Tuesday 21 June 2022

बहराइच शादी में आई लड़की से गैंगरेप पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर के दबिश देकर आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार कर के जेल भेज दिया है।


 बहराइच शादी में आई लड़की से गैंगरेप


पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर के  दबिश देकर आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार कर के जेल भेज दिया है।



उत्तर प्रदेश बहराइच में खैरीघाट थाने की पुलिस ने 11 दिन पूर्व एक किशोरी के साथ हुए रेप मामले में रविवार की दोपहर में केस दर्ज कराया गया था। इसके 16 घंटे के भीतर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।




 पूछताछ के बाद आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। खैरीघाट थाने के एक गांव निवासी व्यक्ति की 14 वर्षीय बेटी गांव में ही 11 जून की रात एक घर में शादी समारोह में गई थी। लघुशंका को जाने पर वहां मौजूद एक युवक अपहरण कर विद्यालय में ले गया। वहां पहले से दो युवक मौजूद थे। छतरपुर निवासी मुनान उर्फ प्रमोद कुमार व मिथुन ने किशोरी के साथ गैंग रेप किया। जबकि बकैना निवासी अमरजीत ने छेड़छाड़ की, और अश्लील वीडियो बनाया। 



किशोरी के मुताबिक लगभग दो घंटे बाद उसे छोड़ा गया, तो वह सीधे घर गई। दूसरे दिन अपनी मां को वारदात के बारे में जानकारी दी। 20 जून को पीड़िता ने मां के साथ थाने जाकर अपने साथ हुई वारदात की नामजद तहरीर दी। पुलिस ने तत्काल इस मामले में छेड़छाड़, गैंगरेप, धमकी, पाक्सो एक्ट की धाराओं में केस दर्ज कर किशोरी को महिला सिपाही की अभिरक्षा में मेडिकल को भेजा।




 एसएचओ निखिल कुमार मिश्रा, सिपाही अजय यादव,श्याम जी यादव ने दबिश देकर आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार कर के  जेल भेज दिया है।

गोरखपुर दो आम के लिए पिता और भाई ने पीटकर उतारा मौत के घाट


 गोरखपुर दो आम के लिए पिता और भाई ने पीटकर उतारा मौत के घाट




उत्तर प्रदेश गोरखपुर के गुलरिहा थाना क्षेत्र के जैनपुर गांव में सिर्फ दो आम के लिए पिता और भाई ने मिलकर एक युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। पिटाई से घायल युवक की रात में मौत हो गई। युवक की पत्नी की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज करने की कार्रवाई शुरू की। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।



क्षेत्र के जैनपुर निवासी रामरतन निषाद का रविवार को आम तोड़ने को लेकर उसके पिता मोहित निषाद और भाई सुरेंद्र निषाद से विवाद हो गया था। बताया जा रहा है कि पिता और भाई ने मिलकर रामरतन की लाठी-डंडों से पिटाई कर दी। रामरतन की पत्नी किरन के मुताबिक रविवार को साझे के एक पेड़ से आम तोड़कर आपस में बांटा गया था। इसके बाद शाम को लगभग पांच बजे पेड़ पर बचे दो आम किरन के पति रामरतन ने तोड़ लिए। इसे लेकर पहले दोनों पक्षों में गाली गलौज हुई। फिर पिता मोहित और भाई सुरेंद्र ने मिलकर रामरतन को बुरी तरह पीट दिया। पिटाई के दौरान आरोपियों की धमकी के कारण गांव वाले भी बीच-बचाव के लिए नहीं आए। बिना इलाज के ही रामरतन पूरी रात कराहता रहा। सोमवार की सुबह करीब पांच बजे उसकी मौत हो गई।




