मऊ शनिवार को दिन में 12 बजे पुलिस अधीक्षक द्वारा चोरी की एक घटना का पर्दाफाश करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई थी जिसका जनपद के सभी पत्रकारों ने बहिष्कार कर दिया। बताते चलें कि विगत दिनों एक पत्रकार के साथ जिला अस्पताल मऊ के डॉक्टर सौरभ त्रिपाठी ने बदतमीजी किए खुद ड्यूटी से गायब थे और खबर बनाने पर पत्रकार अमित चौहान की मोबाइल को छीन कर तोड़ दिया और न सिर्फ हाथापाई की बल्कि हेलमेट चलाकर मारने का भी वीडियो वायरल हुआ।


 इस संबंध में जिला अस्पताल में लगे सीसीटीवी कैमरे में सारी सच्चाई दर्ज होने के बावजूद डॉक्टर सौरभ त्रिपाठी पर लगे लूट के मुकदमे को पुलिस उपाधीक्षक द्वारा बिना जांच कराएं और बिना पत्रकार का बयान लिए यह बयान जारी कर दिया गया की डॉक्टर के द्वारा मोबाइल छिनैती जैसी कोई घटना नहीं की गई थी। और ना ही गाली गलौज किया गया यह सारी बातें कैमरे में रिकॉर्ड है लेकिन पक्षपात करते हुए सुलह का दबाव बनाने के लिए जिला प्रशासन ने पत्रकारों के बातों को नकार दिया और तो और डॉक्टरों की टीम को अपने पास बुलाकर इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि पुलिस अधीक्षक के सरकारी ट्विटर हैंडल से न सिर्फ ट्वीट किया गया बल्कि पत्रकारों को नीचा दिखाने के लिए पुलिस मीडिया ग्रुप पर भी फोटो एवं संबंधित विज्ञप्ति प्रकाशित की गई जिसको लेकर पत्रकार काफी आक्रोशित थे। और आज कलेक्ट्रेट धरना स्थल पर एकजुट होकर न सिर्फ पुलिस अधीक्षक की प्रेस कांफ्रेंस का बहिष्कार किया बल्कि आक्रोश जताते हुए कहा कि अपनी कमियों को छुपाने के लिए प्रशासन यह चाह रहा है कि पत्रकार सिर्फ शासन प्रशासन की चापलूसी करें एवं सच्ची खबरें ना दिखाएं। 

इससे यह ज्ञात होता है कि पुलिस सिर्फ पत्रकारों का अपने मकसद के लिए इस्तेमाल करना चाह रही है परंतु जब पत्रकारों के ऊपर कुछ पड़ रहा है तो उसका पक्ष ना लेकर उल्टे पत्रकारों के खिलाफ दबाव बनाने के लिए कार्यवाही कर रही है। इससे आहत पत्रकारों ने 5 फरवरी 2023 को जनपद भर के पत्रकारों से आगे की रणनीति तय करने के लिए एक बैठक बुलाई गई है।

आजमगढ़ सरायमीर ब्राउन शुगर के साथ पकड़ा गया नशा कारोबारी


 आजमगढ़ सरायमीर ब्राउन शुगर के साथ पकड़ा गया नशा कारोबारी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले की सरायमीर थाने की पुलिस ने शनिवार को दिन में क्षेत्र के पूना पोखर इलाके में ब्राउन शुगर (हेरोइन) का कारोबार करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से एक लाख रुपए कीमत की ब्राउन शुगर बरामद किया गया, बताया गया है।


सरायमीर थाने पर तैनात उपनिरीक्षक वीरेंद्र कुमार सिंह ने अपने हमराहियों के साथ दोपहर करीब 12 बजे कस्बे से सटे पूनापोखर क्षेत्र में स्थित हनुमान मंदिर के समीप छापेमारी कर वहां मौजूद नशा कारोबारी मनीष सोनकर पुत्र तीजू सोनकर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 2110 मिलीग्राम ब्राउन शुगर तथा बिक्री के 130 रुपए बरामद किया। 


पकड़ा गया मनीष सोनकर स्थानीय निवासी बताया गया है। उसके विरुद्ध एनडीपीएस एक्ट के  तहत विधिक कार्रवाई की गई।

