Thursday 17 August 2023

आजमगढ़ पवई अराजक तत्वों ने तोड़ी देवी प्रतिमा पूर्व में हो चुकी है एक पुजारी की हत्या, ग्रामीणों में आक्रोश


 आजमगढ़ पवई अराजक तत्वों ने तोड़ी देवी प्रतिमा


पूर्व में हो चुकी है एक पुजारी की हत्या, ग्रामीणों में आक्रोश


आजमगढ़ पवई थाना क्षेत्र स्थित एक प्राचीन देवी मंदिर में स्थापित मूर्ति को कुछ अराजकतत्वों द्वारा खण्डित कर पोखरे किनारे फेंक दिया गया। सुबह जब पुजारी मंदिर में पूजा करने के लिए गए तो देवी मां की मूर्ति टूटी मिली। जानकारी मिलते ही ग्रामवासी एकत्र हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई।


थाना क्षेत्र के सुम्हाडीह गांव में शिवालय पोखरा स्थित देवी मां का एक प्राचीन मंदिर है। ग्रामवासियों के अनुसार सुबह मंदिर के पुजारी पूजा करने के लिए गए तो हनुमान मंदिर प्रांगण में रखी देवी मां की मूर्ति टूटी हुई मिली। मूर्ति टूटने की सूचना मिलने पर ग्रामीण मंदिर पहुचे। इस घटनाक्रम से गांव में आक्रोश व्याप्त हो गया। मौके पर पुलिस भी पहुच गई और जांच पड़ताल में जुट गयी। ग्रामीणों ने पुलिस पर मामले को दबाने का आरोप लगाया। ग्रामीणों ने बताया लगभग 20 वर्ष पूर्व इसी मंदिर के पुजारी की हत्या हो चुकी है। जिसके कारण से पुजारी रात में मंदिर पर नहीं रहते हैं।


मंदिर के पुजारी अरुण कुमार ने बताया कि कुछ अराजक तत्व शाम 6.00 बजे से रात्रि लगभग 12 बजे तक मंदिर के पास रोज बैठते हैं और मोबाइल से अश्लील गाने बजाते हैं। वे सब आने जाने वाली महिलाओं पर भद्दे और अश्लील कमेंट भी करते हैं। उन्हीं लोगों में से मौके पर मौजूद एक व्यक्ति से जब मूर्ति टूटने के बावत पूछा गया तो उसने पुजारी को भद्दी भद्दी गाली देते हुए गोली मारने की धमकी दी। आक्रोशित लोगों ने अराजक तत्वों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की है। क्षेत्राधिकारी फूलपुर अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि मामले में मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ तरवां खुद की सुरक्षा में तैनात सिपाही से मांगी रंगदारी आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ तरवां खुद की सुरक्षा में तैनात सिपाही से मांगी रंगदारी


आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ खुद की सुरक्षा में तैनात सिपाही से रूपए उधार लेने एवं वापस मांगने पर 50 हजार रूपये की रंगदारी मांगने के मामले में आरोपित अभियुक्त को तरवां पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।


बताते चलें कि आलोक कुमार गुप्ता निवासी छिवकी थाना नैनी जिला प्रयागराज पुलिस विभाग में आरक्षी है। वर्तमान में उसकी तैनाती जिले के पुलिस लाइन में है। कुछ समय वे तरवां थाना क्षेत्र के सरायभादी ग्राम निवासी धर्मेंद्र गुप्ता की सुरक्षा में तैनात किए गये थे। आरक्षी आलोक कुमार गुप्ता ने तरवां थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया है कि जिस धर्मेंद्र गुप्ता की सुरक्षा में उसकी ड्यूटी लगाई गई थी, उस ने अपनी जरूरत बताते हुए कुछ समय के लिए एक लाख छिहत्तर हजार रुपए उधार लिया। 


जब उससे पैसा वापस मांगा तो उक्त धर्मेंद्र गुप्ता रकम वापस करने से इंकार करते हुए 50 हजार रुपए रंगदारी मांगने लगा। आरोप है कि मांगी गई धनराशि न देने पर पीड़ित को जान-माल की धमकी भी दी गई। आरक्षी की तहरीर पर तरवां थाने में आरोपित धर्मेंद्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस ने गुरुवार को आरोपित के घर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया।

