Wednesday 28 February 2024

लखनऊ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को सीबीआई का नोटिस 29 फरवरी को दिल्ली में पेश होने के लिए बुलाया गया


 लखनऊ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को सीबीआई का नोटिस



29 फरवरी को दिल्ली में पेश होने के लिए बुलाया गया




उत्तर प्रदेश लखनऊ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को अवैध खनन मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (सीबीआई) ने गवाह के तौर पर तलब किया है। उन्हें कल (29 फरवरी 2024) को दिल्ली में सीबीआई के सामने पेश होने के लिए बुलाया गया है। अखिलेश यादव को बतौर गवाह पेश होने के लिए कहा गया है। इसका खुलासा उन्होंने खुद ही राजधानी में एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में किया।


 अखिलेश यादव ने कहा कि पिछले चुनाव से पहले भी एक नोटिस आया था और इस चुनाव में भी एक नोटिस आया है। सीबीआई की इस नोटिस को लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। चुनाव के लिए यूपी में सपा-कांग्रेस के बीच समझौता हुआ है। दोनों दल प्रदेश में गठबंधन में लड़ रहे हैं। वहीं, भाजपा का दावा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में पार्टी प्रदेश की सभी 80 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहेगी।

आजमगढ़ रौनापार कक्षा 8 की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान पिता ने प्रेमी पर आत्महत्या करने के लिए उकसाने का लगाया आरोप, मुकदमा दर्ज


 आजमगढ़ रौनापार कक्षा 8 की छात्रा ने फांसी लगाकर दी जान



पिता ने प्रेमी पर आत्महत्या करने के लिए उकसाने का लगाया आरोप, मुकदमा दर्ज



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के रौनापार थाना क्षेत्र के जमीन रसूलपुर गाव निवासिनी पूजा कुमारी पुत्री सुरेश राम उम्र लगभग 16 वर्ष ने बीती रात घर के अंदर कमरे में छत में लगे कुंडी में साड़ी के सहारे लटककर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। मृतका के पिता और दादी जब उसे सुबह जगाने गई तो उन्हें घटना की जानकारी मिली। पुलिस ने पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।


जानकारी के अनुसार रौनापार थाना क्षेत्र के जमीन रसूलपुर गांव निवासिनी पूजा कुमारी रोज की भांति खाना खाने के बाद सोने चली गयी। सुबह जब वह काफी देर तक कमरे से बाहर नहीं आई तो उसे जगाने के लिए उसके पिता और दादी ने उसको आवाज लगाई जब कोई जवाब नहीं आया तो वे लोग कमरे के अन्दर गये देखा कि पूजा छत में लगे कुंडी से साड़ी के सहारे लटकी हुई है। आनन-फानन में उसे नीचे उतर कर हिलाया लेकिन तब तक वह निर्जीव हो चुकी थी। घटना के समय मृतका की माता किसी रिश्तेदार की तबीयत खराब होने पर देखने के लिए एक दिन पूर्व अस्पताल गई हुई थी। घटना की सूचना रौनापार पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


 इस मामले में मृतका के पिता सुरेश पुत्र स्वर्गीय दल सिंगार ने रौनापार थाने में लिखित तहरीर दिया कि गांव का लड़का पंकज पुत्र सरवन बीते कई महीने से मेरी पुत्री पूजा से शादी करने के लिए भाग चलने के लिए दबाव बना रहा था। यह बात मेरी पुत्री द्वारा मेरी पत्नी को कई बार बताई गई। इस पर मेरे द्वारा पंकज को काफी समझाने का प्रयास किया तथा उसके घर वालों से भी इस बात की शिकायत की गई। बीती रात समय करीब 12 बजे पंकज मेरे घर आया तथा बाहरी कमरे में सो रही मेरी पुत्री का दरवाजा खटखटाकर बुलाया तथा शादी के लिए दबाव बनाकर भाग चलने के लिए कहा इतने पर मैं जाग गया और नजदीक पहुंचा तो मुझे देखकर पंकज मुझे और मेरी पुत्री को गाली गलौज देते हुए जान से मारने की धमकी देते हुए भगा ले जाने की बात कहते हुए वहां से रफूचक्कर हो गया। मैंने अपनी पुत्री को समझा बुझाकर सोने के लिए कमरे के अंदर भेज दिया तथा मैं भी सो गया। इस बात से शर्मसार व छुब्ध होकर मेरी पुत्री ने फांसी लगाकर जान दे दिया। बेटी की मौत की खबर सुनकर माता रेखा देवी का रो रो कर बुरा हाल हो गया है। मृतका दो बहन व एक भाई में दूसरे नंबर पर थी। वह कक्षा 8 की छात्रा थी। बड़ा भाई 10 दिन पूर्व रोजी-रोटी की तलाश में दिल्ली कमाने के लिए चला गया, पिता घर पर ही रहकर ठेला गाड़ी चलाता है। थानाध्यक्ष रौनापार विजय प्रकाश मौर्य ने बताया कि मृतका के पिता सुरेश की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है।

आजमगढ़ बरदह लुधियाना से पत्नी का शव लेकर घर पहुंचा पति विवाहिता के मामा ने जताई हत्या की आशंका


 आजमगढ़ बरदह लुधियाना से पत्नी का शव लेकर घर पहुंचा पति


विवाहिता के मामा ने जताई हत्या की आशंका



उतर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली एक विवाहिता की लुधियाना में दो दिन पूर्व मौत हो गई। मंगलवार को पति शव लेकर अपने गांव बरदह थाना क्षेत्र के महुआरी पहुंचा। मृतका के मामा ने हत्या की आशंका जताई है। जिस पर बरदह थाना पुलिस ने बुधवार की सुबह शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


