Friday 16 December 2022

उत्तर प्रदेश में 35 हजार सिपाहियों की होगी भर्ती जानिए कब आयेगा विज्ञापन


 उत्तर प्रदेश में 35 हजार सिपाहियों की होगी भर्ती


जानिए कब आयेगा विज्ञापन


लखनऊ पुलिस व पीएसी में कांस्टेबल और अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 35757 पदों पर नए साल में भर्ती होगी। भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नए सिरे से परीक्षा केंद्र बनाएगा। पूर्व के अनुभवों को देखते हुए पूरी तरह फुलप्रूफ परीक्षा कराने के मकसद से केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। इन पदों पर भर्ती का विज्ञापन अगले साल जनवरी या फरवरी में जारी होने की संभावना है। परीक्षा के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया चल रही है। कार्यदायी संस्था का चयन होने के बाद अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। 


इस भर्ती में नागरिक पुलिस में कांस्टेबल के 26200, पीएसी में कांस्टेबल के 8500 और फायरमैन के 1057 पदों को शामिल किया गया है। बोर्ड ने पिछली परीक्षाओं में बनाए गए ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों में हुई गड़बड़ियों के आधार पर पुनर्मूल्यांकन शुरू किया है।


 नकल में चिह्नित किए गए परीक्षा केंद्रों को बोर्ड पहले ही ब्लैकलिस्ट कर चुका है। अब भावी परीक्षाओं के लिए फुलप्रूफ इंतजाम बनाने की तैयारी शुरू की गई है। बोर्ड द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे के आधार पर दर्जनों अभ्यर्थी और परीक्षा केंद्र संचालक गिरफ्तार कर के जेल भी भेजे गए थे।


 परीक्षा में नकल के लिए किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल रोकने के संबंध में विशेषज्ञों से भी सलाह ली जा रही है।


 पिछली बार बोर्ड ने इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग कर परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों को एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से चिह्नित किया था। बोर्ड के तकनीकी विशेषज्ञों ने साफ्टवेयर के माध्यम से ऐसे अभ्यर्थियों को आसानी से चिह्नित कर लिया, जिन्होंने एक नियमित अंतराल पर प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए थे। शैक्षिक अभिलेखों की जांच के दौरान जब ऐसे अभ्यर्थियों से पूछताछ की गई तो नकल के उनके तरीके का खुलासा हुआ।

आजमगढ़ जहानागंज पुलिस व पत्रकार के उत्पीड़न से आजिज दुकानदार पहुंचे एसपी दरबार एसपी ने प्रकरण की जांच कर कार्रवाई करने का क्षेत्राधिकारी नगर को दिया निर्देश


 आजमगढ़ जहानागंज पुलिस व पत्रकार के उत्पीड़न से आजिज दुकानदार पहुंचे एसपी दरबार


एसपी ने प्रकरण की जांच कर कार्रवाई करने का क्षेत्राधिकारी नगर को दिया निर्देश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के जहानागंज कस्बे में फुटपाथ पर फल एवं सब्जी का व्यवसाय करने वाले दुकानदार क्षेत्र के एक कथित पत्रकार व थाने में तैनात एक उपनिरीक्षक पर उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर उन्हें अपनी पीड़ा से अवगत कराए। इस मामले में पुलिस अधीक्षक ने प्रकरण की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश क्षेत्राधिकारी नगर को दिया है।


शुक्रवार को जहानागंज नगर पंचायत क्षेत्र से बड़ी संख्या में सब्जी और फल विक्रेताओं ने डीएम और एसपी को ज्ञापन सौंप न्याय की गुहार लगाई है। सब्जी विक्रेता सोनू कुमार का कहना है कि हम लोग सब्जी और फल का ठेला लगाकर अपनी अजीविका चलाते हैं। क्षेत्र का एक कथित पत्रकार थाने की पुलिस के साथ मिलकर आए दिन हम लोगों का उत्पीड़न करता है। धौंस जमाकर वह सब्जी और फल ले जाता है, पैसा मांगने पर दुकान बंद कराकर कार्रवाई कराने की धमकी देता है। 