 किरन ने पति की मौत की सूचना मायके वालों को देने के साथ ही गुलरिहा पुलिस को भी बताया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इंस्पेक्टर गुलरिहा उमेश कुमार वाजपेयी ने बताया कि किरन की तहरीर पर आरोपियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मौत का कारण स्पष्ट होते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आदेश देने वाले जज समेत 619 न्यायिक अधिकारियों का तबादला


 ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का आदेश देने वाले जज समेत 619 न्यायिक अधिकारियों का तबादला



प्रयागराज हाईकोर्ट प्रशासन ने यूपी के विभिन्न जिला न्यायालयों में कार्यरत न्यायिक अधिकारियों का बड़े पैमाने पर स्थानांतरण किया है। स्थानांतरित न्यायिक अधिकारियों में 285 एडीजे,121 सिविल जज सीनियर डिवीजन और 213 सिविल जज जूनियर डिवीजन शामिल हैं। सभी न्यायिक अधिकारियों को चार जुलाई तक वर्तमान तैनाती स्थान से अपना चार्ज सौंपने का निर्देश दिया गया है।




 जानकारी के अनुसार वाराणसी के ज्ञानवापी विवाद में सुनवाई करने वाले वहां के सिविल जज सीनियर डिवीजन भी स्थानांतरित न्यायिक अधिकारियों में शामिल हैं। विवादित परिसर का सर्वे कराने और वजू खाने को सील करने का आदेश देने वाले सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर को वाराणसी से बरेली स्थानांतरित किया गया है। गौरतलब है कि ज्ञानवापी विवाद की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब जिला जज को ट्रांसफर हो चुकी है। एडीजे इफराक अहमद का गोरखपुर से फिरोजाबाद और सुशील कमार खरवार का हमीरपुर तबादला हुआ है। 




वहीं एडीजे गजेंद्र को कासगंज से, सुबोध वार्ष्णेय को बदायूं से, अशोक कुमार और पंकज श्रीवास्तव को सोनभद्र से, राहुल आनंद और रेनू सिंह को इटावा जनपद से इसी पद पर गोरखपुर स्थानांतरित किया गया है। राहुल कुमार सिंह का गोरखपुर से बागपत, शिवम कुमार फर्रुखाबाद, विजय कुमार विश्वकर्मा वाराणसी और मंगल देव सिंह को सिविल जज (एसडी) पद पर एटा जनपद स्थानांतरित किया गया है।




 वहीं इसी पद पर जगन्नाथ को बहराइच से, विकास सिंह को गाजियाबाद से, अरुण कुमार यादव को चित्रकूट से, सुश्री स्वेता चंद्रा को बाराबंकी से और सावन कुमार विकास को लखीमपुर खीरी से गोरखपुर भेजा गया है।



 सिविल जज (जेडी) संजय कुमार सिंह को गोरखपुर से लखनऊ, कुमारी अर्चना को गोण्डा, आशीष कुमार सिंह को कानपुर नगर और विराट मणि त्रिपाठी को बलिया जनपद स्थानांतरित किया गया है। 



इसी पद पर विपिन कुमार चौरसिया को सोनभद्र से, आशुतोष वर्मा को रामपुर से, नपेंद्र कुमार को बिजनौर से, सुश्री नगमा खान को बदायूं से, सचिन वर्मा को बहराइच से, सुश्री ज्योति वर्मा को बरेली से, सुश्री शशि किरन को बलिया से, मोहित कुमार प्रसाद को बलरामपुर से, अर्पित पंवार को कासगंज से, तरुण कुमार अग्रवाल को आगरा से और अरुण कुमार सिंह व सुश्री अमृता श्रीवास्तव को लखीमपुर खीरी से गोरखपुर भेजा गया है।

आजमगढ़ विश्वविद्यालय परिवार ने मनाया विश्व योग दिवस


 आजमगढ़ विश्वविद्यालय परिवार ने मनाया विश्व योग दिवस




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय के अस्थायी कार्यालय डीएवी पीजी कालेज परिसर में मंगलवार को विश्व योग दिवस उत्साह के माहौल में मनाया गया।

