Thursday 23 June 2022

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में 48.58 % मतदान- अब 26 जून को होगा फैसला

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में 48.58 % मतदान- अब 26 जून को होगा फैसला





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ लोक सभा उपचुनाव में गुरुवार को पांच विधानसभा आजमगढ़, मुबारकपुर, मेंहनगर, सगड़ी व गोपालपुर में सुबह 7:00 बजे मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ। अंतिम समय तक 48.58 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।



इस लोकसभा उप चुनाव में 13 प्रत्याशियों ने अपने  भाग्य को  आजमाया है। लेकिन राजनीतिक प्रेक्षको का माना जाए तो अब लड़ाई तीन के बीच रह गई है सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल निरहुआ व बसपा प्रत्याशी शाह आलम गुड्डू जमाली के बीच संघर्ष नजर आ रहा है।

 

आजमगढ़ 5 बजे तक पड़े 45.97% वोट आजमगढ़ और मुबारकपुर में आगे बढ़ने की होड़ पढ़िए पांचों विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट


 आजमगढ़ 5 बजे तक पड़े 45.97% वोट


आजमगढ़ और मुबारकपुर में आगे बढ़ने की होड़



पढ़िए पांचों विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद में होने वाले उपचुनाव में 5 बजे तक कुल 45.97 प्रतिशत मतदान हुए। मुबारकपुर 48.5 और आजमगढ़ 48.33 प्रतिशत मतदान पड़े। 



बसपा प्रत्याशी शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली के पैतृक गांव में कुल 50 प्रतिशत मतदान हुए।


आजमगढ़ उपचुनाव 3 बजे तक पड़े 37.82 प्रतिशत मतदान सगड़ी सबसे आगे, मेंहनगर में सबसे कम वोटिंग पढ़िए पांचों विधानसभा में पड़े मतों का प्रतिशत


 आजमगढ़ उपचुनाव 3 बजे तक पड़े 37.82 प्रतिशत मतदान


सगड़ी सबसे आगे, मेंहनगर में सबसे कम वोटिंग


पढ़िए पांचों विधानसभा में पड़े मतों का प्रतिशत



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद में हो रहे उपचुनाव में 3 बजे तक कुल 37.82 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। 3 बजे तक आये आंकड़ों में सगड़ी विधानसभा में सबसे अधिक 40.1 प्रतिशत मतदान हुए, वहीं मुबारकपुर विधानसभा में 39.5 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला।



 मेंहनगर में अब तक सबसे कम वोटिंग कुल 36.2 प्रतिशत ही हुई है।

आजमगढ़ जब धर्मेन्द्र यादव ने एसपी अनुराग आर्य को किया फोन मुबारकपुर विधानसभा का मामला, एक घंटे थाने में मौजूद रहे एसपी डीएम थानाध्यक्ष मुबारकपुर ने लाउडस्पीकर पर करवाया एनाउंस चौकी इंचार्ज पर लगाया वोटर लिस्ट छीनकर ले जाने का गम्भीर आरोप


 आजमगढ़ जब धर्मेन्द्र यादव ने एसपी अनुराग आर्य को किया फोन

मुबारकपुर विधानसभा का मामला, एक घंटे थाने में मौजूद रहे एसपी डीएम

थानाध्यक्ष मुबारकपुर ने लाउडस्पीकर पर करवाया एनाउंस

चौकी इंचार्ज पर लगाया वोटर लिस्ट छीनकर ले जाने का गम्भीर आरोप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सदर लोकसभा उपचुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिले के आला अधिकारी पूरी तरह मुस्तैदी से लगे हुए हैं। निरीक्षण के दौरान मुबारकपुर पहुंचे जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य कई बूथों पर जाकर वहां की स्थिति से अवगत हुए। इस दौरान सड़क पर चल रहे काफी संख्या में ई-रिक्शा को देख पुलिस अधीक्षक थाना मुबारकपुर पहुंच गये और थानाध्यक्ष मुबारकपुर को सख्त निर्देश देते हुए जल्द से जल्द चल रहे ई रिक्शा को हटवाने के लिए निर्देशित किया। बता दें कि इस दौरान पुलिस अधीक्षक थाने में करीब एक घंटे तक मौजूद रहे।



 थानाध्यक्ष मुबारकपुर द्वारा अपनी गाड़ी में लगे लाउडस्पीकर पर एनाउंस कर सड़क पर चल ई-रिक्शा को तत्काल रूप से हटवाया गया। बताया जा रहा है कि इस दौरान कई ई-रिक्शा वालों का चाभिया ले ली गयी। पुलिस द्वारा उठाये गये इस कदम के बावत जब स्थानीय लोगों द्वारा सपा प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव को फोन किया गया तो वे मौके पर पहुंचे। धर्मेन्द्र यादव द्वारा पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य से इस बावत वार्ता की गयी। उसके बाद उन ई-रिक्शा वालों को सहूलियत प्रदान की गयी। 



इसी बीच स्थानीय लोगों द्वारा बताया कि कन्या प्राइमरी पाठशाला मुबारकपुर में बूथ पर पहुंचे चौकी इंचार्ज वोटर लिस्ट लेकर चले गये और कुछ देर बाद लाकर वापस कर दिये। स्थानीय लोगों ने चौकी इंचार्ज द्वारा उठाये गये कदम को चुनाव को प्रभावित करने वाला बताया। प्रा0वि0 अमुड़ी में मशीन खराब होने से कुछ देर तक मतदान प्रभावित रहा फिर मशीन बदलने के बाद चुनाव प्रारम्भ हो गया। 



