Friday 6 October 2023

आजमगढ़ मुबारकपुर टक्कर के बाद चीनी लदा ट्रक खाई में पलटा, मजदूर की मौत चालक सहित 2 गंभीर रूप से हुए घायल


 आजमगढ़ मुबारकपुर टक्कर के बाद चीनी लदा ट्रक खाई में पलटा, मजदूर की मौत


चालक सहित 2 गंभीर रूप से हुए घायल


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र में शुक्रवार की बीती रात करीब एक बजे बम्हौर स्थित पूर्वांचल एक्सप्रेस पर जा रहे चीनी से लदे ट्रक में पीछे से आ रही ट्रक ने टक्कर मार दिया। इस दुर्घटना में चीनी लदा ट्रक पलट कर खाई में चला गया। ट्रक में सवार एक मजदूर की मौके पर ही मौत हो गयी। ट्रक चालक सहित दो अन्य मजदूर लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। अंधेरे का फायदा उठाकर टक्कर मारने वाला ट्रक मौके से फरार हो गया। यूपीडा के लोगों ने घटनास्थल पर पहुंचकर पुलिस को सूचना दी। घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।


स्थानीय पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि ओमप्रकाश पाल 20 वर्ष पुत्र निर्मल पाल निवासी ग्राम अहैतिया किशुनीपुर जनपद एवं थाना अम्बेडकर नगर ट्रक चालक है। घटना की रात वह अम्बेडकर नगर से ट्रक पर चीनी लादकर बिहार जा रहा था। रात में लगभग एक बजे वह मुबारकपुर थान क्षेत्र के बम्हौर गांव पूर्वान्चल एक्सप्रेसवे पर पहुंचा था कि साइड में खड़ा ट्रक रोड पर चढ़ा दिया जिससे ट्रक में टक्कर लग गयी। टक्कर लगने के बाद ट्रक पलट कर नीचे खाई में जा गिरा। ट्रक पर सवार मजदूर शुभम यादव 20 वर्ष पुत्र अज्ञात निवासी ग्राम मरूआ जिला अम्बेडकर नगर की मौके पर ही मौत हो गयी। इसी ग्राम के मजदूर जगदीश यादव 22 वर्ष पुत्र अज्ञात और चालक ओमप्रकाश पाल गम्भीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने दुर्घटना में मृत शुभम के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

कानपुर, फिर देवरिया जैसा खूनी संघर्ष: लाठी-डंडों और कुल्हाड़ी से परिवार पर हमला बीती रात की घटना, भारी मात्रा में फोर्स तैनात


 कानपुर, फिर देवरिया जैसा खूनी संघर्ष: लाठी-डंडों और कुल्हाड़ी से परिवार पर हमला


बीती रात की घटना, भारी मात्रा में फोर्स तैनात



उत्तर प्रदेश कानपुर देहात में भी देवरिया जैसी घटना सामने आई है। यहां जमीनी विवाद को लेकर गजनेर थाना क्षेत्र में गुरुवार रात एक पक्ष ने लाठी, डंडों और कुल्हाड़ी से परिवार पर हमला कर दिया। इसमें छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। कानपुर के हैलट अस्पताल में इलाज के दौरान एक वृद्ध की मौत हो गई। घटना के बाद गांव में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।


मिली जानकारी के मुताबिक  एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति समेत अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर छानबीन शुरू की है। गजनेर थाना क्षेत्र के शाहजहांपुर निनायां निवासी रामवीर विश्वकर्मा को सरकारी आवास मिला था। गांव में एक जमीन पर उसने आवास निर्माण के लिए सामग्री उतरवाई थी। इसी जगह पर गांव के मोहन शुक्ला ने गुरुवार शाम लोडर खड़ा कर जमीन को अपना बताना शुरू कर दिया। शाम को विवाद के बाद मामला शांत हो गया। 


रात 11 बजे के करीब मोहन शुक्ला व उसके परिवार के लोगों ने चारपाई डालकर सो रहे रामवीर पर हमला कर दिया। मारपीट की जानकारी पर रामवीर के बड़े भाई सत्यनारायण व परिजन पहुंचे। बीच बचाव करने में हमलावरों ने सत्यनारायण, रामवीर की पत्नी मधु, बेटी काजल, बेटे बीनू, सोनू को लाठी डंडों व कुल्हा़ड़ी से हमलाकर घायल कर दिया। चीखपुकार सुन गांव के लोग पहुंचे, तो हमलावर मौके से भाग निकले। परिजनों ने पुलिस को सूचना देकर घायलों को इलाज के लिए कानपुर के हैलट अस्पताल में भर्ती कराया। यहां शुक्रवार तड़के सत्यनारायण (70) की मौत हो गई। जमीनीं विवाद को लेकर हत्या किए जाने की जानकारी पर एसपी बीबीटीजीएस मूर्ति, एएसपी राजेश पांडेय पुलिस बल के साथ पहुंचे। गांव से कई लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि जिस जगह पर रामवीर आवास बनवाने के लिए निर्माण सामग्री डाल रखी थी। उसी जगह पर लोडर खड़ा करने को लेकर मोहन शुक्ला से विवाद हुआ। मारपीट में सत्यनाराण की मौत हुई है। अन्य घायलों का इलाज चल रहा है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम दबिश दे रही हैं।


 जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। पुलिस जांच में पता चला है कि रामवीर से विवाद करने पहुंचे लोग नशे की हालत में थे। गांव के कुछ लोगों ने विवाद करने से मना किया। मगर कुछ देर बाद एकजुट होकर पहुंचे लोगों ने हमला कर परिवार के छह लोगों को मरणासन्न कर दिया। एसपी ने हमलावरों की नशे की हालत में होने की बात कही है। एसपी ने बताया कि रामवीर की हालत नाजुक है, जबकि बेटा व एक बेटी गंभीर रूप से घायल है।

अम्बेडकरनगर अहम को लेकर आपस में भिड़े 2 अधिकारी, चला पत्राचार युद्ध बीच में डीएम की हुई एंट्री, जारी किया पत्र


 अम्बेडकरनगर अहम को लेकर आपस में भिड़े 2 अधिकारी, चला पत्राचार युद्ध


बीच में डीएम की हुई एंट्री, जारी किया पत्र



उत्तर प्रदेश अम्बेडकरनगर में दो अफसरों में अहम को लेकर टकराव सामने आने के बाद दोनों अधिकारियों में पत्राचार युद्ध छिड़ गया। दोनों अधिकारियों का पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। पत्र में सीनियर और जूनियर को लेकर जंग छिड़ गई। इसके बाद गुरुवार को पूरे प्रकरण में डीएम अविनाश सिंह को दखल देना पड़ा।


तत्कालीन एसडीएम जलालपुर सुनील कुमार और अधिशासी अभियंता निर्माण खंड एमके अनिल के पत्र वायरल हुए। सिविल सेवा और इंजीनियरिंग सेवा के दो अफसरों के बीच एक निर्देशित पत्र काफी सुर्खियों में है। जलालपुर तहसील के एसडीएम ने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता निर्माण खंड को पत्र भेजा और सड़क किनारे की साफ सफाई के निर्देश दे दिए, जिसके बाद खुद सीनियर बताते हुए अधिशासी अभियंता निर्माण खंड ने जलालपुर एसडीएम को ऐसा जवाब भेजा कि पूरे प्रकरण में डीएम को हस्तक्षेप करना पड़ा।


अधिशाषी अभियंता ने एसडीएम से पूछा किस नियम के तहत श्रेणी ‘ख’ अधिकारी द्वारा श्रेणी ‘क’ के अधिकारी को निर्देशित किया गया। अधिशासी अभियंता ने एसडीएम से पूछा जिस सफाई का निर्देश दिया गया है, उसका बजट किस मद से खर्च किया जाएगा। वहीं पूरे मामले में डीएम ने पत्र जारी कर कहा कि शाब्दिक त्रुटि व आपसी संवादहीनता के कारण अनजाने में ऐसा हुआ, जिसे हल कर लिया गया है। वहीं दो दिन पहले पत्र लिखने वाले एसडीएम का तबादला बलिया हो गया है।

मुरादाबाद रिश्वत लेते क्राइम ब्रांच का इंस्पेक्टर गिरफ्तार एंटी करप्शन टीम ने रंगेहाथ पकड़ा


 मुरादाबाद रिश्वत लेते क्राइम ब्रांच का इंस्पेक्टर गिरफ्तार



एंटी करप्शन टीम ने रंगेहाथ पकड़ा


उत्तर प्रदेश बरेली, मुरादाबाद क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर वली मोहम्मद को बरेली एंटी करप्शन टीम ने बृहस्पतिवार दोपहर सात हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। मुरादाबाद में गिरफ्तारी के बाद उन्हें बरेली लाकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई। सीओ एंटी करप्शन श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि संभल जिले के निवासी विजेंद्र सिंह ने रजपुरा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पिछले वर्ष घर में घुसकर हमला और गैर इरादतन हत्या का आरोप था। इसकी विवेचना डीआईजी मुरादाबाद ने मुरादाबाद क्राइम ब्रांच को दी थी। विवेचना कर रहे इंस्पेक्टर वली मोहम्मद ने चार लोगों के नाम मुकदमे में बढ़ाए थे, वह इनकी गिरफ्तारी के लिए विजेंद्र सिंह से सात हजार रुपये बतौर रिश्वत मांग रहे थे। विजेंद्र सिंह की शिकायत पर टीम ने इंस्पेक्टर को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।