मंगलवार की सुबह 7 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारे कुलपति प्रो० प्रदीप कुमार शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। अपने उद्बोधन में योग की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आज के भौतिकवादी युग में योग न केवल निरोग रहने का साधन है, अपितु मानवता के संरक्षण का प्रबल अवलंबन भी है। ‘योगः कर्मसु कौशलं‘ भगवद्गीता का यह श्लोक हमें बताता है कि कर्माे में कुशलता प्राप्त करना ही योग है।




प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वप्नों को साकार करते हुए हमें भी योग और कर्म के संयोग से उच्च मानवतावादी मूल्यों की स्थापना का संकल्प लेना होगा।




समारोह की अध्यक्षता कर रहे भारत-तिब्बत समन्वय संघ के अध्यक्ष डा० दुर्गा प्रसाद अस्थाना ने योग को आदिकालीन भारतीय संस्कृति का अटूट अंग बताते हुए कहा कि योग न केवल शरीर अपितु आत्मा को भी शुद्धतम अवस्था प्रदान करता है।

जिला युवा अधिकारी संजीव सिंह ने नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से बच्चों में टी शर्ट का वितरण किया।





कुलसचिव वी0पी0 कौशल ने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। योगाचार्य विनय राय योगी और उनकी टीम ने कुलपति एवं उपस्थित शिक्षकों,कर्मचारियों, एनसीसी व रोवर्स/रेन्जर्स के छात्र-छात्राओं को एक घण्टे तक विभिन्न आसनों की महत्ता बताते हुए योगाभ्यास कराया।




कार्यक्रम का संचालन मीडिया प्रभारी डा० पंकज सिंह ने किया। अजय कुमार मिश्र ने नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से आये हुए अतिथियों व योगाचार्य की टीम के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया। 



इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डा0 सुभाष चंद्र श्रीवास्तव,डा0 पीसी श्रीवास्तव, डा0 अरुण कुमार सिंह, डा0 रामसुन्दर सिंह,डा0 गीता सिंह,डा0 संत कुमार,डा0 राकेश,डा0 अनिल कुमार, डा0 विपिन अस्थाना,डा0 युगांत उपाध्याय, रोड सेफ्टी क्लब के नोडल अधिकारी प्रांशु सिंह के साथ अन्य शिक्षक व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

मेरठ गोद में सोती रही बेटी, मां की गोली मारकर हत्या महिला के सिर में तमंचा सटाकर मारी गोली, चेहरे पर चादर डालकर हत्यारा फरार


 मेरठ गोद में सोती रही बेटी, मां की गोली मारकर हत्या


महिला के सिर में तमंचा सटाकर मारी गोली, चेहरे पर चादर डालकर हत्यारा फरार





उत्तर प्रदेश मेरठ के लिसाड़ीगेट इलाके में मंगलवार सुबह 30 साल की महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई। महिला किराए के घर में रह रही थी। पड़ोसी जब पहुंचे तो 7 साल की बेटी अपनी मरी हुई मां की गोद में सोई थी। हत्यारे ने महिला के सिर में सटाकर गोली मारी, उसके बाद महिला के ऊपर चादर ढक दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना की छानबीन शुरू कर दी है।




 लिसाड़ीगेट के श्यामनगर की साएमा (30 साल) की शादी 2014 में सद्दीकनगर के शहजाद के साथ हुई थी। एक साल पहले महिला का अपने पति से तलाक हो गया था। महिला की 7 साल की बेटी लायरा है। पिछले कुछ समय से महिला अपनी मां सायरा के साथ श्यामनगर में हाजी शौकत के यहां किराए पर रह रही थी। दो दिन पहले महिला की मां अपने घर चली गई। मंगलवार सुबह लगभग साढ़े 6 बजे उसके सिर में सटाकर गोली मारी गई।




