Friday 28 January 2022

आजमगढ़ शीतलहर में शिशु को सर्दी से बचाने के लिए अपनाएँ, कंगारू मदर केयर विधि – सीएमएस डॉ मंजुला सिंह।


 आजमगढ़ शीतलहर में शिशु को सर्दी से बचाने के लिए

अपनाएँ, कंगारू मदर केयर विधि – सीएमएस डॉ मंजुला सिंह।




छः महीने तक सिर्फ स्तनपान 

शिशु की बढ़ेगी प्रतिरोधक क्षमता, रहेगा सुपोषित।



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़, 28 जनवरी 2022 

मां का दूध नवजात की प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए शिशु को मां का दूध अवश्य पिलाएं। यह कहना है जिला महिला चिकित्सालय की मुख्य अधीक्षक डॉ मंजुला सिंह का। 



डॉ मंजुला सिंह ने कहा की दो तीन महीनों के बीच (नवंबर से जनवरी) में जन्मे हुए नवजात में थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। मां से मिलने वाला दूध नवजात के पोषण की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम रहता है। शीतलहर में बच्चों को घर से बाहर ले जाने से बचना चाहिए।



डॉ मंजुला सिंह ने बताया कि कंगारू मदर केयर एक ऐसा उपाय है, जिससे ना सिर्फ शिशु का तापमान सही होकर सर्दी से बचाव करता है बल्कि कम वजन के साथ जन्म लेने वाले शिशु के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए भी अपनाया जाता  है। इसमें शिशु को मां के सीने से सीधे  चिपकाकर रखा जाता है।



 ताकि मां के शरीर की गर्माहट आसानी से शिशु में स्थानांतरित हो सके। आवश्यकता पड़ने पर मां के अलावा पिता या परिवार का कोई भी सदस्य इसी तरीके से नवजात को कंगारू मदर केयर दे सकते हैं। 



ठंड से लड़ने में भी सहायक- छ: माह तक केवल स्तनपान ही इन नवजातों के रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास के साथ उनके लिए ठंड से लड़ने में भी सहायक होता है। शिशुओं को लगातार छ: महीने तक उनकी मां का दूध अवश्य मिलना चाहिए।



 नवजात के शरीर में हो रहे सभी प्रकार के मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए आवश्यक है। इस समय नवजात केवल अपनी मां के दूध पर ही पूरी तरह निर्भर रहते हैं। 



प्रतिरोधक क्षमता व संक्रमण से बचाता है-

कोरोना के दौरान नवजातों की प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने में भी मां का दूध बेहद महत्वपूर्ण है। प्रथम पीला गाढ़ा दूध के बाद भी मां से मिलने वाला दूध नवजात के पोषण की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम रहता है।  



कोरोना के दौरान यदि किसी बाहरी व्यक्ति का स्पर्श होता है तो भी  मां का दूध नवजातों को मिलते रहने से उनके संक्रमित होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही शिशु का पोषण भी संतुलित रहता है।

बलिया में सड़क हादसे में रिटायर्ड पुलिसकर्मी की मौत


 बलिया में सड़क हादसे में रिटायर्ड पुलिसकर्मी की मौत





उत्तर प्रदेश बलिया एनएच 31 पर स्थित बैरिया थाना क्षेत्र के सुघरछपरा चिमनी मोड पर स्कार्पियो की टक्कर से टेम्पो सवार एक रिटायर्ड पुलिस कर्मी की मौत हो गयी। हादसे से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है।




बैरिया थाना क्षेत्र के श्रीनगर निवासी लल्लन मिश्र (75) गुरुवार देर शाम दूबेछपरा साहू कोठी स्थित ठाकुरबारी से पूजा कर घर लौट रहे थे। उनका आटो अभी सुघरछपरा चिमनी मोड पर पहुंचा था तभी सामने से स्कार्पियो ने टक्कर मार दिया।



