Saturday 9 March 2024

लखनऊ लोकसभा चुनाव को लेकर मायावती का बड़ा एलान कहा- बहुजन समाज के हित में बीएसपी का फैसला अटल अफवाहों और गलत खबरों को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से कही बड़ी बात


 लखनऊ लोकसभा चुनाव को लेकर मायावती का बड़ा एलान


कहा- बहुजन समाज के हित में बीएसपी का फैसला अटल


अफवाहों और गलत खबरों को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से कही बड़ी बात



उत्तर प्रदेश लखनऊ बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी घोषणा की है। उन्होंने एलान किया है कि बहुजन समाज पार्टी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी। उन्होंने किसी तीसरे मोर्चे और किसी के साथ गठबंधन करने के अटकलों पर भी विराम लगा दिया है। दरअसल, इंडिया गठबंधन से करीबी बढ़ने की चर्चाएं चल रहीं थीं। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने शनिवार को सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर बड़ा एलान किया है। पोस्ट में उन्होंने अकेले ही लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान किया है। मायावती ने लिखा कि बीएसपी देश में लोकसभा का आमचुनाव अकेले अपने बलबूते पर पूरी तैयारी व दमदारी के साथ लड़ रही है। 


ऐसे में चुनावी गठबंधन या तीसरा मोर्चा आदि बनाने की अफवाह फैलाना यह घोर फेक व गलत न्यूज़। मीडिया ऐसी शरारतपूर्ण खबरें देकर अपनी विश्वसनीयता न खोए। लोग भी सावधान रहें। ख़ासकर यूपी में बीएसपी की काफी मज़बूती के साथ अकेले चुनाव लड़ने के कारण विरोधी लोग काफी बैचेन लगते हैं। इसीलिए ये आए दिन किस्म-किस्म की अफवाहें फैलाकर लोगों को गुमराह करने का प्रयास करते रहते हैं। किन्तु बहुजन समाज के हित में बीएसपी का अकेले चुनाव लड़ने का फैसला अटल। मायावती इसके पहले भी कई बार लोकसभा चुनाव के लिए किसी भी तरह के गठबंधन में शामिल होने से इनकार करती रही हैं। उन्होंने चुनाव के लिए अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा भी नहीं की है जिसके कारण उनके इंडिया गठबंधन में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं।


लखनऊ भाजपा-रालोद के कई नेता सपा में हुए शामिल अखिलेश यादव ने दिलाई सदस्यता


 लखनऊ भाजपा-रालोद के कई नेता सपा में हुए शामिल


अखिलेश यादव ने दिलाई सदस्यता



उत्तर प्रदेश लखनऊ भाजपा व रालोद के कई नेता शनिवार को अपने समर्थकों के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई और सबका स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने मीडिया को संबोधित किया। डॉक्टर सीताराम राजपूत भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी में अपने समर्थकों के साथ शामिल हो गए।


 इसके अलावा, आरएलडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे लतेश विधूड़ी, परवेज आलम, बसपा के इलियास अंसारी, कुशीनगर, पूर्व विधायक सुभाष चंद्र श्रीवास्तव, हरदोई के तिलक चंद्र वर्मा, औरैया के पूर्व विधायक मदन गौतम और सुबोध यादव सपा में शामिल हो गए।

आजमगढ़ प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अलर्ट मोड में आजमगढ़ थ्री लेयर की होगी सुरक्षा व्यवस्था


 आजमगढ़ प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर अलर्ट मोड में आजमगढ़


थ्री लेयर की होगी सुरक्षा व्यवस्था



उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आजमगढ़ में आगमन पर उनकी सुरक्षा अभेद होगी। पुलिस महकमे ने तैयारी करने के साथ ही ड्यूटी में तैनात किए गए कर्मियों को बीफ्रिंग की गई तो शनिवार को सुरक्षा के तैयारियों का रिहर्सल भी किया गया। इतना ही नहीं पीएम मोदी के पूरे कार्यक्रमों को चार प्रमुख भाग में बांट कर एक-एक एसपी को सुरक्षा की कमान सौंपी गई है।