बताते चलें कि जनपद में हो रहे उपचुनाव में 1 बजे तक कुल 29.48 प्रतिशत मतदान हुआ। मुबारकपुर विधानसभा में 29.5 प्रतिशत मतदान हुआ है।

प्रतापगढ़ सिपाही को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट खाना खाने के दौरान हुआ विवाद, 4 आरोपी हिरासत में


 प्रतापगढ़ सिपाही को पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट


खाना खाने के दौरान हुआ विवाद, 4 आरोपी हिरासत में




उत्तर प्रदेश प्रतापगढ़ महेशगंज थाना क्षेत्र के रायगढ़ गोली का पुरवा निवासी संजय यादव छत्तीसगढ़ पुलिस में सिपाही था। इन दिनों अवकाश पर घर आया था। बुधवार की देर रात वह अपने साथी कुलदीप यादव, अरुण, प्रेमचंद्र व पिंटू के साथ बोलेरो से कुंडा गया था।




कुंडा कस्बे में खाना खाने के दौरान साथियों ने छत्तीसगढ़ के सिपाही संजय यादव (29) की पीट-पीटकर हत्या कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस सिपाही को सीएचसी ले गई, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सिपाही की हत्या में शामिल चार आरोपियों को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।




 पुलिस के अनुसार कुंडा कस्बा में अतहर पेट्रोल पंप के करीब सभी ने शराब पी। इसके बाद एवन ढाबे में खाना खाने पहुंचे, जहां खाने का आर्डर देने के दौरान सभी के बीच कहासुनी होने लगी।

देखते ही देखते सभी ढाबे से बाहर निकल आए और उनके बीच मारपीट होने लगी। इस दौरान साथियों ने सिपाही संजय यादव को डंडे से पीटा। जान बचाकर भागने के दौरान वह नाले में गिर पड़ा। यह देख उसके साथी वहां से भाग निकले। सूचना मिलने पर पहुंची कुंडा पुलिस ने नाले से सिपाही को बाहर निकालकर सीएचसी पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।




सिपाही की हत्या की खबर मिलने पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में शव को कब्जे में लेकर मर्चरी भेजा गया। पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने बताया कि सिपाही की हत्या करने वाले साथियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है बोलेरो को भी कब्जे में लिया गया है।

आजमगढ़ 1 बजे तक पड़े 29.48 प्रतिशत मतदान गोपालपुर सबसे आगे तो आजमगढ़ में सबसे कम वोटिंग जानिए किस विधानसभा में पड़ें कितने प्रतिशत मतदान


 आजमगढ़ 1 बजे तक पड़े 29.48 प्रतिशत मतदान


गोपालपुर सबसे आगे तो आजमगढ़ में सबसे कम वोटिंग

जानिए किस विधानसभा में पड़ें कितने प्रतिशत मतदान



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सदर लोकसभा के लिए हो उपचुनाव में आज 1 बजे तक कुल 29.48 प्रतिशत मतदान हुए।



 बता दें कि पांचों विधानसभा में हो रहे मतदान में जहां गोपालपुर विधानसभा में सबसे ज्यादा 31.4 प्रतिशत मत तो वहीं आजमगढ़ में सबसे कम 28.5 प्रतिशत मतदान हुआ।

आजमगढ़ 11:00 बजे तक पड़े 19.84 प्रतिशत वोट पांचों विधानसभाओं में मुबारकपुर सबसे आगे जानिए किस विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट


 आजमगढ़ 11:00 बजे तक पड़े 19.84 प्रतिशत वोट



पांचों विधानसभाओं में मुबारकपुर सबसे आगे


जानिए किस विधानसभा में कितने प्रतिशत पड़े वोट

आज़मगढ़ पुलिस अधीक्षक ने मतदान स्थलों का किया निरीक्षण कहा भयमुक्त होकर मतदान करें मतदाता हिदायत , खलबली डालने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई


 आज़मगढ़ पुलिस अधीक्षक ने मतदान स्थलों का किया निरीक्षण



कहा भयमुक्त होकर मतदान करें मतदाता


हिदायत , खलबली डालने वालों के  खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने आज जनपद में हो रहे उपचुनाव के मद्देनजर मतदान स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदाताओं को आश्वस्त किया कि वे निर्भीक होकर अपना वोट डालें। अगर कहीं भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही हो तो पुलिस उनके साथ है।



 उन्होंने कहा कि हर बूथ स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल एवं पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए हैं। अगर किसी भी व्यक्ति द्वारा चुनाव में खलबली डालने की कोशिश की गई तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।




उन्होंने बताया कि 10 पोलिंग सेंटर पर एक क्लस्टर मोबाइल बनती है जो लगातार भ्रमण शील रहती है जिसका कार्य होता है कि किसी भी मतदान स्थल पर अनावश्यक भीड़भाड़ न हो, लोग आसानी से वोट दे सकें। वे लोग जिन से चुनाव में खलबली डालने की आशंका है, उनको अलग-अलग विधिक प्रावधानों के तहत पाबंद किया गया है और उन पर कार्रवाई की गई है।