Sunday 17 September 2023

उत्तर प्रदेश में बरसा कुदरत का कहर, 13 की मौत, 27 झुलसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर व्यक्त किया गहरा शोक


 उत्तर प्रदेश में बरसा कुदरत का कहर, 13 की मौत, 27 झुलसे


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर व्यक्त किया गहरा शोक



लखनऊ उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को हुई बारिश के साथ गिरी आकाशीय बिजली से देवरिया, कुशीनगर, गाजीपुर, गोंडा और अयोध्या में 13 लोगों की मौत हो गई व 27 लोग झुलस गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को तत्काल अनुमन्य राहत राशि वितरित करने और घायलों के समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। मिली जानकारी के अनुसार बिजली गिरने से देवरिया और कुशीनगर में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि बस्ती की एक किशोरी सहित 11 लोग झुलस गए। मृतकों में चार कुशीनगर और तीन देवरिया के रहने वाले थे। वहीं, महराजगंज में आंधी में पेड़ की डाल गिरने से वृद्ध की मौत हो गई। हादसे शनिवार रात और रविवार को हुए। 


गाजीपुर में रविवार को कई क्षेत्रों में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से किशोरी, महिला और अधेड़ की मौत हो गई। वहीं एक युवती झुलस गई। उसको प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया है। कसेरा पोखरा गांव के सिवान में राम बिंद की 14 वर्षीय बेटी अंजली कुमारी घास काट रही थी। अचानक बारिश शुरू हो गई और वह पेड़ की ओट में खड़ी हो गई। अचानक तेज बिजली कड़की और वह जमीन पर गिर गई। इसके बाद लोगों ने उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। ?दवहीं, दूसरी ओर क्षेत्र के रोहुणा एवं शाहपुर लठिया गांव में दो लोग वज्रपात की चपेट में आ गए जबकि एक की हालत गंभीर है। रोहुणा गांव निवासी चन्द्रमा पांडेय (55) खेत में सोहनी कर रहे थीं। अचानक गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए। लोगों ने देखा तो उठाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। भांवरकोल क्षेत्र के कनुवान गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 55 वर्षीय राधिका की मौत हो गई।


 गोण्डा के खरगूपुर थाना क्षेत्र केवलपुर छबिसवा गांव में पिता-पुत्र पर आकाशीय बिजली गिर गई। बेटे की मौके पर ही मौत हो गई। पिता अस्पताल में भर्ती हैं। छपिया थानाक्षेत्र में ईंट-भट्ठे पर काम करने वाला मजदूर आकाशीय बिजली की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गया। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अयोध्या में गोसाईगंज थाना क्षेत्र के रामापुर मजरे यादव पुर में रविवार को गरज चमक के साथ बिजली गिरने से 20 वर्षीय युवक की मौत हो गई। वहीं अम्बेडकरनगर में 13 लोग झुलस गए। इनमें दो की हालत गंभीर है।

उत्तर प्रदेश 4 जिलों के डीएम सहित 7 आईएएस अफसरों का हुआ तबादला, देखें सूची


 उत्तर प्रदेश 4 जिलों के डीएम सहित 7 आईएएस अफसरों का हुआ तबादला, देखें सूची

आजमगढ़ मेंहनगर रात को घर से निकले युवक की पोखरे में मिली लाश परिजनों ने जताई हत्या की आशंका


 आजमगढ़ मेंहनगर रात को घर से निकले युवक की पोखरे में मिली लाश


परिजनों ने जताई हत्या की आशंका


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर थाना क्षेत्र के खुद्दनपुर गांव के पास रविवार की दोपहर पोखरी में मछली मारने गये लोगों ने एक युवक का शव देखा। यह बात गांव में जंगल की आग तरह फैल गयी। सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है।


दीपक 20 वर्ष पुत्र सागर राम खुद्दनपुर गांव निवासी था। शनिवार की रात लगभग 8 बजे भोजन करने के बाद वह किसी से फोन पर बात करते हुए निकल गया। परिजन रात में इस बात का ध्यान नहीं दिये और सो गये। जब सुबह दीपक नहीं दिखा तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू कर दी। गांव से लगभग 500 मीटर दूर स्थित पोखरी में दोपहर को मछली पकड़ने गये एक किशोर ने पोखरी किनारे एक शव को देखा तो गांव में जाकर इस बात की जानकारी लोगों को दी। गांव के लोग मौके पर गये तो अर्धनग्न हालत में पड़े शव को देखकर हैरान हो गए। मृतक के शरीर पर उल्टी बनियान और अंडरवियर मौजूद थी तथा शरीर का ऊपरी हिस्सा पानी में था। शव की सूचना पर दीपक के परिजन मौके पर पहुंच गए। जब शव को पानी से बाहर निकाला गया तो उसकी पहचान दीपक के रूप में की गयी। मृतक के मुंह से खून निकल रहा था और उसके चेहरे पर खरोच के निशान थे। सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


