Saturday 23 April 2022

आजमगढ़ फूलपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा गांजा कारोबारी


 आजमगढ़ फूलपुर पुलिस के हत्थे चढ़ा गांजा कारोबारी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार की रात क्षेत्र भ्रमण के दौरान गांजा के कारोबार में लिप्त व्यक्ति को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से लगभग डेढ़ किलोग्राम गांजा बरामद किया है।



 फूलपुर कोतवाली में तैनात उपनिरीक्षक माखन सिंह अपने सहयोगियों के साथ शुक्रवार की रात क्षेत्र भ्रमण पर निकले थे। रात करीब 10.30 बजे पुलिस टीम ने स्थानीय मनरा गांव के समीप गांजा कारोबारी को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से डेढ़ किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। 



पकड़ा गया सोहराब अहमद पुत्र सदरूद्दीन क्षेत्र के जगदीशपुर गांव का निवासी बताया गया है। आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई कर उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया।

मऊ आग लगने के बाद फटा सिलेण्डर, जलने से मासूम की हुई मौत दो मंडई, सात मकान और गेहूं की फसल जलकर हुई खाक फायर ब्रिगेड सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे


 मऊ आग लगने के बाद फटा सिलेण्डर, जलने से मासूम की हुई मौत


दो मंडई, सात मकान और गेहूं की फसल जलकर हुई खाक

फायर ब्रिगेड सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे




उत्तर प्रदेश मऊ मुहम्मदाबाद गोहना तहसील अंतर्गत ग्राम पडेरूवा में चूल्हे की चिंगारी से निकली आग से शनिवार को दोपहर में मंडई जल गई। आग इतनी तेज थी कि पास में ही मकान में रखा एक सिलेंडर भी फट गया, जिससे आसपास के तीन मकान भी जल गए। 


तीव्र गति से चल रही हवा ने इस आग को और विकराल रूप धारण करा दिया। जिसके कारण समीप के नट बस्ती के चार मकान जल गए। जिसमें 8 वर्षीय बालक इरफान पुत्र इसराइल की  जलकर मौत हो गई। 



इन चार मकानों के घर गृहस्ती के सभी सामान जलकर खाक हो गए। उधर मड़ई से 500 मीटर दूर गामा यादव के गेहूं में सिलेंडर जा गिरा एक बीघा गेंहू की फसल भी जल गई। जानकारी पर ग्राम प्रधान बबलू कन्नौजिया ने इसकी सूचना प्रशासन को दी।

जानकारी पर उप जिलाधिकारी मोहम्मदाबाद गोहना मनोज तिवारी, पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मदाबाद गोहना राजकुमार सिंह, कोतवाल शैलेश सिंह एवं राजस्व निरीक्षक तथा लेखपाल, फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंच गई है।



 उपजिलाधिकारी मुहम्मदाबाद गोहना मनोज तिवारी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर दैवी आपदा कोष से सहायता देने के लिये कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है,जो दो दिन में मृतक के परिजनों के खाते में भेज दी जाएगी।



 प्रशासन की तरफ से खाने-पीने की सामग्री इनके परिजनों को दे दी गई है।

अमेठी स्थानांतरण से खुशी थी रश्मि तो फांसी क्यों लगाई-पिता ने लगाया हत्या का आरोप संदिग्ध हालात में महिला दरोगा की मौत से विभाग में मचा हड़कंप


 अमेठी स्थानांतरण से खुशी थी रश्मि तो फांसी क्यों लगाई-पिता ने लगाया हत्या का आरोप 



संदिग्ध हालात में महिला दरोगा की मौत से विभाग में मचा हड़कंप


उत्तर प्रदेश अमेठी जिले के मोहनगंज थाने की महिला चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक शुक्रवार दोपहर बाद सरकारी आवास में फंदे से लटकी मिलीं।


 आनन-फानन दरवाजा तोड़कर उन्हें सीएचसी पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने दरोगा को मृत घोषित कर दिया। संदिग्ध हालात में महिला दरोगा की मौत से विभाग में हड़कंप मच गया।