आजमगढ़ बरदह CRPF जवान की पत्नी ने पंखे से फंदा लगाकर की आत्महत्या कुछ महीने पहले हुई थी शादी


 आजमगढ़ बरदह CRPF जवान की पत्नी ने पंखे से फंदा लगाकर की आत्महत्या


कुछ महीने पहले हुई थी शादी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ ठेकमा क्षेत्र के बरदह गांव में एक विवाहिता ने पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मौके पर पहुंची पुलिस की मौजूदगी में दरवाजा तोड़कर शव को बाहर निकाला गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पीड़िता की शादी गत वर्ष 2022 में दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव में हुई थी।


मिली जानकारी के अनुसार बरदह थाना क्षेत्र के स्थानीय गांव निवासी छट्ठू राम की 25 वर्षीय पुत्री प्रियंका की शादी 22 मई 2022 को दीदारगंज थाना क्षेत्र के सुरहन गांव निवासी संदीप के साथ हुई थी। प्रियंका के पति संदीप सीआरपीएफ दिल्ली में तैनात हैं। पांच माह पूर्व वह अपने ससुराल से मायके आई थी। यहीं पर वह रह रही थी। शुक्रवार की सुबह करीब 10.30 बजे परिजन खेत में गए तो वह घर पर अकेली थी। परिजन घर पहुंचे तो दरवाजा बंद मिला।


 परिजनों ने काफी आवाज लगाई तो अंदर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। परिजनों ने इसकी सूचना तत्काल थाने पर दी। नायब तहसीलदार विशाल साही व बरदह थाना प्रभारी संजय सिंह मौके पर पहुंचे। उनकी मौजूदगी में परिजनों ने दरवाजा तोड़ा तो उसका शव पंखे पर फंदे के सहारे लटका था। शव को बाहर निकाला गया। प्रियंका तीन भाइयों में एकलौती बहन थी। दो भाई पिता के साथ मुंबई और एक भाई जौनपुर में रहकर पढ़ाई करता है।

कासगंज महिला सिपाही से मसाज कराना थाना प्रभारी को पड़ा महंगा वीडियो देख एसपी का चढ़ा पारा, लाइन हाजिर कर बैठाई जांच


 कासगंज महिला सिपाही से मसाज कराना थाना प्रभारी को पड़ा महंगा


वीडियो देख एसपी का चढ़ा पारा, लाइन हाजिर कर बैठाई जांच



उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में पद की गरिमा को तार-तार करने का मामला सामने आया है। यहां महिला थाना प्रभारी एक महिला सिपाही से मसाज करा रही थी। किसी ने इसका वीडियो बना लिया। यह वीडियो एसपी ने देखा तो उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने थाना प्रभारी को तत्काल लाइन हाजिर कर दिया। इसके साथ ही सीओ को मामले की जांच सौंपी।


बताया जा रहा है की वीडियो में महिला थाना प्रभारी मुनिता सिंह वर्दी में कुर्सी पर बैठी हैं। थाने में तैनात महिला सिपाही से कंधों की मसाज करा रही हैं। किसी ने इसका वीडियो बना लिया। इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। वीडियो एसपी सौरभ दीक्षित ने देखा तो महिला थाना प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया।


उन्होंने सीओ को मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। एसपी ने बताया कि यह वीडियो अभी का नहीं गर्मी के समय का है। फिर भी मामले को गंभीरता से लिया गया है। जांच कराई जा रही है। थाना प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया गया है।

100 एनकाउंटर करने वाले रियल लाइफ 'सिंघम' अजय पाल शर्मा, बनाए गए जौनपुर के एसपी बच्ची से रेप के बाद हत्या के आरोपी का एनकाउंटर करने पर बनी सिंघम की पहचान


 100 एनकाउंटर करने वाले रियल लाइफ 'सिंघम' अजय पाल शर्मा, बनाए गए जौनपुर के एसपी 


बच्ची से रेप के बाद हत्या के आरोपी का एनकाउंटर करने पर बनी सिंघम की पहचान



जौनपुर, यूपी में 11 आईपीएस के तबादले किये गए हैं। जारी आदेश के अनुसार अजय पाल शर्मा जौनपुर के एसपी बनाए गए हैं। यहाँ के कप्तान अजय साहनी को सहारनपुर रेंज दिए गए हैं।