 एडीजी सुरक्षा रघुवीर लाल ने कार्यक्रम स्थल पर बताया कि पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। कार्यक्रम स्थल पर तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था होगी। वैसे पीएम के कार्यक्रम के चलते मानक के अनुरूप मल्टीलेवल सुरक्षा की तैयारी महकमे ने की हुई है। शनिवार को ब्रीफिंग के साथ ही रिहर्सल भी किया गया। कुल चार एसपी, 15 एडिशनल के साथ ही 34 क्षेत्राधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा दो हजार से अधिक इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर व जवान तैनात रहेंगे। आठ कंपनी पीएसी की भी तैनाती की गई है। गैर जनपद से फोर्स बुलाई गई है, जिन्हें विभिन्न स्कूलों में ठहराया गया है। मंदुरी हवाईअड्डा के साथ ही कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा ऐसी होगी जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। एडीजी सुरक्षा ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के आसपास के गांव में भी चेकिंग अभियान चल रहा है। संदिग्धों की तलाश करने के साथ ही वेरिफिकेशन की कवायद में महकमा जुटा हुआ है। ड्रोन कैमरों से भी पूरे क्षेत्र की निगहबानी की जा रही है।

आजमगढ़ कल जनपद में आयेंगे प्रधानमंत्री मोदी, सीएम योगी ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण किसी तरह की भी कमी न होने देने का अधिकारियों को दिया निर्देश


 आजमगढ़ कल जनपद में आयेंगे प्रधानमंत्री मोदी, सीएम योगी ने कार्यक्रम स्थल का किया निरीक्षण


किसी तरह की भी कमी न होने देने का अधिकारियों को दिया निर्देश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के एक दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिले में पहुंचे। आधे घंटे के अपने कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पार्टी के नेताओं के साथ मुलाकात के अलावा कार्यक्रम स्थल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी में किसी तरह की भी कमी न होने देने का निर्देश अधिकारियों को दिया। वहीं पार्टी नेताओं से मुलाकात के दौरान लोगों को कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में लाने का आह्वान किया। पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को मंदुरी हवाईअड्डा समेत विभिन्न पूर्ण हो चुके परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के लिए जनपद में आ रहे है। मंदुरी हवाईअड्डे पर ही उनका विमान लैंड करेगा तो वहीं चंद कदम की दूरी पर लोकार्पण व शिलान्यास समारोह आयोजित किया गया है।


 तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को 12.20 बजे मंदुरी हवाईअड्डा पहुंचे। हवाई अड्डे का निरीक्षण करने के पश्चात उन्होंने पार्टी के नेताओं व पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर रविवार को आयोजित कार्यक्रम की तैयारी व आम जनता की मौजूदगी को लेकर जरूरी वार्ता करने के साथ ही दिशा निर्देश दिया। इसके बाद वे हवाइअड्डा से कार द्वारा जनसभा स्थल पर पहुंचे। जहां की तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया। इसके बाद वे लगभग 12.50 पर चंदौली के लिए रवाना हो गए। सीएम के जनपद आगमन को लेकर हवाईअड्डा व कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। कुछ चुनिंदा भाजपा पदाधिकारी व नेता ही हवाईअड्डा के प्रतिक्षालय में उनसे मुलाकात कर सके।


 प्रधानमंत्री के जनपद आगमन को लेकर कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। पूरे क्षेत्र को पीएम मोदी के कटाउट व होर्डिंग के साथ ही भाजपा के झंडों से सजा दिया गया है। भंवरनाथ से मंदुरी हवाई अड्डा तक सड़क के दोनो पटरियों पर जगह-जगह बड़ी-बड़ी होर्डिंग लगाई गई है। वहीं डिवाडर पर भाजपा का झंडा लगा दिया गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में दर्जन भर से अधिक हेलीकाप्टर के भी आने की संभावना है। जिसे देखते हुए प्रशासन ने हवाईअड़ा के दोनों तरफ मिला कर कुल दर्जन भर हेलीपैड बना है।


