Wednesday 13 July 2022

आजमगढ़ अब होमगार्ड ने की युवती के साथ गलत हरकत रिश्तेदार सहित पुलिस ने पकड़ा, दर्ज हुआ मुकदमा


 आजमगढ़ अब होमगार्ड ने की युवती के साथ गलत हरकत


रिश्तेदार सहित पुलिस ने पकड़ा, दर्ज हुआ मुकदमा




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली के कोट मोहल्ला स्थित जर्जर पुरानी पुलिस चौकी में मंगलवार की शाम युवती संग गलत हरकत कर रहे होमगार्ड समेत दो लोगों को स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोप है कि शहर के दलालघाट निवासी होमगार्ड विजय कुमार पांडेय अपने रिश्तेदार अंबेडकर नगर के राजेसुलतानपुर के बनकटा बुजुर्ग गांव निवासी अजय प्रताप पांडेय के साथ युवती को विश्वास में लेकर बुलाया। मंगलवार की शाम तीनों कोट के पास पुरानी पुलिस चौकी में पहुंचे और गलत हरकत कर रहे थे। 



आसपास के लोगों को शक हुआ तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी, तो पुलिस ने मौके से तीनों को हिरासत में ले लिया।


 कोतवाल डीके श्रीवास्तव ने बताया कि युवती की तहरीर पर दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा जाएगा।

आगरा कोर्ट परिसर में पुलिस पर हमला पेशी पर लाए गए गैंगस्टर को छुड़ा ले गए हमलावर


 आगरा कोर्ट परिसर में पुलिस पर हमला


पेशी पर लाए गए गैंगस्टर को छुड़ा ले गए हमलावर




उत्तर प्रदेश आगरा के दीवानी न्यायालय में बुधवार को पेशी पर लाए गए गैंगस्टर एक्ट के आरोपी को सिपाही पर हमला कर चार लोग छुड़ाकर ले गए। हमले में सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गया। इस घटना से दीवानी परिसर में हड़कंप मच गया।



 सूचना पर न्यू आगरा थाना पुलिस सहित फोर्स पहुंच गई। मगर, फरार आरोपियों का अब तक पता नहीं चल सका है। आरोपियों की तलाश में पुलिस की टीमें लगी हैं। बताया गया है कि फिरोजाबाद के लाइनपार क्षेत्र निवासी विनय श्रोत्रीय को आगरा की थाना बरहन पुलिस ने जेल भेजा था। वह एक मामले में सरगना है। बुधवार दोपहर को जेल से पेशी पर विनय को लाया गया था। एक सिपाही उसे कोर्ट में पेश करने के बाद ले जा रहा था, तभी चार लोग आए। इनमें से एक ने सिपाही के सिर पर ईंट मार दी, जिससे वह घायल हो गया। इसके बाद गैंगस्टर एक्ट के आरोपी को छुड़ा कर फरार हो गए।




सिपाही के घायल होने पर लोग जुट गए। मौके पर अधिवक्ता पहुंच गए। सूचना पर दीवानी सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी आ गए। उन्होंने गेट पर तलाशी की, लेकिन फरार आरोपी का पता नहीं चल सका। बाद में एसपी सिटी विकास कुमार फोर्स के साथ पहुंचे। एसपी सिटी ने बताया कि सिपाही पर हमला कर आरोपी को छुड़ाया गया है। उसकी तलाश की जा रही है। घायल सिपाही को अस्पताल में भर्ती कराया है। दीवानी न्यायालय परिसर में हुई घटना के बाद आईजी नचिकेता झा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी मौके पर पहुंचे। पुलिस के आला अफसरों ने घटना की पूरी जानकारी ली।



 उन्होंने गैंगस्टर व अन्य आरोपियों की तलाश में चेकिंग कराई। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि आरोपी को अदालत में पेश किया जाना था। उसके 2-3 साथी पुलिसकर्मी को धक्का देकर आरोपी को छुड़ा ले गए। मामले की जांच की जा रही है।

