Tuesday 25 April 2023

आजमगढ़ इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में जनपद के इन छात्रों ने यूपी की टॉपटेन सूची में बनाई जगह


 आजमगढ़ इंटरमीडिएट और हाईस्कूल में जनपद के इन छात्रों ने यूपी की टॉपटेन सूची में बनाई जगह


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणामों की घोषणा मंगलवार को कर दी गई। परीक्षा परिणामों में अगर यूपी के टाप टेन की सूची पर नजर डाले तो इंटरमीडिएट की परीक्षा में जहां तीन विद्यार्थियों ने इस सूची में जगह बनाई, वहीं हाईस्कूल में यूपी की लिस्ट में जिले में छह विद्यार्थियों को जगह मिली है। जिसमें तीन छात्राएं शामिल हैं।


 यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणामों में यूपी टॉपटेन की सूची में जनपद में अमजद अली इंटर कालेज मुहम्मदपुर के छात्र इबाद अली ने 96.60 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में पांचवां स्थान हासिल किया है। जब कि शिब्ली नेशनल इंटर कालेज के छात्र आकाश मौर्य और एसएस बालिका हायर सेकेंड्री स्कूल की छात्रा रोशनी पाल ने प्रदेश में 10वां स्थान हासिल किया है।


वहीं हाई स्कूल की परीक्षा में जनपद के छह छात्र व छात्राओं को टॉपटेन की सूची में जगह मिली है। जिसमें किसान बालिका इंटर कालेज एकडंगी कोयलसा की छात्रा मुस्कान भारती ने 97.33 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में पांचवां स्थान हासिल किया है। जबकि शहर से सटे चंद्र शेखर स्मारक हायर सेकेंड्री स्कूल की छात्रा संजीवनी गुप्ता ने 97 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में सातवां स्थान हासिल किया है।


 वहीं नौवें स्थान मां संतराजी देवी मेमोरियल इण्टर मीडिएट कालेज बड़ी कोरौली (सडवाहा) मिर्जापुर आजमगढ़ के छात्र आदर्श यादव ने 96.67 प्रतिशत अंक हासिल किया है। 



जब कि एस0आर0के0 इंटर कालेज अंबारी की छात्रा खुशी यादव, चिल्ड्रेन पब्लिक इंटर कालेज देवगांव के छात्र अजय यादव और तुलसी इंटर कालेज मखनहां के छात्र चंद्रेश यादव ने एक समान 96.50 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में 10वां स्थान हासिल किया है।

आजमगढ़ गरीब परिवार ने पहले ही प्रशासनिक अधिकारियों से की थी लिखित शिकायत पीड़ित परिवार के पैतृक गांव जाते ही दबंगों ने घटनाक्रम को दिया अंजाम पूरे महीने की इबादत और अचानक बन गए हैवान


 आजमगढ़ गरीब परिवार ने पहले ही प्रशासनिक अधिकारियों से की थी लिखित शिकायत



पीड़ित परिवार के पैतृक गांव जाते ही दबंगों ने घटनाक्रम को दिया अंजाम


पूरे महीने की इबादत और अचानक बन गए हैवान



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के हृदय स्थल पर स्थित मातबरगंज मोहल्ले में शंकर जी तिराहे के समीप रहने वाले गरीब परिवार ने घर पर कब्जा का अंदेशा जताते हुए कुछ समय पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों से लिखित शिकायत की थी। पुलिस द्वारा शिकायत को संज्ञान में लिया गया और पीड़ित परिवारों को आश्वस्त किया था कि कहीं कुछ नहीं होगा। वहां कई दशकों से रह रहे परिवारों को मिली आश्वासन की घुट्टी भी काम नहीं आई जब सोमवार की देर रात दबंगों द्वारा दर्जनों की संख्या में उस समय धावा बोल दिया गया जब एक परिवार के लोग कुछ घंटों के लिए अपने मकान में ताला जड़कर पैतृक गांव गए हुए थे। घर में तोड़फोड़ और लूटपाट की जानकारी पाकर मौके पर पहुंची परिवार की महिला ने रोते हुए बताया कि मेरा तो सबकुछ लुट गया। 