पीड़ित सोनू का कहना है कि बकाया भुगतान मांगने पर गुरुवार को उक्त पत्रकार थाने के दरोगा के साथ मिलकर हम लोगों की दुकान हटवा दिया। वहीं इस मामले की शिकायत करने पहुंचे फल विक्रेता अशोक सोनकर का कहना है कि हम लोगों की दुकान से प्रतिदिन फल और सब्जी लेकर आरोपी पत्रकार बगैर भुगतान किए चला जाता है। पैसा मांगने पर वह हम लोगों की दुकान हटवाने की धमकी देता है। अशोक का कहना है कि यहां पर तैनात दरोगा के साथ मिलकर हम छोटे दुकानदारों का उत्पीड़न किया जा रहा है।


 एसपी अनुराग आर्य से शुक्रवार को मिले आरटीआई एक्टिविस्ट जयप्रकाश सिंह ने भी मामले की शिकायत करते हुए कहा कि आरोपी पत्रकार दुकानदारों को धमकी देता है। पुलिस की शह पर जिस तरह से फल और सब्जी वालों से धनउगाही की जा रही है, निश्चित रूप से ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। मामले की शिकायत मिलने के बाद एसपी अनुराग आर्य ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। जिले के सीओ सिटी को इस मामले का जांच करने के निर्देश दिया गया है जिससे घटना का खुलासा हो सके। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ अज्ञात वाहन की चपेट में आने से सरायमीर थाना क्षेत्र के नंदाव फूलपुर पुरवा निवासी हेड कांस्टेबल की मौत खबर मिलते ही परिवार में मचा कोहराम


 आजमगढ़ अज्ञात वाहन की चपेट में आने से सरायमीर थाना क्षेत्र के नंदाव फूलपुर पुरवा निवासी हेड कांस्टेबल की मौत


खबर मिलते ही परिवार में मचा कोहराम


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर थाना क्षेत्र के नंदाव फूलपुर पुरवा निवासी शाहजहांपुर जिले के सदर कोतवाली में पीआरवी 112 में तैनात पुलिसकर्मी की गुरुवार की रात अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मौत हो गई। पुलिस ने हेडकांस्टेबल के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मौत की सूचना जैसे ही परिवार को मिली कोहराम मच गया।


सरायमीर थाना के नंदाव फूूलपुर पुरवा निवासी संदीप यादव (35) पुत्र अभिमन्यु यादव शाहजहांपुर जनपद के सदर कोतवाली में वर्तमान में पीआरबी 112 पर तैनात थे। गुरुवार की शाम को नगरीय चौकी से रात्रि ड्यूटी के लिए बाइक से निकले थे कि रास्ते में नगरिया मोड़ पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से हेड कांस्टेबल संदीप यादव गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस संदीप को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल ले गई। जहां डाक्टरों ने संदीप को मृत घोषित कर दिया। संदीप 2005 में फैजाबाद पुलिस लाइन से उनकी भर्ती हुई थी, तब से वे लगातार फैजाबाद में कांस्टेबल पद पर कार्यरत रहे। वहां से संदीप का ट्रांसफर शाहजहांपुर जनपद के लिए हो गया। तब से वह अलग-अलग थानों में रहकर ड्यूटी कर रहे थे। 


गुरुवार की रात करीब आठ बजे सड़क दुर्घटना में मौत की सूचना घर पर स्वजनों को मिली, तो कोहराम मच गया। सूचना पर शाहजहांपुर पहुंचे परिवार के लोगों को पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव सौंप दिया। संदीप का शव पैतृक गांव में देर शाम तक पहुंचने की संभावना है। संदीप के एक पुत्री और एक पुत्र है। पत्नी कविता व बच्चों के साथ वह शाहजहांपुर में रहते थे। संदीप तीन भाई और दो बहन में दूसरे नंबर पर थे।