 हादसे में आटो सवार लल्लन मिश्र बुरी तरह घायल हो गये, जबकि स्कार्पियो लेकर चालक भाग निकला। आस-पास के लोगों ने उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। घटना की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया।

आजमगढ़ एसपी ने 9 और अपराधियों की खोली हिस्ट्रीशीट


 आजमगढ़ एसपी ने 9 और अपराधियों की खोली हिस्ट्रीशीट


हत्या, गोवध, शराब तस्करी, ठगी व मारपीट जैसे मामलों में संलिप्त रहें है



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एस पी अनुराग आर्य लगातार अपराधी व माफियाओं के खिलाफ शिकंजा कसते हुए हत्या, गोवध, शराब तस्करी, ठगी व मारपीट के मुकदमे में संलिप्त रहें 9 अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली है। 



पुलिस ने जिन अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली है उनमें कोतवाली देवगांव, जीयनपुर, रौनापार, फूलपुर, देवगांव व जहानागंज की पुलिस ने कार्रवाई की है। हिस्ट्रीशीट खोलने के बाद पुलिस ने उनकी निगरानी भी शुरू कर दी है। इन अपराधियों की खोली गई हिस्ट्रीशीट।



1- शम्भू पुत्र वंशराज राम, उम्र 46 वर्ष ग्राम शहरी बंधा, देवगांव (शराब तस्कर)


2- धीरू उर्फ धीरेन्द सिंह पुत्र रणजीत उम्र 32 वर्ष ग्राम भटौली इब्राहिमपुर, जीयनपुर (शराब तस्कर)


3- मनोज उर्फ धनन्जय राजभर पुत्र स्व. जानकी प्रसाद, उम्र 30 वर्ष ग्राम ढेलुआ बसन्तपुर, जीयनपुर (शराब तस्कर)


4- धीरेन्द्र सिंह पुत्र जयप्रकाश, उम्र 38 वर्ष ग्राम सिकन्दरपुर, मुबारकपुर, हाल्र मुकाम दाउदपुर बागखलिस, जीयनपुर (शराब तस्कर व ठगी)


5- प्रवीण कुमार पुत्र सुरेश राम, उम्र 27 वर्ष ग्राम चौकी खुर्द, जीयनपुर (शराब तस्कर)


 6- दानिश पुत्र शहाबुद्दीन, उम्र 38 वर्ष ग्राम सोनबुजुर्ग, रौनापार (मारपीट)


7- गंगादीन सोनकर पुत्र स्व. प्यारे लाल सोनकर, उम्र 33 वर्ष ग्राम जगदीशपुर, फूलपुर (शराब तस्कर)


8- विकास यादव पुत्र कमला प्रसाद यादव, उम्र 28 वर्ष ग्राम रणमो, देवगांव (हत्या)


9- अम्तियाज अहमद पुत्र स्व. सकसुल हम, उम्र 36 वर्ष ग्राम बरहतीर जगदीशपुर, जहानागंज (गोवध)।

आजमगढ़ में बीजेपी का बड़ा दांव, 6 घोषित प्रत्याशी में पुराने नेताओं को नहीं मिला टिकट


  आजमगढ़ में बीजेपी का बड़ा दांव, 6 घोषित प्रत्याशी में पुराने नेताओं को नहीं मिला टिकट

दीदारगंज विधानसभा से कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा को मिला टिकट 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भारतीय जनता पार्टी ने आजमगढ़ के 10 विधानसभा क्षेत्रों में से 6 समेत 91 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी। आजमगढ़ जिले की 6 सीटों पर भाजपा ने प्रत्याशी घोषित किए। 