 घटना की सूचना पर पहुंचे एसपी व एएसपी ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। लखनऊ जिले के गोसाईगंज थानाक्षेत्र के मलौली गांव निवासी मुन्नालाल यादव की पुत्री रश्मि यादव का चयन 2017 में उपनिरीक्षक के पद पर हुआ था। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उपनिरीक्षक रश्मि यादव की 2018 में अमेठी जिले में तैनाती हुई थी। 



जगदीशपुर व गौरीगंज समेत कई थानों में तैनाती के बाद मार्च 2021 में उनका स्थानांतरण मोहनगंज हो गया। यहां रश्मि यादव को महिला हेल्प डेस्क प्रभारी के साथ महिला चौकी की भी जिम्मेदारी दी गई थी।


 रश्मि शुक्रवार को सीओ कार्यालय में अफसरों के साथ वार रूम की तैयारी में साथी अफसर व कर्मियों के साथ मौजूद थीं। वार रूम स्थगित होने के बाद करीब दो बजे रश्मि सरकारी आवास चली गईं।


 

अपराह्न तीन बजे एएसपी विनोद कुमार पांडेय का निरीक्षण होने की जानकारी देने के लिए कार्यालय में मौजूद मुंशी रश्मि को बुलाने के लिए कमरे पर गया। काफी देर तक आवास का दरवाजा खटखटाने के साथ आवाज लगाई लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। मुंशी ने रश्मि के मोबाइल पर कई बार फोन भी किया लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ। इसके बाद मुंशी ने पूरे मामले की जानकारी प्रभारी निरीक्षक अमर सिंह को दी। सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक साथी पुलिस कर्मियों के साथ उनके कमरे पर पहुंचे और दरवाजा तोड़ा तो रश्मि को कमरे में लगे पंखा के सहारे फंदे से लटकता देख सबके होश उड़ गये। 



आनन-फानन रश्मि को नीचे उतारकर सीएचसी पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने उपनिरीक्षक को मृत घोषित कर दिया।


 

सूचना पर थाने पहुंचे एसपी दिनेश सिंह व एएसपी ने घटना स्थल का निरीक्षण करते हुए साथी कर्मियों ने जानकारी ली। एसपी के निर्देश पर पहुंची फोरेंसिक टीम ने घटना स्थल से साक्ष्य संकलित किया तो पुलिस पूरे प्रकरण की जांच में जुटी है।



 बेटी दरोगा के मौत की सूचना पर पहुंचे पिता व भाई का अस्पताल में रो-रोकर बुरा हाल है। परिजनों के आने के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। उपनिरीक्षक रश्मि यादव की मौत की सूचना पर किसी को भरोसा नहीं हो रहा था। मिलनसार रश्मि यादव जिले में अपनी तेज कार्यशैली के लिए भी मशहूर थीं। 



अपराध नियंत्रण की बात हो या महिला उत्पीड़न से जुड़े मामले सभी को निस्तारित करने में रश्मि यादव पूरे मनोयोग से काम करती थीं। कोविड संक्रमण काल में गौरीगंज में तैनाती के दौरान न सिर्फ रश्मि ने नियमों का पालन कराया बल्कि जरूरतमंदों को भोजन कराने के साथ उन्हें गंतव्य तक भेजने में अपेक्षित सहयोग भी किया था।


 

उपनिरीक्षक की मौत की सूचना पर लोगों में गम का माहौल है। रश्मि यादव के आत्महत्या की बात समझ में नहीं आ रही है। मिशन शक्ति में रश्मि जिले में महिलाओं व बालिकाओं को विपरीत परिस्थितियों में डरने नहीं बल्कि मुकाबला करने की सीख देती थीं। ऐसे में रश्मि के आत्महत्या करने की थ्यौरी किसी के गले नहीं उतर रही है। 



एसपी दिनेश सिंह ने बताया कि उपनिरीक्षक रश्मि काफी मिलनसार और काबिल दरोगा थी। शुक्रवार को उनका शव कमरे में फंदे से लटका मिलने व अस्पताल में मौत की पुष्टि के बाद पूरे प्रकरण की विस्तृत जांच की जा रही है। कमरे की जांच फोरेंसिक टीम व थाने की पुलिस परिजनों की मौजूदगी में कर रही है। 