 प्रधानमंत्री का वायुयान एयरपोर्ट पर ही उतरेगा लेकिन उनके कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हेलीकाप्टर से आने वाले नेताओं, मंत्रियों आदि के लिए दर्जन भर हेलीपैड बनाए गए है। कार्यक्रम स्थल के साथ ही शहर से मंदुरी जारे वाले मार्ग पर शनिवार को सुबह से ही सफाई अभियान चल रहा है। इसके लिए जिले के सभी नगर पंचायतों से सफाई कर्मियों की टीम को बुला कर लगाया गया है। वहीं पेयजल आदि की व्यवस्था के लिए जिले ही नहीं बल्कि गैर जनपदों से भी पानी के टैंकर मगाए गए है।

मुरादाबाद जिले से लापता हो गए 210 हिस्ट्रीशीटर पुलिस वेरीफिकेशन में खुले चौंकाने वाले राज


 मुरादाबाद जिले से लापता हो गए 210 हिस्ट्रीशीटर


पुलिस वेरीफिकेशन में खुले चौंकाने वाले राज



उत्तर प्रदेश मुरादाबाद जिले में बीते कुछ सालों में 210 हिस्ट्रीशीटर लापता हो गए। ये सभी उस श्रेणी के हिस्ट्रीशीटर बदमाश थे जिनकी नियमित मॉनिटरिंग नहीं होती। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एसएसपी के आदेश पर जब पुलिस द्वारा सत्यापन करवाया गया तो कई चौंकाने वाले राज सामने आए। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एसएसपी हेमराज मीणा के आदेश से जिले के सभी थानों की पुलिस ने अपने यहां के हिस्ट्रीशीटरों का भौतिक सत्यापन किया। सिविल लाइंस, मझोला, कटघर, मुगलपुरा, कोतवाली, गलशहीद समेत शहर के थानों के साथ ही देहात के भी सभी थानों में पुलिस की अलग-अलग टीमों ने इस दौरान हिस्ट्रीशीटरों के घर-घर जाकर सत्यापन किया। एसएसपी हेमराज मीणा ने बताया कि कुल 1870 हिस्ट्रीशीटरों का सत्यापन कराया गया। हालांकि सत्यापन कार्य के दौरान 210 हिस्ट्रीशीटर बदमाश थाने में दर्ज उनके पते पर नहीं मिले। कुछ के पड़ोसियों और परिवार वालों से बातचीत कर उनके बारे में जानकारी की गई, लेकिन वह लोग भी कोई जानकारी नहीं दे सके। 


आशंका जताई जा रही है इन हिस्ट्रीशीटर बदमाशों की या तो मौत हो गई है या ये अपने गांव छोड़कर कहीं और जाकर बस गए हैं। वहीं हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के दौरान यह भी पता चला कि 130 बदमाशों की मौत हो चुकी है। लेकिन पुलिस के पास मृत्यु प्रमाणपत्र या परिजनों द्वारा सही सूचना न दिए जाने के कारण इनका नाम थाने के हिस्ट्रीशीटर रजिस्टर में दर्ज चला आ रहा था। एसएसपी हेमराज मीणा ने इन सभी बदमाशों की हिस्ट्रीशीट बंद करने का निर्णय लिया है। एसएसपी हेमराज मीणा का कहना है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर हिस्ट्रीशीटरों का सत्यापन कराया गया है। सत्यापन के दौरान 210 हिस्ट्रीशीटर अपने घर नहीं मिले। इन बदमाशों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इसके अलावा 130 हिस्ट्रीशीटरों के मौत की बात सामने आई है, जिनकी हिस्ट्रीशीट बंद की गई है।

