Tuesday 6 September 2022

आजमगढ़ महराजगंज ग्रामीणों ने पांच को बच्चा चोरी के आरोप में पकड़ा किया पुलिस के हवाले


 आजमगढ़ महराजगंज ग्रामीणों ने पांच को बच्चा चोरी के आरोप में पकड़ा किया पुलिस के हवाले



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ महराजगंज थाना क्षेत्र के देवारा कदीम (नहरूमपुर) गांव में मंगलवार की दोपहर ग्रामीणों ने बच्चा चोरी का आरोप लगाते हुए दो लग्जरी कार सवार पांच लोगों को पकड़ा और जमकर धुनाई के बाद उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस पकड़े गए लोगों से पूछ-ताछ कर रही है।


बताते हैं नहरूमपुर गांव स्थित करिया का पूरा निवासी 10 वर्षीय सुनील पुत्र छन्नूलाल यादव पड़ोसी गांव देवारा जदीद स्थित नीजी विद्यालय में कक्षा चार का छात्र है। मंगलवार की दोपहर स्कूल की छुट्टी के बाद वह सहपाठियों के साथ घर लौट रहा था। आरोप है कि घर से लगभग एक किलोमीटर पहले सड़क पर दो कारें आकर रुकीं जिसमें सवार लोगों ने सुनील को बुलाकर रास्ता पूछा और हाथ पकड़कर गाड़ी में खींचने लगे। 


इस घटना से हतप्रभ बालक के शोर मचाने पर आसपास के लोगो ने दोनों वाहनों में सवार पांच लोगों को पकड़ लिया। पकड़े गए लोगों की ग्रामीणों ने जमकर धुनाई की और सूचना महराजगंज थाने को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने छत्तीसगढ़ प्रांत से रजिस्टर्ड डस्टर व क्रेटा कार को कब्जे में लेते हुए पांचों आरोपियों को थाने ले आई जहां उनसे पूछताछ की जा रही है। पकड़े गये आरोपियों में एक छत्तीसगढ़, एक अंबेडकर नगर तथा तीन गोरखपुर के निवासी बताए जा रहे हैं। हालांकि पुलिस अभी उनका नाम व पता बताने से परहेज कर रही है। समाचार लिखे जाने तक मामले से संबंधित कोई तहरीर नहीं पड़ी है। इस संबंध में थानाप्रभारी कमलकांत वर्मा का कहना है कि मामले की छानबीन की जा रही है, तहरीर मिलन पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ पहुंची लखनऊ की ‘आग’, प्रतिष्ठानों में पुलिस टीम की दस्तक शासन के निर्देश पर जिला अग्निशमन अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने की अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच


 आजमगढ़ पहुंची लखनऊ की ‘आग’, प्रतिष्ठानों में पुलिस टीम की दस्तक



शासन के निर्देश पर जिला अग्निशमन अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने की अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच


आजमगढ़ प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होटल में लगी आग के हुई जनहानि के बाद मानो जैसे लखनऊ की ‘आग’ आजमगढ़ भी पहुंच गई है। शासन के निर्देश पर प्रशासन होटलों, नर्सिंग होम, मॉल, शो रुम समेत अन्य प्रतिष्ठानों पर अग्नि सुरक्षा को लेकर विशेष अभियान चला रहा है। 


आजमगढ़ में भी तीन दिवसीय अभियान चल रहा है। फायर ब्रिगेड की टीम ने जिला अग्निशमन अधिकारी सत्येंद्र पांडे के नेतृत्व में लखनऊ की घटना के बाद से 25 प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जांच किए हैं। इसी क्रम में आज शहर के मड़या इलाके में एक प्रतिष्ठित होटल में फायर ब्रिगेड की टीम ने पहुंचकर यहां पर अग्नि सुरक्षा की तैयारियों की जांच की। 



हालांकि देखरेख के अभाव में व्यवस्था होने के बावजूद कई कमियां मिली। जिसको तत्काल दूर करने का निर्देश दिया गया। खासकर बिजली के उपकरणों व बिजली से संबंधित व्यवस्था को विशेष रूप से परखा गया। सायरन नहीं बजने पर सवाल उठाया गया। इसको तत्काल दुरुस्त करने को कहा गया। जिला अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि मुख्य स्टेशन समेत सब स्टेशन की टीमें जांच कर रही हैं। फायर एक्सटिंग्विशर कितना बड़ा होगा और कितनी संख्या में होगा यह प्रतिष्ठान के आकार पर निर्भर करता है। 