बता दें कि मृतक के पिता सागर राम परिवार की आजीविका चलाने के लिए विदेश रहते हैं। वीजा अवधि समाप्त होने पर वह इस समय घर आए हुए थे। उनकी तीन संतानों में मंझला एवं इकलौता पुत्र 20 वर्षीय दीपक पढ़ाई कर रहा था। मृतक से एक बड़ी बहन और एक छोटी बहन है। इकलौते पुत्र के मौत से परिवार वालों का बुरा हाल है। परिवार के लोगों ने हत्या किये जाने की आशंका जताई है। घटना को लेकर क्षेत्र में भारी आक्रोश है।

आजमगढ़ 99 यूपी बटालियन के एन सी सी वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारम्भ कमान अधिकारी ने ओपनिंग एड्रेस में दिया युवाओं को राष्ट्र निर्माण का संदेश


 आजमगढ़ 99 यूपी बटालियन के एन सी सी वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारम्भ


कमान अधिकारी ने ओपनिंग एड्रेस में दिया युवाओं को राष्ट्र निर्माण का संदेश


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नगर मुख्यालय से लगभग 28 किलोमीटर पर स्थित गाँधी शताब्दी स्मारक पी जी कॉलेज एवं उद्योग इंटर कॉलेज, कोयलसा में 99 यू0पी0 बटालियन के तत्वाधान में सी ए टी सी-320 (वार्षिक प्रशिक्षण शिविर) का उद्घाटन बटालियन के कमान अधिकारी के ओपनिंग एड्रेस के द्वारा सम्पन्न हुआ। कैंप में विभिन्न ज़नपदों एवं अन्य बटालियनों से आये हुए जूनियर एवं सीनियर डिवीज़न के लगभग 500 कैडेटों ने अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित की है। 


कैंप कमांडेंट, कमान अधिकारी ने कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए उन्हे वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के महत्व के विषय में विस्तार से समझाया और कहा कि शिविर का मूल उद्देश्य रेजिमेंटल लाइफ को समझना और उसके गुणों को आत्मसात करना है। शिविर के 10 दिनों की अवधि में प्रत्येक कैडेट,आत्मबल,अनुशासन,सदचरित्र के साथ ही राष्ट्र निर्माण का एक सच्चा सिपाही बनकर निकलता है। 


10 दिनों के इस कैंप में,प्रतिभाग करने वाले कैडेट,फायरिंग,खेल-कूद, शैक्षणिक कक्षाओं,शस्त्र-प्रशिक्षण,सांस्कृतिक क्रिया कलापों के माध्यम से व्यक्तित्व निर्माण के विभिन्न पहलुओं से अवगत होते हुए सैन्य प्रशिक्षण के द्वारा भारत की दूसरी रक्षा पंक्ति के रूप में विख्यात एन सी सी संगठन की सार्थकता को स्थापित करेंगे। उक्त जानकारी ले0 डॉ0 पंकज सिंह (कैम्प एडजूटेंट) सहयुक्त एन सी सी अधिकारी 3/99 कॉय 99 यू पी बटालियन एन सी सी आजमगढ़ ने दी है।

आजमगढ़ 32 लाख की साइबर ठगी में 3 नाईजिरियन गिरफ्तार 7 मोबाइल फोन, 2 लैपटॉप, राउटर, 4 पासपोर्ट, 4 सिमकार्ड, 4 नाईजिरियन सिम कार्ड बरामद अब तक करीब 100 करोड़ की ठगी के मामलों को दे चुके हैं अंजाम


 आजमगढ़ 32 लाख की साइबर ठगी में 3 नाईजिरियन गिरफ्तार


7 मोबाइल फोन, 2 लैपटॉप, राउटर, 4 पासपोर्ट, 4 सिमकार्ड, 4 नाईजिरियन सिम कार्ड बरामद