आजमगढ़ देवगांव 12 साल से फरार दुष्कर्म आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे


 आजमगढ़ देवगांव 12 साल से फरार दुष्कर्म आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली पुलिस ने बुधवार को क्षेत्र के कलीचाबाद गांव में दबिश देकर दुष्कर्म आरोपी को उसके घर से गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया युवक पिछले 12 सालों से फरार चल रहा था।



बताते हैं कि देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कलीचाबाद निवासी विनय कुमार दीक्षित उर्फ लल्ला पुत्र अखिलानंद दीक्षित के खिलाफ मुकामी थाने में विगत वर्ष 2010 में दुष्कर्म का मुकदमा पंजीकृत किया गया था। जमानत पर रिहा होने के बाद से आरोपी कभी न्यायालय के समक्ष उपस्थित नहीं हुआ। 



फरारी की दशा में उसके विरुद्ध न्यायालय से गैर जमानती वारंट के साथ ही कुर्की की नोटिस भी जारी हुई लेकिन वह इससे बेपरवाह रहा। बुधवार को देवगांव कोतवाली पुलिस को सूचना मिली कि फरार घोषित आरोपी विनय दीक्षित उर्फ लल्ला अपने घर पर मौजूद है। दिन में करीब 11 बजे कोतवाल शशिमौलि पांडेय के नेतृत्व में पुलिस ने कलीचाबाद गांव स्थित आरोपी के घर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर श्रद्धा और विश्वास के साथ लोगों ने अपने-अपने गुरु की आराधना किया।


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर श्रद्धा और विश्वास के साथ लोगों ने अपने-अपने गुरु की आराधना किया।



 मेहनाजपुर के बगल में गांगी नदी के तट पर सोनिया पार में शिव मंदिर पर श्री देवरहा बाबा के परम शिष्य, द्वारिकाधीश मठ अस्सी घाट वाराणसी  के महंत राम अखण्ड दास महाराज की भक्तों ने पाद प्रक्षालन कर तथा आरती उतार कर की गुरु पूजा।






 गुरु पूर्णिमा के अवसर पर पूरे दिन भक्तों का ताता लगा रहा लोग गुरु की आराधना, पूजा कर मनोवांछित फल प्राप्ति के लिए गुरु जी से आशीर्वाद प्राप्त किये।



 मंदिर परिसर में एक तरफ कीर्तन हो रहा था। तो वहीं दूसरी तरफ भंडारे में लोग प्रसाद ग्रहण कर रहे थे तो वही भारी संख्या में लोग राम अखण्ड दास महाराज  का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त कर रहे थे।




महंत राम अखण्ड दास महाराज ने कहा कि गुरु अपने शिष्य को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है। उसका मार्गदर्शन कराता है तथा उसके जीवन को श्रेष्ठ और समुन्नत बनाने के लिए उसका मार्गदर्शन कराता।




अपने शिष्य की आत्मा को सांसारिक बंधनों से मुक्त करा कर परमात्मा की ओर अग्रसर कराता है।



 इस अवसर पर ओम प्रकाश सिंह पूर्व प्रधानाचार्य तिलखरा, प्रबंधक शिवपूजन सिंह, रामबचन दास, राम चन्द्र दास,हरिहर सिंह,विजय प्रताप उर्फ पप्पू सिंह, सुधीर सिंह लहुवां, विवेक कुमार सिंह, अभिषेक सिंह, अजीत उर्फ टुन्नू सिंह,विंध्याचल सिंह ,ओपी सिंह, गोपाल तिवारी नंदन ,पद्मनाथ, प्रेमनाथ,विन्दा,प्रेम लता आदि लोग विशेष रूप से उपस्थित थे।




आजमगढ़ लालगंज से प्रशांत शुक्ला की रिपोर्ट।

आजमगढ़ ट्रक-रोडवेज बस की आमने-सामने टक्कर, 16 घायल प्रयागराज जाते समय बरदह क्षेत्र के जिवली के पास हुआ हादसा