रात के अंधेरे में आए दबंगों ने सबसे पहले इलाके के प्रकाश व्यवस्था को भंग कर दिया और फिर घर में छत के रास्ते आंगन में उतर गए। उस दौरान गहरी नींद में सोए अगल बगल के लोगों की इसकी आहट नहीं लग सकी। देर रात तोड़फोड़ की आवाज सुनकर जबतक पड़ोसी जगे तबतक घर में मौजूद सामान को घर ढहा रहे लोग ठिकाने लगा चुके थे। पूरे महीने की इबादत और अचानक बन गए हैवान


मिली जानकारी के अनुसार सूबे की राजधानी में रहने वाले धनाढ्य परिवार की शह पर सोमवार की रात ढहाए गए मकान में रखे सामानों को लूट ले जाने वाले दबंग भू-माफिया व उसके लोग रमजान के मौके पर पीड़ित परिवार के साथ घुल-मिल कर ईश्वर का वास्ता देते हुए उनका विश्वास जीतने की कोशिश में लगे थे। उनका कहना था कि हमें अल्लाह के कोप से डर लगता है हम ऐसा कुछ नहीं करेंगे जिससे किसी को कोई तकलीफ़ हो। पीड़ित परिवार को क्या पता था कि खुद को ईश्वर का दूत बताने वाले लोग इबादत का पवित्र महीना गुजरते ही हैवान बन जाएंगे। 


पिछले कुछ समय से शहर की बेशकीमती जमीन पर नजर गड़ाए लोगों के इस कृत्य से इलाके के लोगों में जबरदस्त आक्रोश देखने को मिल रहा है। लोगों का कहना है कि योगी राज में भूमाफियाओं के खिलाफ चल रहे अभियान के मद्देनजर नजर अब यह देखना होगा कि अपने मेहनत की गाढ़ी कमाई लुटा बैठे पीड़ित परिवार को इस मामले में आखिर कैसा न्याय मिल पाता है।

आजमगढ़ देर रात कोतवाली पहुंचे भाजयुमो नेता, नत मस्तक हुई पुलिस नेता जी के दबाव में छोड़े गए हिरासत में लिए गए लोग


 आजमगढ़ देर रात कोतवाली पहुंचे भाजयुमो नेता, नत मस्तक हुई पुलिस


नेता जी के दबाव में छोड़े गए हिरासत में लिए गए लोग



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर के मातबरगंज मोहल्ले में सोमवार की देर रात जब इलाके के लोग गहरी नींद में थे तभी अचानक शुरू हुई तेज आवाज सुनकर लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। दर्जनों लोगों को एक सुनसान मकान को ढहाते देख लोग अवाक रह गए। कोई मकान में रहने वाले परिवार को तो कोई पुलिस को घटना की जानकारी फोन पर देने में जुट गया। रात में पुलिस अधिकारियों को सूचना देने की कोशिश की गई लेकिन सारी कोशिश नाकाम। 


भला हो क्षेत्राधिकारी नगर का जिनका फोन उठा और कुछ ही देर बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। पड़ोसियों का विरोध देख ढहाए गए घर में छिपे लोगों को पुलिस अपने साथ कोतवाली ले गई। तभी भाजयुमो के एक जिला पदाधिकारी का लक्जरी वाहन कोतवाली पहुंचता है और नेता जी वहां मौजूद पुलिस कर्मियों से कुछ लोगों को अलग बुलाए और खुसुर-फुसुर शुरू हो गई। फिर क्या पीड़ित पक्ष के लोगों के प्रति पुलिस का व्यवहार बदल गया। पुलिस ने सवालों की झड़ी ऐसी लगाई कि लग रहा था कि पीड़ित पक्ष ही मानो गुनाहगार बन गया।


 पुलिस का तेवर देख देर रात मौके पर पहुंचा पीड़ित परिवार अपने घर की हालत देख विलाप करने लगा। मौके पर मची चीख पुकार सुनकर आस पास के लोग एक बार फिर पीड़ितों को ढांढस बंधाने पहुंच गए। घर में बिखरे सामान मौके पर लूट की कहानी बयां कर रहे थे। पीड़ित परिवार के अनुसार उनके घर से लाखों के सामान लूटे गए हैं।

आजमगढ़ रात के अंधेरे में दर्जनभर हथियारबंद लोगों ने घर पर बोला धावा, मकान को किया धरासाई

आजमगढ़ रात के अंधेरे में दर्जनभर हथियारबंद लोगों ने घर पर बोला धावा, मकान को किया धरासाई