 मिली जानकारी के अनुसार आरोपी इंस्पेक्टर वली मोहम्मद को बरेली लाकर पूछताछ की गई। टीम ने बताया कि आरोपी इंस्पेक्टर को एंटी करप्शन कोर्ट में पेश किया जाएगा। क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर को रिश्वतखोरी में पकड़ने को लेकर जहां एंटी करप्शन के इंस्पेक्टर हिचक रहे थे, वहीं मुरादाबाद प्रशासन के अधिकारियों का भी पर्याप्त सहयोग नहीं मिल पा रहा था। तब सीओ एंटी करप्शन श्याम बहादुर सिंह बुधवार को मुरादाबाद गए और वहां डीएम से मुलाकात कर स्थिति स्पष्ट की। डीएम ने सहयोग का आश्वासन दिया, दो गवाह भी दिए। तब बृहस्पतिवार को कार्रवाई संभव हो सकी। एंटी करप्शन के सीओ ने बताया कि सरकारी सेवारत गैर राजपत्रित कर्मचारियों व अधिकारियों द्वारा रिश्वत मांगने पर लोग सीधे उन्हें पकड़वा सकते हैं। पुलिस लाइन गेट के पास स्थित एंटीकरप्शन कार्यालय में सूचना दी जा सकती है। साथ ही सीयूजी नंबर 9454405475 पर भी लोग कॉल या मेसेज करके जानकारी दे सकते हैं।

देवरिया हत्याकांड पर सीएम योगी ने की बड़ी कार्रवाई उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी समेत 15 किये गये निलंबित


 देवरिया हत्याकांड पर सीएम योगी ने की बड़ी कार्रवाई


उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारी समेत 15 किये गये निलंबित



उत्तर प्रदेश लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया में घटित घटना की समीक्षा करते हुए कहा कि दोषी कोई भी हो, हर एक पर कार्रवाई की जाएगी। शासन की रिपोर्ट में जनपद देवरिया की तहसील एवं थाना रूद्रपुर स्थित ग्राम फतेहपुर में घटित घटना के संबंध में दोषी कर्मचारी/अधिकारी की घोर लापरवाही एवं कर्तव्यपालन में शिथिलता संज्ञान में आयी है। उक्त विवाद के संबंध में स्व.सत्य प्रकाश दुबे द्वारा ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा के संबंध में आईजीआरएस के अंतर्गत अनेक शिकायतें मुख्यमंत्री संदर्भ के रूप में आनलाइन पुलिस विभाग/राजस्व विभाग को भेजी गई थीं एवं दोनो विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा गम्भीरतापूर्व संज्ञान लेकर निस्तारण नहीं कराया गया।


मुख्यमंत्री ने राजस्व एवं पुलिस विभाग के विभिन्न अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध निम्न विवरण के अनुसार कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ------वर्तमान उपजिलाधिकारी योगेश कुमार गौड़ एवं क्षेत्राधिकारी रुद्रपुर जिलाजीत को तत्काल निलंबित किया जाए। पूर्व में उपजिलाधिकारी रहे राम विलास, ओम प्रकाश, ध्रुव शुक्ला एवं संजीव कुमार उपाध्याय के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाए।


 सेवानिवृत्त तहसीलदार वंशराज राम एवं सेवानिवृत्त राजस्व निरीक्षक रामानन्द पाल के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई शुरू करें। अभय राज (वर्तमान में निलंबित तहसीलदार) को अतिरिक्त आरोप पत्र जारी किया जाए। रामाश्रय तत्कालीन तहसीलदार, सम्प्रति तहसीलदार जनपद बलरामपुर को निलंबित करते हुए विभागीय कार्यवाही संस्थित की जाए तथा केशव कुमार तहसीलदार रूद्रपुर को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई की जाए। विशाल नाथ यादव (राजस्व निरीक्षक), राजनन्दनी यादव (क्षेत्रीय लेखपाल), अखिलेश (लेखपाल) को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई की जाए। हेड कॉन्स्टेबल राजेश प्रताप सिंह, कॉन्स्टेबल अवनीश चौहान, हल्का प्रभारी / उपनिरीक्षक जय प्रकाश दुबे व प्रभारी निरीक्षक नवीन कुमार सिंह को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई शुरू की जाए। पूर्व में आईजीआरएस के संदर्भों में निस्तारण में लापरवाही के लिये उत्तरदायी पाए गए का. कैलाश पटेल, कॉन्स्टेबल राम प्रताप कन्नौजिया, सुभाष यादव एवं उ.नि. सुनील कुमार, पूर्व प्रभारी निरीक्षक, रूद्रपुर को निलंबित किया जाए तथा तत्कालीन क्षेत्राधिकारी, रूद्रपुर दिनेश कुमार सिंह यादव के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई प्रारंभ की जाए।