सभी स्थानों पर पहुंचकर इसका आकलन किया जा रहा है और जो भी जरूरी निर्देश है उसको दिए जा रहे हैं। वहीं उन्होंने कहा कि अग्नि कांड को रोकने के लिए मुख्य रूप से सभी को जागरूक होना पड़ेगा । केवल फायर ब्रिगेड की टीम के जागरूक करने से नहीं होगा। सबको स्वतः इसको संज्ञान में लेकर अपनी सुरक्षा के प्रति सचेत रहना होगा।

आजमगढ़ पवई गैंगरेप की शिकार पीड़िता पहुंची एसपी दरबार गांव के ही युवकों पर लगाया चार माह पूर्व अपहरण करने का आरोप कहा-गैंगरेप के बाद मुम्बई में बेचने की की कई गई कोशिश


 आजमगढ़ पवई गैंगरेप की शिकार पीड़िता पहुंची एसपी दरबार


गांव के ही युवकों पर लगाया चार माह पूर्व अपहरण करने का आरोप


कहा-गैंगरेप के बाद मुम्बई में बेचने की की कई गई कोशिश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पवई थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली कक्षा आठ की छात्रा ने आज पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है। प्रार्थना पत्र के माध्यम से किशोरी ने आरोप लगाया कि चार माह पूर्व वह घर से रात में पूजा का सामान खरीदने के लिए दुकान पर गई थी। पड़ोस के ही एक युवक और उसके भाई द्वारा उसका अपहरण कर लिया गया।  इसके बाद उसे गाड़ी से ही मुम्बई लेकर चले गये। किशोरी ने इस मामले में स्थानीय दबंग सहित लोगों के भी शामिल होने का आरोप लगाया है। 


पीड़िता ने बताया कि उसे मुम्बई ले जाकर उसके साथ गैंगरेप किया गया फिर उसे बेचने का प्रयास किया गया। वह किसी तरह से वहां से भाग निकली और गोरखपुर आई तथा लाइल्ड लाइन के सहयोग से अपने परिवार में वापस लौटी।


मामले में पीड़िता द्वारा पवई थाने में मामला दर्ज कराया गया जिसमें पुलिस ने अपहरण का मुकदमा दर्ज कर 3 लोगों का चालान किया, जो मुख्य दबंग साजिशकर्ता और नामजद अभियुक्त हैं उनके ऊपर पुलिस ने कोई कार्रवाही नहीं की। पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया कि गांव के दबंग लोगों द्वारा उस पर मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाया जा रहा है। पवई थाने से जब न्याय की उम्मीद नहीं दिखाई तो पीड़िता द्वारा पुलिस अधीक्षक को प्रार्थना पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है।

आजमगढ़ अतरौलिया युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत ससुर ने युवक के परिजनों पर लगाया हत्या करने का आरोप


 आजमगढ़ अतरौलिया युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत


ससुर ने युवक के परिजनों पर लगाया हत्या करने का आरोप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया थाना क्षेत्र में संदिग्ध परिस्थितियों में सोमवार की रात एक 28 वर्षीय युवक की मौत हो गई। युवक के ससुर ने युवक के परिजनों पर हत्या का आरोप लगाया है। 


थाना क्षेत्र के जोगीपुर गांव निवासी शोभनाथ पुत्र वशिष्ठ मुनि पांडे की सोमवार रात घर के अंदर ही संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पिता वशिष्ठ मुनि पांडे द्वारा आनन-फानन में सोमवार सुबह शव का दाह संस्कार भी कर दिया गया। युवक की पत्नी रानी तिवारी 2 महीने से अपने मायके बढ़या में ही रह रही है। मौत की सूचना मिलते ही जब घर पहुंची तो देखा कि पति का दाह संस्कार हो चुका था। मृतक के ससुर लालबहादुर तिवारी ने अतरौलिया थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया है कि मेरी पुत्री की शादी 2017 में सोभनाथ के साथ हुई थी जिसकी एक पुत्री 2 वर्ष तथा 4 माह का गर्भ पेट में है। मेरे दामाद शोभनाथ को परिजनों द्वारा ही मारा गया है। उन्होंने अपनी बेटी के ससुर वशिष्ठ मुनि, सास व बेटी सीतला तीनों लोगों पर आरोप लगाया है कि इन तीनों ने मिलकर मेरे दामाद को जान से मार डाला तथा मौत की खबर भी हम लोगों को नहीं दिए और बिना बताए ही दाह संस्कार भी कर दिया गया। इतना ही नहीं वे सभी अधजली लाश को छोड़कर वहां से चले आए।