 आजमगढ़ ट्रक-रोडवेज बस की आमने-सामने टक्कर, 16 घायल


प्रयागराज जाते समय बरदह क्षेत्र के जिवली के पास हुआ हादसा




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरदह क्षेत्र के जिवली के पास बुधवार की सुबह रोडवेज बस व ट्रक में आमने-सामने की टक्कर हो गई। इस दुर्घटना में दोनों के चालक तथा बस का परिचालक व 13 यात्री घायल हो गए। गंभीर रूप से घायलों का जौनपुर के जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है।



जानकारी के मुताबिक  सिविल लाइन डिपो यात्रियों को गोरखपर से लेकर प्रयागराज जा रही थी। बरदह थाना क्षेत्र के जिवली के पास पहुंचते ही सामने से आ रही गिट्टी लदी ट्रक से टक्कर हो गई। बस चालक धर्मेन्द्र दूबे निवासी हड़िया प्रयागराज व ट्रक चालक गंभीर रूप से घायल हो गए।



 इसके साथ ही बस में सवार परिचालक रंजीत पुत्र छेदी लाल निवासी टेनुआ थाना शंकरगढ़ प्रयागराज व 13 यात्री घायल हो गए। तीन यात्रियों की हालत गंभीर बनी हुई है।

सिपाही का अपहरण करने के आरोप में आजमगढ़ का युवक गिरफ्तार


 सिपाही का अपहरण करने के आरोप में आजमगढ़ का युवक गिरफ्तार 



उत्तर प्रदेश गोरखपुर में कुछ मनबढ़ों ने यूपी पुलिस के सिपाही को ही अगवा कर लिया। सिपाही ने किसी तरह गाड़ी से कूदकर खुद को बचाया। सिपाही मारपीट की सूचना पर पहुंचे थे। पुलिस ने इस मामले में आजमगढ़ के एक युवक को गिरफ्तार किया है। मामला गोरखपुर के टीपीनगर पुलिस चौकी क्षेत्र का है। सिपाही को अगवा कर मनबढ़ अपने साथ ले जा रहे थे। छात्रसंघ चौराहा पर वह गाड़ी से कूद गए। गाड़ी नंबर के आधार पर अज्ञात युवकों के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा, बलवा, मारपीट व धमकी देने का मुकदम दर्ज कर जांच कर रही कैंट पुलिस ने मंगलवार की सुबह आजमगढ़ जिले के रहने वाले एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। वारदात में शामिल अन्य आरोपितों की तलाश चल रही है।




जानकारी के अनुसार प्रभारी निरीक्षक थाना कैंट शशिभूषण राय ने बताया कि 9  जुलाई को आजमगढ़ से बेतियाहाता में बारात आयी थी। रात में 10 बजे बारात आए मनबढ़ युवक प्रेमचंद पार्क के पास मारपीट कर रहे थे। सूचना मिलने पर टीपीनगर चौकी पर तैनात सिपाही मंगलदीप यादव अपने सहयोगी सिपाही देवेंद्र यादव, अर्जुन शर्मा व अशोक यादव के साथ मौके पर पहुंचे। बीच-बचाव करने की कोशिश करने पर मारपीट कर रहे मनबढ़ों ने मंगलदीप को खींचकर अपने मालवाहक टेंपो में बैठा लिया। पकड़कर पीटने के बाद अपने साथ ले जाने लगे। छात्रसंघ चौराहा पर मौका मिलते ही गाड़ी से कूद गया। गाड़ी नंबर के आधार पर अपहरण की कोशिश, सरकारी कार्य में बाधा, बलवा, धमकी देने का छह अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही थी। 



छानबीन में जानकारी मिली कि घटना में इस्तेमाल गाड़ी आजमगढ़ जिले के थाना कोतवाली क्षेत्र के मातवरगंज निवासी उमेश साहनी की है। वह घटना के समय मौजूद था। मंगलवार की सुबह आरोपित को बेतियाहाता के पास गिरफ्तार कर लिया गया। वारदात में शामिल अन्य आरोपितों की पहचान हो गई है। जल्द ही उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