आजमगढ़ सदर से अखिलेश मिश्रा गुड्डू को, 

गोपालपुर विधानसभा से सत्येंद्र राय को प्रत्याशी बनाया। 

लालगंज से नीलम सोनकर भाजपा प्रत्याशी होंगी। 

मेहनगर सुरक्षित सीट से मंजू सरोज को टिकट मिला,

 दीदारगंज विधानसभा से कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा को,

 निजामाबाद विधानसभा से मनोज यादव को टिकट दिया गया। 

खास बात है कि भाजपा ने पुराने नेताओं के साथ ही नए नेताओं पर दांव आजमाया है। हालां कि पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय समाज पार्टी से भाजपा के गठबंधन में चुनाव लड़ीं मंजू सरोज को भाजपा ने मेहनगर सुरक्षित से रिपीट किया है।


 आजमगढ़ सदर से अखिलेश मिश्रा गुड्डू को भी रिपीट किया गया है। 

दीदारगंज से कृष्ण मुरारी भी दूसरी बार लगातार भाजपा से लड़ रहे हैं।

 जबकि पूर्व सांसद लालगंज को इस बार लालगंज सुरक्षित विधानसभा से लड़ने का आदेश हुआ है। 

सबसे चौंकाने वाला फैसला निजामाबाद विधानसभा सीट से बसपा सरकार में पूर्व मंत्री रहे अंगद यादव के भतीजे मनोज यादव को अखाड़े में उतारा गया है। 


निजामाबाद से डॉक्टर पीयूष यादव की भी मजबूत दावेदारी थी जबकि पिछला चुनाव लड़ चुके पूर्व जिला अध्यक्ष विनोद राय समेत अन्य नेता भी थे।




 गोपालपुर से प्रत्याशी बदला गया है। 1991 से लगातार चुनाव लड़ रहे श्री कृष्ण पाल को इस बार टिकट नहीं मिल सका। वहीं युवा सत्येंद्र कुमार राय पर भाजपा ने विश्वास जताया है।

आजमगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष विजय यादव सहित 200 लोगों पर मुकदमा हुआ दर्ज


 आजमगढ़ जिला पंचायत अध्यक्ष विजय यादव सहित 200 लोगों पर मुकदमा हुआ दर्ज




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रानी की सराय क्षेत्र के कोटिला के पास मंगलवार को सड़क जाम करने और वाहन तोड़फोड़ के मामले में जिलापंचायत अध्यक्ष सहित 33 नामजद व 200 अज्ञात के विरूद्ध पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। 



बता दें कि सेना के जवान का शव एंबुलेंस से आने पर विवाद हुआ था। सड़क जाम कर लोगों ने हंगामा किया था।

रानी की सराय क्षेत्र के शाहखजुरा गांव निवासी सेना के जवान नागेंद्र यादव का शव मंगलवार को वाराणसी एयरपोर्ट से आ रहा था। शव यात्रा में शामिल होने के लिए युवा भी काफी संख्या में पहुचे थे। कोटिला नेशनल हाइवे पर एम्बुलेंस से शव पहुचते ही सभी भड़क उठे थे। मौके पर मौजूद दरोगा पर भी आक्रोशित हो गए थे। 




इस दौरान जिलापंचायत अध्यक्ष विजय यादव भी पहुचते थे। आक्रोशित लोगो ने राजमार्ग जाम कर दिया था। पत्थरबाजी में दरोगा की निजी वाहन के सीसे टूट गए थे। कुछ ही देर बाद पहले से आया सेना का वाहन पहुचा और शव एम्बुलेंस से सेना वाहन में रखा गया तब जाकर लोग माने। 




इस दौरान दोनो तरफ वाहनो की कतारे लगी थी। पुलिस ने उप निरीक्षक फूलचंद भारती की तहरीर पर पुलिस ने जिला पंचायत अध्यक्षक विजय यादव पुत्र दुर्गा प्रसाद यादव निवासी आहोपट्टी थाना कोतवाली सहित 33 नामजद व 200 अज्ञात के खिलाफ विभिन्न धाराओं मे मुकदमा दर्ज किया है। थाना प्रभारी दिलीप सिह ने बताया कि मामले मे जांच की जा रही है।