सीओ कोतवाली अरविंद चौरसिया, इंस्पेक्टर लिसाड़ीगेट उत्तम सिंह राठौर और फॉरेंसिक एक्सपर्ट भी पहुंचे। सीओ ने कहा, सी मकान में किराए पर रहने वाली महिला ने बताया कि महिला की 7 साल की बेटी लायरा अपनी मां की गोद में सोई हुई थी। बेटी को पता तक नहीं चला की जिस मां के पास व सोई हुई है उसकी मौत हो चुकी है। हाजी शौकत के दो मंजिला मकान में पांच लोग किराए पर रहते हैं। महिला का शव कमरे से सटे बरामदे में चारपाई पर पड़ा मिला, एक पैर चारपाई से जमीन की तरफ लटका हुआ था। चारपाई पर ही महिला की बेटी भी सोई हुई थी। सिर खून से लथपथ था। कमरे में फर्श पर खून ही खून बिखरा था। 






पुलिस का मानना है कि हत्या रात की नहीं, सुबह की है। फॉरेंसिक टीम ने सुबह ही हत्या होना अफसरों को बताया है। महिला का भाई फरमान फल बेचने का काम करता है। सुबह वह पहुंचा जहां से उसे फल ठेले पर ले जाने थे तो उसने देखा कि बहन को गोली मार दी गई। पुलिस ने महिला के पहले पति के यहां भी दबिश दी है। पुलिस का कहना है कि नजदीकी ने ही महिला की हत्या की है। सीओ अरविंद चौरसिया ने बताया कि जिस मकान में महिला की हत्या की गई है। इसी मकान में किराए पर बबलू भी रहता था। सुबह साढ़े 4 बजे तक बबलू अपने कमरे में था। सुबह जब महिला की हत्या के बाद पड़ोसियों ने देखा तो बबलू अपना सामान लेकर मकान खाली कर फरार मिला। ऐसे में पुलिस बबलू को भी संदिग्ध मान रही है। सीओ का कहना है कि महिला की हत्या को लेकर पुलिस और फॉरेंसिक एक्सपर्ट जांच कर रही है। पड़ोसी किराएदार भी संदिग्ध है। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। जल्द ही पुलिस घटना का खुलासा कर देगी।

सीएम योगी ने आजम के गढ़ में वोटर्स से मांगा रामपुरी चाकू


 सीएम योगी ने आजम के गढ़ में वोटर्स से मांगा रामपुरी चाकू





उत्तर प्रदेश रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भाजपा प्रत्याशी घनश्याम लोधी के समर्थन में आज रामपुर में अलग-अलग स्थानों पर जनसभाएं कीं। विलासपुर में जनसभा को सम्बोधित करते हुुए उन्होंने कहा- आपको तय करना है कि रामपुर का चाकू किसके हाथ में देना है। रामपुर का चाकू सज्जन लोगों के हाथ में आएगा तो रक्षा करेगा, दुर्जनों के हाथों में जाएगा तो डकैती डालने का काम करेगा।




 नाम लिए बगैर सीएम योगी ने आजम खान और अखिलेश यादव पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि रामपुर में इसके पहले यही होता था। गरीबों, वाल्मिकि समुदाय, सिखों की जमीनों पर कब्जे  होते थे। गरीब उजाड़े जा रहे थे। उन गरीबों में मुसलमान, दलित, सिख, पिछड़े सभी वर्गों के लोग थे। हमारी सरकार आई तो हमने कहा कि किसी को उजड़ने नहीं देंगे। हम बसाने के लिए आए हैं। उजाड़ने वालों को जरूर सबक सिखाएंगे। आज कानून अपना काम कर रहा है।