उधर मृतक के पिता के अनुसार शोभनाथ अत्यधिक शराब का सेवन करता था। बीती शाम को भी रोज की भाँति अत्यधिक शराब का सेवन कर घर पर आया और अपने कमरे में चला गया। जब रात्रि 10 बजे के करीब उसके कमरे में गए तो देखा कि वह मृत अवस्था में पड़ा था। जिसका आज सुबह दाह संस्कार कर दिया गया। थाना प्रभारी नदीम अहमद फरीदी ने बताया कि मृतक के ससुर की तरफ से तहरीर प्राप्त हो चुकी है। घटना की छानबीन की जा रही है तत्पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश चार नई नगर पंचायत के गठन को मंजूरी कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्तावों को मिली मंजूरी


 उत्तर प्रदेश चार नई नगर पंचायत के गठन को मंजूरी


कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्तावों को मिली मंजूरी


लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में कुल 15 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में नगर विकास विभाग के 12 प्रस्ताव पारित हुए है। अयोध्या की मां कामाख्या नगर पंचायत सहित चार नई नगर पंचायतों का गठन हुआ है।


अब प्रदेश में कुल 756 निकाय हो गए हैं। बैठक में आठ निकाय की सीमा के विस्तार का भी निर्णय लिया गया है। अलीगढ़ नगर निगम का भी सीमा विस्तार किया जाएगा।


बैठक में कीट रोग नियंत्रण के लिए योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत 2022-23 से 2026-27 तक 192 करोड़ 57 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि योजना के तहत किसानों को अनुदान दिया जाएगा। इससे 41 लाख 42 हजार किसान लाभान्वित होंगे। बैठक में 19 सितंबर से विधानमंडल सत्र शुरू करने का निर्णय लिया गया।

आजमगढ़ मोहम्मदपुर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस, शिक्षण संस्थानों मे डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर हुई चर्चा


 आजमगढ़ मोहम्मदपुर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस, शिक्षण संस्थानों मे डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर हुई चर्चा


आजमगढ़ गम्भीरपुर से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विकासखंड मोहम्मदपुर के  सभी शिक्षण संस्थानों में बड़े हर्षोल्लास के साथ शिक्षक दिवस मनाया गया। बच्चे जहां अपने अपने  विद्यालयों को गुब्बारों से सजाया था वही केक काटकर जन्म दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया।


 गंभीरपुर स्थित जूनियर हाई स्कूल पर बच्चों द्वारा अपने अपने कक्षाओं को भव्य रूप से सजाया गया था विद्यालय के प्रधानाचार्य लाल बिहारी यादव ने केक काटा वही रामचंद्र राम व विजय मिश्रा ने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला


इस मौके पर शशिकांत उपाध्याय उर्फ डब्ल्यू मास्टर, सुभाष यादव, हौसला राय,नरसिंह यादव समेत अन्य लोग उपस्थित रहे। इसी क्रम में विकास मेमोरियल इंटर कॉलेज, राजाराम स्मारक इंटर कॉलेज, ए आर कम्प्यूटर, ए के वाई इंस्टिट्यूट  गंभीरपुर, सेंट जोसेफ कॉलेज बसिरहा, शांति पब्लिक स्कूल सिंघड़ा मे भी बच्चों ने आकर्षक रूप से शिक्षक दिवस मनाया

लखीमपुर खीरी भाजपा विधायक की हार्ट अटैक से मौत लगातार पांच बार से थे विधायक, मीटिंग के लिए जा रहे थे लखनऊ


 लखीमपुर खीरी भाजपा विधायक की हार्ट अटैक से मौत


लगातार पांच बार से थे विधायक, मीटिंग के लिए जा रहे थे लखनऊ


उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के गोला से पांच बार विधायक रहे अरविंद गिरी का आकस्मिक निधन हो गया।  मंगलवार की सुबह विधायक लखीमपुर खीरी जिले के गोला से लखनऊ के लिए मीटिंग में निकले थे। सिधौली के पास चलती गाड़ी में उन्‍हें हार्ट अटैक आ गया। इसके बाद इलाज के लिए उन्‍हें लखनऊ के हिन्द हॉस्पिटल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने भाजपा विधायक अरविंद गिरी को मृत घोषित कर दिया। खबर फैलने के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है।