 मृतका का विवाह मामा ने ही कराया था। मूल रूप से शहर कोतवाली के एलवल मोहल्ला निवासी दिव्या (20) पुत्री अशोक बचपन से ही अपने मामा सुनील कुमार के घर बरदह थाना क्षेत्र के बेला गांव में रहती थी। पिता की मौत के बाद से परिवार की हालत दयनीय थी। जिसके चलते मामा ने ही दिव्या का विवाह बरदह थाना के महुआरी गांव निवासी डिंपल के साथ ब्रह्म बाबा मंदिर पर कराया था। शादी के बाद डिंपल अपनी पत्नी दिव्या को लेकर रोजगार के सिलसिले में लुधियाना चला गया।


 लुधियाना में ही सोमवार को दिव्या की मौत हो गई। इसके बाद पति डिंपल पत्नी दिव्या का शव लेकर अपने गांव महुआरी मंगलवार की देर शाम पहुंचा। जानकारी पर मामा सुनील कुमार भी मौके पर पहुंचा और हत्या की आशंका जताते हुए पुलिस को तहरीर दिया। बुधवार की सुबह बरदह थाना पुलिस ने दिव्या के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतका चार बहनों में सबसे बड़ी थी। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद आगे की कार्रवाई करने की बात कही है।

आजमगढ़ देवगांव पिछड़ा मोर्चा ने की बैठक सरकार की नीतियों के तहत ग्रामीणों को किया जागरूक


 आजमगढ़ देवगांव पिछड़ा मोर्चा ने की बैठक सरकार की नीतियों के तहत ग्रामीणों को किया जागरूक 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ लालगंज विकासखंड के तरफ काजी गांव में भाजपा पिछड़ा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बृजभूषण चौहान की अध्यक्षता में पिछड़ा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष अविनाश चौहान उर्फ बबलू के आवास पर बैठक की गई इस बैठक में सरकार की नीतियों के बारे में विस्तार से जिला अध्यक्ष द्वारा ग्रामीणों को बताया गया सरकार की योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया तथा भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में जुड़कर ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की भी अपील की गई।


इस अवसर पर गोरक्ष प्रांत प्रमुख अजय जायसवाल जिला मंत्री दिग्विजय यादव जिला उपाध्यक्ष शंकर चौहान मंडल उपाध्यक्ष कैलाश चौहान मंडल उपाध्यक्ष घनश्याम श्रीवास्तव बृजेश चौहान  बादल पिंटू मोदनवाल मीडिया प्रभारी सुभाष यादव सुरेश चौहान अनिरुद्ध चौहान संतोष चौहान भोदे चौहान दीपक चौहान अंशु गौड़ सुनील चौहान आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे 


आजमगढ़ देवगांव से धर्मवीर चौहान की खास रिपोर्ट

आजमगढ़ देवगांव महिला शक्ति मिशन कार्यक्रम का किया गया आयोजन


 आजमगढ़ देवगांव महिला शक्ति मिशन कार्यक्रम का किया गया आयोजन




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव बाजार स्थित नारी शक्ति बंदन कार्यालय पर शक्ति बंदन संयोजक अजय जायसवाल की देखरेख में महिला शक्ति मिशन कार्यक्रम का किया गया आयोजन इस कार्यक्रम में सैकड़ो महिलाओं ने हिस्सा लिया नारी शक्ति बंधन के संयोजक अजय जायसवाल ने महिलाओं को सरकार की नीतियों के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार ने महिलाओं के लिए एक से बढ़कर एक योजना चल रही है जिससे कि महिलाएं स्वालंबी होकर अपने जीवन का निर्वहन सही तरीके से कर सके।


 उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार ने गरीब परिवारों के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उज्ज्वला योजना लड़कियों के लिए कन्या सुमंगल योजना महिलाओं का आर्थिक उत्थान महिलाओं का आर्थिक उन्नयन ग्राम पंचायत में बैंकिंग का स्टूडेंट सखी महिला समृद्धि योजना महिला सम्मान बचत पत्र योजना स्वयं सहायता समूह में स्वरोजगार वित्तीय स्वतंत्रता की शक्ति ग्रामीण आजीविका मिशन सहित वर्किंग वूमेन हॉस्टल स्कीम महिलाओं के लिए महिला पीएसी बटालियन स्वयं सहायता समूह को कृषि ड्रोन महिला शक्ति केंद्र महिलाओं को बंपर नौकरियां आदि से नवाजा गया है जिससे कि महिलाएं आत्मनिर्भर होकर अपना जीवन सुरक्षित कर सके।


 श्री जायसवाल ने कहा कि सरकार की नीतियों के बारे में उन्होंने अब तक परसोरा अहिरौली गिरधरपुर बाराती आदि गांव का दौरा करके महिलाओं को सरकार की नीतियों के बारे में अवगत कराया इस अवसर पर देवगांव सिद्ध होना मंडल के कैलाश चौहान अविनाश चौहान पिंटू मोदनवाल धीरेंद्र साहू गुप्ता मनोज सिंह घनश्याम श्रीवास्तव   बिलाल खान हनुमान विश्वकर्मा आदि लोग उपस्थित रहे। 


आजमगढ़ देवगांव/लालगंज से प्रशांत शुक्ला की खास रिपोर्ट