सीएम योगी ने कहा कि रामपुर के हस्तशिल्पियों ने अपने जरी पैचवर्क से पूरी दुनिया में कमाल करके इस जगह को एक पहचान दिलाई है। यहां के कारीगर धातु के तारों और महीन पत्थरों को पिरोकर कपड़ों पर आकर्षक कढ़ाई करते हैं। सरकार ने इस पहचान को वैश्विक मंच पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने रामपुर की धरोहर को नष्ट करने को अपना अधिकार समझ लिया था लेकिन विरासत का संरक्षण करने वाली भाजपा की डबल इंजन की सरकार धरोहर के साथ किसी को खिलवाड़ नहीं करने देगी। 




व्यक्ति कितना भी बड़ा हो या कितने भी बड़े गुरूर में क्यों न हो यदि वह धरोहर के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ करेगा तो जनता जनार्दन उसे सबक सिखाने का काम भी करेगी। उन्होंने कहा कि रामपुर का चाकू जब भाजपा की डबल इंजन की सरकार के हाथ में आता है तो यहां के गरीबों का संरक्षण करता है। गरीब, गरीब है। उसके साथ जाति, मजहब के नाम पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। भाजपा ने यही किया है। जिन लोगों सत्ता की ऐंठन से गरीबों को दबाने की कोशिश की थी सत्ता परिवर्तन हुआ तो उस ऐंठन को तो दूर किया ही गया, गरीबों की जमीनों को उन्हें वापस दिलाकर माफियाओं को सबक सिखाने का भी काम किया गया। 




रामपुर का चाकू डबल इंजन की सरकार के हाथ में आया तो सरकारी धन का उपयोग बिना किसी भेदभाव के यहां के विकास के लिए किया जा रहा है।

लखनऊ सरहद पार हुआ प्यार, शादी के लिए पाकिस्तान गया यूपी का युवक


 लखनऊ सरहद पार हुआ प्यार, शादी के लिए पाकिस्तान गया यूपी का युवक


लखनऊ उत्तर प्रदेश अजय देवगन की एक फिल्म थी फूल और कांटे। उसमें एक गाना था धीरे-धीरे प्यार को बढ़ाना है... हद से गुजर जाना है। फिल्म तो कमाल की थी ही, गाना और भी कमाल का था जो उस वक्त हर नए आशिक की जुबान पर ये गाना था। खैर यहां मामला गाने का नहीं बल्कि प्यार में हद से गुजर गई एक प्रेम कहानी का है। अपने प्यार को पाने के लिए यूपी का एक शख्स पाकिस्तान पहुंच गया। 



यही नहीं, वहां उसने अपनी प्रेमिका से निकाह किया और अब पूरा जिला पलके बिछाए मोहब्बत का जश्न मनाने को बेताब है। प्रशासन ने भरोसा दिलाया है कि प्रेमी युगल को हर संभव मदद पहुंचाई जाएगी।



मामला यूपी के फर्रूखाबाद का है। 23 साल के ज़रदोजी कारीगर मोहम्मद जमाल को फेसबुक पर एक लड़की से प्यार हो गया। प्यार परवान चढ़ा तो लड़की ने बताया कि वो पाकिस्तान से है। इसके बाद मोहम्मद जमाल ने तय किया कि वो अपने प्यार को पाने के लिए सरहद पार जाएगा। मोहम्मद जमाल इस महीने की शुरूआत में पाकिस्तान गया। वहां उसने अपनी माशूका इरम से 17 जून को निकाह किया। जमाल के पिता अलीमुद्दीन के मुताबिक पूरा परिवार बेटे और बहू के स्वागत का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।




 अलीमुद्दीन के मुताबिक बेटे-बहू के लौटने पर वो बड़ी दावत का आयोजन करेंगे। फर्रुखाबाद जिला प्रशासन ने कपल को हरसंभव मदद का भरोसा जताया है। अधिकारियों के मुताबिक लड़की को एक साल के लिए अस्थाई वीजा मिलेगा जो तीन साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान पाकिस्तानी लड़की स्पेशल मैरेज एक्ट के तहत भारत की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकती है।