Wednesday 11 May 2022

आजमगढ़ जेल में बंद पार्टी कार्यकर्ताओं से मिले सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव मतदान एवं मतगणना से पूर्व हुए बवाल में 12 लोग हैं बंद


 आजमगढ़ जेल में बंद पार्टी कार्यकर्ताओं से मिले सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव 


मतदान एवं मतगणना से पूर्व हुए बवाल में 12 लोग हैं बंद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के दौरे पर आए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने जेल में बंद सपा कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की। विधानसभा चुनाव से पूर्व ईवीएम की रखवाली को लेकर हुए बवाल में जिला प्रशासन ने कई आरोपियों को जेल भेजा है। इसके साथ ही चुनाव के दिन सात मार्च को सरफुद्दीनपुर में भाजपा व सपा कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हुआ था। इन दोनों मामलों में आजमगढ़ की जेल में 12 आरोपी बंद हैं। 



इन आरोपियों में 3 ईवीएम तोड़फोड़ के आरोपी हैं तो 9  सरफुद्दीनपुर मामले के आरोपी हैं। सपा सुप्रीमो ने सभी से मुलाकात कराने का प्रार्थना-पत्र भिजवाया था, पर अखिलेश यादव ने मनोज यादव से मुलाकात की।



सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने जेल में सपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर कहा कि इंसाफ की लड़ाई के लिए जेल जाना पड़ता है। देश की आजादी के लिए अनेक लोंगों को जेल जाना पड़ा। नेताजी को भी जेल जाना पड़ा। इससे डरने की जरूरत नहीं है।




 सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव का कहना है कि बड़ी लड़ाई के लिए संघर्ष करना पड़ता है। शासक जुर्म करेगा उसके खिलाफ लड़ाई लड़ते जेल जाना पड़े तो घबराना नहीं चाहिए। सपा के इस प्रतिनिधिमंडल में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के साथ पूर्व मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, सपा जिलाध्यक्ष हवलदार यादव, विधायक संग्राम यादव, नफीस अहमद, बेंचाई सरोज सहित बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी उपस्थित रहे।



 बता दें कि मतदान के दिन रेलवे स्टेशन स्थित बूथ पर हुए बवाल में 9 सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया, वहीं मतगणना की पूर्व संध्या में  इनवल में ईवीएम की रखवाली करते समय जा रही गाड़ी को जब सपा कार्यकर्ताओं द्वारा रोका गया और बताया गया कि चुनाव आयोग ने आदेश दिया है कि मतगणना से पूर्व कोई भी प्रक्रिया इस दौरान नहीं की जायेगी।



 इस दौरान सपा कार्यकर्ताओं के  विरोध करने पर 3 लोगों को पुलिस द्वारा नामजद कर उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। आज जिले में सपा विधायक दारा सिंह चौहान के पैतृक आवास गेलवारा में उनकी मां को श्रद्धाजंलि देने आये सपा मुखिया अखिलेश यादव ने मण्डल कारागार जाकर जेल में बंद अपने 12 नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।



 इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि जल्द ही उनकी रिहाई कराई जायेगी।

आजमगढ़ में बोले अखिलेश, चिन्हित करके चलाया जा रहा सरकार का बुलडोजर सीएम योगी पर बोला हमला - जब ललितपुर में मुख्यमंत्री रामराज्य की बात कर रहे थे उससे पूर्व थाने में हुआ था रेप


 आजमगढ़ में बोले अखिलेश, चिन्हित करके चलाया जा रहा सरकार का बुलडोजर


सीएम योगी पर बोला हमला - जब ललितपुर में मुख्यमंत्री रामराज्य की बात कर रहे थे उससे पूर्व थाने में हुआ था रेप




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के दौरे पर आए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। सपा सुप्रीमो ने कहा कि जब से भाजपा की सरकार बनी है जो भी लोग भाजपा के खिलाफ हैं, उनके विरूद्ध मुकदमें दर्ज कराए जा रहे हैं। अखिलेश यादव सपा विधायक दारा सिंह चौहान के पैतृक आवास गेलवारा में दारा सिंह की मां को श्रद्धांजलि देने आए थे।



 किसान सम्मान निधि में जांच के सवाल पर अखिलेश यादव का कहना है कि सरकार ने जब किसान सम्मान निधि का फैसला लिया था तो इनके पास बजट नहीं था। यह लोग इस योजना का लाभ सभी किसानों को देना भी नहीं चाहते हैं।



सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा कि यह सरकार बुलडोजर से डराना चाहती है। सरकार का यह बुलडोजर चिन्हित करके चलाया जा रहा है। जिले के अशरफिया यूनिवर्सिटी जो कि बहुत पुरानी है उस पर भी बुलडोजर चलाया जाना गलत है।



 कानपुर की घटना का जिक्र करते हुए सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा कि कानपुर में एक गरीब काम करने गया जब वह वापस घर लौटा तो घर ही गायब था। ऐसे में समझा जा सकता है कि यह सरकार किस तरह से बुलडोजर चला रही है।



सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा कि सबसे ज्यादा गैरकानूनी घर भाजपा के नेताओं के बने हैं। भाजपा अपने घरों पर कब बुलडोजर चलाएगी। 



अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार यह क्यों भूल जाती है कि देश संविधान से चलता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब ललितपुर में मुख्यमंत्री रामराज्य की बात कर रहे थे उससे पूर्व थाने में रेप हुआ था। ऐसे में इन थानों पर बुलडोजर कब चलेगा।



 भाजपा के लोगों से न्याय की उम्मीद नहीं हैं, यहां पर न्याय मांगने पर बुलडोजर चलाया जा रहा है। आजमगढ़ उपचुनाव में प्रत्याशी के सवाल पर कहा कि पार्टी के लोगों के साथ बैठ कर विचार किया जाएगा। राज ठाकरे के अयोध्या दौरे को लेकर भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बयान पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव का कहना है कि भाजपा के लोग जानते हैं कि कौन  से विवाद को स्पांसर करना है और किस विवाद को फाइनेंस।



 वाराणसी में ज्ञापवापी मामले पर अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा के लोग समाज में खाई पैदा करने का काम कर रहे हैं।

हरदोई विकास भवन के बाहर शिक्षकों ने लहराया असलहा, 4 निलंबित


 हरदोई विकास भवन के बाहर शिक्षकों ने लहराया असलहा, 4 निलंबित




उत्तर प्रदेश हरदोई में शिक्षक नेताओं द्वारा विकास भवन में बैठक के बाद बाहर आकर आपस में गाली गलौज मारपीट करने व असलहे लहराने के मामले में डीएम अविनाश कुमार के निर्देश पर बीएसए ने बड़ी कार्यवाई की है और शिक्षक नेताओं सहित चार शिक्षकों को निलंबित कर दिया है।



 बीएसए ने निलंबित सभी शिक्षकों को उनके पदस्थापित विद्यालय से सम्बद्ध किया है और दो बीईओ को मामले की जांच सौंपी है।



बीती 4 मई को दोनों गुटों में गाली गलौज मारपीट के साथ असलहे लहराए थे। दोनों पक्षों की शहर कोतवाली में एफआईआर दर्ज है। 



बीएसए वीपी सिंह ने बताया कि डीएम अविनाश कुमार के निर्देश पर प्रधानाचार्य शिवशंकर, अक्षत पांडेय, महेद्र प्रताप सिंह, आलोक मिश्रा, को निलंबित कर दिया है।




बीएसए ने बताया कि निलंबित सभी शिक्षकों को उनके पद स्थापित विद्यालय से सम्बद्ध किया है। इस मामले में बीईओ सांडी राजेश कुमार व बीईओ बावन आईपी सिंह को जांच सौंपी है। 



दरअसल 4 मई को विकास भवन में बैठक थी जिसके बाद दोनों गुटों ने बाहर आकर आपस में गाली गलौज मारपीट के साथ असलहे लहराए थे। इस मामले में दोनों पक्षों की शहर कोतवाली में एफआईआर दर्ज है।

बांदा दरोगा ने शादी का झांसा देकर महिला कांस्टेबल के साथ किया रेप इसके बाद हो गया फरार और कर ली दूसरी शादी पीड़ित महिला कांस्टेबल के तहरीर पर मुकदमा हुआ दर्ज आरोपी दरोगा था फरार अब दरोगा ने 70 दिन बाद खुद कोर्ट में जाकर किया सरेंडर कोर्ट ने आरोपी दरोगा को न्यायिक हिरासत में भेजा जेल