आजमगढ़ ग्रामीणों ने विद्यालय में बंद किया ताला शिक्षकों पर लगाया गंभीर आरोप, गिड़गिड़ाएं प्रधानाध्यापक


 आजमगढ़ ग्रामीणों ने विद्यालय में बंद किया ताला


शिक्षकों पर लगाया गंभीर आरोप, गिड़गिड़ाएं प्रधानाध्यापक




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शिक्षा क्षेत्र हरैया के कंपोजिट विद्यालय जोकहरा में आज सुबह 9.15 बजे तक जब विद्यालय पर शिक्षक नहीं पहुंचे तो ग्रामीण स्कूल का ताला बंद कर दिए। 1 घंटे बाद करीब 10 बजे जब गांव के कुछ लोग पहुंचे और उच्च अधिकारियों से बात हुई तो स्कूल का गेट खोला गया। कंपोजिट स्कूल जोकहरा शिक्षा क्षेत्र हरैया आजमगढ़ में कुल 10 शिक्षक तैनात हैं। जिसमें चार शिक्षक अवकाश पर बताए गए। विद्यालय में प्रधानाध्यापक सुरेंद्र पांडे ने काफी सिफारिश किया और कहा कि आगे इस तरह नहीं होगा। सहायक अध्यापक राजेश कुमार राय, कर्मवीर यादव, अलाउद्दीन, श्रेया राय अवकाश पर बताए गए। सुनील भारती, नरेंद्र, संजय यादव और दो शिक्षामित्र सहित कुल 10 अध्यापक हैं। आज सुबह समय से 9.00 बजे विद्यालय जब नहीं खुला तो ग्रामीण 9.15 बजे के लगभग स्कूल में ताला बंद कर के गेट पर इंतजार करते रहे और उसके बाद 10 बजे तक गेट पर खड़े रहे। 10 बजे जाकर प्रधानाध्यापक के सिफारिश पर ग्रामीणों ने ताला खोल दिया। इसकी सूचना जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी गई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी समीर ने बताया कि इसकी जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी पाया जायेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


 ग्रामीणों का आरोप है कि ये शिक्षक कभी 9 बजे नहीं आते, 10 बजे के लगभग ही आते हैं। करीब एक घंटा विलंब से स्कूल पर आना होता है। विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रभावित होता है। इसकी शिकायत की गई पर किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। मजबूर होकर यह कार्रवाई करनी पड़ी। सुधार नहीं हुआ तो विद्यालय को लेकर धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा। लापरवाही के कारण कंपोजिट विद्यालय में बच्चों को पढ़ाना मुमकिन नहीं लग रहा है। दिन प्रतिदिन छात्रों की संख्या भी कम हो रही है। प्रधानाध्यापक के लापरवाही से विद्यालय की यह दुर्गति हुई है।


 इस दौरान गांव के निक्कू राय, दिनेश यादव, शिवलाल गोण, नवनीत राय, सत्यम राय, दिनेश यादव, आशुतोष, चंदन राय, सुरेंद्र राय, पिंटू शर्मा सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहे।

बरेली सिपाही ने राइफल से खुद को मारी गोली थाने के स्टाफ ने कमरे का दरवाजा तोड़कर निकाला बाहर


 बरेली सिपाही ने राइफल से खुद को मारी गोली


थाने के स्टाफ ने कमरे का दरवाजा तोड़कर निकाला बाहर



उत्तर प्रदेश बरेली के सिरौली थाने में तैनात सिपाही अरुण यादव (25) ने शुक्रवार शाम थाना परिसर स्थित अपने क्वार्टर में राइफल से गोली मारकर खुदकुशी कर ली। गोली की आवाज सुनकर थाने के स्टाफ ने कमरे का दरवाजा तोड़कर बाहर निकाला। उन्हें जिला अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया। आत्महत्या की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है। अरुण मूल रूप से अमरोहा जिले के थाना धनौरा के गांव फौलादपुर के रहने वाले थे। वह वर्ष 2018 बैच के सिपाही थे। बताया जा रहा है कि ड्यूटी से लौटकर उन्होंने अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर कमरा बंद कर लिया था। 