65 साल के अरविंद गिरि गोला विधानसभा सीट से लगातार पांचवीं बार विधायक थे। गोला में उनके निधन की सूचना के बाद लोगों का जुटान शुरू हो गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनके निधन पर शोक जताया है। सीएम योगी ने अपने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि लखीमपुर खीरी जिले के गोला विधानसभा सीट से भाजपा विधायक अरविंद गिरि का निधन अत्यंत दुखद है। मेरी शोक संवेदनाएं संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्रीराम दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें। शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुख सकने की शक्ति प्रदान करें।

एडेड स्‍कूलों में 13 साल बाद क्‍लर्कों की भर्ती का रास्‍ता साफ योगी सरकार ने 18 मंडलों से मंगाई खाली पदों की जानकारी


 एडेड स्‍कूलों में 13 साल बाद क्‍लर्कों की भर्ती का रास्‍ता साफ


योगी सरकार ने 18 मंडलों से मंगाई खाली पदों की जानकारी



प्रयागराज योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने यूपी के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में लिपिकों के 1621 खाली पदों पर भर्ती का रास्‍ता साफ कर दिया है। शिक्षा निदेशालय ने सभी 18 मंडलों से खाली पदों की जानकारी जुटाने के बाद शासन को भेज दी है।


 अधीनस्थ चयन सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर लगभग 13 साल बाद इन स्कूलों में बाबुओं की भर्ती होगी।

विशेष सचिव डॉ. वेदपति मिश्र ने चार जुलाई को चयन प्रक्रिया संबंधी शासनादेश जारी किया था। प्रबंधतंत्र को 19 सितंबर तक विज्ञापन जारी कर आवेदन लेना है और आवेदक अभ्यर्थियों की मेरिट सूची पीईटी के आधार पर तैयार करनी है।


एक पद के सापेक्ष दस अभ्यर्थियों को आमंत्रित करते हुए कंप्यूटर टाइपिंग टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची 28 नवंबर तक डीआईओएस को भेजी जाएगी।

सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में बाबुओं की भर्ती में प्रबंधक रुचि नहीं ले रहे। सूत्रों की मानें तो स्कूल में पद रिक्त होने के बावजूद न तो इसकी सूचना दे रहे हैं न ही नियुक्ति प्रक्रिया के लिए आगे आ रहे हैं। इसका कारण है कि पहले प्रबंधक स्वयं नियुक्ति करते थे।

उसमें रुपयों के लेनदेन और मनमानी के आरोप भी लगते रहे। तकरीबन नौ साल पहले इन भर्तियों पर सरकार ने रोक लगा दी। अब पीईटी के माध्यम से भर्ती शुरू की गई है।

आजमगढ़ पवई घर से भागे प्रेमी युगल ने थाने में रचाई शादी परिजन भी हुए राजी, थाने में बने मंदिर परिसर में लिए सात फेरे


 आजमगढ़ पवई घर से भागे प्रेमी युगल ने थाने में रचाई शादी


परिजन भी हुए राजी, थाने में बने मंदिर परिसर में लिए सात फेरे


आजमगढ़ पवई थाना परिसर स्थित मंदिर में सोमवार देर शाम को ईश्वर को साक्षी मानकर प्रेमी युगल ने शादी रचा ली। दोनों के स्वजन भी मौजूद रहे। पवई थाना क्षेत्र के मुत्कल्लीपुर गांव निवासी रोली मौर्य पुत्री राम प्रसाद मौर्य का अंकित मौर्य पुत्र सीताराम मौर्य निवासी भरचकिया से प्रेम प्रसंग चल रहा था। प्यार परवान चढ़ा तो दोनों ने साथ जीने मरने की कसम उठा ली। दोनों कहीं घर से भागने के नियत से निकले थे।


 इस दौरान लड़की के भाई ने देख लिया और पिता को सूचना दिया। पिता ने डायल 112 को सूचना दिया। थानाध्यक्ष रत्नेश कुमार दुबे ने प्रेमी प्रेमिका व उनके स्वजन को थाने बुलाया। स्वजन के समझाने पर भी दोनों नहीं माने, आखिरकार प्यार की जीत हुई। दोनों के स्वजन उनकी शादी के लिए राजी हो गए । थाना परिसर में बने मंदिर पर दोनों की शादी संपन्न हुई।