नर्सिंग कालेजों पर सीएम योगी की सख्त कार्रवाई आजमगढ़ के 2 सहित 20 नर्सिंग कालेजों में सत्र 2022-23 में प्रवेश पर लगाई रोक


 नर्सिंग कालेजों पर सीएम योगी की सख्त कार्रवाई


आजमगढ़ के 2 सहित 20 नर्सिंग कालेजों में सत्र 2022-23 में प्रवेश पर लगाई रोक




लखनऊ मानक से कम शिक्षक और संसाधन होने के कारण 20 नर्सिंग कालेजों में दाखिले पर रोक लगा दी गई है। अब यह नर्सिंग कालेज शैक्षिक सत्र 2022-23 में प्रवेश नहीं ले पाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नर्सिंग कालेजों में मानकों की जांच की गई और रिपोर्ट सामने आने के बाद मानक विहीन पाए गए 20 नर्सिंग कालेजों पर कार्रवाई की गई है।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नर्सिंग कालेजों में गुणवत्तापरक पढ़ाई पर जोर दे रहे हैं। सीएम योगी के निर्देश पर 161 नर्सिंग कालेज जो डिप्लोमा स्तरीय कोर्स चला रहे थे, वहां शिक्षक व छात्र अनुपात 50 प्रतिशत से कम पाया गया। यूपी राज्य चिकित्सा संकाय की आरे से टेलीफोन के माध्यम से इनसे ब्योरा लिया गया तो यह सच्चाई सामने आई। इन्हें नोटिस भेजकर मानक पूरे करने के निर्देश दिए गए।



32 नर्सिंग कालेजों ने नोटिस का जवाब ही नहीं दिया। इन्होंने अनिवार्य बायोमीट्रिक उपस्थिति का ब्योरा भी नहीं भेजा। इसके बाद इनका ई-सत्यापन किया गया। वीडियो काल के माध्यम से हर ट्यूटर की उनके पंजीकरण दस्तावेजों के साथ उनके आधार कार्ड का उपयोग कर उनकी पहचान की गई। पांच और नर्सिंग कालेज इस प्रक्रिया से भोग निकले। छह संस्थानों के खिलाफ धोखाधड़ी के मामले सामने आए।  9 कालेज सत्यापित संकाय के मानक पूरा नहीं कर पाए। मथुरा और अमरोहा में सबसे ज्यादा गड़बड़ियां मिली हैं। 


प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार का कहना है कि गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।



इन 20 नर्सिंग कालेजों में दाखिले पर रोक



देव एजुकेशन कालेज आगरा,


 चिरंजीव नर्सिंग संस्थान अयोध्या, 


झुनझुनवाला इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस अयोध्या, 


अखिल भारतीय बाल देखभाल एवं शैक्षिक विकास समिति आजमगढ,


 श्री बाबा साधवराम पैरामेडिकल एंड नर्सिंग कालेज आजमगढ़,


 क्लारा स्वैन अस्पताल बरेली,


 एनआइएमटी अस्पताल गौतमबुद्ध नगर, 


मां गायत्री इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंसेज गोंडा,


 उपकर स्कूल आफ नर्सिंग हापुड़,


 भारतीय नर्सिंग कालेज अमरोहा,


 गंगोत्री स्कूल आफ नर्सिंग कालेज अमरोहा, 


संजीवनी नर्सिंग कालेज अमरोहा,


 राय केबी सिंह नर्सिंग एंड पैरामेडिकल कालेज जौनपुर,


 करियर कालेज आफ नर्सिंग लखनऊ, 


मेयो मेडिकल सेंटर लखनऊ,


 लाइफ लाइन स्कूल आफ नर्सिंग मथुरा, 


एसएम नर्सिंग कालेज मथुरा,


 एनआरसी नर्सिंग एंड पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट मथुरा,


 रूमा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस प्रतापगढ़ और वाराणसी का डा. विजय कालेज आफ नर्सिंग एंड मेडिकल शामिल है।