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला मुख्यालय पर जहां निकाय चुनाव को संपन्न कराने के लिए भारी भरकम पुलिस फ़ोर्स को मुस्तैद रखा गया है। वहीं शहर के मातबरगंज मोहल्ले में ठीक शंकर जी तिराहे के सामने गली में सोमवार की देर रात एक भू-माफिया के गुर्गे लाठी, हथौड़ा और हथियारों के साथ अचानक धावा बोल दिए। रात के अंधेरे में दर्जन भर की संख्या में आए हथियारबंद लोगों ने एक मकान को ढहाना शुरू कर दिया। तेज आवाज सुनकर आसपास के लोग इकट्ठा हुए और इस वजह से विरोध किया कि मकान में रहने वाला परिवार पड़ोसियों को पैतृक गांव जाने की बात कहकर देर शाम निकला था। गुंडों को शायद इस बात की जानकारी हो गई थी। रात करीब 12 बजे शुरू हुई तोड़फोड़ की आवाज सुनकर पड़ोसियों ने इस बात की जानकारी मकान में रहने वालों को देते हुए मौके पर तत्काल पुलिस बुलाने की गुहार लगाते हुए शोर मचाना शुरू किया।


 रात में शहर कोतवाल एवं पुलिस अधीक्षक के सीयूजी नंबर पर घटना की जानकारी देने की कोशिश की गई और फोन नहीं उठा। मजबूर होकर अन्य अधिकारियों के नंबर पर कोशिश की गई और संयोग वश क्षेत्राधिकारी नगर से बात हुई और उन्हें घटना से अवगत कराया गया। कुछ ही देर बाद पुलिस भी पहुंच गई लेकिन उनके सवालों की झड़ी ने वहां मौजूद लोगों को चुप रहने के लिए मजबूर कर दिया। पुलिस ने ढहाए गए मकान में छिपे दर्जन भर लोगों को हिरासत में ले लिया। इस दौरान भू-माफिया के हथियारबंद कुछ लोग मौके से फरार हो गए। लोगों का आरोप है कि पुलिस ने उन्हें भागने का भरपूर मौका दिया। साख बचाने के लिए पुलिस मजदूर लोगों को अपने साथ कोतवाली ले गई है।


बताते चलें कि शहर के बीच इस कीमती इमारत को किसी भू-माफिया की मदद से शापिंग मॉल बनाने की तैयारी लंबे समय से चल रही थी। देर रात हुई इस घटना को अंजाम देने वालों ने प्रदेश और जिला प्रशासन के सामने जबरन भूमि कब्जा करने वालों के खिलाफ अभियान चला कर सख्त कार्रवाई करने के दाव की पोल खोल कर रख दिया है। अब देखना यह है कि पीड़ित पक्ष को इस मामले में न्याय कैसा मिलता है। रात के ढाई बजे तक क्षेत्र में लोग इस चर्चा में मशगूल नजर आए।

 

शामली सीएम योगी की जनसभा से लौट रहे ग्रामीणों पर हमला गाड़ी में तोड़फोड़, उखाड़ फेंके भाजपा के झंडे


 शामली सीएम योगी की जनसभा से लौट रहे ग्रामीणों पर हमला


गाड़ी में तोड़फोड़, उखाड़ फेंके भाजपा के झंडे

उत्तर प्रदेश शामली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली से लौट रहे कुछ लोगों पर गांव मालैंडी में हमला बोल गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। इतना ही नहीं विरोध करने पर कई लोगों को मारपीट कर घायल कर दिया। आरोपियों ने गाड़ियों पर लगे भाजपा के झंडे भी उखाड़ फेंके। इसके बाद सभी फरार हो गए। घटना के संबंध में हसनपुर के ग्राम प्रधान ने गढ़ीपुख्ता थाने पर तहरीर दी है।

ऊन क्षेत्र के गांव हसनपुर के ग्रामीण नाथीराम सैनी, महेंद्र सैनी, श्याम सिंह शर्मा, अक्षय, कालूराम, प्रेम सिंह कौरी, सूरज, बलजोर सिंह वाल्मीकि, आकाश कुमार आदि अपनी गाड़ियों में सवार होकर शामली में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली में भाग लेने के लिए आए थे।