 बांदा दरोगा ने  शादी का झांसा देकर महिला कांस्टेबल के साथ  किया रेप  इसके बाद हो गया फरार  और कर ली दूसरी शादी 


पीड़ित महिला कांस्टेबल के तहरीर पर मुकदमा हुआ दर्ज 



आरोपी दरोगा था  फरार अब दरोगा ने 70 दिन बाद खुद कोर्ट में जाकर किया सरेंडर  कोर्ट ने आरोपी दरोगा को न्यायिक हिरासत में भेजा जेल 




उत्तर प्रदेश बांदा में पुलिस की छवि धूमिल करने वाला मामला सामने आया है। यहां पर एक दरोगा ने शादी का झांसा देकर महिला कांस्टेबल के साथ रेप किया। इसके बाद फरार हो गया और दूसरी शादी कर ली।



 मंगलवार को उसने कोर्ट में सरेंडर कर दिया। ये घटना बबेरू थाना क्षेत्र की है। जहां पर तैनात दरोगा शिवाजी मौर्य पर आरोप है कि उसने अपने ही विभाग की महिला कांस्टेबल के साथ शर्मसार हरकत की। जब महिला को पता चला तो


पीड़िता ने उच्च अधिकारियों से शिकायत की। पुलिस वालों की इस हरकत पर पुलिस विभाग के अधिकारी भी कुछ समय तक चुप्पी साधे रहे। मामले में लीपापोती करते रहे, लेकिन महिला कांस्टेबल ने भी आरोपी दरोगा को सजा दिलाने की ठान ली थी। इसके बाद महिला कांस्टेबल की तहरीर पर दारोगा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। दारोगा शिवाजी मौर्य ने शादी का वादा करके लंबे समय तक शारीरिक संबंध बनाया।

इसके बाद दरोगा का तबादला बांदा जनपद के बबेरू कोतवाली में हो गया और उसी दौरान दरोगा ने शादी भी कर ली। 



महिला कांस्टेबल के मुताबिक, जब उसे यह बात पता चली तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। उसने इसकी शिकायत की। बांदा के अपर एसपी लछमी निवास मिश्र ने बताया की एक महिला कांस्टेबल ने दरोगा पर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया है।



तहरीर पर दरोगा पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया था जिसके बाद से आरोपी दरोगा फरार था, अब दरोगा ने 70 दिन बाद खुद कोर्ट में जाकर सरेंडर कर दिया है, कोर्ट ने आरोपी दरोगा को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है ।

3 लाख किसानों से वसूली जाएगी पीएम किसान सम्‍मान निधि


 3 लाख किसानों से वसूली जाएगी पीएम किसान सम्‍मान निधि



लाभार्थी हैं तो 31 तक जरूर करा लें ये काम



उत्तर प्रदेश लखनऊ प्रदेश में पीएम किसान सम्मान निधि में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। जांच और सत्यापन में अब तक 03 लाख 15 हजार 10 लाभार्थी अपात्र पाए गए हैं। इन्हें दी गई धनराशि की वसूली कराई जाएगी। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र द्वारा सभी डीएम को इस मामले में लगातार समीक्षा के निर्देश दिए गए हैं।



प्रदेश में अब तक 2.55 करोड़ किसानों को कम से कम एक बार पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल चुका है। इनमें से 6.18 लाख किसान ऐसे हैं जिनके डेटाबेस में उनकी आधार संख्या गलत दर्ज थी या आवेदन और आधार कार्ड में दर्ज नाम में भिन्नता है। ऐसे लोगों को अगली किस्त नहीं मिल सकी है। मुख्य सचिव ने कहा है कि कुछ का डेटाबेस सुधारा जा चुका है।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों का ईकेवाईसी 31 मई तक कराने के निर्देश दिए गए हैं।



 अभी तक सिर्फ 53 फीसदी लाभार्थियों का ही ईकेवाईसी हो सका है। पीएम किसान पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर किसान स्वयं भी निर्धारित शुल्क देकर ईकेवाईसी करा सकते हैं। ऐसा न होने पर उन्हें अगली किश्तें मिलने में दिक्कत होगी।



 मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि राजस्व एवं कृषि विभाग की टीम बनाकर आधार इनवेलिड, नाम मिस्मैच तथा नवीन आवेदन पत्रों का सत्यापन 30 जून तक कराएं।