मौके पर अब तक कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। सभी तथ्यों की जांच व पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल सकेगा।



 उपनिरीक्षक रश्मि यादव के मौत की सूचना पर पहुंचे पिता मुन्ना लाल यादव ने कहा कि तीन दिन पहले रश्मि अवकाश से ड्यूटी पर थाने आई थी। परिवारिक या निजी परेशानी जैसा कोई मामला नहीं था। 



थाने के काम से कुछ परेशान जरूर थी। घर में रश्मि ने कहा था कि उसका स्थानांतरण हो जाए तो अच्छा होगा। बृहस्पतिवार को रश्मि ने फोन पर मोहनगंज से पुलिस कार्यालय के वन स्टॉप सेंटर सेल में स्थानांतरण होने की बात बताते हुए खुशी भी जाहिर की थी।



 शुक्रवार को उनकी बात नहीं हुई थी। दोपहर बाद रश्मि के मौत को  सूचना मिली। मौके पर पहुंचने के बाद मीडिया से बात करते हुए पिता मुन्ना लाल यादव ने रश्मि की हत्या की आंशका जाहिर करते हुए कहा कई लोग बता रहे हैं कि हत्या हुई है।

आजमगढ़/वाराणसी पुलिसकर्मी ने रिवाल्वर से खुद को मारी गोली, हालत गंभीर


 आजमगढ़/वाराणसी पुलिसकर्मी ने रिवाल्वर से खुद को मारी गोली, हालत गंभीर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़/वाराणसी । वाराणसी कमिश्नरेट के लालपुर-पांडेयपुर थाने में तैनात पुलिसकर्मी ने शनिवार तड़के रिवाल्वर से खुद को सिर में गोली मार ली। गंभीर हालत में सिपाही को बीएचयू स्थित ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया। इस खौफनाक कदम को उठाने से पहले सिपाही ने अपने बेटे को सुसाइड नोट व्हाट्सएप पर भेजा था।



पुलिसकर्मियों के अनुसार सिपाही जशवंत सिंह ने ऐसा खौफनाक कदम क्यों उठाया, इसकी तफ्तीश की जा रही है।


 आजमगढ़ के मेहनगर थाना क्षेत्र के ग्राम पवनी खुर्द निवासी जशवंत सिंह अपने बेटे को सुसाइड नोट व्हाट्सएप करने के बाद खुद को गोली मारी। माना जा रहा है कि छुट्टी नहीं मिलने के कारण अवसादग्रस्त थे। थाना प्रभारी द्वारा छुट्टी न दिए जाने और एक बेटे की बीमारी से परेशान थे। 15 अप्रैल को छुट्टी से वापस लौटे थे।



नाइट ड्यूटी से लौटने के बाद उठाया खौफनाक कदम

जशवंत सिंह पुलिस लाइन स्थित सरकारी आवास में रहते हैं। नाइट ड्यूटी के बाद वह वाहन चलाते हुए पहड़िया मंडी स्थित धर्मकांटा के समीप पहुंचे। नाइट अफसर सूर्यवंश यादव ने चाय पीने के लिए कहा तो जशवंत ने मना कर दिया और वो ड्राइविंग सीट पर ही बैठे रहे। कुछ ही देर बाद चाय पी रहे पुलिसकर्मियों ने गोली चलने की आवाज सुनी तो सहम गए।



भागकर वाहन के पास आए तो पाया कि ड्राइविंग सीट पर बैठे जशवंत सिंह लहूलुहान हाल में अचेत थे। सिर से खून बह रहा था। जीप के अंदर ही रिवाल्वर पड़ी थी। आननफानन मे साथी पुलिसकर्मियों ने घायल जशवंत को बीएचयू स्थित ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया। सूचना पाकर उच्चाधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए। 



सिपाही जशवंत सिंह के परिजनों को भी सूचना दे दी गई है। फिलहाल जशवंत की हालत नाजुक बनी हुई है।

प्रयागराज एक ही परिवार के 4 लोगों की धारदार हथियार से हत्या, पांचवां जख्मी घटना के बाद की गई आगजनी, दो महिला के साथ रेप करने का भी आरोप