अचानक फायरिंग की आवाज सुनकर एक महिला सिपाही दौड़कर अरुण के कमरे की ओर गईं। खिड़की से झांककर देखा तो उनकी चीख निकल गई। तब तक थाने का पूरा स्टाफ वहां पहुंच गया। दरवाजा तोड़कर अरुण को निकाला गया। स्टाफ के लोग उन्हें जिला अस्पताल ले गए। मौत की पुष्टि होने पर अरुण के घर सूचना दी गई। अरुण शादीशुदा थे। कमरा और मोबाइल फोन बंद कर जान देने को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। सिरौली थाने के प्रभारी दो दिन पहले ही वहां भेजे गए हैं तो विभागीय वजह की गुंजाइश कम हो जाती है। 


एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि परिजनों के आने पर उनसे बात की जाएगी। मोबाइल फोन की भी जांच होगी। कोई पारिवारिक वजह ही रही होगी जो जांच में स्पष्ट हो जाएगी। फायरिंग और चीखपुकार सुनकर राहगीर व आसपास के दुकानदार भी थाने की तरफ चले आए। भीड़ बढ़ती देख पुलिसकर्मियों ने थोड़ी देर के लिए थाने का मेन गेट बंद किया। इस वजह से कस्बे में कई तरह की चर्चा शुरू हो गईं।

आजमगढ़ सिधारी पति का सहकर्मी पर आया दिल, पत्नी को मारपीट घर से निकाला जान से मारने की धमकी का आरोप, मुकदमा दर्ज


 आजमगढ़ सिधारी पति का सहकर्मी पर आया दिल, पत्नी को मारपीट घर से निकाला


जान से मारने की धमकी का आरोप, मुकदमा दर्ज



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सिधारी थाना क्षेत्र की रहने वाली एक विवाहिता को पति ने मारपीट कर घर से निकाल दिया है। इसके पीछे कारण पति का सहकर्मी पर दिल आना बताया जा रहा है। इतना ही नहीं पति ने दो बच्चों को भी अपने पास रख लिया है, जिससे पत्नी को मिलने तक नहीं दे रहा है। पीड़िता ने पति समेत परिवार के अन्य लोगों के खिलाफ सिधारी थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया है। सिधारी थाना क्षेत्र के भदुली गांव निवासी हंसराज यादव ने अपनी बेटी पूनम यादव का विवाह वर्ष 2012 में इसी थाना क्षेत्र के गिरधरपुर गांव निवासी चंदन यादव के साथ किया था। जिसे ससुराल वालों ने मारपीट कर घर से निकाल दिया और जान से मारने की धमकी भी दी। परेशान पूनम ने सिधारी थाने में बृहस्पतिवार को मुकदमा अपराध संख्या 74/2024 अंतर्गत धारा 498A,323,504,506, पंजीकृत कराया। 


अपनी तहरीर में उसने बताया कि पति चंदन यादव मिशन अस्पताल रोड पर पैथलॉजी सेंटर चलाता है। जिस पर काम करने वाली एक लड़की से उसके पति का लगभग दो सालों से अवैध संबंध है। जिसके बाद पति अक्सर ही उस लड़की को साथ रखने का दबाव बनाने लगा। जिसका उसने विरोध किया तो उसके साथ मारपीट की जाने लगी। हद तो तब हो गई जब उसे पति चंदन, ससुर श्रीप्रकाश, सास कौशिल्या व देवर योगेंद्र यादव ने उसे मारपीट कर घर से भी निकाल दिया और पति के संसर्ग से हुए तीन बच्चों में दो को अपने पास जबरन रख लिया और एक को उसके साथ भेज दिया। बच्चों से मिलने नहीं दिया जा रहा है और जानमाल की धमकी दी जा रही है। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।