आपको बता दें अजय पाल शर्मा के नाम 100 से ज्यादा एनकाउंटर दर्ज हैं। अगर बात योगी सरकार के समय की करें तो इनकी सरकार में अजय पाल के एनकाउंटरों की जमकर तारीफ हुई। अजय पाल शर्मा के नाम दर्ज हैं 100 से ज्यादा एनकाउंटर पंजाब के लुधियाना के रहने वाले अजय पाल शर्मा यूपी काडर के 2011 बैच के आईपीएस अफसर हैं। 


पहली पोस्टिंग उत्तर प्रदेश के सहारनपुर मे की। इसके बाद इनका ट्रांसफर मथुरा में हुआ। अजय पाल शर्मा ने यूपी में एक के बाद एक कई एनकाउंटर किए, जिसके बाद उन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट कहा जाने लगा। रामपुर में छह साल की बच्ची से रेप के बाद हत्या की वारदात में आरोपी नाजिल को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया था। एनकाउंटर में नाजिल को तीन गोलियां लगी थीं। इसके बाद अजय पाल शर्मा ‘सिंघम’ जैसे नामों से पहचाने जाने लगे।

हरदोई दरोगा साहब जाम छलकाते कैमरे में हुए कैद कोतवाली शहर से महज 50 मीटर की दूरी का मामला


 हरदोई दरोगा साहब जाम छलकाते कैमरे में हुए कैद


कोतवाली शहर से महज 50 मीटर की दूरी का मामला


उत्तर प्रदेश हरदोई जिले में ड्यूटी पर तैनात एक दरोगा का शराब पीते हुए वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रहे दरोगा का नाम शैलेंद्र सिंह चौहान बताया जा रहा है, जो ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर हैं। यह वीडियो कोतवाली शहर से महज 50 मीटर की दूर नुमाइश चौराहे का बताया जा रहा है।


वीडियो में साफ दिख रहा है कि नुमाइश चौराहा पर तैनात टीएसआई शैलेंद्र सिंह चौहान जाम छलका रहे हैं। इस संबंध में एसपी राजेश द्विवेदी का कहना है कि जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। वीडियो एक हफ्ते पहले का बताया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश आईपीएस के बाद 12 पीपीएस अफसरों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट


 उत्तर प्रदेश आईपीएस के बाद 12 पीपीएस अफसरों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट



लखनऊ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। यही वजह है कि यूपी में एक बार फिर बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। शासन ने शुक्रवार को 11 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। वहीं ips के बाद अब 12 पीपीएस के भी तबादले किए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक एन रविंदर ने सभी अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से कार्यभार संभालने का आदेश जारी किया है।


रवि कुमार सिंह एसीपी गाजियाबाद, सुनील कुमार सिंह डीएसपी मैनपुरी, सुजीत कुमार राय एसीपी गाजियाबाद, महेश त्यागी एसीपी नोएडा, नवीना शुक्ला डीएसपी गोंडा, संतोष कुमार डीएसपी श्रावस्ती, राजीव द्विवेदी डीएसपी अलीगढ़, पवन गौतम एसीपी नोएडा, अजीत कुमार एसीपी गाजियाबाद, शाहिदा नसरीन मंडला अधिकारी अलीगढ़, दद्दन प्रसाद डीएसपी सोनभद्र, सत्य प्रकाश शर्मा एसीपी एलआईयू आगरा बनाए गए हैं।


 इससे पहले लंबे समय से महत्वहीन पदों पर तैनात 11 आईपीएस अधिकारियों को महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती दी गई है। डॉक्टर अजय पाल को पुलिस अधीक्षक जौनपुर बनाया गया। वहीं अनंत देव को भी पुलिस उपमहानिरीक्षक रेलवे प्रयागराज पद पर तैनाती दी गई। अजय साहनी पुलिस उपमहानिरीक्षक सहारनपुर, पवन कुमार पुलिस अधीक्षक एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स, शिवहरी मीणा पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम, रोहन प्रमोद बोत्रे पुलिस अधीक्षक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन, दिनेश त्रिपाठी पुलिस अधीक्षक डायल 112, विनीत जायसवाल पुलिस उपायुक्त लखनऊ कमिश्नरेट बनाए गए।