 प्रयागराज एक ही परिवार के 4 लोगों की धारदार हथियार से हत्या, पांचवां जख्मी


घटना के बाद की गई आगजनी, दो महिला के साथ रेप करने का भी आरोप



उत्तर प्रदेश प्रयागराज में गंगापार में शनिवार सुबह दिल दहलाने वाली घटना सामने आई। थरवई थाना क्षेत्र के शिवराजपुर गांव में एक ही परिवार के 5 लोगों पर धारदार हथियार से हमला कर दिया, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई। एक महिला को गंभीर हालत में अस्पताल भेजा गया है।



 वारदात को अंजाम देने के बाद घर में आगजनी भी की गई।

घर की दो महिलाओं से रेप करने का गांव वालों ने आरोप लगाया है। सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचकर छानबीन में जुट गए। 



मृतकों में 55 वर्षीय किसान, बहू और दो बेटी शामिल है जबकि उसकी पत्नी को अस्पताल भेजा गया है। इससे पूर्व 16 अप्रैल को ही नवाबगंज में पशु व्यापारी ने अपनी पत्नी, तीनों बेटियों की हत्या कर फांसी लगा ली थी।



 गंगापार में होने वाली सामूहिक हत्याओं से कोहराम मचा हुआ है।

प्रयागराज एक तरफ पुलिस चौकी तो दूसरी तरफ वकील के चेंबर से युवती का अपहरण


 प्रयागराज एक तरफ पुलिस चौकी तो दूसरी तरफ वकील के चेंबर से युवती का अपहरण



उत्तर प्रदेश  प्रयागराज में एक तरफ जहां पुलिस चौकी के सामने से एक युवती का सरेआम अपहरण कर लिया गया वहीं कोर्ट के चेंबर में से एक युवती के अपहरण का मामला सामने आया है।



प्रयागराज जेल से जमानत पर छूटे शोहदे ने अल्लापुर पुलिस चौकी के सामने गुरुवार सुबह एक युवती को घसीट कर अगवा कर लिया। वह चिल्लाती रही लेकिन लोग तमाशबीन बने रहे और किसी ने उसकी मदद नहीं की। युवती की सगाई होने से नाराज युवक ने वारदात अंजाम दी। 



सूचना पर जॉर्जटाउन पुलिस ने घेराबंदी की। पुलिस ने 14 घंटे के अंदर युवती को सकुशल बरामद कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।



हाशिमपुर रोड की रहने वाली युवती से दो साल पहले म्योराबाद के गोलू ने अपना असली नाम रियाज छिपाकर दोस्ती की थी। जब युवती को उसकी असलियत पता चली तो उसने दूरी बना ली। इससे नाराज रियाज ने लगभग एक साल पहले युवती के घर में घुसकर मारपीट, तोड़फोड़ की और उसे उठा ले गया। उस वक्त जॉर्जटाउन पुलिस ने छेड़खानी, मारपीट, अपहरण और एससीएसटी एक्ट में केस दर्ज कर रियाज को जेल भेजा था। वह छह महीने से अधिक समय तक नैनी जेल में बंद था। कुछ समय पहले ही वह जमानत पर रिहा हुआ। इधर, युवती के घरवालों ने उसकी सगाई कर दी।



सीसीटीवी में घटना कैद

रियाज गुरुवार की सुबह अल्लापुर पुलिस चौकी के पास घात लगाए खड़ा था। उसी वक्त युवती वहां से गुजरी तो धमकी देते हुए रियाज ने युवती की गर्दन पकड़ ली और घसीटते हुए ले जाने लगा। विरोध करने पर धमकी देने लगा। युवती को अगवा करके वह फाफामऊ ले गया। इस घटना की जानकारी पर युवती के घरवालों ने जॉर्जटाउन थाने में मुकदमा दर्ज कराया। जॉर्जटाउन एसओ बृजेश सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर रियाज को गिरफ्तार कर लिया गया। सीसीटीवी फुटेज में उसकी हरकतें कैद है।