मऊ घोसी में नामांकन के दौरान सपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच नोकझोंक, सामने आई ये वजह


 मऊ घोसी में नामांकन के दौरान सपा कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच नोकझोंक, सामने आई ये वजह


उत्तर प्रदेश मऊ घोसी विधानसभा उप चुनाव में समाजवादी प्रत्याशी सुधाकर सिंह के नामांकन के दौरान गुरुवार को कलेक्ट्रेट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी सुधाकर सिंह के नामांकन के दौरान समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष को अंदर भेजने को लेकर सपा कार्यकर्ता और पुलिस के बीच तीखी नोकझोंक हुई। 


सपा कार्यकर्ताओं की मांग थी कि जिस प्रकार से भाजपा जिलाध्यक्ष भाजपा प्रत्याशी के साथ नामांकन कक्ष में गए थे। उसी प्रकार से सपा जिलाध्यक्ष को भी जाने दिया जाए। लेकिन तीखी नोकझोंक के बाद भी पुलिस ने सपा जिलाध्यक्ष को नामांकन के लिए अंदर नहीं जाने दिया। जिसके बाद अधिकारियों के समझाने पर मामला शांत हो सका।

आजमगढ़ ठेकमा 3 प्रधानाध्यापकों व अनुचर के निलंबन की संस्तुति


 आजमगढ़ ठेकमा 3 प्रधानाध्यापकों व अनुचर के निलंबन की संस्तुति


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ राज्य परियोजना निदेशक लखनऊ से आई विशेषज्ञों की टीम ने ठेकमा के तीन परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम मिली। निपुण तालिका के तहत बच्चों का चिह्नांकन भी नहीं मिला। एमडीएम रजिस्टर में हस्ताक्षर भी नहीं किया गया था। टीम ने नाराजगी जताते हुए तीन प्रधानाध्यापक व अनुचर के निलंबन कर कार्रवाई की संस्तुति की है।


प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड हुई सूचनाओं के आधार पर राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर विद्यालयों की जांच की जा रही है। टीम ने जिला मुख्यालय से दूर ठेकमा ब्लाॅक के ऐसे तीन विद्यालयों का चयन कर निरीक्षण किया। टीम सुबह करीब 10:55 बजे कंपोजिट विद्यालय अहिरौली पहुंची। जहां नामांकित 210 बच्चों के मुकाबले मात्र 96 बच्चे मिले। निपुण तालिका के तहत चिह्नांकन नहीं किया गया था। एमडीएम वितरण कर रजिस्टर में अंकित नहीं था। देखा गया कि यहां एक ही शिक्षक भोजन को चेक कर रहा है। जबकि इसके लिए माता समूह बनाया गया है। वहीं अगस्त में एसएमसी की बैठक भी नहीं हुई। आंगनबाड़ी केंद्र पर एक भी बच्चे व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनुपस्थित मिलीं।


दिन में 11:55 बजे टीम प्राथमिक विद्यालय चंद्रभानपुर हुंची। यहां चहारदीवारी, हैंडवाश व टोटी नहीं थी। 101 बच्चों के मुकाबले सिर्फ 57 बच्चे मिले। टीम दोपहर 1:30 बजे कंपोजिट विद्यालय बौवापार पहुंची। उक्त विद्यालय पीएम श्री योजना के तहत चयनित है। जबकि यह मानक के विपरीत है। उक्त विद्यालय में ग्रांट से करीब 77 हजार रुपये खर्च किए गए हैं। अनुचर अवनीश राय अनुपस्थित मिले। जिसे लेकर टीम ने कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं। यहां भी निपुण तालिका के तहत कार्य नहीं किए गए हैं। टीम में जीवेंद्र सिंह ऐरी, अमित शुक्ला, विजय शर्मा, धवल कीर्ति, राहुल शर्मा व स्नेही गुप्ता शामिल रहे।