आजमगढ़ बरदह सिपाही की मार्ग दुर्घटना में हुई मौत 2019 बैच में पुलिस विभाग में हुआ था भर्ती, चन्दौली में थी तैनाती घर लौटते समय भगवानपुर ठेकमा नहर के पास हुआ हादसा


 आजमगढ़ बरदह सिपाही की मार्ग दुर्घटना में हुई मौत


2019 बैच में पुलिस विभाग में हुआ था भर्ती, चन्दौली में थी तैनाती


घर लौटते समय भगवानपुर ठेकमा नहर के पास हुआ हादसा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के बरदह थाना क्षेत्र के कृतमलपुर में गुरूवार की देर शाम आजमगढ़-जौनपुर मार्ग पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मोटर साईकिल सवार सिपाही सहित दो लोग घायल हो गये। घायलावस्था में उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ठेकमा ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने पुलिसकर्मी को मृत घोषित कर दिया। दूसरे घायल व्यक्ति को प्राथमिक इलाज के बाद जौनपुर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।


बरदह थाना क्षेत्र के सरायमोहन गांव निवासी सिपाही प्रशांत सरोज उम्र 22 वर्ष पुत्र श्रीराम और गुड्डू सरोज उम्र 22 वर्ष पुत्र रामानंद मोटर साईकिल से गुरूवार की बीती शाम बौआपार से घर आ रहे थे।


 जौनपुर-आजमगढ़ हाईवे सड़क मार्ग के भगवानपुर ठेकमा नहर के पास अज्ञात वाहन की चपेट में आने से दोनों घायल हो गये। घायलावस्था में उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ठेकमा पर ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने पुलिसकर्मी प्रशांत सरोज को मृत घोषित कर दिया। गुड्डू सरोज को प्राथमिक इलाज के बाद हायर सेंटर के लिए रिफर कर दिया गया, जिसको इलाज हेतु जौनपुर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


बताया गया कि मृतक प्रशांत सरोज 2019 बैच में पुलिस विभाग में भर्ती हुआ था। इस समय वह चन्दौली कोतवाली में तैनात था। वह तीन दिन पूर्व छुट्टी पर घर आया था। मृतक तीन भाई, तीन बहन में सबसे छोटा था। बड़ा भाई विनोद महाराजगंज में सहायक अध्यापक है जबकि चाचा प्रमोद सरोज प्राईवेट कम्पनी में काम करते हैं। पिता घर पर रहकर खेतीबारी करते हैं। घटना की सूचना मिलने के बाद मां कलावती देवी सहित परिजनों का रो रो के बुरा हाल हो गया है।


 प्रभारी निरीक्षक संजय सिंह ने बताया कि मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शव का पंचनामा कर पीएम के लिये जिला मुख्यालय भेजा गया है।

महराजगंज जिले के बृजमनगंज थाने में फंदे से लटका मिला सिपाही का शव, इसी साल मिली थी तैनाती मऊ जिले के अपडड़ियां हरिपार दोहरीघाट का था निवासी


 महराजगंज जिले के बृजमनगंज थाने में फंदे से लटका मिला सिपाही का शव, इसी साल मिली थी तैनाती


मऊ जिले के अपडड़ियां हरिपार दोहरीघाट का था निवासी



उत्तर प्रदेश महराजगंज जिले के बृजमनगंज थाने में तैनात सिपाही नन्दलाल (25) का शव बृहस्पतिवार को उनके कमरे में फंदे से लटका मिला। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस प्रथम दृटया इसे आत्महत्या मान रही है, लेकिन कारण स्पष्ट नहीं है।