वही दूसरी तरफ इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अंतर्जातीय विवाह करने वाली लड़की का वकील के चैंबर से अपहरण पर आश्चर्य जताते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण ठहराया है। साथ ही एसएसपी प्रयागराज और जौनपुर के एसपी को अपहृत लड़की का पता लगाकर 17 मई को कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति उमेश कुमार ने परिवार की मर्जी के विरुद्ध विवाह करने वाले प्रेमी युगल की याचिका पर दिया है।



 याची के अधिवक्ता मोहम्मद खालिद व पवन कुमार यादव ने कोर्ट को बताया कि 20 अप्रैल को लगभग 20 लोगों ने उनके चैंबर से लड़की का अपहरण कर लिया है इसलिए वह लड़की को पेश नहीं कर सके हैं।

मऊ एसपी साहब के यहां गई थी मेडिकल करवाने एसएचओ द्वारा पीड़िता को फोन पर धमकाने का ऑडियो वायरल


 मऊ एसपी साहब के यहां गई थी मेडिकल करवाने


एसएचओ द्वारा पीड़िता को फोन पर धमकाने का ऑडियो वायरल


उत्तर प्रदेश मऊ यह मामला मऊ जनपद का बताया जा रहा है। पीड़िता द्वारा मारपीट मामले में न्याय के लिए पुलिस अधीक्षक मऊ को प्रार्थना पत्र दिया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा मामले में पीड़िता को आश्वासन दिया गया कि पुलिस मेडिकल करवाकर कानूनी कार्रवाई करेगी। पीड़िता द्वारा जब इस बाबत मोहम्मदाबाद पुलिस से दूरभाष पर संपर्क किया गया तो पीड़िता को जमकर डांट लगाई गई।



 वायरल ऑडियो में एसएचओ द्वारा कहा जा रहा है कि एसपी साहब के यहाँ मेडिकल करवाने गई थी, और डांटते हुए उसे फोन रखने की बात कही गई। 



जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया पर यह ऑडियो तेजी से वायरल हो रहा है और लोगों के बीच पुलिस की कार्यशैली चर्चा का विषय बनी हुई है। इस बाबत एसएचओ मोहम्मदाबाद गोहना से बात करने पर उन्होंने बताया कि मामले में पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जा चुकी है।

गाजीपुर बीएसए ने 51 शिक्षकों का रोका वेतन स्पष्टीकरण में जवाब सहीं नहीं मिलने पर वेतन काटने सहित होगी अन्य कार्रवाई - BSA


 गाजीपुर बीएसए ने 51 शिक्षकों का रोका वेतन



स्पष्टीकरण में जवाब सहीं नहीं मिलने पर वेतन काटने सहित होगी अन्य कार्रवाई - BSA



गाजीपुर प्रेरणा पोर्टल पर अनुपस्थित मिलने वाले 51 शिक्षक व शिक्षा मित्रों के वेतन रोकने का बीएसए हेमंत राव ने निर्देश दिया है।



 जिससे शिक्षक सहित कर्मचारियों में हडकंप मच गया है। 25 अप्रैल तक स्पष्टीकरण मांगा है, स्पष्टीकरण में जवाब सहीं नहीं मिलने पर वेतन काटने सहित अन्य कार्रवाई करने के लिए कहा है।



बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव परिषदीय विद्यालयों के शिक्षा में सुधार के लिए लगातार विद्यालय के निरीक्षण सहित इससे जुड़े बिंदुओं पर कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी व जिला समन्यवक के निरीक्षण में 23 मार्च से 20 अप्रैल तक कुल 51 शिक्षक प्रेरणा पोर्टल पर अनुपस्थित मिले है।


 इसमें 3 प्रधानाध्यापक, 25 सहायक अध्यापक सहित 10 शिक्षामित्र शामिल है। बीईओ बाराचवर ने चार, बीईओ भदौरा ने पांच, भांवरकोल से चार, देवकली से एक , सदर से दस, करंडा से छह, कासिमाबाद से एक, मनिहारी से दो, मरदह से सात, मुहम्मदाबाद से दो, नगर से एक, सादात से दो, सैदपुर से एवं जमनिया से तीन है।


 बीएसए हेमंत राव ने सभी अनुपस्थित अध्यापक, शिक्षा मित्रों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्पष्टीकरण का सहीं जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।