Monday 25 April 2022

आजमगढ़ एडीए ने दिया विद्यालय ध्वस्तीकरण का आदेश हरितपट्टी क्षेत्र में बगैर नक्शा पास कराए हुआ था विद्यालय निर्माण

 

आजमगढ़ एडीए ने दिया विद्यालय ध्वस्तीकरण का आदेश


हरितपट्टी क्षेत्र में बगैर नक्शा पास कराए हुआ था विद्यालय निर्माण




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मानक के विपरीत विकास प्राधिकरण से बगैर मानचित्र पास कराए कृषि हरितपट्टी क्षेत्र में विद्यालय निर्माण को संज्ञान में लेते हुए आजमगढ़ विकास प्राधिकरण के सचिव ने विद्यालय के ध्वस्तीकरण का आदेश दिया है। 



विद्यालय संचालक को स्वतः विद्यालय ध्वस्त कराने के लिए एक माह की मोहलत दी गई है।

शहर से सटे हाफिजपुर ग्रामसभा में कृषि हरितपट्टी क्षेत्र में बगैर मानचित्र स्वीकृत कराए विद्यालय निर्माण कराए जाने की शिकायत गांव के ही राजेश मौर्या पुत्र स्व० मुखराम मौर्य द्वारा विकास प्राधिकरण में की गई थी। मामले को संज्ञान में लेते हुए शिकायत की स्थलीय जांच एडीए के सहायक अभियंता द्वारा की गई। आरोप सत्य पाए जाने पर इस मामले की सुनवाई करते हुए एडीए सचिव ने निजी विद्यालय की संचालिका मुन्नी देवी को दोषी करार देते हुए विद्यालय भवन को ध्वस्त कराने का आदेश जारी किया है।



 सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि 30 दिन के अंदर उक्त अनधिकृत निर्माण को स्वयं ध्वस्त कराएं अन्यथा एडीए द्वारा की गई ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के समस्त व्यय की वसूली शैक्षिक संस्था से की जाएगी।

आजमगढ़ एसपी ने थाना प्रभारी मेंहनाजपुर को किया लाइन हाजिर


 आजमगढ़ एसपी ने थाना प्रभारी मेंहनाजपुर को किया लाइन हाजिर



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने थाना प्रभारी मेंहनाजपुर सुरेन्द्र सिंह को लाइन हाजिर कर दिया। बता दें कि क्षेत्र में चोरी की घटना पर अंकुश न लगा पाने के साथ निरोधात्मक कार्रवाई में सुस्ती पर थाना प्रभारी मेंहनाजपुर सुरेन्द्र सिंह को लाइन हाजिर कर दिया गया है। 



पुलिस अधीक्षक ने बताया कि थाना क्षेत्र में वाहन चोरी एवं अन्य चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं। प्रभारी द्वारा गुण्डा एक्ट, मोटर व्हेकल एक्ट व अन्य निरोधात्मक कार्रवाई की संख्या में पिछले वर्षों के सापेक्ष कम रही है। इससे प्रतीत होता है कि प्रभावी नियंत्रण में रूचि नहीं ली जा रही थी।


 इसलिए थाना प्रभारी मेंहनाजपुर को पुलिस लाइन स्थानांतरित किया गया।

आजमगढ़ सरायमीर कस्बे की रामलीला भूमि पर भूमाफियाओं द्वारा किया जा रहा पक्का निर्माण एसडीएम निजामाबाद व थानाध्यक्ष सरायमीर से लिखित शिकायत के बाद भी रात दिन कार्य कराकर कि भूमाफियाओं ने कराया निर्माण।


 आजमगढ़ सरायमीर कस्बे की रामलीला भूमि पर भूमाफियाओं द्वारा किया जा रहा पक्का निर्माण एसडीएम निजामाबाद व थानाध्यक्ष सरायमीर से लिखित शिकायत के बाद भी रात दिन कार्य कराकर कि भूमाफियाओं ने कराया निर्माण।


आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर बाजार से सटी ग्राम सभा पवई लाडपुर में मैदान रामलीला दसको से होती चली आ रही है। आज भी रामदरबार, हनुमान मंदिर, माता सीता के बैठने की जगह,रावण के बैठने का( स्थान )चबूतर मौजूद है।और दशहरेके अवसर पर 13 दिनो तक कार्यक्रम होता है। 


चूंकि बाज़ार से सटी कीमती भूमि होने के नाते भूमाफियाओं द्वारा कब्जा किया जा रहा है। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रामकुमार सोनी ने रामलीला भूमि पर दबंगों द्वारा कब्जा किए जाने की लिखित शिकायत उपजिलाधिकारी निजमाबाद से की और थानाध्यक्ष सरायमीर को भी दी मगर रामलीला भूमि पर भूमाफियाओं द्वारा कब्जा रात दिन जारी रहा।




रामलीला कमेटी के लोग भाजपा जिलाध्यक्ष आज़मगढ़ के पास जाकर अपनी बात बतायी और कहा  बुल्डोजर बाबा योगी जी के राज्य में रामलीला भूमि पर दबंगों व भूमाफियाओं द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा है कोई सुन नही रहा है।



जिलाध्यक्ष ने फौरन एसडीएम निजमाबाद से रामलीला भूमि पर अवैध निर्माण तत्काल रोकवाने को कहा।तब जाकर निर्माण रूका फिर भी अच्छे खासे भूभाग पर निर्माण हो चुका है।



यह अवैध कब्जा बहुसंख्यक दबंग भूमाफियाओं द्वारा किया जा रहा अगर कही यही कार्य किसी मुस्लिम समुदाय द्वारा किया जा रहा होता तो स्थानीय थाने से लेकर जिला प्रशासन आफत मचा देता। मगर आज तक न तो पुलिस गयी और आदेश के बाद न ही तहसील का कोई अमला पहुंचा। और न राम भक्त ही देखाई दे रहे है। जिलाधिकारी आज़मगढ़ एसपी आज़मगढ़ का ध्यान अपेक्षित है।