सिपाही नन्दलाल सिंह मूलरूप से मऊ जिले के अपडड़ियां हरिपार दोहरीघाट के रहने वाले थे। बताया जाता है कि वर्ष 2022 में बृजमनगंज थाने में उनकी पहली तैनाती थी। वह अपने साथ के सिपाही सतेंद्र राजभर के साथ कस्बे में फरेंदा रोड पर किराये के मकान में रहते थे।


बुधवार रात नन्दलाल आवास पर थे और साथी सिपाही सतेंद्र राजभर थाने में रात्रि ड्यूटी पर गए हुए थे। बृहस्पतिवार रात करीब 2:30 बजे सतेंद्र ड्यूटी से जब आवास पर पहुंचे तो दरवाजा अंदर से बंद था। आवाज के बाद जब दरवाजा नहीं खुला तो इसकी जानकारी थाने में दी।

कुछ ही देर में थानाध्यक्ष सहित क्षेत्राधिकारी फरेंदा कोमल प्रसाद मिश्र मौके पर पहुंचे। दरवाजे को तोड़ा गया तो कमरे में छत की कुंडी से केबल के सहारे नन्दलाल का शव लटक रहा था। थानाध्यक्ष अजित सिंह ने बताया कि मामला खुदकुशी का प्रतीत हो रहा है। मौत के कारणों के बारे में जानकारी हासिल की जा रही है।

आजमगढ़ सपा विधायक रमाकांत यादव की बहू के खिलाफ धारा-82 की नोटिस चस्पा कोर्ट का आदेश न मानने पर आवास पर पिटवाई गयी डुगडुगी गैंगेस्टर मामले में आशा समेत 6 लोगों के खिलाफ दर्ज है मुकदमा


 आजमगढ़ सपा विधायक रमाकांत यादव की बहू के खिलाफ धारा-82 की नोटिस चस्पा


कोर्ट का आदेश न मानने पर आवास पर पिटवाई गयी डुगडुगी गैंगेस्टर मामले में आशा समेत 6 लोगों के खिलाफ दर्ज है मुकदमा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सपा विधायक रमाकांत यादव की बहू आशा यादव के खिलाफ पुलिस ने गुरुवार को धारा-82 की कार्रवाई की। फूलपुर पुलिस ने दीदारागंज थाने के चकगंजलीशाह स्थित उनके आवास पर जाकर डुगडुगी पिटवाया तथा धारा-82 की नोटिस चस्पा किया।


पूर्व सांसद व वर्तमान विधायक रमाकांत यादव के बड़े भाई की पुत्रवधु आशा यादव पत्नी स्व0 अरविंद यादव साकिन चकगंजलीशाह थाना दीदारगंज के ऊपर समाज विरोधी क्रियाकलाप में लिप्त होने का आरोप था। पवई थाने के एसओ रत्नेश कुमार दूबे ने 31 अगस्त को धारा 3(1) उ0प्र0 गिरोह बंद एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप निवारण अधिनियम का अपराध पाये जाने पर डीएम द्वारा गैंग चार्ट अनुमोदित कराया। पवई थाने में मु0अ0सं0 260/22 धारा 3(1) यू0पी0 गैंगेस्टर एक्ट बनाम आशा यादव आदि 6 लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया। इस मामले में कोर्ट ने गैर जमानतीय वारंट जारी किया गया था। इसके बावजूद उपरोक्त सभी लोग न तो गिरफ्तार हुए और न ही आत्मसमर्पण किये। इस पर 14 दिसंबर को 82 सीआरपीसी की कार्रवाई करने का आदेश हुआ।


 विवेचनाधिकारी एसओ फूलपुर अनिल कुमार सिंह ने गुरुवार को हमराहियों के साथ पूर्व सांसद की बहु आशा यादव के आवास पर पहुंचकर डुगडुगी पिटवाकर नोटिस चस्पा किया। एसओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि इसके बाद भी अगर आशा यादव कोर्ट में समर्पण नहीं करती हैं तो उनके खिलाफ धारा 83 का आदेश प्राप्त कर फरार घोषित करते हुए कार्रवाई की जायेगी।