अब तक करीब 100 करोड़ की ठगी के मामलों को दे चुके हैं अंजाम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ साइबर क्राइम थाना परिक्षेत्र आजमगढ़ ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए सोशल मीडिया पर लोगों से दोस्ती कर महंगे गिफ्ट (आईफोन, डायमण्ड नेकलेस व करोड़ो रुपये देने के बहाने 32 लाख की साइबर ठगी करने वाले नाईजिरियन गैंग के 3 नाईजिरियन साइबर अपराधी को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से 7 मोबाइल फोन, 2 लैपटॉप, राउटर, 4 पासपोर्ट, 4 सिमकार्ड, 4 नाईजिरियन सिम कार्ड बरामद किया गया है।


14 मई 2023 को एक महिला द्वारा थाना सहतवार जनपद बलिया में प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया कि इंस्टाग्राम आईजी लॉॅरेंस एण्ड माइकल022 द्वारा दोस्ती कर मेरे शादी में महंगे उपहार देने के नाम पर मुझसे करीब 32 लाख रूपये की साइबर धोखाधड़ी की गयी हैं।


 पुलिस द्वारा मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई। पुलिस अधीक्षक, साइबर क्राइम मुख्यालय लखनऊ प्रो0 त्रिवेणी सिंह के निर्देशानुसार तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते हुए विवेचना के मध्य प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना परिक्षेत्र आजमगढ़ द्वारा अभिसूचना संकलन करके कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तो उक्त अभियोग की विवेचना से नाईजिरियन गैंग के 03 नाईजिरियन साइबर अपराधी जो चन्दर विहार, निलोठी दिल्ली में रहकर साइबर ठगी कर रहे है, का नाम प्रकाश में आया।


अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु अपर पुलिस महानिदेशक, साइबर क्राइम मुख्यालय लखनऊ से दिल्ली राज्य जाने हेतु परमीशन प्राप्त कर निरीक्षक विमल प्रकाश राय, साइबर क्राइम थाना आजमगढ़ के नेतृतव में टीम को रवाना किया गया था. कल 16 सितम्बर को उक्त मामले में 3 नाईजिरियन शातिर साइबर अपराधी

चिबूके आस्टिन पुत्र उचे, चिमेजी जस्टिस पुत्र गोडविन निवासी एमाफोर ओहाजी एज्बेमा एलजीऐ आईएमओ स्टेट नाइजिरिश और चिमामक्पा किजिटो पुत्र एकेचुख्वू एमैनुअल निवासी इसुल्गा एलजीए आईएमओ स्टेट नाइजिरिया को मोबाइल लोकेशन के आधार पर निहाल विहार थाना क्षेत्र दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।


पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि हम लोग स्टूडेंट व मेडिकल वीजा पर इंडिया आते है व नार्थ ईस्ट जिला के मिजोरम व नागालैंड के लोगों के साथ मिलकर महंगे गिफ्ट व करोडो रुपये देने के बहाने इंडिया व अन्य देश के आम लोगो से साइबर ठगी करते है। नार्थ ईस्ट के पुरुष व महिलाओ को पैसे का ज्यादा लालच देकर उनसे बैंक खाता व अधिक मात्र में एक्टिवेटिड सिम प्राप्त करते है। 


उपरोक्त मुकदमे में भी हम लोगो ने महंगे उपहार देने के नाम पर अधिवक्ता शुल्क, कस्टम शुल्क, फाइल शुल्क इत्यादि के नाम पर करीब 32 लाख रूपये की साइबर धोखाधड़ी की। हम लोग फर्जी बैंक खातो में पैसा जमा कराके एटीएम से निकाल लेते हैं व नाइजिरियां के बैंक खाता में जमा करा देते है। जाँच के दौरान ज्ञात हुआ की गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपने अलग अलग नाईजिरियन व अफ्रीका के बैंक खाते में पैसा जमा कराये है जिनकी गहराई से जाँच की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि इस अपराध में दीमापुर नागालैंड की महिलायें दिल्ली में रहकर साइबर अपराध में सहयोग करती है। गिरफ्तार अभियुक्तों के बयान के आधार पर अपराध में संलिप्त नार्थ ईस्ट जिला के मिजोरम व नागालैंड के अभियुक्तों की तलाश की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्तों के बयान व बरामद डिटेल्स के आधार पर अब तक करीब 100 करोड़ की ठगी इन लोगो द्वारा किया गया है।